29 सितंबर : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

बंजरिया का अपहृत युवक को पुलिस ने चिरैया से कराया मुक्त

  • अपहृत युवक के दादा की हुई थी हत्या , आरोपी मां गई थी जेल

चंपारण : मोतिहारी शहर से सटे बंजरिया के अपहृत युवक राधेश्याम कुमार को पुलिस ने चिरैया के रामपुर से सकुशल मुक्त करा लिया है। वही अपहर्ताओं की एक कार भी बरामद की है। जिससे उक्त युवक का अपहरण किया गया था। पुलिस ने अपहरण कांड का एक नामजद अारोपी नगर थाने के लुआठहा के मोहित की मां पूनम देवी को गिरफ्तार किया है।

एसपी नवीन चन्द्र झा ने कहा है कि रविवार शाम को उक्त युवक का अपहरण कर उसे रामपुर के एक अर्द्धनिर्मित घर मे आर्म्स का भय दिखा कर बंधक बना कर रखा गया था। इस मामले में तत्काल एसटीएफ का गठन किया गया। जिसने सोमवार की सुबह अपहृत युवक को मुक्त करा लिया है। अपहर्ताओं ने युवक के पिता से 3 लाख फिरौती की मांग की थी। बताया गया है कि दोस्ती में ही यह अपहरण किया गया था। इसको लेकर पुलिस ने रामपुर के रंजन व नगर थाने के लुअठहा के मोहित को चिन्हित किया है। मोहित के मोबाइल फोन से ही फिरौती की रकम मांगी गई थी। बेटे की अपहरण की घटना को लेकर बंजरिया थाने में पिता विक्रमा ठाकुर ने एफआईआर दर्ज कराया है।

swatva

यहां बता दे कि 16 जनवरी 2020 को राधेश्याम के दादा शिवजी ठाकुर की बंजरिया बैंक आफ इंडिया के पास बदमाशो ने गोली मार कर हत्या कर दी थी। बाद में पुलिस अनुसंधान में राधेशायम सहित उसके मा की संलिप्तता उक्त हत्या में सामने आई। जिसमे राधेशायम की मां उषा देवी गिरफ़्तार हुई और आज भी स्थानीय सेंट्रल जेल में बंद है। उक्त मामले में भी मोहित आरोपी है। बताया जा रहा है कि दवा का व्यवसाय करने वाले शिवजी की हत्या का डील साढ़े 3 लाख में किया गया था , जिसमे 1 लाख अब भी बकाया है। आशंका है कि इसी को लेकर राधेश्याम का अपहरण किया गया । फिलवक्त पुलिस अपहरण की घटना में शामिल बदमाशो को चिन्हित कर उसके विरुद्ध छापेमारी कर रही है। पुलिस टीम में छतौनी एसएचओ मुकेश कुमार , मूफसील रोहित कुमार , बंजरिया प्रमोद पासवान , साइबर सेल के चिरंजीवी , नित्यानन्द दुबे , मुन्ना कुमार आदि शामिल थे।

राजन दत्त द्विवेदी

भाजपा के कार्यकर्ता किसी भी चुनौति को स्वीकार करने की रखते हैं क्षमता : मंत्री

चंपारण : मोतिहारी, दिल्ली के पूर्व संगठन मंत्री सह बिहार प्रभारी पवन शर्मा के नेतृत्व में लखौरा मंडल की बैठक हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में फिर से एनडीए की सरकार बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को पूरे जी जान से लग जाना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से मिल रहे लाभ से जनता को अवगत कराना होगा।

बिहार सरकार के कला संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता किसी भी चुनौति को स्वीकार करने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कहा कि जन जन तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बिहार के संदर्भ में किये गए कार्यों की चर्चा आम लोगों से करनी होगी और उनके अंदर समर्थन के भाव को और मजबूत करना होगा। इस अवसर पर जिला पार्षद गणेश कुमार सिंह, मुखिया अखिलेश कुमार सिंह, मंडल अध्यक्ष पुनदेव पंडित, ओम प्रकाश सिंह, चंदेश्वर प्रसाद, चंदेश्वर सहनी, विक्की सिंह, कृष्णा सहनी, राज किशोर सहनी, मनोज पंडित, फूलचंद मांझी, राकेश सिंह, दुखी पासवान, किशोरी सहनी, आमिचन सहनी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन द्विवेदी

गांव-गांव में जाकर मतदाताओं को मतदान के महत्व व प्रक्रिया की जानकारी देगा “स्वीप” : डीएम

चंपारण : बेतिया, “लोकतंत्र के सारथी हैं हम वोट देने निकलेंगे कदम” निर्भय होकर मतदान करें अपने वोट का सम्मान करें, छोड़ कर अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान, वोट हमारा है अनमोल कभी न लेंगे इसका मोल, छोड़ों अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान… आदि स्लोगनों, बैनर व पोस्टरों से लैस एक दर्जन जागरूकता रथ को जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम कुंदन कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

