14 अक्टूबर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

ब्रह्मपुत्र मेल से लाखों का कछुआ बरामद, तस्कर गिरफ्तार

आरा : रेल प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी तस्कर अपनी तस्करी छोड़ने का नाम नहीं ले रहे हैं वही ताजा मामला आरा रेलवे स्टेशन का है जहां पटना-डीडीयू रेलखंड के आरा रेलवे स्टेशन पर रेल पुलिस ने मंगलवार को छापेमारी कर डाउन ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से 179 जिदा कछुआ बरामद किया। साथ ही ट्रेन से कछुआ लेकर आ रही दो महिलाओं समेत चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। तस्करों के साथ दो छोटे बच्चे भी थे, जिनकी उम्र दो और तीन वर्ष बताई जा रही है। रेल पुलिस ने इस मामले में सोनु कुमार, मुनुआ उर्फ उर्मिला, बिक्रम तथा मालती को गिरफ्तार किया है। सभी यूपी के सुल्तानपुर के निवासी बताए जा रहे है। पूछताछ के दौरान अन्तराज्जीय गैंग का पर्दाफाश हुआ है। वन विभाग की टीम भी अलग से जांच कर रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक तस्कर प्रतिबंधित कछुओं को तस्करी की नीयत से इलाहाबाद से खरीदकर उन्हें ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से पश्चिम बंगाल के मालदा ले जाया जा रहा था। इसी बीच आरा रेल थाने को मिली गुप्त सूचना के आधार पर जब ट्रेन की चिह्नित बोगी में छापेमारी की गई तो आठ अलग-अलग पीट्ठू बैग से 179 जिदा कछुओं के साथ सभी तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया। बाद में वन विभाग की टीम भी पहुंच गई। इस संबंध में जीआरपी थानाध्यक्ष शाहनवाज खान ने बताया कि ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से प्रतिबंधित जिदा कछुओं के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्हें आवश्यक कानूनी कार्रवाई के लिए वन विभाग को सौप दिया गया है।

swatva

बता दें कि आरा रेलवे स्टेशन से ब्रह्मपुत्र मेल से बरामद हुए 179 जिदा कछुओं की कीमत लाखों रुपये बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक तस्करों ने इन्हें इलाहाबार से प्रति कछुआ एक हजार रुपये कीमत देकर खरीदा था, जिसे वे पश्चिम बंगाल के मालदा में चौगुनी कीमत पर बेचने वाले थे।

ब्रह्मपुत्र मेल से बरामद सभी 179 जिदा कछुओं को वन विभाग नदी में प्रवाहित करेगा। इस आशय की जानकारी देते हुए वन विभाग के कर्मचारी कृष्ण मुरारी सहाय ने बताया कि कछुओं की बरामदगी के बाद सूचना मिलते ही वन प्रमंडल पदाधिकारी मिहिर कुमार झा के आदेश पर वन विभाग की टीम आरा रेलवे स्टेशन पहुंच गई और बरामद कछुओं को अपने कब्जे में ले लिया। उन्होंने बताया कि सभी तस्करों एवं बरामद कछुओं को पहले कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा, जिसके बाद सभी कछुओं को नदी में छोड़ा जाएगा। वन विभाग की टीम में शिवनंदन चौधरी, शमशेर बहादुर सिंह, प्रिस कुमार, हरे कृष्ण उपाध्याय आदि शामिल थे।

माइनिंग एक्ट में फरार लोगों को किया गया गिरफ्तार

आरा : कोईलवर थाने की पुलिस ने काफी दिनों से फरार चल रहे तीन लोगों को धर दबोचा। 2 लोग की गिरफ्तारी नारायणपुर गांव से हुई जबकि एक की गिरफ्तारी जमालपुर से की गई जिन लोगों को कोईलवर के थानाध्यक्ष संजय सिन्हा के नेतृत्व में छापेमारी कर पकड़ा गया उनमें नारायणपुर के लल्लू तथा अरुण है जबकि जमालपुर के रहने वाले लाला को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि कोईलवर पुलिस इस मामले में कुछ नहीं बता रही है। सुत्रों का कहना है कि पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया है।

