29 सितंबर : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

पदाधिकारियों की बैठक में कुलपति महोदय ने दिए कई आवश्यक निर्देश

दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह ने विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारियों के साथ विश्वविद्यालय कार्यालय स्थित सभागार में 11:00 बजे पुर्वाह्न बैठक की । बैठक में सभी पदाधिकारियों का परिचय एवं उनके द्वारा निर्वहन किए जा रहे दायित्वों की जानकारी ली गई। पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि यह विश्वविद्यालय प्राचीन विश्वविद्यालयों में से है एवं इसका गौरवशाली इतिहास रहा है। बिहार के अन्दर इसकी पहचान तो है ही बिहार के बाहर भी इस विश्वविद्यालय का नाम है। शिक्षा से लगाव रखने वाले महापुरुषों से यह विश्वविद्यालय जुड़ा हुआ है। मैं उन सारे महापुरुषों, मनीषियों को नमन करता हूं जिन्होंने इस विश्वविद्यालय की परिकल्पना की थी ।

उन्होंने कहा कि कार्य की गति चलने से नहीं दौड़ने से होती है। राज्य के अंदर एवं बाहर के विश्वविद्यालयों के साथ सापेक्ष गति से हमें आगे चलना होगा । इस गति में आपके साथ विश्वविद्यालय का मुखिया होने के नाते मेरा दायित्व ज्यादा बनता है ।हम सबों की सोच आगे जाने एवं सबसे तेज निकलने की होनी चाहिए तभी हम कोई स्थान बना सकते हैं। सफलता प्रयास मात्र करने से नहीं आती हमें निरंतर प्रयास करने होंगे, प्रतिबद्धता ,साहस रखनी होगी । परेशानियां मुसीबतें आती है परंतु हमें उनको झेलते हुए आगे बढ़ते रहना है ।

swatva

नैक में 2.46 अंक पाना विश्वविद्यालय के लिए बहुत ही उत्साहित करने वाली बात नहीं है । 5 वर्ष पहले हम जहां थे आज आकलन करने की आवश्यकता है कि हम कितने आगे आ गए हैं। सभी विभागों को उनके वर्तमान स्थिति के साथ नीति बनानी होगी । हमें अपनी पॉलिसी नैक द्वारा निर्धारित मानकों को आधार मानकर बनानी चाहिए । उन्होंने परीक्षा नियंत्रक को निर्देशित किया कि 30 अक्टूबर 2020 तक फाइनल ईयर की सभी परीक्षाओं का परीक्षाफल निश्चित रूप से प्रकाशित हो जानी चाहिए, क्योंकि यूजीसी ने 01 नवंबर 2020 से वर्ग आरंभ करने का निर्देश दे रखा है । स्नातक प्रथम खंड,, द्वितीय खण्ड एवं स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों को अगले वर्ग/सेमेस्टर में प्रोन्नति दिये जाने हेतु यू जी सी के दिशा निर्देश के आलोक में अंकों के आधार पर सूत्र बनाने का निर्देश परीक्षा नियंत्रक को दिया जिसे सभी निकायों यथा परीक्षा परिषद,विद्वत परिषद आदि से स्वीकृत हेतु रखा जायेगा। छात्र हित को हमेशा ध्यान में रखकर कार्य किये जाने का सुझाव उन्होंंने दिया।

उन्होंने कहा कि छात्रों की समस्यायों का समाधान हम कर देते हैं तो छात्रों को कैम्पस में आने की‌ आवश्यकता ही नहीं होगी । कुलपति महोदय ने विश्वविद्यालय द्वारा अद्यतन एन आई आर एफ हेतु आवेदन नहीं भरे जाने पर चिंता व्यक्त की तथा कहा कि नैक हेतु तैयार किये जाने वाले एस एस आर के लिए विभागों से प्राप्त डाटा के आधार पर एनआईआरएफ के फॉर्म भरने हेतु आइक्यूएसी समन्वयक को निर्देश दिया।

