11 अक्टूबर : सारण की मुख्य खबरें

0

पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

छपरा : जिले में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुभारंभ रविवार को की गई। सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अजय कुमार शर्मा ने संयुक्त रूप से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की । इस मौके पर सीएस ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी। इसमें कोई बच्चा छूटने न पाए, क्योंकि पोलियो की बीमारी बेहद गंभीर है।

swatva

इस पर नियंत्रण सिर्फ पोलियो की ड्रॉप्स पिलाकर ही पाया जा सकता है। इसलिए, समाज के हर व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक हर हाल में पिलाएं। इसमें टीम घर-घर जाकर लक्षित बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएगी। टीम को अभियान का लक्ष्य निर्धारित दिवसों के भीतर पूरा करना होगा। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अजय कुमार शर्मा, अस्पताल उपाधीक्षक राम इकबाल प्रसाद, जिला स्वास्थ समिति के डीपीएम अरविंद कुमार, डीसीएम बृजेंद्र कुमार सिंह, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, डब्ल्यूएचओ के सीएमओ डॉ रंजितेश कुमार, यूनिसेफ के के एसएमसी आरती त्रिपाठी, डीएमएन्डई भानु शर्मा, अस्पताल प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद समेत अन्य मौजूद थे।

अपने बच्चों को जरूर पिलाई पोलियो की खुराक:

इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अजय कुमार शर्मा ने आम जनों से अपील करते हुए कहा कि इस खतरनाक बीमारी से बच्चों को बचाने का एकमात्र उपाय है कि पोलियो रोधी दवा की दो बूंदें बच्चों को अवश्य पिलाई जाए। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि जीरो से पांच वर्ष तक की आयु के हर बच्चे को पोलियो से बचाव की दवा पिलवाना सुनिश्चित करें। पोलियो एक जानलेवा बीमारी भी है। इसको समाप्त करने में आम आदमी का कर्तव्य है कि वह स्वास्थ्य विभाग की टीमों का सहयोग करे।

6 लाख से अधिक बच्चों को दी जाएगी पोलियो की खुराक :

यूनिसेफ के जिला समन्वयक आरती त्रिपाठी ने बताया कि जिले में 6 लाख 2 हजार 478 बच्चो को पोलियो की खुराक घर-घर जाकर पिलाई जाएगी इसके लिए टीम का गठन कर लिया गया है। जिले में कुल 6 लाख 42 हजार 234 घरों को लक्षित किया गया है। सभी टीम को निर्देश दिया गया है कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य करें।

ये टीम करेंगी काम :

डोर टू डोर: 1471
ट्रांजिट टीम: 298
मोबाइल टीम: 43
सुपरवाइजर: 545
लक्षित घर: 642234
लक्षित बच्चे: 602478

इन स्थानों पर रहेगी विशेष नजर:

डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ रंजितेश कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान दूरदराज के क्षेत्र ईट भट्ठा प्रवासी एवं भ्रमण शील आबादी वाले क्षेत्र पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा । यहां के बच्चे पोलियो की खुराक लेने से वंचित ना रहे इसके लिए विशेष निगरानी दल गठित किया जाएगा।

कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का करना होगा पालन:

पोलियो अभियान के दौरान सभी टीकाकर्मी दल को आवश्यक मात्रा में मास्क, ग्लब्स एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है। अभियान के दौरान सभी कर्मियों को कोविड-19 से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना आवश्यक है। सभी कर्मियों को मास्क का प्रयोग, ग्लब्स, सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए दिशा निर्देश दिया गया है।

भावी प्रत्याशी संजीव सिंह ने किया जनसंपर्क, जाना जनता की समस्या

छपरा : 118 छपरा विधानसभा के भावी प्रत्याशी संजीव सिंह मासूमगंज में जनसंपर्क करते हुए लोगों की समस्याएं सुनी एवं जल्द ही उसे दूर करने का आश्वासन दिया । स्थानीय लोगों ने नाली एवं सड़क की कुव्यवस्था के साथ-साथ शिक्षा एवं चिकित्सा की बिगड़ती व्यवस्था पर बातें की। संजीव सिंह ने लोगों को आश्वस्त किया कि जल्द ही आपको एक स्वर्णिम छपरा देखने को मिलेगा । इस जनसंपर्क अभियान में शत्रुघ्न प्रसाद, हरेंद्र पांडेय, अमरनाथ कुमार, प्रकाश गुप्ता, सुप्रीम, हेमंत, कमलेश, डॉ. मुकुल प्रसाद, मुकुंद प्रसाद, विक्की आनंद, मनोज संकल्प सहित सैकड़ों लोगों ने साथ दिया ।

