13 अक्टूबर : सारण की मुख्य खबरें

0

इंडियन रेड क्रॉस के द्वारा किया गया स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का उद्घाटन

छपरा : इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी सारण के वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान काफी सराहनीय भूमिका रही है । स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों में सभी स्तर पर सोसायटी के पदाधिकारियों ने बहुमूल्य योगदान किया है । उक्त बातें उपाधीक्षक डॉ रामएकबाल प्रसाद ने सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का उद्घाटन करते हुए मंगलवार को कही। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से न केवल ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने में शत प्रतिशत योगदान किया गया, बल्कि चिकित्साकर्मियों और आमजनों को मास्क एवं सेनीटाइजर उपलब्ध करा कर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए सजग किया गया।इस मौके पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा राजन गिरि ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी दुनिया की सबसे बड़ी स्वयंसेवी संस्था है और सभी तरह के आपदा व आपात कालीन स्थिति में जरूरतमंदों की सेवा व सहायता करने में सक्षम है। इस जिले में भी कोरोना वायरस के संक्रमण काल तथा जिले में उत्पन्न प्राकृतिक आपदा बाढ व अत्यधिक वर्षा के कारण पीड़ित लोगों के बीच राहत सामग्री का वितरण इस संस्था के द्वारा किया गया, जो काफी सराहनीय रहा। उन्होंने इसके लिए रेड क्रॉस सोसाइटी के जिले के सभी पदाधिकारियों तथा सदस्यों, खासकर युवा इकाई के सदस्यों के कार्यों की सराहना की।

इस मौके पर रेड क्रॉस सारण की जिला सचिव जीनत जरीना मसीह ने कहा कि रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से वर्तमान वर्ष में ना केवल चिकित्सा और आपदा के क्षेत्र में काम किया गया, बल्कि खेल-कूद, चित्रकला प्रतियोगिता, पौधारोपण एवं भूकंप रोधी, अग्नि रोधी, आपदा प्रबंधन विषयक जन जागरूकता अभियान चलाया गया।वही संस्था के कोषाध्यक्ष डॉ सुरेश प्रसाद सिंह में कहा कि स्वच्छता और शिक्षा के विकास के लिए भी रेड क्रॉस की ओर से कई उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं।

swatva

इस अवसर पर भुवनेश्वर कुमार, विकास कुमार सिंह, रितिक राज, अनूप कुमार, विकास कुमार यादव, रिंकू साह, अखिल राज, चंदन पंडित, विकास कुमार, सोनम कुमारी, सूरज कुमार शर्मा, रितेश कुमार राय, विकास कुमार सिंह,आयुष मिश्रा ने रक्तदान किया।

रक्तदान शिविर का नेतृत्व रेड क्रॉस युवा इकाई के जिला सचिव अमन राज ने किया। इस मौके पर जितेंद्र कुमार,आलोक राज, अमन सिंह, सुमित, राहुल,युवा समाज सेवी संजीव चौधरी आदि मौजूद थे।

वही रक्तदान शिविर में पर्यावरण संरक्षण के प्रति अग्रणी सामाजिक संस्था ब्लड फार सारण के तरफ से सभी रक्तवीरों को एक एक पौधा देके सम्मानित किया गया।

अब नए अंदाज में दिया जा रहा लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश

छपरा : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण का प्रसार जब से देश में शुरू हुआ। तब से हर एक व्यक्ति के मोबाइल पर कॉल करने पर कोरोना से बचाव के लिए एक संदेश सुनाई देता है। जिसमें या संदेश दिया जाता है कि घर से निकलते वक्त अपने चेहरे को फेस कवर या रुमाल से जरूर ढ़के, शारीरिक दूरी का पालन करें व अपने हाथों की सफाई जरूर करें। जिससे लोगों को जागरूक करने में काफी हद तक सफलता मिली है। इस संदेश को सुनकर लोगों के व्यवहारों में काफी परिवर्तन आया है। लेकिन अब इस कॉलर ट्यून को बदल दिया गया है। अब नए अंदाज में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अब सदी के महानायक फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन के आवाज में या कॉलर ट्यून सुनाई दे रहा है कि “जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं” , याद रखें कोरोना से बचाव के लिए 2 गज की दूरी, हाथों की सफाई व मास्क के है जरूरी। इस आवाज के साथ लोगों को कोविड-19 से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा।

अमिताभ बच्चन के आवाज में सुनाई देगा संदेश:

अगर आप भी पिछले 6 महीनों में कोरोना की कॉलर ट्यून को सुनकर बोर हो गए हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर हैं। अब कोरोना की कॉलर ट्यून को बदल दिया गया है। जहां पहले जसलीन भल्ला की आवाज में यह कॉलर ट्यून सुनाई देती थी। वहीं अब आपको सदी के महानायन अमिताभ बच्चन की आवाज में नया मैसेज सुनने को मिलेगा। इस स्टोरी को पढ़ते समय किसी नंबर पर कॉल करके जरूर सुनें कि कोरोना का मैसेज देते हुए अमिताभ बच्चन की कितनी प्रभावशाली लग रहे हैं।

जब तक दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं:

नई कॉलर ट्यून में अमिताभ ने मैसेज दे रहे हैं, ‘नमस्कार, हमारा देश और पूरा विश्व आज कोविड-19 की चुनौती का सामना कर रहा है। कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है, ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम सतर्क रहें। इसलिए जब तक दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं। कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है, नियमित रूप हाथ धोना, मास्क पहनना और आपस में उचित दूरी बनाए रखना। याद रखिए दो गज दूरी, मास्क है जरूरी। खांसी बुखार या सांस लेने में कठिनाई होने परहोने पर हेल्पलाइन नंबर 1075 पर संपर्क करें।’

इन जरूरी बातों को अपनाकर करें कोरोना पर वार:

• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके.
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here