जानिए रणदीप सुरजेवाला ने क्यों कहा नितीश को फिसड्डी बाबू

0

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की तरफ से चुनावी प्रचार में पहुंचे कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने नीतीश सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक नया नाम दिया है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार फिसड्डी बाबू हैं।

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार को बदहाली की कगार पर लाकर छोड़ दिया है। नीति आयोग की रिपोर्ट नीतीश सरकार का पोल खोल देती है। साथ ही उन्होंने बतलाया कि बिहार में देश में सबसे ज्यादा गरीब हैं। बिहार की 33.74 फीसदी आबादी गरीबी रेखा के नीचे है। 4 करोड़ 21 लाख लोग गरीबी रेखा से नीचे जा रहे हैं। 12वीं कक्षा में सबसे ज्यादा ड्रॉप आउट रेट 40 फीसदी है। ट्रेंड स्कूल टीचर 25 फीसदी हैं। उच्च शिक्षा में ग्रॉस इनरॉलमेंट रेशियो सबसे कम है जो 13.6 फीसदी है।

swatva

बिहार के अधिकतर स्कूल में शौचालय नहीं

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बिहार के अधिकतर स्कूल में शौचालय नहीं है। जानकारी के अनुसार अभी भी राज्य में 8 हजार 727 स्कूल में बेटियों के लिए शौचालय नहीं है। बिहार में 42 फीसदी बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। लगभग 80 लाख बच्चे हैं जो कुपोषण के शिकार हैं। 5 साल से कम उम्र के 43 फीसदी एनीमिया से पीड़ित हैं।

इसी के साथ साथ उन्होंने यह भी कहा कि मनरेगा योजना के तहत सबसे कम काम बिहार में मिलता है। बिहार में अबतक 23 प्रतिशत मनरेगा मजदूरों को काम मांगने पर भी नहीं मिला। उन्होंने बतलाया कि बिहार में 78 लाख मनरेगा मजदूर हैं, जिन्हें सिर्फ 34 दिन का ही काम मिला लॉकडाउन में। 16 साल से 64 साल के बीच उम्र के लोगो को रोजगार नहीं मिलता। सिर्फ 38 फीसदी लोगों को काम मिला। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आवास योजना के तहत केवल 21 फीसदी लोगों को ही आवास मिले हैं। देश में 50 फीसदी लोग खाना बनाने के लिए गैस का इस्तेमाल नहीं करते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here