15 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

निश्चय पोर्टल से होगी टीवी मरीजों की निगरानी डॉ. आर के सिंह

– गृह भ्रमण के दौरान पहचान कर शीघ्र कराएं बलगम जांच

– एएनएम स्कूल के सभागार में हुई बैठक में एसटीएस को दिए निर्देश

swatva

मधुबनी : जिले को यक्ष्मा मुक्त बनाने के लिए एएनएम स्कूल के सभागार में गुरुवार को एनटीईपी (नेशनल ट्यूबक्यूलोसिस एलिमेशन कार्यक्रम) के अंतर्गत निश्चय औषधि को लेकर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें लैब टेक्निशियन, एसटीएस, एसटीएलएस सम्मिलित हुए । अध्यक्षता संचारी रोग एवं यक्ष्मा नियंत्रण के डॉ. आर. के सिंह ने की।निश्चय पोर्टल से प्रशासनिक स्तर पर ऑनलाइन निगरानी डॉ. आर. के सिंह ने कहा कि टीबी पर प्रभावी नियंत्रण और उन्मूलन के लिए सरकार ने एक नई योजना लागू की है। इसका उद्देश्य क्षय रोग से मुक्ति पाना है। नई योजना के तहत सारथी के तौर पर निश्चय पोर्टल बनाया गया है। इसके माध्यम से प्रशासनिक स्तर पर ऑनलाइन निगरानी की जा रही है। पोर्टल के माध्यम से टीबी मरीजों और उनके इलाज से संबंधित सूचनाएं और इलाज से स्वास्थ्य में सुधार की जानकारियां दर्ज हो रही हैं । प्रतिदिन पोर्टल अपडेट किया जा रहा है। इसमें सुझाव और शिकायत को लेकर भी सुविधाएं दी गई हैं ।

मास्टर ट्रेनर के रूप में राज्यस्तरीय चाय प्रोजेक्ट के स्वंग कुमार पांडे ने दवा की मांग, उपलब्धता ऑनलाइन के माध्यम से ही करने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान जिला में टीबी मरीजों के खोजबीन के साथ ही उन्हें समय पर दवा उपलब्ध कराने को कहा गया।

टीवी मरीजों की पहचान होते ही गृह भ्रमण करें

सीडीओ डॉ आर. के. सिंह ने कहा कि यक्ष्मा रोग एक जटिल रोग है। इसे जल्द से जल्द पहचान कर
इलाज शुरु किया जाना चाहिए, ताकि दूसरों व्यक्तियों में यह संक्रमित बीमारी न पहुंचे। वहीं बैठक के दौरान सभी एसटीएस को यह भी निर्देश दिया कि यक्ष्मा रोग की पहचान होते ही एसटीएस उसके घर का भ्रमण जरूर करें। गृह भ्रमण के दौरान छह वर्ष तक की उम्र के बच्चों को जेएनएच की गोली देना सुनिश्चित करें। वहीं अगर गृह भ्रमण के दौरान उनके घर के किसी व्यक्ति में भी टीबी के लक्षण पाए जाते हैं तो शीघ्र ही उनके बलगम जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

एमडीआर-टीबी हो सकता है गंभीर, रहें सतर्क

एमडीआर-टीबी होने पर सामान्य टीबी की कई दवाएं एक साथ प्रतिरोधी हो जाती हैं । टीबी की दवाओं का सही से कोर्स नहीं करने एवं बिना चिकित्सक की सलाह पर टीबी की दवाएं खाने से ही सामान्यता एमडीआर-टीबी होने की संभावना बढ़ जाती है।

निक्षय पोषण योजना के तहत मिलते हैं 500 रुपये

टीबी के मरीजों को उचित खुराक उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से निक्षय पोषण योजना चलायी गयी है। जिसमें टीबी के मरीजों को उचित पोषण के लिए 500 रुपये प्रत्येक महीने दिए जाते हैं। यह राशि उनके खाते में सीधे पहुंचती है। सरकार की मंशा है कि टीबी के मरीजों में 2025 तक 90 प्रतिशत की कमी लायी जा सके।
ये भी शामिल हुए –
मौके पर जीत प्रोजेक्ट के ऑपरेशन मैनेजर संजय चौहान, ऑपरेशन लीड आकाश कुमार, फील्ड ऑफिसर तन्मय सिन्हा तथा लैब टेक्निशियन, एसटीएस, एसटीएलएस भी मौजूद रहे.

