12 अक्टूबर : नवादा की प्रमुख खबरें

0

बूथ नहीं तो वोट नहीं का लगाया बैनर, करेंगे वोट बहिष्कार

नवादा : हिसुआ विधान सभा क्षेत्र के अकबरपुर प्रखंड के पैजुना पंचायत स्थित कुशवाहा बहुल गांव पतांगी के मतदाता वोट का बहिष्कार करेंगे। ऐसा इसलिए कि इनके गांव में सरकारी भवन रहते हुए भी इन्हें मतदान के लिए सात किलोमीटर दूर जाना पङता है। इससे संबंधित बैनर मतदाताओं ने गांव के बाहर लगा रखा है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में मतदाताओं की संख्या 900 है। सरकारी प्राथमिक विद्यालय का अपना भवन है। बावजूद उन्हें मतदान के लिए सात किलोमीटर दूर अरशदपुर जाने को विवश किया जा रहा है । फिलहाल पूरा देश कोरोना की चपेट में है। सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना अनिवार्य किया गया है । ऐसे में मतदान के लिए वहां जा पाना संभव नहीं है ।
पतांगी में मतदान केंद्र निर्माण के लिए चुनाव आयुक्त से लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी तक आवेदन देकर मतदान केंद्र निर्माण कराने की गुहार लगाई है। बावजूद अबतक मतदान केंद्र का निर्माण तक नहीं कराया गया है । ऐसे में मतदाताओं ने सामूहिक रूप से मतदान बहिष्कार का निर्णय लिया है। इस बीच समाज के नेता मुसाफिर कुशवाहा व प्रबुद्ध मतदाता विशुनदेव प्रसाद ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा से पतांगी में मतदान केंद्र निर्माण कराने की गुहार लगाई है ।

विधानसभा चुनाव को लेकर कुशवाहा, दांगी और अदरखी समाज एकजुट

नवादा : रजौली प्रखंड क्षेत्र के प्राणचक गांव में कुशवाहा, दांगी एवं अदरखी समाज के लोगों ने एकजुट होने का फैसला करते हुए अपने समाज के अध्यक्ष का चुनाव किया। इसमें सर्वसम्मति से कमल किशोर बिंदु को अध्यक्ष बनाया गया। इस दौरान कमल किशोर और कुशवाहा,दांगी और अदरखी समाज के दर्जनों बुद्धिजीवी लोगों ने विधानसभा चुनाव को लेकर अपना-अपना विचार रखा। कहा गया कि पूर्व में रजौली विधानसभा से जीते हुए प्रत्याशी समाज की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। चुने गए प्रतिनिधि द्वारा समाज के लोगों का मान सम्मान नहीं किया जाता है। सिर्फ वोट के समय वोटरों से मिलने-जुलने लगते हैं। नतीजतन समाज के लोग ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इसलिए इस बार विधानसभा चुनाव में कुशवाहा, दांगी व अदरखी तीनों समाज ने यह ठाना है कि वैसे उम्मीदवार को ही वोट दिया जाएगा जो हमारे आबादी को देखते हुए विकास करे और हमें पहचाने।

swatva

बैठक में नये स्तर से तीनों जातियों का सम्मिलित रूप से संगठन का विस्तार किया गया। संगठन विस्तार में अध्यक्ष कमल किशोर बिन्दु , महासचिव मुनेश्वर प्रसाद, कोषाध्यक्ष वीरेंद्र प्रसाद, महिला विंग अध्यक्ष प्रोफेसर निर्मला कुमार एवं संरक्षक प्रधानाचार्य राजेन्द्र प्रसाद,पूर्व प्रमुख बच्चन प्रसाद,रामलाल माहतो, सुधीर कुमार, कपिलदेव वर्मा और गोरेलाल वर्मा का चयन आपसी सहमति से किया गया।

