13 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

स्कार्पियो से 18 कार्टन विदेशी शराब बरामद

नवादा : जिले में शराब के आने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है । विधानसभा, विधान परिषद् स्नातक व शिक्षक चुनाव के साथ दुर्गा पूजा को ले शराब का भंडारण व बिक्री का धंधा चरम पर है । इस क्रम में स्कार्पियो से लायी जा रही 18 कार्टन विदेशी शराब उत्पाद विभाग के अधिकारियों ने जब्त किया है ।

बताया जाता है कि गुप्त सूचना के आधार पर अधीक्षक मद्य निषेध नवादा अनिल कुमार आजाद के निर्देशानुसार निरीक्षक मद्य निषेध नवादा अभिषेक आनंद के नेतृत्व में वारसलीगंज थाना अंतर्गत पचवारा मध्य विद्यालय के समीप से शराब से लदी एक स्कॉर्पियो बरामद किया गया। जिसमें 18 कार्टन 375 एमएल मात्रा वाला आईबी (162 लीटर) और 10 कार्टन मैकडॉवेल 375 एमएल मात्रा वाला ( 90 लीटर) कुल विदेशी शराब 252 लीटर जब्त किया गया।

swatva

छापेमारी टीम को देखते ही धंधेबाज भाग निकला। छापेमारी टीम में एसआई नरेंद्र कुमार, गुड्डू कुमार, शैलेंद्र कुमार आजाद, सअनि विनोद कुमार प्रसाद और उत्पाद सिपाही शामिल थे।

शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को एक्शन में पुलिस प्रशासन

– 24 घंटे में 33 गैर जमानतीय वारंटों का निष्पादन

– अबतक 14 हजार 683 लीटर शराब जब्त

नवादा : शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं स्वच्छ वातावरण में चुनाव संपन्न कराने को लेकर पुलिस प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है। एसपी हरि प्रसाथ एस ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि चुनाव की शुचिता बनाए रखने के लिए कार्रवाई चल रही है। अशांति फैलाने वाले लोगों को लगातार चिन्हित किया जा रहा है। 317 और लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई के लिए प्रस्ताव समर्पित किया गया है। 81 लोगों पर बॉन्ड डाउन की कार्रवाई हुई है। 24 घंटों में जिले में 33 गैर जमानतीय वारंटों का निष्पादन किया गया है।

सभी थानाध्यक्षों को लंबित वारंटों के त्वरित निष्पादन के लिए निर्देश दिए गए हैं। 99 लीटर शराब, दो बाइक जब्त की गई है। चुनाव के मद्देनजर अबतक 14 हजार 683 लीटर शराब जब्त की गई है। जिले के सभी एसडीपीओ, अंचल पुलिस निरीक्षकों, थानाध्यक्षों को वाहन जांच के लिए निर्देश दिए गए हैं। मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन करने पर एक लाख बीस हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है। स्टैटिक सर्विलांस दल के कार्यों की समीक्षा की जा रही है। जांच व्यवस्था और सुदृढ़ करने के लिए निर्देश दिया गया है।

पुलिसकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

– एसपी ने बताया कि पुलिस लाइन में शिविर आयोजित कर पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें वीवीआइपी व वीआइपी की सुरक्षा को लेकर टिप्स दिए गए हैं।

एसपी ने निर्देश देते हुए कहा है कि सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। चुनाव से पूर्व केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों द्वारा आठ जगहों पर फ्लैग मार्च कराया गया है। दस जगहों पर नक्सल रोधी अभियान चलाए गए हैं। जंगली इलाकों में लगातार छापेमारी की जा रही है।

तीन ने लिए नाम वापस, मैदान में डटे हैं 70 प्रत्याशी

– नाम वापस लेने वाले तीनों प्रत्याशी गोविदपुर विस के
– रजौली विस में सर्वाधिक 22 प्रत्याशी हैं मैदान में
– रजौली व गोविदपुर विस में सुबह 7 से 4 बजे तक मतदान
– अन्य तीनों विस क्षेत्र में सुबह 7 से 6 बजे तक होगी वोटिग