वही मिर्चिया टोला में जनसंपर्क अभियान के तहत लोगों से अपने भावी योजनाओं के बारे में संजीव सिंह ने चर्चा की, जिस से आह्लादित होकर लोगों ने तन- मन एवं धन से साथ देने का आश्वासन दिया । इस अवसर पर राकेश कुमार, विकास गुप्ता, सोहन गुप्ता, संतोष सिंह, ब्रजेश सिंह, सत्येंद्र सिंह, शैलेश सिंह, धनंजय सिंह सहित कई स्थानीय लोग उपस्थित थे

छात्राओं को माहवारी से अवगत कराया गया

छपरा : इनर विल क्लब सारण की सदस्यो ने शनिवार को छपरा शहर के आर्यसमाज मिश्री लाल कन्या उच्च विद्यालय की छात्राओं को माहवारी से संबंधित जानकारी दी, और बतलाया की इस परिस्थिती मे बहुत साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए और अपने हाथो को साबुन से धोना चाहिए ताकी किसी प्रकार के बीमारी से बचा जा सके । और उनके बीच इस्तेमाल करने के लिऐ सिनेट्री पैड का वितरण भी किया गया।

इस कार्य मे क्लब की अध्यक्ष रूपा गुप्ता, सचिव सुषमा गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष अनू जायसवाल, उपाध्यक्ष अनिता राज, संजू गोल्ड, मंजू गुप्ता सामील थी।इसकी जानकारी क्लब की एडीटर अंजू फैशन द्वारा दी गई ।

प्लस पोलियो अभियान को मिला युवा मंडली का सहयोग

छपरा : 11 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक चलने वाले प्लस पोलियो अभियान मे शहर के कई चौक चौराहे पर स्थानीय लक्ष्मीबाई युवती मंडल नेहरू युवा केंद्र सारण के द्वारा चल रहे अभियान में मंडल के सदस्यों के द्वारा सहयोग के तौर पर अभियान में हिस्सा लेकर जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाया जा रहा है।

वही रास्ते से आ रहे राहगीरों के बीच 5 साल से नीचे वाले बच्चों को दो बूंद दवा की दवा पिलाई जा रही है वहीं थाने चौक पर पंखुड़ी सविता, रानी, कृति, राजा, राजन, राहुल, सहित कई अन्य सहयोगी इस सेवा कार्य में लगे है।

जेपी के जयंती पर सम्पूर्ण क्रांति का आवाहन

सारण : सम्पूर्ण क्रांति का आवाहन कर विद्यार्थियों को जोड़ने वाले जयप्रकाश नारायण उर्फ जेपी को उनकी जयंती पर विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने जन्मस्थली सिताबदियारा में श्रद्वांजलि दी।

डॉ सी एन गुप्ता ने सिताबदियारा में जेपी के जन्मभूमि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए कहा कि,लोक नायक ने 1970 के दशक में हमारे लोकतंत्र की राजनीतिक दिशा बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी विचारधारा हमारे लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने वाला स्तंभ है।जेपी जीवन पर्यंत लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा एवं भ्रष्टाचार से लड़ते रहे. वे युवाओं के प्रेरणा-श्रोत रहे.

फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया ने मनाया लोकनायक की जयंती

सारण : फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के प्रधान कार्यालय पर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के शुभ अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजित किया गया जिसमें लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के द्वारा राष्ट्र निर्माण में किए गए योगदान को याद करते हुए तथा उनके जीवन से सबक लेकर वर्तमान युग में अपना योगदान देने का चर्चा किया गया .