खेत से प्रमुख के चचेरे देवर का शव बरामद, हत्या की आशंका

नवादा : जिले के‌ उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के दिबौर गांव निवासी कृष्णा प्रसाद के 25 वर्षीय बेटे व प्रखंड प्रमुख के चचेरे देवर आशीष कुमार उर्फ लल्लू यादव का संदेहास्पद स्थिति में खेत से शव मिलने के मामले में हत्या की आशंका जताई जा रही है। मृतक के चचेरे भाई पैक्स अध्यक्ष बबलू यादव ने बताया कि आशीष शनिवार की शाम 5 बजे से ही लापता था। उन लोगों ने काफी देर तक उसकी खोजबीन की। लेकिन कहीं भी उसका अता-पता नहीं चला। रात को गांव से दूर झाड़ी में लोग खोजते- खोजते पहुंचे तो देखा कि आशीष वहां मृत अवस्था में पड़ा हुआ है। मृतक शादीशुदा था। उसकी पत्नी इस समय गर्भवती है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल बना है।
मृतक के चचेरे भाई ने कहा कि उसे शक है कि किसी ने उसकी हत्या कर दी है। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि अभी तक मृतक के परिजनों द्वारा कोई लिखित आवेदन नहीं दिया गया है। आवेदन मिलते ही मामले की जांच शुरू की जाएगी। पोस्टमार्टम के बाद शव को उसके परिजनों को सौंप दिया गया है।

चुनाव को लेकर सीमावर्ती इलाकों में बढ़ाएं चौकसी, रखें कड़ी नजर

नवादा : विधानसभा चुनाव के मद्देनजर समाहरणालय सभागार में हुई एक बैठक में नवादा तथा वारिसलीगंज के सामान्य प्रेक्षक जीबी पाटील, हिसुआ तथा गोविन्दपुर के सामान्य प्रेक्षक जीपी त्रिपाठी, पुलिस प्रेक्षक डॉ. ए. श्रीनिवास, जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा समेत सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा और जानकारी ली।
प्रेक्षकों ने आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि हर हालत में स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराना है। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करें। समीपवर्ती राज्य व जिले की सभी सीमाओं पर चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि हर प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखें। वाहनों की सघन तलाशी लें। अधिक राशि मिलने पर जब्त करें और आवश्यक कार्रवाई करें। चुनाव में धन-बल का प्रयोग रोकने के लिए हर जरुरी कार्रवाई करें। प्रेक्षकों ने बूथों पर कोरोना से सुरक्षा को लेकर उठाए जा रहे कदमों की भी जानकारी ली।
कहा गया कि मतदान केन्द्रों पर हेल्प डेस्क सेंटर, बायो मेडिकल वेस्टेज कलेक्शन, थर्मल स्क्रीनिग, सैनिटाइजेशन, मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी हेतु मार्किंग, पीपीई कीट की व्यवस्था, आवश्यक दवा हर हाल में उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। बताया गया कि सभी मतदान केन्द्रों पर माइक्रोप्लान के अनुसार पंचायतवार बायो मेडिकल कचरा उठाव हेतु सूक्ष्म कार्य योजना तैयार किया गया है।

कोषांगों की कार्य प्रगति की हुई समीक्षा

प्रेक्षकों ने चुनाव को लेकर गठित कोषांगों के कार्य प्रगति की भी समीक्षा की। विधि-व्यवस्था कोषांग, व्यय लेखा अनुश्रवण कोषांग, सी-विजिल, जिला नियंत्रण कक्ष, पीडब्लूडीएस, मतगणना केन्द्र, आदि के बारे में उन्हें विस्तार से बताया गया। प्रेक्षकों ने कहा कि मतदान से पूर्व सारी तैयारियां रहे। वोटरों को जागरूक करने के लिए नित्य अभियान चलाएं। कोई भी मतदाता अपने मतदान से वंचित न रहें।
मौके पर डीडीसी वैभव चौधरी, वरीय प्रभारी पदाधिकारी डॉ. कारी प्रसाद महतो, निर्वाची पदाधिकारी उज्जवल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ. विमल प्रसाद सिंह, निर्वाची पदाधिकारी उमेश भारती, चन्द्रशेखर आजाद, मो. मुस्तकीम, नोडल पदाधिकारी कार्मिक कोषांग संतोष झा आदि उपस्थित थे।