नवादा : नाम वापसी की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है। गोविदपुर विधानसभा क्षेत्र से तीन प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिया है। अन्य चारों विधानसभा से किसी भी अभ्यर्थी ने अपना नाम वापस नहीं लिया है। इस प्रकार जिले में 70 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम यशपाल मीणा व एसपी हरि प्रसाथ एस ने प्रेस वार्ता की। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 83 प्रत्याशियों ने नामजदगी के पर्चे दाखिल किए थे। स्क्रूटनी में दस उम्मीदवारों के नामांकन रद कर दिए गए थे। जिसके बाद 73 प्रत्याशी शेष रह गए थे। नाम वापसी के अंतिम दिन गोविदपुर विधानसभा क्षेत्र से कमलेश प्रसाद, तुलसी प्रसाद व सत्येंद्र रविदास ने अपना नाम वापस ले लिया। जिसके बाद अब मैदान में 70 प्रत्याशी हैं।

प्रेक्षकों को दे सकते हैं सूचना

– डीएम ने बताया कि सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक व व्यय प्रेक्षक के मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। किसी प्रकार की सूचना या शिकायत प्रेक्षकों को दी जा सकती है। उनके मोबाइल पर भी सूचना दे सकते हैं।

मतदान के लिए समय निर्धारित

– जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय निर्धारित कर दिया गया है। नक्सल प्रभावित रजौली व गोविदपुर विस में सुबह 7 से 4 बजे तक मतदान होगा। वहीं हिसुआ, नवादा और वारिसलीगंज में सुबह 7 बजे से 6 बजे वोटिग होगी। जिले में 28 अक्टूबर को मतदान होना है।

पांच और कंपनी पहुंचेगी नवादा

– एसपी ने बताया कि फिलहाल जिले में दस कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल पहुंच चुकी है। अगले एक-दो दिनों में पांच और कंपनियों के पहुंचने का अनुमान है। नवादा में पहले से दो कंपनी बल है। इस प्रकार जिले में कुल 17 कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जा रही है।

प्रेस वार्ता में सामान्य शाखा प्रभारी संतोष झा, एडीएम उज्जवल कुमार सिंह, उपनिर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार उपस्थित थे।

विधान परिषद चुनाव की तैयारियां जारी

नवादा : डीएम यशपाल मीणा ने प्रेस वार्ता में बताया कि विधानसभा चुनाव के साथ-साथ शिक्षक व स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए तैयारियां चल रही है।
उन्होंने बताया कि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 28 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं शिक्षक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 14 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 21 हजार 1 वोटर हिस्सा लेंगे। जिसमें 16 हजार पुरुष और पांच हजार एक महिला मतदाता हैं। वहीं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 1597 मतदाता हिस्सा लेंगे। जिसमें 1298 पुरुष और 299 महिलाएं हैं। सुबह 8 बजे से 5 बजे तक मतदान किया जाएगा। इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। हर हालत में स्वच्छ, निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल में मतदान कराया जाएगा।

किस विधानसभा में कितने प्रत्याशी
– रजौली – 22
– हिसुआ – 08
– नवादा – 15
– गोविदपुर – 15
– वारिसलीगंज – 10

कहां से कौन प्रत्याशी हिसुआ विधानसभा

1-अनिल सिंह- भाजपा
2-नीतू कुमारी- कांग्रेस
3-उत्तम कुमार चौधरी-बसपा
4-आजाद गीता प्रसाद शर्मा-निर्दलीय
5-सुरेश पासवान- पीपीआइ
6-अनिल कुमार शर्मा- राष्ट्रीय जनजन पार्टी
7-गणेश राजवंशी- निर्दलीय
8-सुधीर कुमार- शोषद