इस अवसर पर फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित मंटू कुमार यादव ने अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हुए कहा कि हम युवाओं को कृत संकल्प होकर जयप्रकाश नारायण जी के सपनों को पूरा करना है तथा राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाना है इस अवसर पर संस्था के सचिव रंजीत कुमार एवं सक्रिय सदस्यों में रचना पर्वत मकेशर पंडित विवेक कुमार सनी सुमन प्रियंका कुमारी मीना कुमारी रूपेश निषाद प्रत्यूष कुमार, आदि उपस्थित थे

एसडीएस के प्रांगण में मनाई गई लोकनायक की 118 वी जयंती

सारण : लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 118 वी जयंती एसडीएस स्कूल के प्रांगण में भारतीय जनता पार्टी के तत्वाधान में मनाई गई। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा जयप्रकाश नारायण ने देश की राजनीति को पूरी तरह से बदल कर रख दिया था। साथ ही उसे एक नई दिशा प्रदान की थी।

जेपी युग के एक महान पुरुष और राजनितिक विचारक थे, जिनका पूरा जीवन राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित था। बिना किसी शासकीय पद पर आसीन हुए हृदय से क्रांतिकारी जेपी जी का पूरा जीवन सामाजिक हित में बीता। समाजवाद और सर्वोदय के प्रबल समर्थक होने के साथ-साथ उनकी संसदीय प्रजातंत्र में पूरी निष्ठा थी। जेपी परिवार के साथ-साथ अपने दोस्तों और सहयोगियों के प्रति आत्मीय सम्बन्ध रखने वाले असाधारण नेता थे।

भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा 1929 में अमेरिका से पढ़ाई कर लौटने के बाद जेपी पंडित जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी के संपर्क में आए और 1932 में देश के अलग-अलग हिस्सों में स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया. 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान जब कांग्रेस के सभी बड़े नेता जेल में थे, उस वक्त जयप्रकाश नारायण हजारीबाग की सेंट्रल जेल से फरार हो गए और आंदोलन का नेतृत्व किया। आजादी मिलने के बाद जयप्रकाश नारायण ने कांग्रेस समाजवादी पार्टी की स्थापना की, लेकिन 1957 में उन्होंने सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लिया।

लेकिन कांग्रेस की राज में जब युवाओं और छात्रों में तत्कालीन इंदिरा सरकार के खिलाफ आक्रोश बढ़ा तो जयप्रकाश नारायण फिर से सक्रिय हो गए और 1974 में किसानों के बिहार आंदोलन में उन्होंने तत्कालीन राज्य सरकार से इस्तीफे की मांग की। वह प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रशासनिक नीतियों के भी खिलाफ थे। ऐसे में उन्होंने 5 जून को संपूर्ण क्रांति की घोषणा की. संपूर्ण क्रांति को लेकर जो आंदोलन चला, उसमें बिहार से बड़ी संख्या में नौजवानों ने हिस्सा लिया।

इस आंदोलन के बाद इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी। इमरजेंसी हटाने के बाद इंदिरा गांधी ने चुनाव करवाने का फैसला किया, उनको उम्मीद थी कि वो जीतकर फिर शासन में आ जाएंगी, इसलिए सभी नेताओं को जेल से रिहा कर दिया गया। लेकिन उनका दांव उल्टा पड़ गया क्योंकि, जेपी की लहर में इंदिरा और संजय सरकार बनाना तो दूर खुद की सीट भी नहीं बचा पाए थे।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रामदायल शर्मा, पूर्व प्राचार्य भाजपा नेता अरुण कुमार सिंह जिला महामंत्री शान्तनु कुमार, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मंत्री सुपन राय, सत्यानंद सिंह,आईटी सेल सह संयोजक नितिन राज वर्मा, डाॅ राकेश सिंह, बिनोद सिंह आदि ने पुष्पांजलि कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

