4 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

विधानसभा चुनाव को लेकर बीडीओ की अध्यक्षता में हुई बैठक

मधुबनी : जिले के जयनगर के टीपीसी भवन में जयनगर अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पर ऐ०एम०एफ० एवं मतदान हेतु बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया। इस बैठक में जयनगर प्रखंड अंतर्गत सभी बी०एल०ओ०, वैसे विद्यालय प्रधान जहाँ मतदान केंद्र है, सभी सेक्टर पदाधिकारी, कनीय अभियंता पी०एच०डी०/विद्युत/मनरेगा को आगामी विधानसभा चुनाव-2020 के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

विधानसभा चुनाव को ले भारत एवं नेपाल पुलिस की हुई संयुक्त बैठक

swatva

इस बाबत जानकारी देते हुए जयनगर बी०डी०ओ० चंद्रकांता देवी ने बताया कि आज की ये बैठक अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी के आदेशानुसार की गई है, जिसमे हमें सभी कर्मियों एवं अन्य मौजूद लोगों को चुनाव संबंधित दायित्व ओर जरूरी बातें बताई जानी हैं।

दरभंगा स्नातक और शिक्षक निर्वाचन में होंगे कांग्रेसी प्रत्याशी

मधुबनी : दरभंगा, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन और स्नानक निर्वाचन क्षेत्र से बतौर एमएलसी प्रत्याशी इसबार भी दोनों कांग्रेसी होंगे। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जहां कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा को कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है, वहीं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के वरिष्ठ नेता अधिवक्ता संजय कुमार मिश्र प्रत्याशी होंगे।

उपरोक्त बातें कांग्रेस मधुबनी जिलाध्यक्ष प्रो० शीतलांबर झा ने कहीं। वे रविवार को पार्टी कार्यालय में प्रेस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दरभंगा शिक्षक निर्वाचन और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पूर्व से ही कांग्रेसियों का दबदबा रहा है। इस दोनों चुनाव में मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और बेगूसराय के वोटर वोट करेंगे। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा शनिवार को नामांकन कर चुके हैं, वहीं संजय कुमार मिश्र सोमवार को नामांकण करेंगे। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी संजय कुमार झा ने सोनिया गांधी व राहुल गांधी के अलावा तमाम पार्टी के आलाकमान को उम्मीदवार बनाए जाने पर साधुवाद दिया है। मौके पर ऋषिदेव सिंह, मनोज कुमार मिश्र, तैयब अंसारी, अभिषेक झा, प्रफुल्ल चंद्र झा, विपिन मिश्रा, मो. शाबिर, धनेश्वर झा, विनय झा सहित कई अन्य कांग्रेसी मौजूद थे।

उपेक्षा का दंश झेल रहा ऐतेहासिक सौराठ सभागाछी स्थल

  • पर्यटन के लिहाज से काफी समृद्ध होने बावजूद सरकार है उदासीन

मधुबनी : जिले के रहिका प्रखंड में इस्तिथ ऐतेहासिक सौराठ सभागाछी स्थल है उपेक्षा का शिकार। दशकों से यहां शादी-विवाह से संबंधित आयोजन-प्रयोजन का गवाह है ये स्थान। आज ये बदहाली ओर उपेक्षा का शिकार बन चुका है, ओर इस स्थल को लगभग अब दुर्दशा के कारण बन्द होने के कगार पर है। हालांकि स्थानीय लोग बताते हैं कि सरकार ने इस ओर कभी कोई पहल नही किया, जिस कारण आज ये पूरा भवन जीर्ण-शीर्ण इस्तिथि में आ गया है। भवन ओर इमारतें खंडहर बन चुकी है। अब लोग इस जगह पर आने से कतराते हैं।

हमारी टीम ने जब इस जगह पर जाकर देखा और स्थानीय लोगों से बातचीत हुई तो पता चला कि यह जगह काफी ऐतेहासिक है। और पिछले कई दशकों से देश से ही नही विदेश से भी लोग यहां शादी के प्रयोजन से आते रहे हैं। पहले तो यहाँ मेला से लगा रहता था, पर अब वो सब सरकार की उदासीनता ओर उपेक्षा के कारण समाप्ती के ओर है, जो कि काफी दुःखद है। एक तो सरकार हमारे यहां पर्यटन का विकास नही कर रही, वहीं दूसरी ओर जो ऐतेहासिक स्थल हैं, उनपर ध्यान न देकर मिथिला ओर मिथिलावासियों की लागातर उपेक्षा कर रही है।