गोविदपुर विधानसभा

1-पूर्णिमा यादव-जदयू
2-मो. कामरान-राजद
3-रंजीत यादव- लोजपा
4-आंनद प्रियदेव- राजनैतिक चेतना दल
5-गनौरी पंडित- पीपीआइ
6-अरूण कुमार-मूल निवासी समाज पार्टी
7-हृदया देवी- जनता दल सेक्यूलर
8-उपेंद्र राजवंशी- निर्दलीय
9-दिनेश सिंह चंद्रवंशी-निर्दलीय
10-दयानंद प्रसाद- प्लुरल्स
11-दीनानाथ ठाकुर- जनता पार्टी
12-विश्वास विश्वकर्मा- लोक जन पार्टी सेक्यूलर
13-दिलीप कुमार- निर्दलीय
14-रामयतन सिंह-निर्दलीय
15- विशुनदेव प्रसाद – बसपा

वारिसलीगंज विधानसभा

1-अरूणा देवी- भाजपा
2-सतीश कुमार- कांग्रेस
3-कृष्ण देव चौधरी-बसपा
4-आरती सिन्हा- निर्दलीय
5-राजेंद्र प्रसाद- रालोसपा
6-प्रमोद कुमार- निर्दलीय
7-सुमित राज- राष्ट्रीय जन जन पार्टी
8-संजय कुमार यादव- जन अधिकार पार्टी
9-रंजीत यादव- जागरूक जनता पार्टी
10-बाल्मिकी प्रसाद-पीपीआइ

नवादा विधानसभा

1-कौशल यादव- जदयू
2-विभा देवी- राजद
3-श्रवण कुमार-निर्दलीय
4-बबन प्रसाद-निर्दलीय
5-श्रवण कुमार- निर्दलीय
6-राजेश कुमार निराला- हम यूनाईटेड
7-धिरेंद्र कुमार सिन्हा- निर्दलीय
8-बब्लू कुमार-प्लुरल्स
9-विनेश्वर यादव- निर्दलीय
10-नरेश रविदास-निर्दलीय
11-शशिभूषण कुमार-लोजपा
12-दिनेश प्रसाद-निर्दलीय
13-धिरेंद्र कुमार- रालोसपा
14-आरपी साहू-निर्दलीय
15-सतीश कुमार-पीपीआइ

रजौली सुरक्षित विधानसभा

1-कन्हैया कुमार- भाजपा
2-प्रकाश वीर-राजद
3-बनबारी राम-निर्दलीय
4-अर्जुन राम-निर्दलीय
5-मोहन चौधरी-परवल भारत पार्टी
6-श्यामसुंदर कुमार रवि-भारतीय सबलोक पार्टी
7-विश्वनाथ तांती- लोक जनतांत्रिक पार्टी
8-प्रियंका देवी- मूल निवासी से पार्टी
9-नरेश राम-शोषित समाज दल
10-दिलीप पासवान-राष्ट्रीय समाज पार्टी
11-मिथलेश राजवंशी-राष्ट्रीय लोक समता पार्टी
12-दुष्यंत पासवान-जय महाभारत पार्टी
13-श्रवण कुमार-निर्दलीय
14-रविद्र राजवंशी-निर्दलीय
15-प्रेमा चौधरी-निर्दलीय
16-राकेश कुमार-निर्दलीय
17-पृथ्वीराज बसंत-निर्दलीय
18-चंदन कुमार-निर्दलीय
19-बाल्मीकि राम-निर्दलीय
20-दुर्गा राजवंशी- पीपीआइ डेमोक्रेटिक
21-रंजीत कुमार- निर्दलीय

1967 के बाद रजौली वि0 स0 सीट से दोबारा नहीं चुनीं गईं कोई महिला विधायक

नवादा : जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में रजौली पिछले 13 चुनावों से अनुसूृचित जाति सुरक्षित सीट है। इसके पूर्व यह सामान्य सीट थी। 1967 के चुनाव यानि आज के करीब 53 साल पूर्व यह सीट सुरक्षित हुई थी। तब पहली बार यहां से कांग्रेस के टिकट पर महिला विधायक शांति देवी चुनाव जीतीं थीं। इसके बाद से किसी महिला को यहां से जनता ने मौका नहीं दिया।

