24 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

अंतर जिला बाइक चोर विशाल ने पुलिस के समक्ष उगले कई राज

  • चोरी की बाइक बेचने वाले गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली  थाना क्षेत्र के पुरानी पुल के धनार्जय नदी के समीप सेे पकड़े गए अंतरजिला बाइक चोर गिरोह के सदस्यों ने कई राज उगले हैं। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि बाइक की चोरी पटना थाना क्षेत्र के पटनदेवी निवासी सुबोध सिंह के पुत्र विशाल कुमार अपने अन्य साथियों के साथ करता था। चोरी की बाइक बेचने का काम रजौली थाना क्षेत्र के सिमरकोल गांव निवासी राजो राजवंशी के पुत्र संजय कुमार करता था। ये सारे राज विशाल ने पुलिस के पूछताछ के दौरान उगला।

पुलिस बाइक चोर से पूछताछ कर गिरोह के अन्य सदस्यों व चोरी की बाइक की खोज कर रही है।छापेमारी का नेतृत्व थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी कर रहे थे। इस दौरान बुधवार की देर रात बाइक चोर के शिनाख्त पर सिमरकोल निवासी संजय को गिरफ्तार कर लिया। इन लोगों ने अपने गिरोह के अन्य सदस्यों के नाम भी पुलिस को बताए हैं।

swatva

सबसे पहले पुलिस ने बुधवार को चोरी की बाइक लेकर पहुंचे विशाल कुमार को नदी के रास्ते भागने के दौरान खदेड़ कर पकड़ था। हालांकि इस दौरान साथ रहे एक अन्य साथी भाग निकला था। जिसकी तलाश पुलिस कर रही है। पुलिस ने विशाल को चोरी की बीआर 01 डीएस 5444 नंबर की पैशन प्रो एवंं बीआर 01सीआर 3595 होंडा शाइन बाइक के साथ पकड़ा तो इसने पूछताछ में पुलिस को बताया कि रजौली थाना क्षेत्र के संजय ने उससे चोरी की बाइक को खरीदने व बेचने का काम किया करता था। पुलिस को पूछताछ के दौरान विशाल ने रजौली थाना क्षेत्र के अन्य कई लोगों का नाम बताया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि पुलिस बाइक चोर से पूछताछ कर गिरोह के अन्य सदस्यों व चोरी की बाइक की खोज कर रही है। इस दौरान प्रशिक्षु दारोगा, संतोष कुमार, मुकेश कुमार व संजीरत कुमार के साथ पुलिस जवान शामिल थे।

समीक्षा बैठक में डीएम ने दिया अधिकारियों को निर्देश

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में हिसुआ प्रखंड एवं नारदीगंज प्रखंड कार्यालय के सभाकक्ष में बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के सफल संचालन हेतु सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि आगामी विधान सभा आम निर्वाचन स्वतंत्र, स्वच्छ एवं निष्पक्ष वातावरण में हर हाल मे संपन्न कराया जाएगा।

उन्होने सभी संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य ससमय पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होने सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आर्दश आचार संहिता नियमों का अक्षरषः पालन करना सुनिश्चित करेंगे। सबके साथ समान व्यवहार करेंगे। किसी के साथ भेद-भाव नहीं रखेंगे। किसी जाति, धर्म,समुदाय, एवं व्यक्ति विशेष का पक्ष नहीं लेंगे।

उन्होने कहा कि मतदान कार्य कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए किया जाना है। सोशल डिस्टेसिंग, मास्क का उपयोग, सेनिटाइजर का उपयोग मतदान केंद्रों पर हर हाल में कराना सुनिश्चित करेंगे। 80 वर्ष से अधिक, पीडब्लूडीएस, कोविड पोजिटिव मतदाता के लिए इच्छानुसार पोस्टल बैलेट मतपत्र की सुविधा दी जाएगी। सभी बूथों पर हेल्पडेस्क की व्यवस्था की गयी है, कोविड पॉजिटिव के लिए टोकन मुहैया कराया जाएगा। उनके द्वारा सभी संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को मतदान कार्य से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गयी। पुलिस पदाधिकारियों को उनके दायित्वों एवं कर्त्तव्यों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उनका आगामी विधानसभा निर्वाचन में अहम योगदान होगा।