लोकनायक जयप्रकाश नारायण जयंती के उपलक्ष्य पर ABVP ने चलाया स्वच्छता अभियान

सारण : अखिल भारतीय विधार्थी परिषद् , छपरा नगर इकाई द्वारा लोकनायक जयप्रकाश नारायण जयंती के उपलक्ष्य पर छपरा नगर के स्थानीय वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति सह शाह बनवारी लाल सरोवर परिसर, गुदरी में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ऐसे महापुरुषों के द्वारा समाज व राष्ट्र हित में किए गए उनके योगदान को याद कर वर्तमान पिढी को एक दुसरे के साथ जोड़कर समाज व राष्ट्र के प्रति सजग कर रचनात्मक व सृजनात्मक कार्य के लिए प्रेरित करना है। अभाविप के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. कुमार मोती एवं वर्तमान विभाग प्रमुख डॉ. राजेश सिंह ने कहा कि जयप्रकाश नारायण जयंती के उपलक्ष्य पर स्वच्छता अभियान चलाया जाना ऐसे महापुरुषों लिए सच्ची श्रद्धांजलि है ओर अभाविप सदैव भारत के हर महापुरुषों की जयंती या पुण्यतिथि पर अपने कार्यक्रम के माध्यम से समाज में सकारात्मक संदेश देने का काम करती है।

इस उपलक्ष्य पर विभाग संयोजक बंशीधर कुमार ने कहा कि बिहार के सिताब दियारा से निकले युगपुरूष, संपूर्ण क्रांति के जनक लोकनायक के शब्द को असल में चरितार्थ करने वाले अत्यंत समर्पित जननायक मानवतावादी चिंतक, अत्यंत शालीन और मर्यादित सार्वजनिक जीवन जीने वाले युगपुरुष का जीवन आज और आज से पूर्व के लोगों के लिए काफी प्रेरणाप्रद रहा है। जिनका विचार, दर्शन, व्यक्तित्व पहले भी देश का दिशा तय की थी और आज भी कर रहे हैं।

वहीं एसएफडी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रविशंकर चौबे ने कहा कि अखिल भारतीय विधार्थी परिषद् का आयम विकासार्थ विधार्थी के माध्यम से आज समस्त भारत राष्ट्र में जल, जमीन, जंगल, जीव-जंतु एवं पेड़-पौधों के संरक्षण व जनजागरण हेतु सदैव तत्पर होकर कार्य करने में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। इसी क्रम में अभाविप छपरा द्वारा भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई प्रकार के गतिविधिय चलाए जा रहे हैं ओर आगे भी जारी रहेगा।

वहीं छपरा के नगर मंत्री प्रकाश राज कार्यक्रम समापन घोषणा के पूर्व कार्यकर्ताओं संबोधित करते हुए कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी का समाजवाद का नारा आज भी हर तरफ गूंज रहा है। सर्वोदय आंदोलन के साथ उन्होंने राजनीति को नया रूप देना शुरू किया और संपूर्ण क्रांति के नारे के साथ पूरे देश में छा गए। उनके द्वारा दिए गए मंत्र जैसे भ्रष्टाचार मिटाना, बेरोजगारी दूर करना, शिक्षा में क्रांति लाना आज के समय में और भी प्रासंगिक हो रहा है।

लोकतंत्र को दोषमुक्त करने के लिए धन-बल और चुनाव के खर्च को कम करना चाहते थे। उनकी दृष्टि में समाज में नर-नारी के बीच और समानता और जाति का भेदभाव नहीं होना चाहिए। उन्होंने संपूर्ण क्रांति का आगाज बिहार के विद्यार्थियों के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आग्रह पर आंदोलन में जुड़ कर किए। संपूर्ण क्रांति का मतलब अभाविप के प्राथमिक विचार सत्ता परिवर्तन के साथ राष्ट्र के पुनर्निर्माण से ओतप्रोत रहा था। उस समय अभाविप का मुख्य उद्देशय आपातकाल लगाने वाले वर्तमान सरकार को सिर्फ हटाना नहीं था बल्कि उनका उद्देश्य राष्ट्रीय राजनीति में बड़ा बदलाव करना था यही उद्देश्य जेपी का था।

इस स्वच्छता अभियान में छात्र नेता शुभम यादव, अमर पांडेय, रितेश कुमार, विशाल कनोदिया, राकेश रौशन, प्रशांत सिंह, रत्नेश कुमार, जिला संगठन मंत्री अभिमन्यु कुमार व वरिष्ठ कार्यकर्ता राजीव तिवारी, रंजन यादव, विनोद राज, मुन्नु सिंह, चिक्कु सिंह सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here