28 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

शिक्षकों के हितों के लिए काम करंगे : केदारनाथ पाण्डेय

सारण : छपरा, सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी केदारनाथ पाण्डेय ने आज प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते बताया कि सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चौथी बार एक अक्टूबर 2020 को 12 बजे नामांकन दाखिल करूँगा। मैं 06 मई 2002 से लगातार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहा हूँ। प्रत्येक कोटि के शिक्षकों की समस्याओं का मुस्तैदी से समाधान करने की कोशिश की है।

पिछले छः वर्षों के कार्यों का लेखा – जोखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि स्थानीय निकाय एवं पंचायतीराज संस्थाओं के शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली अधिसूचित कर्मचारी भविष्य निधि योजना लागू महिलाओं को 180 दिनों का मातृत्व अवकाश , प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति की सुविधा स्थानांतरण की सुविधा नियमित शिक्षकों के लिए एम ए सी पी एस का लाभ मिला प्रधानाध्यापक के पद पर लगभग 800 शिक्षकों की सीधी नियुक्ति 5000 प्रधानाध्यापकों की प्रोन्नति वित्त रहित संस्थाओं के लिए वित्त अनुदानित विद्यालयों में 50 लाख से ऊपर अनुदान के भुगतान से सीलिंग समाप्त वित्त अनुदानित विद्यालयों में ईपीएफ का प्रावधान वित्त रहित संस्थाओं में शासी निकाय प्रबंध समिति के गठन हेतु नई नियमावली लागू कराना मदरसा संस्कृत विद्यालयों एवं अल्पसंख्यक संस्थाओं के लिएमदरसों में सातवां वेतनमान नए मदरसों की प्रस्वीकृतिमदरसों में ईपीएफ योजना लागू भविष्य निधि पेंशन 700000 की बीमा की सुविधा 814 कोटी के मदरसों में नियोजित शिक्षकों को वेतनमान अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों में सातवां वेतनमान एवं प्लस टू शिक्षा व्यवस्था लागू कराना इत्यादि कार्यों का निष्पादन मेरे द्वारा किया गया । साथ ही उन्होंने संबोधन में बताया कि केंद्र सरकार द्वारा नयी शिक्षा नीति लागू की जा रही है ।उसमें शिक्षकों की नयी भूमिका निर्धारित की जा रही है।जिस पर शिक्षकों को एकजुट गंभीर आंदोलन की आवश्यकता से इनकार नहीं किया जा सकता।

swatva

अपने अठारह वर्षों के कार्यकाल में और बिहार माध्यमिक शिक्षक संध के महासचिव और अध्यक्ष की हैसियत से शिक्षकों की सेवा पूर्णकालिक रूप से की है।प्रायः प्रत्येक विद्यालय, मदरसा, संस्कृत विद्यालय, वित्त सम्पोषित विद्यालय, महाविद्यालय एवं अंगीभूत काँलेजों में मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना से भी काम दिया है। आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि शिक्षक अपना सहयोग, स्नेह एवं विश्वास इस बार भी प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य रूप से चुल्हन प्रसाद सिंह,विजय कुमार सिंह ,विद्यासागर विद्यार्थी, चंद्रमा सिंह, नागेंद्र सिंह, कृपा नंद पाण्डेय, राजेंद्र सिंह, विवेकानंद पाण्डेय डॉ रजनीश कुमार दीनबंधु माझी प्रकाश कुमार सिंह कृष्णकांत सिंह सुरेंद्र सौरव श्याम किशोर तिवारी अरुण मिश्रा कुमार अर्णाज इत्यादि उपस्थित थे

भारत की संस्कृति से प्रभावित हो मिशनरी से स्वयंसेवक बनने की अद्भुत कहानी

सारण : पूर्व नाम डॉ रोबर्ट सॉलोमन वर्तमान नाम सुमन कुमार मूल रूप से इंडोनेशिया जकार्ता के रहने वाले। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लंदन से पास आउट करने के बाद 1987 तक चर्च व मिशनरियों के पादरी के नाते कार्य करते थे और चर्च के मूल एजेंडा धर्मान्तरण में सलंग्न थे। 23 हजार हिंदुओं को धर्मान्तरित कराके ईसाई बना चुके थे।