“स्वीप” के नोडल पदाधिकारी सह सूचना व जनसम्पर्क पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि जिला निर्वाची पदाधिकारी ने शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने का निदेश दिया है। पश्चिम चम्पारण जिला में शत-प्रतिशत मतदान को लेकर स्वीप लगातार कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। सभी कार्यक्रमों में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मास्क एवं दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन कराने पर बल दिया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को जागरूकता रथ निर्वाची पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह जागरूकता रथ जिला के गांव-गांव में जाकर मतदाताओं को मतदान की महता, मतदान की प्रक्रिया सहित मतदाताओं से संबंधित अन्य सभी प्रकार की जानकारियों से मतदाताओं को अवगत करायेगा।

अवधेश कुमार शर्मा

कराएं स्वच्छ, पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव, समय से सभी प्रकार की रिपोर्ट सिंगल विंडो को कार्यरत करें : डीएम

चंपारण : मोतिहारी, पूर्वी चंपारण जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने स्वच्छ, पारदर्शी, निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए आज 12 विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी के साथ बैठक कर एमसीसी के तहत कार्रवाई करने ,कर्मियों को प्रशिक्षण देने, निर्वाचन संबंधी आवश्यक तैयारी पूरा करने का निर्देश दिया ।

इस दौरान निर्वाचन के कार्य प्रगति की समीक्षा भी की। वहीं बैनर पोस्टर हटाने का निर्देश दिया।जिलाधिकारी ने वेनरेबल मैपिंग का निर्देश दिया। कहा समय से सभी प्रकार की रिपोर्ट सिंगल विंडो को कार्यरत करने का आदेश दिया। पंपलेट ,पोस्टर बैनर ,फ्लेक्स इत्यादि का सूचना नहीं दिया जाता है वह लगा हुआ पाया जाता है तो उस पर माकूल कार्रवाई करें । सीपीएमएफ के ठहराव के लिए स्थल चिन्हित कर उस पर समुचित व्यवस्था कर लें क्योंकि सीपीएमएफ एरिया डोमिनेशन के लिए शीघ्र ही आने वाला है। मास्टर ट्रेनर को बढ़ाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है।

अर्बन एरिया में ही महिला बूथ रहेगा आइकॉन चयन कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया ।इसके लिए आवश्यक तैयारी कर लेने का निर्देश दिया मास्टर ट्रेनर ही कयू आर टी टीम में रहेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि जितने भी महिलाओं को जोड़ने के लिए फॉर्म प्राप्त हुए हैं उन्हें शीघ्र वोटर लिस्ट में जोड़ें साथ ही स्वीप एक्टिविटी को तेज करें ।जिलाधिकारी ने सभी निर्वाचीपदाधिकारी को सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त करने को कहां है। जिलाधिकारी ने नॉमिनेशन सेल को एक्टिवेट करने का निर्देश सभी निर्वाची पदाधिकारी को दिया है ।

ऑनलाइन नॉमिनेशन के लिए भी प्रक्रिया की व्यवस्था कर लेने का निर्देश दिया साथ ही जो भी ऐप मतदाता के सुविधा के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। उसका प्रचार प्रसार क्षेत्र में व्यापक रूप से कराने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी निर्वाची पदाधिकारी को दिया है ।विधानसभा 19 में 40 और 41 बूथ के सड़कों का मरम्मती करण का आदेश जिलाधिकारी ने आरडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता को दिया है। उसी प्रकार मधुबन पथ में भी एनएचएआई के कार्यपालक अभियंता को शीघ्र एनएचके मरम्मती का निर्देश दिया है। समीक्षा बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व श्री शशि शेखर चौधरी अपर समाहर्ता आपदा अनिल कुमार उप निर्वाचन पदाधिकारी समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

राजन द्विवेदी

बिहार के सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने सुर कोकिला की विशाल आकृति बनाकर दी जन्मदिन की बधाई

चंपारण : सुर कोकिला के नाम से फेमस लता मंगेशकर ने 28 सितंबर 2020 को अपना 91वां जन्मदिन मनाई। इस अवसर पर उनके चाहनेवाले करोड़ों लोग भी अपने माध्यम उनको जन्मदिन की बधाई दी। इसी कड़ी में उनके जन्मदिन पर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के बिजबनी घोड़ासहन निवासी प्रसिद्ध युवा रेत कलाकार मधुरेन्द्र कुमार ने भी अपनी अनोखे अंदाज में सुरों से दुनिया का दिल जीतने वाली भारत रत्न सम्मानित लता दी की विशाल आकृति बालू की रेत पर बनाकर उनकी दीर्घायु होने की कामना भगवान से की। श्री कुमार ऐसे ही सभी सुअवसरों पर अपनी अद्भुत कलाकारी पेश कर देश दुनिया में अपने नाम का डंका बजाया है। मौके पर उपस्थित लोगों ने भी युवा कलाकार मधुरेन्द्र की कलाकृति की प्रसंशा की।

राजन दत्त द्विवेदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here