हालांकि 67 में चुनी गई शांति देवी दो साल तक ही इस पद पर रहीं। 1969 के चुनाव हुए और जनसंघ का पताका यहां फहरा। बाबू लाल चौधरी पहली बार चुनाव जीते। तीन साल के बाद ही पुन: चुनाव हुए और यहां से कांग्रेस के बनबारी राम चुनाव जीते। 67 के बाद से आधी आबादी अपनी हिस्सेदारी को तरस रही है। सुरक्षित सीट होने के बाद से यहां अबतक चार-चार बार बाबू लाल चौधरी व बनबारी राम जीते। अन्य किसी को दोबारा जीत नहीं मिली। आरक्षित होने के पूर्व तीन चुनावों 57,59 व 62 में यहां से कांग्रेस के रामस्वरूप प्रसाद यादव जीते थे।

इस चुनाव में 23 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। जिसमें एक का नामांकन रद हो गया। शेष 22 प्रत्याशियों में दो महिलाएं निर्दलीय प्रेमा चौधरी व मूल निवासी पार्टी की प्रियंका देवी अपनी किस्मत आजमाने मैदान में उतरी हैं। 10 नवंबर को चुनाव नतीजे बताएंगे कि आधी आबादी को मतदाता गले लगाते हैं या नहीं।

फिलवक्त, नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद सभी दलीय-निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में पूरी ताकत से कूद पड़े हैं।

रजौली विधानसभा से अबतक के विधायक :

1957,1959,1962-रामस्वरूप प्रसाद यादव-कांग्रेस
1967-शांति देवी-कांग्रेस
1969-बाबू लाल-जनसंघ
1972-बनवारी राम-कांग्रेस
1977-बाबू लाल-निर्दलीय
1980-बनवारी राम- जनता पार्टी
1985-बनवारी राम-निर्दलीय
1990-बाबू लाल-भाजपा
1995-बाबू लाल-जनता दल
2000-राजाराम पासवान- राजद
2005(फरवरी)नंद किशोर चौधरी-राजद
2005(अक्टूबर) बनवारी राम- भाजपा
2010- कन्हैया रजवार-भाजपा
2015- प्रकाश वीर – राजद

चुनाव लड़ने को बना लिया नया ठिकाना

नवादा : नवादा विधानसभा सीट से इस बार कुल 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। महागठबंधन से राजद प्रत्याशी विभा देवी, एनडीए से जदयू के कौशल यादव और लोजपा से शशि भूषण कुमार बब्लू उम्मीदवार हैं।

उम्मीदवार बनने के पूर्व तक शशि भूषण भाजपा के नेता थे। तीन वर्षों से ज्यादा समय तक भाजपा के जिलाध्यक्ष रहे। जिलाध्यक्ष बनने से पहले तक भाजयुमो के जिलाध्यक्ष थे। पार्टी छोड़ने के समय तक राष्ट्रीय परिषद के सदस्य व शेखपुरा जिला के प्रभारी थे। काफी समय से नवादा सीट से चुनाव लड़ने का तानाबाना बुन रहे थे। गठबंधन की राजनीति में नवादा सीट हर बार फंस जा रही थी। गत चुनाव में यह सीट रालोसपा को चली गई थी।

इस बार जदयू के खाते में जाने के बाद उन्होंने लोजपा का दामन थाम लिया। लोजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सूरजभान व सांसद चंदन सिंह से निकटता के कारण इन्हें टिकट मिला। भाजपा में रहते हुए सांसद प्रतिनिधि भी थे। ऐसे में लोजपा ने टिकट दिया तो किसी को आश्चर्य नहीं हुआ। वैसे गोपालन व्यवसाय के साथ-साथ शशिभूषण की पहचान जिले में बब्लू फाइनेंसर के रूप में है। लोगों को गाड़ियों के लिए फाइनेंस करते हैं। मूलत: नालंदा जिले के निवासी हैं, लेकिन अब नवादा के होकर रह गए हैं। दलबदल कर चुनाव लड़ने के सवाल पर कहते हैं, राजनीति उनके लिए जनसेवा है।