1987 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को देखने,समझने और इनके गतिविधियों को जानने के लिए अंतरराष्ट्रीय मिशनरियों व चर्च द्वारा भेजा गया था। भारतीय चिंतन, भारतीय दर्शन यहां के रीति-रिवाज रंग, परिपाटी, तीज त्योहार को न ही जानते थे और न ही मानते थे। लेकिन भारतभूमि में आने के बाद विश्व के अद्वित्व स्वयं सेवी संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सेवा कार्य और भारतभूमि के प्रति अटूट श्रद्धा को देखते हुए,संघ के कार्यों से प्रभावित होकर तथा दुनिया के सबसे उदार और सहिष्णु हिन्दू दर्शन, हिन्दू चिंतन और स्वामी विवेकानंद के जीवन साहित्य से बड़े गहरे रूप से प्रेरित हुआ और पादरी पद से रिजाइन देकर 1989 में मतांतरित होकर और आर्य समाज पद्धति से हिन्दू सनातन धर्म को अंगीकार कर लिया। प्रारम्भ में संघ के स्वयंसेवक रहते हुए जीवन में आजीवन अविवाहित रहने का वीरव्रत लिया और पूरा जीवन इस तपोभूमि को समर्पित करते हुए संघ के प्रचारक बने और वर्तमान में हिन्दू जागरण मंच के झारखण्ड बिहार क्षेत्रीय संगठन मंत्री के रूप में हिन्दू समाज और राष्ट्र के लिए कार्यशील हैं।

अति कुपोषित बच्चों की पहचान कर दी जाएँगी आवश्यक सेवाएं

सारण : छपरा, सितंबर माह को जिले में राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान समुदाय स्तर पर आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। कुपोषण को मिटाने के लिए पोषण के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। इसी कड़ी में आईसीडीएस के निदेशक ने पत्र जारी कर सभी जिलाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि हर साल की तरह इस वर्ष भी सितंबर माह में 1 से 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जा रहा है ।

इस दौरान यह निर्णय लिया गया है कि बच्चों की वृद्धि निगरानी के लिए अभियान चलाकर आंगनबाड़ी के पोषक क्षेत्र में आने वाले सभी लाभार्थियों में से अति गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें आवश्यक सेवाएं प्रदान की जाएगी। इस कार्य में आंगनबाड़ी सेवाओं को प्रदान करते हुए सेविका द्वारा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सावधानियों बढ़ते हुए अति कुपोषित गंभीर बच्चों की पहचान कर स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों की निगरानी में पोषण पुनर्वास केंद्र या स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र भेजा जाना है। वृद्धि निगरानी के क्रम में बच्चों का वजन, लंबाई एवं ऊंचाई का रिकॉर्ड आईसीडीएस कैस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। वजन लिए जाने के दौरान अति गंभीर कुपोषित के श्रेणी में आए बच्चों को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र एवं पोषण पुनर्वास केंद्र में रेफर किया जाएगा एवं उसकी निगरानी भी की जाएगी।

कुपोषण के दर में प्रतिवर्ष 2% की कमी लाने का लक्ष्य:

पोषण अभियान के तहत विभिन्न विभागों के समन्वय से निर्धारित सीमा के अंदर बच्चों में अल्प वजन, बौनापन एवं दुबलापन की दर में कमी लाई जानी है। योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए बच्चों के कुपोषण दर में प्रतिवर्ष दो फीसद एवं किशोरी व महिलाओं के एनीमिया दर में प्रतिवर्ष तीन फीसद की कमी लाने की दिशा में संयुक्त प्रयास किया जा रहा है।

कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का करना होगा पालन:

आंगनबाड़ी सेविका क्षेत्र में गृह भ्रमण के दौरान बच्चों के वजन व लंबाई ऊंचाई की निगरानी करेंगी। इस दौरान अति गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान भी करना सुनिश्चित करेंगी। भ्रमण के दौरान सेविकाओं को को भी कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। मास्क का प्रयोग, ग्लोब्स एवं एक दूसरे से बात करते हुए शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। इसके साथ साथ आम जनों को को भी कोविड-19 से बचाव के बारे में भी जानकारी सेविकाओं के द्वारा दी जाएगी।

जन-जन तक पहुंचा रही है पोषण के 5 सूत्र :

