30 सितंबर : सिवान की मुख्य ख़बरें

0
30 सितंबर : सिवान की मुख्य ख़बरें

असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने मतदान केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत की गई तैयारियों की समीक्षा

सिवान : असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में कहा कि सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में इस बार विधान सभा चुनाव में कोरोना संक्रमण के बचाव के संदर्भ में मतदाताओं एवं मतदान कराने वाले कर्मियों के लिए व्यापक सुरक्षात्मक उपाय के तहत सभी मतदान केंद्रों पर आशा,आंगनवाड़ी सेविका,सहायिका एवं ए०एन०एम० का संयुक्त दल कार्यरत रहेगा। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर तैनात सभी कर्मियों को पहचान पत्र निर्गत होगा एवं उन्हें सुबह छः बजे तक मतदान केंद पर पहुचना अनिवार्य होगा तथा मतदान के समाप्ति तक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना है।

सिविल सर्जन ने संयुक्त दल के दायित्वों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र के प्रवेश विंदु पर एक कर्मी हैंड-हेल्ड थर्मल स्कैनर मतदाता के तापमान अंकन के लिए तैनात रहेंगे।यदि मतदाता का तापमान निर्धारित मापदंडों से ऊपर आता है मतदाता से विन्रमता पूर्वक मतदान के अंतिम घंटे में मतदान के लिए अनुरोध किया जाएगा।

swatva

मतदान केंद्रों पर इस बार सामाजिक दूरी प्रदर्शित करने के लिए पंद्रह से बीस मार्कर चिन्हित होंगे। संयुक्त दल का यह कर्तव्य होगा कि पीठासीन पदाधिकारी के समन्वय से अनुपालन सुनिश्चित कराए।

सरकारी दिशानिर्देश के आलोक में कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों को भी मतदान के अंतिम अवधि में मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। इस कार्य हेतु कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों को पीपीइ कीट उप्लब्ध कराते हुए एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जाएगी। मतदाताओं द्वारा मतदान से पूर्व उपलब्ध कराई गई ग्लब्स के निपटान हेतु बायोमेडिकल वेस्ट की प्लास्टिक थैला की भी व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी,आईसीडीएस, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, सीएमओ विश्व स्वास्थ्य संगठन उपस्थित थे।

डॉ विजय कुमार पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here