थैला काटकर उड़ाए सात हजार व मोबाइल

नवादा : नगर के बुन्देलखण्ड थाना क्षेत्र के खुरी नदी पुल के समीप उचक्कों ने एक महिला का थैला काटकर सात हजार रुपये और मोबाइल गायब कर दिया। पीड़ित महिला नाजनीन खातून भदौनी गुलजार मोहल्ला के मो. फारूक की पत्नी है। महिला ने बताया कि वह सामान खरीदने के लिए निकली थी। खुरी नदी पुल के पास अज्ञात अपराधियों ने थैला काट कर रुपये व मोबाइल गायब कर दिए। महिला रोते हुए बुंदेलखंड थाना पहुंची। जिसके बाद पुलिस ने जाकर जांच-पड़ताल की।

इनरव्हील क्लब ने बच्चों के बीच बांटे फल व कपड़े

नवादा : इनरव्हील क्लब नवादा की ओर से नगर के गांधी आश्रम के समीप स्लम एरिया में बुजुर्गों के बीच फल व तौलिया सोमवार को वितरण किया गया। साथ ही गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा सामग्री व बिस्कुट आदि उपलब्ध कराया गया। क्लब के अध्यक्ष रीता दीक्षित ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज का विकास संभव नहीं है। इसलिए समाज के हरेक व्यक्ति को शिक्षित होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इनरव्हील क्लब की ओर से जिले के गरीब परिवार के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने का काम किया जा रहा है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा समाज के गरीब परिवार व जरूरतमंदों को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। इस दौरान क्लब की महिलाओं द्वारा बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया। मौके पर रेखा रानी, अंजना सिन्हा, सावित्री देवी, माधुरी वर्णवाल, कशिश समेत कई सदस्य शामिल थे।

दुर्गा पूजा को ले विभिन्न थाना परिसर में शांति समिति की बैठक

नवादा : दुर्गा पूजा को ले जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक आयोजित करने का क्रम आरंभ हो गया है । इस क्रम में अकबरपुर समेत विभिन्न क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक आयोजित कर दिशा निर्देश दिया गया ।
अकबरपुर में बीडीओ डा मृत्युंजय कुमार, सीओ सरोज कुमार, प्रभारी थानाध्यक्ष राजू कुमार की संयुक्त बैठक में शांति समिति के सदस्यों को कोरोना व चुनाव काल में हो रहे पूजा को ले कई दिशा-निर्देश दिया ।

सिरदला थाना परिसर में मंगलवार 17 अक्टूबर से कलश स्थापना के साथ शुरू हो रहे दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन के द्वारा शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता अंचलाधिकारी गुलाम सरवर ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए विडिओ राजेश कुमार दिनकर ने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा दुर्गा पूजा के दौरान पूजा समिति के सदस्यों को विशेष दिशा निर्देश दिए गये हैं। जिसमें मेला का आयोजन नहीं करे, आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए आदर्श आचार संहिता को भी ध्यान में रखे ते हुए दुर्गा पूजा संपन्न होना है। कुछ आवश्यक दुकान पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। विसर्जन जुलूस की अनुमति नहीं है। सामुदायिक भोज एवं प्रसाद का वितरण नहीं करेगें।
थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि सार्वजनिक स्थल पर कोई कार्यक्रम जैसे रामलीला, रावण दहन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा कि विसर्जन पहले से निर्धारित रूट एवं जगह पर ही होगी। अगर उससे भी नजदीक कोई नदी तालाब है तो वहा भी 25 अक्टूबर को ही प्रतिमा का विसर्जन करना है। उन्होंने कहा कि दशमी पूजा के दिन ही संध्या समय में प्रतिमा का विसर्जन करना है।

मौके पर समाज सेवी बिनोद कुमार ,संजय यादव उर्फ बबुआ भैया,पवन साव, मुखिया प्रतिनिधि अरुण लाल,पैक्स अध्यक्ष ललन चौधरी,जितेंद्र कुमार, राजेंद्र चौधरी अंबिका मेहता, नरेश यादव, दिवाकर कुमार, बालेश्वर यादव बिंदेश्वरी, यादव विजय यादव, रामलखन यादव सहित प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों लोग उपस्थित थे।नरहट में थानाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा की मौजूदगी में शांति समिति की बैठक आयोजित कर दिशा निर्देश दिया गया ।