जिले को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए आईसीडीएस के द्वारा पोषण के 5 सूत्र तैयार किए गए हैं। जिसके तहत कुपोषण को मिटाने की कवायद तेज कर दी गई है। आंगनबाड़ी सेविका घर घर जाकर लोगों को पोषण के पांच सूत्रों के बारे में जानकारी दे रही हैं। इस पोषण माह में आम लोगों को पोषण पर जागरूक करने के लिए सामुदायिक स्तर पर आयोजित होने वाली गतिविधियों पर ज़ोर दिया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पोषण त्योहार से व्यवहार परिवर्तन के लिए पोषण के पाँच सूत्र दिये गए हैं। जिसमें पहले सुनहरे 1000 दिन, पौष्टिक आहार, अनीमिया प्रबंधन, डायरिया रोकथाम एवं स्वच्छता को शामिल किया गया है।

डीएम ने सभी राजनिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

सारण : छपरा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी श्री सुब्रत कुमार सेन के द्वारा राजनितिक दलों के अध्यक्ष/सचिव के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की गयी। इस बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के साथ ही 25. सितम्बर से ही बिहार विधानसभा निर्वाचन के संदर्भ में आर्दष आचार संहिता लागू हो गयी है। इसके साथ ही धारा 144 के तहत सारण जिला में निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है। जिलाधिकारी ने कहा सारण जिला में द्वितीय चरण अंतर्गत 03 नवंबर को मतदान की तिथि निर्धारित है। इसके लिए अधिसूचना जारी करने की तिथि 9.अक्टूबर नाम निर्देषन पत्र दाखिल किये जाने की अंतिम तिथि 16.अक्टूबर नाम निर्देषन पत्र के संवीक्षा की तिथि 17.अक्टूबर अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 19.अक्टूबर निर्धारित की गई है। मतगणना 10.नवंबर को कराई जाऐगी।

जिलाधिकारी के द्वारा राजनितिक दल के प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त दिषा निदेषों से अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि आदर्ष आचार संहिता को प्रभावी ढ़ग से लागू किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि धारा 144 के तहत शंति भंग करने के उदेष्य से पाँच या उससे अधिक व्यक्ति एक जगह इक्कठ्ा नही होंगे। राजनितिक प्रयोजन से संबंधित किसी भी प्रकार की सभा, जुलूस, धारना, प्रर्दषन तथा घ्वनी विस्तारक यंत्र का प्रयोग बिना सक्षम प्राधिकार के पूर्वानुमति के नही किया जाएगा। घ्वनी विस्तारक यंत्र का प्रयोग रात्रि 10ः00 बजे से सुबह 06ः00 बजे तक वर्जित रहेगा। कोई भी व्यक्ति अथवा राजनितिक दल पोस्टर, पर्चा, आलेख, फोटो आदि का प्रकाषन नही करेगा, जिससे आदर्ष आचार संहिता का उल्लंघन होता हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि उम्मीदवार नामांकन पत्र एवं प्रपत्र 26 में शपथ पत्र ऑनलाइन भी भर सकेंगे। नामांकन पत्र भरे जाने के क्रम में अभ्यर्थी के साथ मात्र दो व्यक्ति को ही नामांकन केन्द्र पर आने की अनुमति दी जाएगी। साथ हीं इस दौरान मात्र दो वाहन का प्रयोग किया जा सकेगा। सार्वजनिक स्थलों पर चुनाव प्रचार के दौरान आयोग द्वारा दिए गये निदेषां का अनुपालन अनिर्वाय होगा। उम्मीदवार द्वारा घर-घर चुनाव प्रचार में उनके अतिरिक्त अधिकतम पांच व्यक्ति साथ रहेंगे। रोड़ शो में आधे घंटे के अंतराल पर अधिकतम 5 वाहनों के काफिला की अनुमति होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कोविड-19 के आलोक में मतदान अवधि में एक घंटे की वृद्धि की गई है। मतदान सुबह 7ः00 बजे से संध्या 6ः00 बजे तक कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांग, 80 वर्ष के अधिक उम्र के व्यक्ति तथा कोविड-19 से संक्रमित मतदाताओं को परंपरागत तरीके से मतदान करने के अलावे पोस्टल बैलट से भी मतदान की सुविधा प्रदान की जायेगी परन्तु ऐसे मतदाताओं को अधिसूचना जारी होने की तिथि के पांच दिन के अंदर आवेदन देना होगा।

