25 सितंबर : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को मिला स्थायी कुलसचिव

दरभंगा : राजभवन सचिवालय द्वारा निर्गत अधिसूचना के आलोक में सी एम कालेज दरभंगा के प्रधानाचार्य डा मुश्ताक अहमद ने आज ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलसचिव का पद भार ग्रहण किया। कुलपति प्रो एस पी सिंह को अपना योगदान निवेदित कर उन्होंने विश्वविद्यालय मुख्य भवन स्थित कुलसचिव कार्यालय में पद भार ग्रहण किया।

निवर्तमान कुलसचिव प्रो अजीत चौधरी ने उन्हें पद भार सौंपा। डा मुश्ताक अहमद 1996 में मिल्लत कालेज लहेरियासराय के उर्दू विभाग में व्याख्याता के रूप में अपनी ‌सेवा‌ प्रारम्भ की। उन्होंने 2004 से 2009 तक विश्वविद्यालय में पेंशन पदाधिकरी के पद पर रहकर पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य किया। 2009 ई में विश्वविद्यालय चयन समिति की अनुशंसा पर वे मिल्लत कालेज में प्रधानाचार्य बने। 2014 में मारवाड़ी कालेज, 2017 में एम एल एस एम कालेज दरभंगा एवं जुलाई 2018 में सीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य पद पर योगदान दिया। मारवाड़ी कालेज एवं एम एल एसएम कालेज में उनके निर्देशन में कालेज का नैक हुआ और कालेजों को बेहतर ग्रेड प्राप्त हुआ।

swatva

पदभार ग्रहण करने पर शिक्षकों, पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महामहिम कुलाधिपति, राज्य के मुखिया श्री नितीश कुमार एवं वर्तमान कुलपति प्रो एस पी सिंह के प्रति आभार प्रकट करता हूं। मैं इसी मिट्टी का हूं और रजिस्ट्रार के रूप में नहीं आप लोगों के सहयोगी के रूप में यहां आया हूं।मैं नियम परिनियम का पालन करूंगा तथा कोशिश करूंगा कि छात्रों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों का अहित नहीं हो । यदि आप को लगे कि मुझसे कोई भूल हो रही है तो हमें आप कह सकते हैं।

पदभार ग्रहण के मौके पर स्नातकोत्तर शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो चन्द्र भानु प्रसाद सिंह, उपाध्यक्ष द्वय प्रो बी बी एल दास एवं प्रो पुष्पम नारायण, सचिव प्रो नारायण झा, अध्यक्ष छात्र कल्याण डा एस पी सुमन, सी सी डी सी डा‌ सुरेन्द्र कुमार,सी ई‌ टी- बी ई डी के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो अजीत कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक डा एस एन राय, उपकुलसचिव प्रथम डा राजीव कुमार, विश्वविद्यालय मीडिया सेल के अध्यक्ष प्रो रतन कुमार चौधरी,सी एम कालेज के अर्थशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डा अवनी रंजन सिंह,सी एम कालेज के सह प्राचार्य डा जिया हैदर एवं अधिक संख्या मे प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी उपस्थित थे तथा डा अहमद को पुष्प गुच्छ से स्वागत कर शुभकामनाएं दी।

स्नातकोत्तर शिक्षक संघ के सदस्यों ने की कुलपति प्रो सुरेन्द्र प्रताप सिंह से शिष्टाचार भेंट

दरभंगा : स्नातकोत्तर शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो चन्द्र भानु प्रसाद सिंह के नेतृत्व में कार्यकारिणी के सदस्यों ने कुलपति प्रो सुरेन्द्र प्रताप सिंह से शिष्टाचार भेंट की और उनके प्रति मंगलकामनाएँ व्यक्त करते हुए रचनात्मक सहयोग का आश्वासन दिया.इस शिष्टाचार भेंट में उपाध्यक्ष द्वय प्रो बी बी एल दास एवं प्रो पुष्पम नारायण.संघ के सचिव डा नारायण झा, कोषाध्यक्ष डा संजय कुमार चौधरी, संयुक्त सचिव डा सारिका पांडे एवं डा अयोध्या नाथ झा सम्मिलित थे.संघ ने अपने को शुभकामनाओं तक ही सीमित रखा.किन्तु कुलपति ने अपनी ओर से यू जी सी के अंतर वेतन के बकाये के भुगतान का मुद्दा उठाया और आश्वासन दिया कि इस संदर्भ में वे आवश्यक कदम उठायेंगे.संघ के सदस्यों ने कुलपति की सदाशयता के प्रति आभार व्यक्त किया.