चुनावी कार्य मे बाधा डालने या मतदाता को डराने धमकाने वालो के खिलाफ होगी प्राथमिकी दर्ज, जागरूकता हेतु निकाला गया फ्लैग मार्च

मधुबनी : जिले के बिस्फी विधानसभा चुनाव भयमुक्त व निष्पक्ष वातावरण में संपन्न कराने को लेकर बिस्फी प्रशासन के द्वारा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवो में फ्लैग मार्च निकाल कर शांति पूर्ण व्यवस्था बनाये रखने को संदेश दिया गया।

इस मौके पर अंचलाधिकारी प्रभात कुमार एवं बिस्फी थानाध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में थाना परिसर से निकली यह फ्लैग मार्च नूरचक, ककोरवा, मढिया, दुलहा, सीसैई, भोजपन्डौल, सलेमपुर, सिमरी होते हुए कोकिला चौक से बैंगरा रघौली, सादुल्लाहपुर, चहुटा तक फैलेंग मार्च किया गया। इस दौरान सीओ प्रभात कुमार ने लोगो को जगरूक करते हुए फेस मास्क लगाने और निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने को कहा गया।

वही थाना अध्यक्ष संजय कुमार ने लोगो को भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि सभी मतदाता शांति पूर्ण मतदान करेंगे एवं उपद्रवी, असामाजिक तत्वो एवं गैर कानूनी धंदा तथा शराब कारोबारी पर पुलिस की कड़ी नजर हैं। उन्होंने कहा की चुनाव कार्य मे कोई भी व्यक्ति बाधा डालने या मतदाता को डराने धमकाने का प्रयास करेगा, तो वैसे व्यक्ति के खिलाफ सख्त करवाई भी की जाएगी । प्रखण्ड क्षेत्र जगह जगह पर चौकीदार को भी ड्यूटी में लगा दी गई हैं। फ्लैग मार्च के दौरान सिमरी में उन्होंने कई गाड़ियों की भी तलाशी भी ली। इस फ्लैग मार्च में एसआई माया शंकर सिंह, एएसआई सुरेश चौधरी, रविंद्र चौधरी, उदय सिंह सहित एसएसबी के जवान शामिल थे।

पूर्व सैनिक सह समाजसेवी बब्लू गुप्ता ने किया नामांकन

मधुबनी : बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही प्रत्यशियों की गतिविधि लगातार बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में मधुबनी जिले के खजौली विधानसभा से रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी सह भूतपूर्व सैनिक बब्लू गुप्ता ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर चुनाव लड़ना सुनिश्चित किया। हालांकि आचार संहिता ओर कोरोना के कारण जुलूस ओर लोगों का हुजूम नही दिखाई दिया, पर समर्थकों ने विजयी नारे से इनका समर्थन कर मनोबल बढ़ाने का काम किया।
इस मौके पर समाजसेवी सह भूतपूर्व सैनिक बब्लू गुप्ता ने बताया कि लोग काम के आधार पर वोट करें। इस बार अपने ओर मेरे लिए नही अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, खजौली विधानसभा के3 विकास के लिए एक बार मुझे आशीर्वाद दें, ताकि में देशसेवा किया हूँ, अब जनता मालिकों की सेवा करना चाहता हूँ।

निम-हाकिम खतरे जान प्राइवेट हॉस्पिटल में आपरेशन के दौरान महिला की मौत

मधुबनी : जिला के पंडौल प्रखंड के शाहपुर गांव निवासी विनोद पासवान की पत्नी संजुला देवी की इलाज के दौरान मौत से आक्रोशित शाहपुर ग्रामीणों द्वारा करीब एक घंटे तक स्थानीय राम चौक स्थित मधुबनी-सकरी मुख्य सड़क जाम रखा गया। बाद में नगर थाना पुलिस के हस्तक्षेप के बाद शव का पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लाया गया। पोस्टमार्टम कर शव मृतिका के स्वजनों को सौंप दिया गया।मौके पर संजुला के पति विनोद पासवान, देवर मनोज पासवान, रंजीत पासवान ने बताया कि गर्भाशय ऑपरेशन के लिए संजुला को शहर के राम चौक स्थित एक निजी क्लीनिक में सुबह भर्ती कराया गया। ऑपरेशन के दौरान संजुला की हालत काफी बिगड़ने के बाद क्लीनिक के चिकित्सक व कर्मी उसे यहां से ले जाने के लिए कहा गया। इलाज संबंधी तमाम कागजात उनसे छीन ली गई। बाद में आनन-फानन में एंबुलेंस से संजुला को दरभंगा ले जाया गया।