हाई वोल्टेज तार के चपेट में आने से राजमिस्त्री की मौत

आरा : टाउन थाना क्षेत्र के आनंद नगर मोती झील मोहल्ले के समीप हाई वोल्टेज विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आने से एक राज मिस्त्री की मौत हो गई। घटना के बाद लोगों के बीच अफरातफरी का आलम रहा। जानकारी के अनुसार मृतक मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पिपरहिया गांव निवासी सुदामा यादव का 35 वर्षीय पुत्र सिपाही यादव है। वह पेशे से राजमिस्त्री था।

मृतक के परिजनों ने बताया कि आनंद नगर मोती झील मुहल्ला स्थित एक व्यक्ति के गृह निर्माण का कार्य चल रहा था। जिसमे वह राजमिस्त्री का काम कुछ दिनों से कर रहा था। आज शाम उसी मकान में छत ढलाई का काम चल रहा था। इसी बीच जैसे ही वह नीचे से उठा उसी दरम्यान वह हाई वोल्टेज विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आ गया और वह बुरी तरह झुलस गया। इसके बाद उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया जा रहा था। तभी रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। बावजूद इसके परिजन उसे सदर अस्पताल ले आए। जहां ऑन डयूटी चिकित्सक डॉ शैलेन्द्र कुमार ने उसे मृत घोषित कर दिया।

परिजनों ने इसकी सूचना स्थानीय थाना को दी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में करवाया। बताया जाता है कि मृतक तीन भाइयों में मांझिल था। मृतक की शादी हो चुकी है। उसके परिवार मां धनराजो देवी, पत्नी रिंकी देवी, दो पुत्र एवं एक पुत्री है। घटना के बाद मृतक के घर में कोहराम मच गया है। हादसे के बाद मृतक की मां धनराजो देवी पत्नी, रिंकी देवी एवं परिवार के सभी सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल था।

जिला प्रशासन ने पूरी की चुनाव की तैयारी भोजपुर के 98 प्रत्याशी मैदान में

आरा : भोजपुर जिला प्रशासन ने साफ़, स्वच्छ, निर्भीक, निष्पक्ष, पारदर्शी तथा स्वंतंत्र बिहार विधान सभा चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है| नाम वापसी अंतिम दिन दो लोगों के नाम वापस लेने के बाद भोजपुर जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों में 98 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है| उक्त बाते भोजपुर जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी रौशन कुशवाहा ने भोजपुर आरक्षी अधीक्षक हर किशोर राय के साथ के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कही|
जिलाधिकारी ने कहा कि भोजपुर के सात विधानसभा क्षेत्रों में 133 लोगो ने नामांकन पत्र दाखिल किया था जिसमे 100 लोगों का नामांकन जांच के बाद सही पाया गया था| 33 लोगों का नामांकन विभिन्न कारणों से रद्द किया गया है|

उन्होंने कहा कि सोमवार को नाम वापसी के आखिरी दिन 2 लोगों जिनमे अगिअवा सुरक्षित विधान सभा क्षेत्र से धनजय कुमार तथा जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र से रणजीत कुमार के नाम वापस लेने के कारण सातों विधान सभा क्षेत्र में अब 98 उम्मीदवार मैदान में रह गये है| उन्होंने कहा कि 98 में से 39 प्रत्याशियों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज है| उन्होंने बताया कि शाहपुर में सर्वाधिक 8, सन्देश में 5, बडहरा में 3, आरा में 7, अगिअव सुरक्षित में 6, तरारी में 5 तथा जगदीशपुर विधानसभा में 5 प्रत्याशियों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज है| जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे प्रत्याशी जिनपर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं वे दैनिक समाचार पत्रों तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में 13 से 16, 17 से 20 तथा 21 से 26 तारीख तक तीन बार विज्ञापन प्रकाशित करवा ले|

जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश के आलोक में इस बार विधान सभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष प्लस आयु के मतदाताओं को फॉर्म 12 डी में माध्यम से बैलेट पेपर घर घर जाकर देने का आदेश प्राप्त हुआ है इसको लेकर ज्क्ला निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वार विधानसभावार दिव्यांग और 80 वर्ष प्लस आयु के मतदाताओं को मतदाता सूची में चिन्हित किया गया है| उन्होंने कहा कि जिले में दिव्यांग मतदाता 19952 जबकि 80 प्लस आयु के मतदाता 38391 की पहचान की गयी है| इसमें 14305 दिव्यांग मतदाताओं को फोर्म्र डी दिया गया है जसमे से अबतक 648 दिव्यांग मतदाताओं से फॉर्म डी प्राप्त कर लिया गया है| इसी प्रकार 80 प्लस आयु के 38391 मतदाताओं में से 29207 मतदाताओं में बीच फॉर्म डी का वितरण किया गया था जिसमे से 835 लोगों से फॉर्म डी प्राप्त किया जा सका है| इस प्रकार अबतक 1483 ओगों से फॉर्म डी प्राप्त कर लिया गया है जिसको पोस्टल बैलेट से घर घर जाकर मतदान कराया जाएगा|

जिलाधिकारी ने कहा कि कुल 5591 लोगों को शर्त अनुज्ञप्ति दी गयी है जिसमे से 131 शस्त्रधारियों अनुज्ञप्ति रद्द कर दी गयी है तथा उनसे अपने शस्त्रों को दुकानों या थानों में जामा करने के लिए कहा गया है| ऐसा नहीं करने वालों पर नियम संगत कानूनी कार्रवाई की जायेगी| जो शस्त्रधारी व्यक्ति अभीतक अपने शस्त्रों का सत्यापन नहीं करा पाए है वे 16 अक्टूबर तक अपने शस्त्रों का नवीनीकरण करा ले|

जिलाधिकारी ने आगे कहा कि चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को पहले प्रचार के लिए 10 वाहन चलाने की अनुमति थी पर अब वे सिर्फ 5 वाहन का प्रयोंग कर सकते है | ऐसा चुनाव आयोंग के नए दिशानिर्देश के आलोक में किया गया है| वही जिला प्रशासन द्वारा आम चुनाव के लिए चिन्हित मैदानों को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज़ पर बिना किसी भेद भाव के दिया जायेंगे|

जिले के सातों विधानसभा को मिलाकर 98 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है जिसमे से 192 सन्देश में 11, 193 बडहरा में 10, 194 आरा में 15, 195 अगिआव सुरक्षित में 10, 196 तरारी में 11, 197 जगदीशपुर में 18 तथा 198 शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 23 प्रत्याशी मैदान में है| आरक्षी अधीक्षक हर किशोर राय ने कहा कि जिले में विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस चौकस है तथा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है| उन्होंने कहा कि एक एक पोलिंग बूथ पर पारा मिलिट्री बल के जवान रहेंगे| उन्होंने आगे कहा कि 20 जुलाई से अबतक 47 हथियार तथा 1600 गोलियां ज़ब्त की गयी है| उन्होंने कहा कि चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वालों को किसी भी शर्त पर बख्शा नहीं जाएगा|

उसी भागड़ में डूब गया 2 साल का संदीप, जिसमें डूबी थी एक दिन पहले 3 साल की रिंकी

आरा : एक नदी जानलेवा साबित हो रहा है। 2 दिनों के भीतर दो मासूमों की जान डूबने से चली गई तरारी थाना क्षेत्र के सेदहा गांव के समीप उसी भागड में 2 साल का बालक मंगलवार की शाम को डूब गया।जिसमें 1 दिन पहले 3 साल की सेदहा गांव अपने ननिहाल में रह रही रिंकी डूब गई थी। जिसकी भी मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि मंगलवार की शाम को सेदहा गाव किराने वाले वीर पंडित का 2 साल का बेटा संदिप घर से खेलने के लिए निकला था इसी दौरान नदी में डूबने से उसकी मौत हो गई।

नित्यानंद राय ने चुनावी सभा में फिर उठाया आतंकवाद का मुद्दा

आरा : बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा और एनडीए उम्मीदवारों की जीत दिलाने और मतदाताओं को राष्ट्र और राज्य हित में एनडीए को वोट देने की अपील के साथ मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और देश के गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने भोजपुर के आरा विधानसभा क्षेत्र के लक्षणपुर स्कूल मैदान में जनसभा को संबोधित किया.