एल एन मुटा का एक शिष्टमंडल कुलपति से मिल दी बधाई

दरभंगा : एल एन मुटा का एक शिष्टमंडल आज कुलपति प्रोफेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह से मिला और उन्हें बधाई और शुभकामनायें दिया l शिष्टमंडल ने उन्हें विश्वविद्यालय की ज्वलंत समस्यायों से अवगत कराते हुए 11 माह के वकाये के भुगतान, शिक्षकों को देय 39 माह के यू जी सी वेतनान्तर के भुगतान, स्नातक प्रथम खंड के छात्रों के नामांकन, विश्वविद्यालय के वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट निर्माण,प्रोन्नति के लंबित मामलों, नवनियुक्त शिक्षकों की सेवा सम्पुष्टि, उनके संभरण कोष के नाम पर कटौती की गई राशि बैंक में उनका खाता खोलकर उसमें जमा करने, सभी लंबित परीक्षाओं का शीघ्र आयोजन करने, राज्य सरकार से वेतन और पेंशन के मद में लगातार कम प्राप्त हो रही राशि की समस्या आदि के सम्बन्ध में शीघ्र कार्रवाई करने का आग्रह किया l

कुलपति महोदय ने शिष्टमंडल को आश्वस्त किया कि वे सबों के सहयोग से विश्वविद्यालय का संचालन करेंगें तथा समस्यायों पर वार्ता हेतु शीघ्र ही शिक्षक संघ को आमंत्रित करेंगें l एल एन मुटा ने कुलपति जी को उनके व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद दिया तथा शिक्षक संघ के तरफ से हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया l शिष्टमंडल ने बाद में नव नियुक्त कुलसचिव डॉ मुश्ताक अहमद से भी मुलाक़ात की तथा उन्हें बधाई दिया l
एल एन मुटा शिष्टमंडल में अध्यक्ष डॉ राजकुमार साह, महासचिव डॉ कन्हैया जी झा, उपाध्यक्ष डॉ एस एन तिवारी, कार्यालय सचिव डॉ अवधेश प्रसाद यादव आदि शामिल थे l

बेलादुल्ला में नगर विधायक एवं विधान पार्षद ने किया पक्की सड़क निर्माण का शिलान्यास

दरभंगा : बेलादुल्ला विकास मंच,दरभंगा के आग्रह पर आज पूर्वाह्न 8:00 बजे श्री संजीव चौधरी के आवास के पास भाई गली नंबर-2 में श्री मदन झा के आवास से उत्तर में आगे तक सड़क की ढलाई का शिलान्यास विधान पार्षद डा अर्जुन सहनी के कर कमलों द्वारा हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर विधायक श्री संजय सरावगी ने किया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि बेलादुल्ला के सभी शहरी भाग के सड़कों का निर्माण दरभंगा नगर निगम के माध्यम से तथा ग्रामीण भाग के सड़कों एवं नालों का निर्माण मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाया जाएगा।उन्होंने कहा कि मैं इस मोहल्ला के विकास के लिए हर संभव प्रयास करता रहूंगा। विधान पार्षद अर्जुन साहनी ने कहा कि इस जरूरतमंद मोहल्ले के लिए अपने ऐक्षिक कोष से राशि देकर मुझे काफी प्रसन्नता हो रही है।जरूरत पड़ने पर मैं आगे भी इसके विकास के लिए राशि उपलब्ध कराऊंगा।

इस अवसर पर बेलादुल्ला विकास मंच,दरभंगा की ओर से नेता द्वय का पाग-चादर एवं फूल-मालाओं से स्वागत किया गया।कार्यक्रम में मायानंद मिश्र,संजीव चौधरी,मोहितकांत झा, जयकृष्ण तिवारी,अन्नू झा, चंद्रमोहन झा,बृजकिशोर राय,डाअविनाश कुमार, प्रकाश झा,उमेश झा,मनोज कुमार कर्ण,संजय वर्मा, श्रवण झा,वीरू झा,आर एन दास,सुनील कुमार मंडल, पवन कुमार झा,सौरव सुमन,घनश्याम चौधरी, राजेश कुमार लाल दास,डा विधानचंद्र चौधरी तथा डा आर एन चौरसिया आदि सहित अनेक मोहल्लावासी उपस्थित हुए।

मनाई गई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती

दरभंगा : भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष जीवछ सहनी ने अपने आवास पर युग प्रवर्तक दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन मनाया ।अपने संबोधन में जिलाध्यक्ष ने कहा आज ही के दिन यानी 25 सितंबर, इतिहास के पन्नों में काफी अहमियत रखता है। 1916 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक और जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म हुआ।

एकात्मा जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी और कहा कि दुनिया को पूंजीवाद या साम्यवाद नहीं बल्कि मानववाद की जरूरी है। अपने आवास पर ही भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्तित्व पर वर्चुअल भाषण में भी शरीक हुए ।इस अवसर पर प्रदेश मंत्री धर्मशिला गुप्ता, जिला महामंत्री ज्योति कृष्ण झा लवली और सुजीत मल्लिक, ध्रुव मंडल, कन्हैया पासवान, लक्ष्मी साह, राजेश रंजन,प्रेम कुमार रिंकू आदि उपस्थित थे।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here