इसी दरम्यान संजुला की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद क्लीनिक का बोर्ड व डॉक्टरों का नेम प्लेट हटा दिया गया। डॉक्टर एवं कर्मी फरार हो गए। बाहर से पता भी नही चलता है, की यहाँ हॉस्पिटल है। भीतर जाने पर देखा गय़ा तो कुछ मरीज नजर आये और सामान बिखरा पड़ा नजर आया।

बया दें कि इन दिनों मधुबनी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के निजी अस्पताल खोलकर लोग आम लोगों के जीवन से खिलवाड़ करते हैं। कई जगह तो डॉक्टर भी नही होते, कुछ अनट्रेंड कम्पोउंडर लोग क्लिनिक चला, लोगों का इलाज कर उनके जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। लगातार ऐसी घटनाओं को हैम अपने न्यूज के माध्यम से दिखाते हैं, पर न जाने क्यों विभागीय अधिकारियों और सरकार इस दिशा में पहल नही करती है?

देवेन्द्र फडणवीस, मंगल पांडेय सहित अन्य नेता के मौजूदगी में सुमन कुमार महासेठ ने भरा नामांकन पर्चा

मधुबनी : 36-मधुबनी विधानसभा से भीआईपी प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ ने नामांकन पर्चा दाखिल किया।
इस दौरान एनडीए गठबंधन के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे और जमकर नारे लगाये । आपको बता दे की भीआईपी प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ भाजपा के सिटिंग एमएलसी के साथ मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष भी है। उन्होने अपने अभी तक के कार्यकाल के कारण जनता के बीच काफी लोकप्रिय है।आज सुबह नामांकन के निर्धारित समय से पहले ही उनके नगर स्थित आवास पर गठबंधन के सभी पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं समर्थक जुटे और उनका स्वागत किया।तत्पश्चात भीआईपी प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ अपने आवासीय परिसर से अपने समर्थकों कें साथ सदर अनुमंडल पदाधिकारी अभिषेक रंजन के कार्यालय निकले।चुनाव आयोग कें निर्देशानुसार समर्थको ने उन्हें पहले ही छोड़ दिया, जहाँ से वे अकेले सदर अनुमंडल पदाधिकारी अभिषेक रंजन कें कार्यालय में पहुँच कर नामांकन पर्चा दाखिल किया।इस दौरान मीडिया द्वारा पूछे गये सवाल की उनकी अपने क्षेत्र क़ै प्राथमिकता क्या होगी? तो उन्होने कहा की तत्परता के साथ अपने क्षेत्र में विकास किया हूँ, उन्होने जनता से अपील करते हुये कहा है। आप मुझे मौका दे जो विकास कार्य बचे हुये है, उसी तत्परता से करूंगा।

बाल मित्र न्यायालय भवन का निर्माण, मुख्य न्यायाधीश करेंगे उदघाटन

मधुबनी : जिला बाल संरक्षण कार्यालय मधुबनी की देख रेख में सदर कोर्ट परिसर मधुबनी में बाल मित्र न्यायालय का भवन का निर्माण कराया गया। मधुबनी जिलावासी को लंबे समय से इस तरह के न्यायालय के मूर्त रूप होने का इंतजार था। अब यह भवन पूरी तरह से बालमन को ध्यान में रखते हुए पूर्ण रूप से सुसज्जित होकर तैयार हो चुका है।माननीय मुख्य न्यायाधीश के द्वारा ऑनलाइन बाल मित्र न्यायालय का उद्घाटन दिन के 4 बजे संपादित होगा ।इस अवसर पर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश समेत जिला एवं सत्र न्यायाधीश, एवं जिले के सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे । एडीसीपी डॉ० रश्मि वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बाल मित्र न्यायालय के निर्माण में बच्चों की मनोभाव को पूरी तरह से ध्यान रखा गया है। इसका निर्माण इस तरह कराया गया है, कि बच्चों को बिल्कुल घर जैसा लगे। उदघाटन के बाद जिले में पास्को कोर्ट का कार्य आरंभ हो जाएगा।

सुमित राउत की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here