स्नातक तृतीय खंड के छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से लगाई गुहार, कहा समय दे प्रशासन

मधुबनी : कालीन सत्र की स्तनातक तृतीय खण्ड G.E.S की परीक्षा में जिले में अनवरत वर्षा एवं कोरोना वायरस महामारी के साथ-साथ यातायात साधनों की असुविधा के कारण दूरस्थ के होने के कारण परीक्षा से अनेको परीक्षाथियों वंचित रह गए। छात्रों के हित मे परीक्षा नियंत्रक ललित नारायण मिथला विश्यविद्यालय से गुहार लगाई है, कि एक विशेष परीक्षा का आयोजन कर G.E.S की परीक्षा में वंचितों छात्रों की परीक्षा लेने की कृपा की जाय। साथ अनेक छात्र ऐसे भी है, जिनका रजिस्ट्रेशन स्तनातक की समय सीमा समाप्त हो जाएंगे और ऐसे छात्र की बहुत बड़ी मुसीबत होने बाले है। क्योंकि उसको पुनः स्तनातक में एडमिशन होंगे, और फिर पढ़ाई सुरु करने पड़ेंगे।

ललित नारायण मिथला विश्यविद्यालय में चल रहे स्तनातक तृतीय खण्ड की परीक्षा सराहनीय कार्य है। इस बीच G.E.S की परीक्षा से अनेक परीक्षाथियों परीक्षा देने से वंचित रह गए। छात्र हित को ध्यान में रखते हुए, तथा राष्ट्रव्यापी महामारी कोरोना वायरस इस्थिति प्रभाव से बचने के लिए परीक्षा से वंचित छात्रों की विशेष परीक्षा आयोजित करने की कृपा की जाय।

1). आर०के० कॉलेज मधुबनी के स्नातक तृतीय खण्ड से कुल वंचित छात्र G.E.S में 31 छात्र है।
2). झूमक लाल महिला महिला कॉलेज के स्नातक तृतीय खण्ड कुल वंचित छात्र G.E.S में 23 छात्र है।
3).विशेश्वर सिंह जनता महाविद्यालय राजनगर में स्नातक तृतीय खण्ड के कुल वंचित छात्र G.E.S में 50 छात्र है।

भवन निर्माण कार्य कर रहे दो मजदूर जख्मी, एक की मौत

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के सुभाष चौक के समीप वार्ड न-13 में मकान निर्मित कर रहे मकान के मचान से गिरकर एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि दूसरा मजदूर जख्मी हो गया।

मिली जानकारी के मुताबिक तीन मजदूर भवन में प्लास्टर का कार्य कर रहा था। सभी मजदूर भवन निर्माण के कार्य में लगे थे। इसी दौरान छत की रेलिंग (मचान) टूट जाने से यह हादसा हो गया। छत की रेलिंग (मचान) टूट कर गिर जाने के दौरान छत से गिरे दोनों मजदूर को आनन फानन में स्थानीय लोगों के सहयोग से ईलाज हेतू अनुमण्डल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन एक मजदूर को चिकित्सक ने मृत बताया। जख्मी एक मजदूर को ईलाज हेतू अस्पताल लाने के क्रम में रास्ते में ही मौत हो गया। मृत मजदूर बासोपट्टी थाना क्षेत्र के मेहतर पट्टी गाँव निवासी स्वर्गीय बैद्यनाथ राम का 37 वर्षीय पुत्र छेदी राम बताया जाता है, जबकि दूसरा जख्मी मजदूर जयनगर थाना क्षेत्र के सुभाष चौक वार्ड नम्बर-13 निवासी स्वर्गीय कमल दास का 45 वर्षीय पुत्र राम भरोस दास बताया जाता है।

जख्मी मजदूर का ईलाज अस्पताल में जारी था। मृत मजदूर छेदी राम का ससुराल जयनगर बस्ती है। वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ सुभाष चौक के समीप किराया के मकान में रहकर मजदूरी का काम कर जीवन यापन करता था। सुभाष चौक के समीप दिगम्बर झा के मकान में मजदूरी करने के दौरान उसकी छत के मचान से गिरने से मौत हो गई। मृत मजदूर के तीन बच्चे हैं जिसमें 07 वर्ष और 01 वर्ष दो लड़का और एक 04 वर्ष की लड़की बताया जा रहा मृत मजदूर के पत्नी ककुलती देवी, बच्चों और परिजनों का रो रो कर बुरा हाल हैं। घटना की सूचना पा कर जयनगर थाना पुलिस अनुमण्डल अस्पताल पहुँच कर थाना के पुलिस पदाधिकारी रविन्द्र कुमार और उदय कुमार के द्वारा जख्मी ईलाजरत मजदूर समेत परिजनों से घटना के जानकारी और आगे की करवाई में जुट गये। पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतू मधुबनी भेज दिया है।