जनसभा संबोधित करते हुए नित्यानंद राय ने कहा कि देश में नरेंद्र मोदी की ओर से किए जा रहे काम की चर्चा दुनिया में हो रही है. चीन पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और उनके रहते चीन की हर हरकत का करारा जवाब मिल रहा है. एक नहीं बल्कि 50 चीन भी आएगा तो अब हिंदुस्तान में धारा-370 लागू नहीं होगी. देश में अब आतंकवादियों को पनाह नहीं मिलेगा, आतंकवादी सर उठाएगा तो उसका सर कुचल दिया जाएगा.
उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में आतंकवादियों को बिरयानी खिलाने के लिए ना नरेंद्र मोदी तैयार हैं, ना देशवासी. वो सर उठाने की कोशिश करेंगे तो उनका नाम दुनिया से मिटा दिया जाएगा. नरेंद्र मोदी के काल में आतंकवादियों का एक भी सरगना नहीं बचा है। भारत के गृह मंत्री अमित शाह जी हैं और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हैं. राजनाथ सिंह का फौलादी सीना, अमित शाह का दृढ़ संकल्प अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रतिज्ञा भारत को विश्व गुरु बनाने वाला है.

नित्यानंद राय ने कहा कि किसको हिम्मत है हिंदुस्तान से लड़ने की? राफेल खड़ा है उसको जवाब देने के लिए. हिंदुस्तान की तरफ जो भी आंख उठाएगा उसका जवाब देने के लिए राफेल तैयार है. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब फिर से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बनेंगे, एनडीए की सरकार बिहार में बनेगी तब मुख्यमंत्री के रूप नीतीश कुमार जी शपथ ग्रहण होगा उसी दिन हिंदुस्तान की ताकत बढ़ेगी, नरेंद्र मोदी की ताकत बढ़ेंगी।

नित्यानंद ने कहा कि जिस समय कश्मीर की धरती पर जब भी पाकिस्तानी आतंकवादी मारा जाए वह कश्मीर घाटी का हो या पाकिस्तान का रहने वाला हो,बिहार के नौजवानों भाइयों बहनों और माताओं अपना सीना चौड़ा करके भारत माता की जय कहना. इसलिए कि अगर आतंकवादी मारा जाता है बिहार का एक बेटा ही आतंकवादी को मार रहा होता है. देश की सीमा सुरक्षित हो गई कोई आंख नहीं उठा सकता है।

हर प्रकार से जब सोने की चिड़िया भारत हुआ करता था उस समय हिंदुस्तान के सांस्कृतिक विरासत पर हमारी आर्थिक व्यस्था खड़ी थी. अमर संस्कार हमारी हिंदुस्तान की धरोहर पर खड़ा था. हमारी एकता अखण्डता हमारी सांस्कृतिक विरासत निकलती हुई इतिहास गवाह है. हम हिंदुस्तान के सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करेंगे,उसके लिए हमोलोगों को जो भी करना होगा वो हम करेंगे।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आप लोग वैसे नेताओं को मत चुनिए जिसमें पहले भी मुख्यमंत्री उसी परिवार से हुआ है. आज भी मुख्यमंत्री का उम्मीदवार है. पीढ़ी दर पीढ़ी अपने परिवार को मुख्यमंत्री बनाने के लिए काम करेंगे. आप लोग जवाब देकर उनको विफल बनाइए. गृह राज्यमंत्री ने बिहार में नीतीश कुमार और सुशील मोदी के कार्यों की भी चर्चा की और कहा कि दोनों के नेतृत्व में एनडीए की सरकार ने बिहार में जंगलराज को खत्म कर न्याय के साथ विकास की गति को आगे बढ़ाया है. उन्होंने आरा से अमरेंद्र प्रताप सिंह,तरारी से कौशल कुमार सिंह उर्फ कौशल विद्यार्थी सहित जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों से एनडीए उम्मीदवारों को विजयी बनाने और एकबार फिर राज्य में एनडीए की सरकार बनाने की लोगों से अपील की.