चौकीदार ने बहन, बहनोई, भांजा व भांजी पर किया जानलेवा हमला

नवादा : रोह थाना के चौकीदार और उसके बेटे द्वारा उत्पात मचाने का मामला सामने आया है। मारपीट में चौकीदार की अपनी सगी बहन, बहनोई, भांजा और भांजी बुरी तरह जख्मी हो गई। रोह थाना के चौकीदार सुरेश पासवान और उसके बेट विपिन कुमार, संतोष कुमार, पंकज कुमार समेत दो और लोगों ने जमीन विवाद को लेकर मारपीट किया। जिसमें बहन सुशीला देवी का पैर, उसकी बेटी राखी कुमारी का हाथ टूट गया। वहीं सुशीला के पति सुरेंद्र पासवान की बेरहमी से पिटाई कर दी। सभी घायल को नवादा सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है।
चौकीदार के भांजा उत्तम पासवान ने बताया की हमारे नाना ने करीब 15 साल पहले मेरी मां के नाम से जमीन रजिस्ट्री किया था। उस जमीन पर कब्जा चौकीदार और उसका बेटा करना चाहता है। इस मामले में दोनों पक्ष अनुमंडल रजौली गए।
अनुमंडल रजौली के पदाधिकारी की कोर्ट से द्वितीय पक्ष बहन के पक्ष में फैसला आया। फैसला आने पर बहन ने अपने जमीन पर मकान बनाने लगा तो चौकीदार और उसका बेटा मकान बनाने पर रोक लगाई। परन्तु बहन उसी जमीन पर मकान निर्माण का कार्य जारी रखा। जिससे बौखलाए चौकीदार और उसके बेटों ने लाठी-डंडे और रॉड से पिटाई कर दी तथा उनलोगों के पास रहे रुपए और मोबाइल छीन लिया तथा उसकी बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया। सभी घायल को रोह पीएचसी में प्राथमिक उपचार करके नवादा सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

रजौली में स्कूल एसोसिएशन ने वोट बहिष्कार का लिया निर्णय

नवादा : रजौली प्रखण्ड के आदर्श बाल विद्यालय में प्राइवेट स्कूल एवं चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक में विधानसभा में वोट देने का बहिष्कार करने का निर्णय लिया।एसोसिएशन के प्रखण्ड अध्यक्ष शिवदानी पाण्डेय ने बताया कि एसोसिएशन से सम्बद्ध विद्यालयों के संचालक एवं प्राचार्य व अन्य शिक्षक कोरोना काल की महामारी में लम्बे समय तक विद्यालय संचालक एवं शिक्षक आर्थिक तंगी की मार झेलते-झेलते असमर्थ हो गए हैं।

इस दुःखद परिस्थिति में भी सरकार आरटीई का तीन वर्षों का बकाया शुल्क नहीं दिया गया है। राशि नहीं मिलने के कारण सभी शिक्षकों में सरकार के प्रति भारी आक्रोश व्याप्त है। सभी शिक्षकों ने आक्रोशित होकर विधानसभा चुनाव 2020 में वोट बहिष्कार करने का निर्णय लिया। मौके पर रविंद्र कुमार, प्रदीप कुमार, संजय कुमार, सुनील कुमार, राजेश कुमार, मंटू कुमार, राणा प्रताप सिंह, सरयू कुमार सिंह, महेंद्र सिंह, रविन्द्र कुमार, अशोक बलियार, धीरज कुमार, भोला पाण्डेय, कैलाश पाण्डेय, उमेश पाण्डेय, नवीश कुमार, अभिषेक कुमार,मुकेश कुमार आदि लोग उपस्थित थे।

नवादा जिले में 1475 भवनों में बनाए गए 2539 बूथ

नवादा : जिले में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जारी हैं। स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। साथ ही चुनाव में कोविड गाइड लाइन का पालन करने व कराने के लिए भी युद्ध स्तर पर कार्रवाई की जा रही है।
कोरोना को देखते हुए इस बार जिले में बूथों की संख्या बढ़ा दी गई है। 1475 भवनों में कुल 2539 बूथ बनाए गए हैं। जिसमें मूल मतदान केंद्रों की संख्या 1665 और सहायक मतदान केंद्रों की संख्या 874 है। बता दें कि कोरोना के चलते इस बार बूथ पर वोटरों की संख्या सीमित कर दी गई है। एक बूथ पर एक हजार से अधिक मतदाता की संख्या नहीं रहनी है। ऐसे में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। इधर, बूथों पर तमाम प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बिजली, पानी, शौचालय, रैंप की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए अधिकारी लगातार बूथों का जायजा ले रहे हैं।

विधानसभावार बूथों व भवनों की संख्या

विस क्षेत्र – बूथ – भवन
रजौली – 492 – 281
हिसुआ – 548 – 329
नवादा – 506 – 316
गोविदपुर – 479 – 267
वारिसलीगंज – 514 – 282

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here