जर्जर सड़क की मरमत के लिए एसडीओ से की मांग

मधुबनी : एनएच तथा स्थानीय प्रशासन के उदासीनता एवं संवेदक के लापरवाही के कारण वर्षों से निर्माणाधीन में फसा हुआ है। भूषण सिंह ने अविलंब निर्माण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

अनुमंडल मुख्यालय जयनगर के जयनगर-बासोपट्टी एनएच- 104 सड़क जो वर्षों से निर्माणाधीन है। खासकर नेपाली गूमती यूनियन टोला से देवधा के भगवती चौक तक जर्जर सड़क होने के कारण तालाब में तब्दील हो चुका है।

ज्ञात हो कि NH-104 व स्थानीय प्रशासन के उदासीनता तथा संवेदक के लापरवाही के कारण उक्त सड़क की निर्माण में कोताही बरता गया है, जिसके कारण निर्माण नहीं होने से नेपाली गूमती, यूनियन टोला जयनगर से देवधा के भगवती चौक तक तालाब में तब्दील हो चुका है। जिससे सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों से आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, और हमेशा दुर्घटना की स्थिति बना हुआ रहता है। इसको देखते हुए भाकपा (माले) ने अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर से लिखित आवेदन के माध्यम से उक्त सड़क को अविलंब निर्माण या मरम्मत करवाने की मांग किया गया है।

शादी की नियत से लड़की की अपहरण में लड़की के पिता ने चार लोगों पर कराया मुकदमा दर्ज

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के एक गांव से एक लड़की का अपहरण करने का मामला प्रकाश में आया है। जिसको लेकर लड़की के पिता ने एफआईआर दर्ज भी करवाया है। अपहर्ता की पिता सोगारथ सहनी ने बिस्फी थाना में आवेदन देकर अपनी पुत्री की अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कराया है। उन्होंने अपने आवेदन में प्रखंड क्षेत्र के नाहस रुपौली गांव निवासी पवन सहनी,नवल सहनी, अन्य चार पर अपनी पुत्री को बहला फुसला कर शादी करने के नियत से अपहरण कर लेने का आरोप लगाया है। बिस्फी थानाध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर घटना की जांच की जा रही है, एवं लड़की की बरामदगी के लिए छापेमारी भी की जा रही हैं।

चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए बिस्फी पुलिस प्रशासन चुस्त दुरुस्त, जगह जगह की जा रही वाहन चेकिंग

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र में विधानसभा चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए पुलिस प्रशासन ने पूरी तरह से क्षेत्र में फैले अशांति व्यवस्था असामाजिक तत्वो पर नकेल कसने को लेकर चौकन्स हैं। वहीं जगह जगह दो पहिए, चार पहिए सहित वाहन चेकिंग अभियान को तेज कर दिया है। बिस्फी पुलिस प्रशासन ने प्रखंड क्षेत्र के कोकिला चौक, बिस्फी, बैंगरा, रघौली, नरसाम, जगबन सहित प्रखंड क्षेत्र के कई मुख्य सड़क पर चेक पोस्ट लगाकर वाहन चेकिंग अभियान चलाई जा रही है। इस दौरान बैगर हेलमेट एवं माक्स का चालान भी काटा जा रहा है। इस दौरान सड़क पर आने जाने वाले सभी वाहनों की सघन जांच की गयी। जांच के दौरान बिस्फी पुलिस ने कोकिला चौक पर बड़े वाहनों व छोटे वाहनों में रखें सभी सामान की तलाशी भी ली। थाना अध्यक्ष संजय कुमार ने पुरे दलबल के साथ चुस्त दुरुसर में क्षेत्र में नजर रखें हुए हैं।

बिस्फी थाना अध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि वाहन चेकिंग अभियान चुनाव आयोग के निर्देश पर चलाया जा रहा है। यह अभियान थाना क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर चेक पोस्ट लगाकर किया जा रहा हैं। चेकिंग के दौरान दूसरे राज्य से आने जाने वाले वाहनों पर पुलिस की कड़ी नजर है, एवं शराब कारोबारी पर नजर रख कर लागतात छापेमारी की जा रहीं है। कानून को अवहेलना करने वालो को किसी तरह से बक्सा नहीं जा सकता हैं।