तीन संकल्प लेकर मत मांगने पहुंचे प्रयाशी ऋतुराज

नवादा : जिले के सिरदला में मंगलवार को सिरदला प्रखंड स्थित सामुदायिक विकास भवन में तीन संकल्प लेकर ऋतुराज कुमार प्रत्याशी पहुंचकर लोगो को से मतदान करने का मांग किया है।

पटना स्नातक क्षेत्र से विधान पार्षद पद के लिए चयन को लेकर चुनावी प्रचार प्रसार किया गया। उन्होंने संबोधन में कहा कि शिक्षा, रोजगार और शिक्षक के प्रति कार्य करना मेरा मुख्य एजेंडा होगा। निर्वाचित होने के बाद इसी तीन विषय पर भरपूर कार्य कर स्नातक बेरोजगारों को स्वावलंबी सुदृढ़ करने का शपथ लिया। मौके पर कपिल प्रसाद, लखन प्रसाद मो मेराज उद्दीन, मो अशफाक आलम, आशुतोष कुमार, संजय कुमार सक्सेना, संतोष कुमार, शैलेन्द्र कुमार,अशोक कुमार, मुन्ना कुमार शर्मा, समेत सैकड़ों स्नातक मतदाता उपस्थित होकर उनके हाथों को मजबुत करने का निर्णय लिया।

द्वितीय चरण प्रशिक्षण की तिथि का हुआ निर्धारण

नवादा : बिहार विधान सभा आम चुनाव 2020 हेतु प्रतिनियुक्त मतदान कर्मी,माईक्रो ऑब्जर्बर/पेट्रोलिंग पार्टी एवं अन्य का द्वितीय प्रशिक्षण दिनांक14.10.2020 से 20.10.2020 के दौरान कन्हाई इंटर स्कूल, नवादा में तथा दिनांक 21.10.2020 को पुलिस लाईन नवादा में पुलिस पदाधिकारी/पुलिसबल, दिनांक 23.10.2020 को हरिश्चन्द्र स्टेडियम, नवादा में ड्राइवर एवं क्लीनर आदि का डाक मत पत्र द्वारा मतदान किया जायेगा। डाक मत पत्र हेतु प्रपत्र-12में विधिवत फार्म भरना है। जिनके साथ फोटो पहचान पत्र एवं निर्वाचन 2020 में प्रतिनियुक्ति आदेश होना चाहिए।

निर्वाची पदाधिकारी, हैण्डबुक के कंडिका 11.12 (07) के प्रावधान के अनुसार बिहार विधानसभा आम निर्वाचन- 2020 में निर्वाचन में भाग ले रहे प्रत्याशी स्वयं/निर्वाचन अभिकर्त्ता द्वारा उपस्थित रहकर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के आलोक में पोस्टल बैलेट फैसिलिटेशन सेंटर में पोस्टल बैलेट मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया जा सकता है।

नवादा जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 80 $ एवं च्ॅक् मतदाताओं के द्वारा प्रपत्र – 12 क् भरा गया है।
संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के द्वारा जाँचो उपरान्त अनुलग्नक 01 में प्रतिवेदित है। मतदाताओं के, यहॉ पोस्टल बैलेट से मतदान दिनांक 17.10.2020 से दिनांक 19.10.2020 तक उनके घर जाकर मतदान दल द्वारा कराया जाएगा, जो मतदाता प्रथम वार अनुपस्थित पाए जाएगे, उनके यहॉ इस समयावधि के भीतर मतदान कराने हेतु मतदान दल दोबारा जाएगा। संबंधित विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी स्वयं अथवा अपने प्रतिनिधि पोस्टल बैलेट की इस मतदान प्रक्रिया में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के आलोक में उपस्थित रह सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here