विजयाराजे सिंधिया के सम्मान में विशेष स्मारक सिक्के का पीएम मोदी ने किया विमोचन

0

न्यू दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राजमाता विजयाराजे सिंधिया  के सम्मान में विशेष स्मारक सिक्के का विमोचन किया है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि एकता यात्रा के समय विजया राजे सिंधिया जी ने मेरा परिचय गुजरात के युवा नेता नरेन्द्र मोदी के तौर पर कराया था, इतने वर्षों बाद आज उनका वही नरेन्द्र देश का प्रधानसेवक बनकर उनकी अनेक स्मृतियों के साथ आपके सामने है।

swatva

पीएम मोदी ने जिस सिक्के का विमोचन किया है उसके एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया का फोटो है, जिस पर ऊपर हिंदी व नीचे अंग्रेजी में विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी के साथ उनके जन्म का साल 1919 व जन्म शताब्दी वर्ष 2019 अंकित है। वहीं दूसरी तरफ अशोक स्तंभ के दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा है व अशोक स्तंभ के नीचे अंकों में रुपये 100 लिखा है।

मालूम हो कि राजमाता विजयाराजे सिंधिया का जन्म 12 अक्टूबर 1919 को हुआ था। ग्वालियर के आखिरी सत्ताधारी महाराजा जिवाजीराव सिंधिया की पत्नी के रूप में, वह राज्य के सर्वोच्च शाही हस्तियों में शामिल थी। वह कई दशकों तक जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी की सक्रिय सदस्य भी रही । अब इनकी बेटी वसुंधरा राजे और पोते ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here