आज की बैठक में मुख्य रूप से विभाग के पदाधिकारियों से परिचय, उनके विभागों की‌ वर्तमान स्थिति एवं विजन पर केंद्रित रहा। पदाधिकारियों की कुलपति महोदय के साथ आज पहली बैठक थी अतः पदाधिकारियों की ओर से कुलपति महोदय को मिथिला पेंटिंग का एक प्रतीक चिन्ह वित्तीय परामर्शी एवं कुलसचिव द्वारा भेंट की गई।आरंभ में कुलसचिव डा मुश्ताक अहमद नें कुलपति , सहित सभी पदाधिकारियों का स्वागत किया। बैठक में सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

सी एम कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने बीएचयू के स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा में लहराया परचम

दरभंगा : सीएम कॉलेज के अंग्रेजी विभाग के लिए कल का दिन ऐतिहासिक सफलता का रहा,क्योंकि यहां के अंग्रेजी प्रतिष्ठा के सत्र 2017-20 के 12 छात्र-छात्राओं ने एक साथ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय,वाराणसी की स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा में सफलता पाकर अपना परचम लहराया।

सफल प्रतिभागियों में हरिहरपुर,पिंडारूच,दरभंगा के संपूर्णानंद झा तथा पूनम देवी की पुत्री प्रगति कुमारी ने बीएचयू के सभी प्रतिभागी छात्राओं में प्रथम स्थान तथा ओवरऑल तृतीय स्थान प्राप्त किया।

अंग्रेज़ी विभाग की अध्यक्षा प्रो इन्दिरा झा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इस सफलता को विभाग के लिए ऐतिहासिक बताया।सारा फ़राज़ ने दसवां स्थान तथा निक्की कुमारी ने उन्नीसवां स्थान प्राप्त किया। वहीं छात्रों में तुषार मोहन ने दसवां, पुष्कर कर्ण ने 12वाँ तथा सौरभ ठाकुर का तेरहवां स्थान रहा। मीनू कुमारी,उत्सा निषाद,शाम्भवी कुमारी,रीना कुमारी,मुक्तिनाथ महाराज तथा निगम कुमार भी अच्छे अंक से उत्तीर्ण हुए। सभी सफल छात्र स्नातक तृतीय खंड के परिणाम घोषित होने के बाद बीएचयू में पीजी की पढ़ाई करेंगे।

महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ विश्वनाथ झा ने इस सफलता को सी एम कॉलेज का स्वर्णिम अध्याय बताया। विभाग की प्रो मंजू राय,डॉ प्रीति कानोडिया,डॉ तनिमा कुमारी,डॉ मनोज कुमार से साथ संस्कृत विभागाध्यक्ष डा आर एन चौरसिया,इतिहास विभागाध्यक्ष दिवाकर कुमार सिंह केएसडीएसयू के अंग्रेजी प्राध्यापक कृष्णानंद मिश्र, प्रधान सहायक विपिन सिंह,शमशाद मनोविज्ञान के अमृत कुमार झा,बिंदेश्वर यादव,रवि कुमार,ए.एच. खान,डॉ विजयसेन पांडेय,डॉ मीनाक्षी राणा आदि ने भी छात्र-छात्राओं को बधाई दी।

सेवानिवृत्त अंग्रेज़ी विभाग के डॉ परमानन्द झा व अमरेन्द्र कुमार शर्मा ने भी अंग्रेज़ी विभाग की इस सफलता पर बधाई दी। सी एम कॉलेज तथा बीएचयू के अंग्रेज़ी विभाग के पूर्ववर्ती छात्र कृष्णानन्द मिश्र ने ही सभी छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन किया था।उन्होंने भी अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इस सफलता को अंग्रेज़ी विभाग की बहुत बड़ी उपलब्धि बताई। इस अवसर पर सभी सफल छात्रों को महाविद्यालय तथा विभाग की ओर से पुरस्कार प्रदान कर मुंह मीठा कराया गया।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here