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी भोजपुर ने कोषांग के सभी अधिकारियों तथा सभी निर्वाची पदाधिकारी को चुनाव, कोविद एवं दुर्गापूजा के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिया। इस क्रम में जिलाधिकारी ने निम्न निर्देश दिए-

निर्वाचन आयोग ने जारी किया निमित्त मतदाताओं की पहचान में दिशा निर्देश

आरा : सभी विधानसभा क्षेत्र के मतदाता अपने-अपने मतदान केंद्रों पर एपिक कार्ड दिखाकर वोट कर सकते हैं| देश के बाहर प्रवास कर रहे मतदाताओं को मतदान के दिन ओरिजिनल पासपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा| आयोग द्वारा निर्णय लिया गया है कि मात्र फोटो वोटर स्लिप को मतदाताओं के पहचान हेतु स्वीकार नहीं किया जाएगा अर्थात मतदान केंद्र पर मात्र फोटो वोटर स्लिप के ही आधार पर मतदाता का पहचान नहीं किया जा सकेगा मतदाताओं में इस बात की जागरूकता हेतु स्लिप का उपयोग किया जा सकेगा एवं मतदाता फोटो वोटर स्लिप के अतिरिक्त पहचान हेतु निम्नांकित 11 डॉक्यूमेंट में से कोई भी एक दस्तावेज के साथ मतदान कर सकते हैं।

आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, फोटो सहित किसी बैंक का पास बुक, पोस्ट ऑफिस द्वारा निर्गत ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, आर बी आई द्वरा निर्गत स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, श्रम मंत्रालय द्वारा निर्गत योजना कार्ड, पेंशन सम्बंधित दस्तावेज़ फोटो सहित, सर्विस परिचय कार्ड फोटो सहित, एम् पी, एम् एल ए या एम् एल सी द्वारा निर्गत परिचय कार्ड।

पर्वेक्षकों ने किया मीडिया कोषांग का निरीक्षण

आरा : चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री विपुल चावड़ा एवं श्रीकांत रेड्डी वाई द्वारा अभ्यर्थी व्यय लेखा कोषांग एवं mcmc/मीडिया कोषांग का निरीक्षण किया गया। उन्होंने सभी अधिकारियों को दिए गए कार्यों को समय पर पूर्ण करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिए गए निर्देशों का समय से पालन करना सुनिश्चित करें। Mcmc/मीडिया कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला जन संपर्क पदाधिकारी श्रीमती रश्मि चौधरी ने कोषांग के संचालन के सम्बन्ध में बताया। व्यय प्रेक्षक द्वारा कार्यों पर संतुष्टि जताई गई। उन्होंने social media पर भी हो रहे प्रचार अभियान पर विशेष नजर बनाए रखने के निर्देश दिया। उन्होंने अभ्यर्थी व्यय कोषांग का भी निरीक्षण किया एवं किए जा रहे कार्यों से संतुष्टि जताई।

विवरण तैयार करने के सम्बंध में आवश्यक जानकारी से भी उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों को अवगत कराया।उन्होंने वीडियो सर्विलेंस टीम, वीडियो Viewing टीम,एमसीएमसी सेल के नोडल से अभी तक किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली ।

इस अवसर पर एमसीएमसी/मीडिया कोषांग के नोडल अधिकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के साथ अन्य पदाधिकारी कर्मी उपस्थित थे। इसके बाद प्रेक्षक ने बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 की तैयारियों के संबंध में सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के साथ जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी भोजपुर की उपस्थिति में बैठक की एवं निर्वाचन के तहत कोषांगवार किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए निम्नांकित निदेश दिये गये।

सभी कोषांग यथा कार्मिक, प्रशिक्षण, स्वीप, मीडिया mcmc, सामग्री, मतपत्र, communication, mcc, वाहन इत्यादि के नोडल पदाधिकारियों के द्वारा अपने-अपने कोषांग से संबंधित कार्यों से प्रेक्षक महोदय को अवगत कराया गया । प्रेक्षक महोदय के द्वारा कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के द्वारा बताये गये कार्यों पर संतुष्टि व्यक्त की गयी । प्रेक्षक महोदय के द्वारा सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि निर्वाचन के अवसर पर कोविड-19 के गाइड लाईन का भी अनुपालन करायेंगे । कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए मतदान के दिन मतदाताओं के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहे इसकी व्यवस्था कराने हेतु कार्य योजना तैयार कर लेंगे ।

राजीव एन0 अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here