इस बाबत बीडीओ अहमर अबदाली सीओ प्रभात कुमार, एसआई सुरेंद्र यादव, एएसआई हरिंद्र राय, सुरेश चौधरी, एएसआई उदय सिंह सहित अन्य महिला पुलिसकर्मी मौजूद थे।

मायके के पुश्तैनी घर लिखवा नही पाने पर, ससुराल वालों ने किया जानलेवा हमला

मधुबनी : सरकार ओर समाज दोनों ही दहेज के खिलाफ है। कई कड़े कानून बने हुये है। फिर भी दहेज के कारण दरिंदगी कम होने का नाम नही ले रहा है। कई बेटियाँ इस दहेजरूपी कोढ़ के चलते दहेजलोभियों के द्वारा मार दी जाती है। थोड़ी सी भी मानवता जैसे इन दहेज लोभियों में नही बची है। राक्षस बन गये है ये लोग। ड़र नाम की चीज ही नही बच गई है। बड़ा सवाल है यह कब तक आखिर यह बेटियाँ कब तक बलि चढ़ती रहेंगी? सरकार और समाज को अब सोचना ही पड़ेगा, ठोस उपाय करने हीं होंगे।

ताजा मामला मधुबनी जिला के राजनगर थाना अन्तर्गत कोयलक गाँव की में अजीबोगरीब घटना घटी है। बहू कृति का कसूर इतना हीं है की अपने मायके के मकान को अपने ससुराल वालों को लिखवा नही सकी, जो असंभव है। उसके ससुराल वालों ने मिलकर जानलेवा हमला किया है, बुरी तरह मारपीट किया है। कृति का एकमात्र संतान अक्षत झा भी बता रहा है इस घटना के बारे में। अक्षत झा खुद ही बच्चा है, लेकिन फिर भी अपनी माँ को उस हैवानो से किसी तरह से बचाकर सदर अस्पताल लाया जहाँ उसका उपचार चल रहा है।

सदर अस्पताल में मधुबनी तेरह नंबर गुमती, हनुमान नगर निवासी कृति कें पिता धैर्यशंकर झा एवं माता ने रोते हुये बताया की 2012 में बहुत ही धूमधाम से अपनी सामर्थ्य अनुसार बेटी की शा़दी राजनगर थाना अन्तर्गत कोयलक गाँव निवासी भवानंद झा कें पुत्र अमित उर्फ चिंटू झा से किया था। उससे एक पुत्र भी अक्षत झा है, लेकिन हमेशा मेरी बेटी को पति सहित उसके ससुराल वाले दहेज के लिये हमेशा प्रताड़ित करते रहते है। मारपीट करते रहते थे, जिससे हमें हमेशा ड़र बना हुआ रहता था। अब तो हद कर दिया मेरा पुश्तैनी मकान ही मांगने का दबाव बनाने लगा। हम हाथ जोड़कर बोले भी हम मकान दे देंगे तो रहेंगे कहाँ? लेकिन कृति के ससुराल वालों ने एक नही सुनी, और मेरी बेटी कृति पर सभी ने मिलकर जानलेवा हमला कर बुरी तरह मारपीट किया है। भगवान का शुक्र है मेरी बेटी बच गई लेकिन बुरी तरह घायल है, जिसका ईलाज सदर अस्पताल में चल रहा है।
उन्होने बताया की इस मामले की शिकायत पुलिस से कर दी है।

मधुबनी एमाल्टा के जिला कार्यालय का धूमधाम से हुआ उद्घाटन

मधुबनी : एमाल्टा मधुबनी के जिला कार्यालय बिजली ऑफिस के सामने में एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें जिले भर के टेक्नोलॉजिस्ट उपस्थित हुए। इस कार्यक्रम में जांच घर से संबंधित समस्याओं पर चर्चा किया गया, साथ में पैथोलॉजी के आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने हेतु जोड़ दिया गया। आज एमाल्टा के जिला कार्यालय का उद्घाटन भी किया गया।

यह एमाल्टा भारत स्तर का लैब टेक्नोलॉजी एसोसिएशन का एक संघ है, जो सरकार से हमेशा अपने अधिकार के लिए प्रयत्नशील हैं। आज के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अशोक सिंह ने किया और सभा का संबोधन सचिव गंगा प्रसाद ने किया। इस कार्यक्रम में नसीम हैदर, दिनेश ठाकुर, अशोक सिंह, विजय रमन, अनिल सिंह, गोविंद कुमार, लीलाधर झा, भोगेंद्र कुमार सहित काफी संख्या में लैब टेक्नोलॉजिस्ट उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here