बैठक में उपस्थित राजनितिक दलों के प्रतिनिधिगण को सभी जरुरी प्रपत्र एवं निदेष की प्रति उपलब्ध करायी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि उम्मीदवार को आपराधिक गतिविधि का संपूर्ण ब्यौरा देना होगा तथा इसका प्रकाषन प्रिटं एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से तीन बार निष्चित रुप से करानी होगी। राजनितिक दल किसी प्रकार की सभा एवं सम्मेलन करने की सूचना देंगे एवं उसकी पूर्वानुमति लेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, उप विकास आयुक्त श्री अमित कुमार, अपर समाहर्त्ता विभागीय जाँच श्री भरत भूषण प्रसाद, जिलाधिकारी के ओएसडी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

चुनाव की तैयारियों में जोर शोर से जुटे डॉ संजीव सिंह

सारण : छपरा, विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर शिक्षाविद डाक्टर संजीव सिंह अपनी पूरी तैयारी के साथ विधानसभा चुनाव लड़ने जुट गए हैं रविवार को खेल संगठन से जुड़े बड़ी संख्या में युवाओं ने उनका समर्थन किया इस अवसर पर डा संजीव सिंह ने कहा कि छपरा विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ूंगा श्री सिंह ने कहा कि लोगों का अब दलीय प्रत्याशी से मन भाग रहा है लोग अब अपना वैसे उम्मीदवार चुनना चाहती हैं जो हम सबके बीच का हो उन्होंने अपना विजन बताते हुए कहा कि स्वास्थ्य शिक्षा के साथ-साथ लोगों की मूलभूत सुविधाएं के प्रति जागरूक करना हमारा मुख्य उद्देश्य है मुझे हर वर्ग और धर्म का समर्थन मिल रहा है।

एआईएसएफ ने मनाई भगत सिंह की 114वीं जयंती

सारण : छपरा, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) सारण जिला परिषद् ने आजादी आंदोलन के महानायक, छात्र-युवाओं के आदर्श, शहीद-ए-आजम भगत सिंह की 114वीं जयंती समारोह शहर के रामजयपाल कॉलेज में आयोजित की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के राज्य-पार्षद अमित नयन और मंच संचालन राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने किया। कार्यक्रम में सबसे पहले भगत सिंह के तैल-चित्र पर माल्यार्पण कर मौजूद सभी लोगों ने एक-एक कर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद सिविल कोर्ट छपरा के वरीय अधिवक्ता सुरेंद्रनाथ त्रिपाठी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भगत सिंह क्रांतिकारी देशभक्त ही नहीं बल्कि एक अध्ययनशील विचारक, कलम के धनी, दार्शनिक, चिंतक, लेखक, पत्रकार और महान मनुष्य थे। भारत में समाजवाद के पहले व्याख्याता थे। भगत सिंह अच्छे वक्ता, पाठक और लेखक भी थे। जेल में भगत सिंह ने करीब दो साल रहे। इस दौरान वे लेख लिखकर अपने क्रांतिकारी विचार व्यक्त करते रहे। जेल में रहते हुए उनका अध्ययन बराबर जारी रहा। उस दौरान उनके लिखे गए लेख व परिवार को लिखे गए पत्र आज भी उनके विचारों के दर्पण हैं।

छात्रों को उनके विचारों से सीख लेकर जीवन पथ पर आगे बढ़ना चाहिए। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व परीक्षा नियंत्रक एस.एन अत्ता ने कहा कि भगत सिंह अपने लेखों में उन्होंने कई तरह से पूंजीपतियों को अपना शत्रु बताया है। उन्होंने लिखा कि मजदूरों का शोषण करने वाला चाहें एक भारतीय ही क्यों न हो, वह उनका शत्रु है।

राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो. इरफान अली ने कहा कि आज के दौर में भगत सिंह के विचारों की प्रासंगिकता और बढ़ गई है। उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचाकर हीं शोषण विहीन समाज का निर्माण संभव है।

संगठन के राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने कहा कि आज भगत सिंह के जन्मदिवस पर उनके सपनों का देश बनाने के लिए हम सभी को पूरी ताकत और एकजुटता के साथ पढ़ाई-लड़ाई तेज कर व्यवस्था परिवर्तन करने का संकल्प लेना चाहिए।

कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन अभिषेक सौरभ ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रो. गुणसागर वाल्मीकि, प्रो.अमान, ऐश्वर्या भारती, शिबू वर्मा, दीपम पांडे, साक्षी कुमारी, सोनिया कुमारी, ऐश्वर्या कुमारी, दीपशिखा, चंदन कुमार यादव, विशाल यादव, रूपेश कुमार, नवजीवन कुशवाहा, सूर्य प्रताप सिंह सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

विधानसभा चुनाव पूर्व प्रबुद्ध नागरिकों ने बैठक कर की चर्चा

सारण : छपरा, विधानसभा के प्रबुद्ध नागरिकों की बैठक संगम कोचिंग सेंटर माधो बिहारी लेन सलेमपुर छपरा में पूर्व प्राचार्य राजवंशी सिंह के अध्यक्षता में हुई, जिसमें 118 छपरा विधानसभा के अखाड़े में आने वाले एनडीए एवं यूपीए के पहलवानों से प्रबुद्ध नागरिकों ने तीन प्रश्न किये।

[1] छपरा शहरी क्षेत्रों से लेकर साढा पंचायत के उमा नगर, प्रभुनाथ नगर, शक्ति नगर एवं रावल टोला तेलपा पूर्व नगर मंत्री के घर के पास मोहन नगर गुदरी में जलजमाव के निकासी के लिए क्या किए।
[2] आपने छपरा पटना रोड जो छपरा से डोरीगंज तक गड्ढे में तब्दील है, छपरा सिवान एवं गोपालगंज की सवारी गरखा होकर जाती है आप लोग 5 वर्षों में क्या कोई आंदोलन किये।
[3] भ्रष्टाचार पर नियंत्रण के लिए आप लोगों ने क्या किया| वर्तमान के सांसद या विधायक या यू.पी.ए लोग आंदोलन किए! यदि नहीं तो आप चुनाव लड़ने लायक नहीं है! प्रबुद्ध नागरिकों ने इसके लिए वर्तमान में “आप” के जिला अध्यक्ष उमेश्वर सिंह उर्फ मुनि जी जो सैकड़ों बार गिरफ्तार, दर्जनों झूठे मुकदमें, भ्रष्टाचारियों द्वारा हमला के बाद भी छपरा के बिकास के लिए शांतिपूर्ण आंदोलन करने के बाद अनेक बार जेल गए बिना पावर के साहेबगंज से लेकर मौना चौक का डिवाइडर लाठियाँ खाकर तोरमाण! जिनके “भारतीय जन विकास सेवा समिति” के 1995 से 2010 तक के आंदोलन के बाद सारण जिला में सड़क बने ऐसे व्यक्ति को यदि आम आदमी पार्टी भी 118 छपरा विधानसभा नहीं लङवाती है तो प्रबुद्ध नागरिकों एवं आम आदमी इन बाहुबलियों के बीच में इनको चुनाव लड़वाएगी आज के बैठक में प्रोफ़ेसर भुनेश्वर सिंह, अधिवक्ता शिवनाथ गुप्ता, प्रधानाचार्य अशर्फी यादव, पूर्व प्रधानाचार्य प्रफुल्ल चंद्र मिश्रा, शिक्षक रोहित तिवारी, प्रोफ़ेसर महेश यादव, संजय शाह पूर्व शिक्षक, अंबेडकर संघ नेता श्री भगवान राम, अजीत कुमार, अभिषेक जी, दलित नेता विक्रम चौधरी, आलोक राम, पूर्व बजरंग दल जिला अध्यक्ष अजय सिंह, राजकिशोर यादव, अजय गुप्ता एल.आई.सी, राजकिशोर यादव, मोहम्मद रफीक, मोहम्मद अरमान, युवा नेता राघवेंद्र सिंह, राहुल कुमार, सविता देवी, युवा छात्र नेता सुनील राज, मनीष कुमार सहीत सारण के सैकड़ों प्रबुद्ध आम नागरिकों ने आम नागरिकों का उम्मीदवार उमेश्वर सिंह उर्फ मुनि जी को चुने। संचालन प्रवीण कुमार शाण्डिल्य ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here