उन्होंने सभी को इमानदारी एवं निष्ठापूर्ण ढ़ंग से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष आपस में समन्वय स्थापित कर क्षेत्र भ्रमण करें साथ ही धारा 107, बॉन्ड डाउन, सीसीए का प्रस्ताव कार्य में तेजी लाएं। निर्वाचन कार्य में बाधा डालने वाले एवं प्रभावित करने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर सख्त कड़ी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।वल्नरेबलिटी मैपिंग के अनुसार मतदाता को धमकाने, प्रलोभन, लालच देनेवालों को चिह्नित करते हुए उन पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा होते ही आर्दश आचार संहिता उल्लंघन करने वालो पर एफआइआर की कार्रवाई में तेजी लाएंगे।

इस अवसर पर अपरसमाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता जन शिकायत डॉ कारी महतो,अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार,सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष के साथ-साथ संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

वगैर मास्क लगाए मतदाता नहीं कर सकेंगे मतदान

नवादा : गुरुवार को सिरदला प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन हॉल में विधान सभा चुनाव को लेकर सभी बी एल ओ के साथ आयोजित बैठक के संबोधन में भूमि उप समाहर्ता सह प्रखंड प्रभारी बिमल प्रसाद सिंह ने कहा कि वगैर मास्क लगाए मतदाता इस बार मतदान नहीं कर पाएगा। इसके लिए सरकार के द्वारा मतदान केंद्र पर विशेष व्यवस्था के साथ चुस्त दुरूस्त प्रशासन के समक्ष चुनाव कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरो ना काल में विधान सभा चुनाव कोविड 19 के सभी नियमों के अनुपालन के अनुसार ही लोकतंत्र का महा पर्व मनाया जाएगा। बैठक में पी वन पी टू एवम् पी थ्री के दायित्व एवम् चुनाव कार्य से अवगत कराया गया। चुनाव के दौरान ई बी एम् मशीन में यदि लो वोल्टेज, या मशीन कुछ अन्य खराबी के दौरान कैसे सुरक्षित मतदान कराना कौन सा त्वरित विकल्प अपनाना आदि का विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार दिनकर सह ए आर ओ ने संबोधन में कहा कि सभी बी एल ओ को किसी भी चुनाव कार्य संपादित करने का पहला जनक होते हैं।

बी एल ओ के सहयोग से निष्पक्ष चुनाव कराया जाता रहा है। किसी खास पार्टी व नेता के पक्ष में कोई भी सरकारी कर्मी को नहीं रहना है और न ही ऊंची आवाज में किसी स्थान पर बोलना है। मतदाता सूची का दुरपयोग किसी भी हाल में नहीं करना है। विधान सभा चुनाव 020 के लिए सभी सरकारी नियमों से सभी बी एल ओ को अवगत कराया गया है।

मौके पर आर ओ सह अनुमंडल पदाधिकारी चन्द्रशेखर आजाद प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अमरदीप कुमार चौधरी, पी एस ओ प्रणय कुमार ने सभी उपस्थित 115 बी एल ओ को प्रशिक्षण देकर चुनाव का मार्ग दर्शन से अवगत कराया।

कृषि पदाधिकारी की टीम ने खाद कालाबाजारी को लेकर दुकान में किया छापेमारी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार की टीम ने सिरदला बाजार, लौंद बाजार एवम् बरदाहा बाजार स्थित वगैर अनुज्ञप्ति धारी खाद दुकान में छापेमारी किया।

बी ए ओ ने बताया कि गुप्त सूचना मिला था कि बाजार में एक ही लाइसेंस पर क्षेत्र के विभिन्न बाजार में तीन दुकान संचालित कर रखा है। जिससे सरकारी राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है। सूचना के आधार पर गुरुवार को छापेमारी के लिए निकली टीम ने सिरदला बाजार में चार दुकान पर छापेमारी किया। इस दौरान पूर्व से ही भनक मिल जाने से कालाबाजारी के कारोबारी दुकान में श टर लगाकर फरार हो गया।

बताते चले कि इन दिनों प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बाजार के खाद दुकान एवम् ग्रामीण खाद दुकान में यूरिया करीब 410, 420 रुपए प्रति बैग बेचा जा रहा है। साथ डी ए पी खाद में मनमाना रेट वसूले जाने से किसानों की जेब पर काफी बोझ पड़ रहा है।

बी ए ओ ने बताया कि एक लाइसेंस पर एक ही दुकान संचालित होना है। साथ सरकारी दर पर खाद किसानों को उपलब्ध करना है। इसके लिए क्षेत्र में अब लगातार छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। मौके पर लक्ष्मीकांत, विकास भारती, नित्या नंद शास्त्री आदि उपस्थित थे।

टेम्पो दुर्घटना में चालक समेत छह जख्मी

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के स्टेट हाईवे 70 परनाडावर तीखी मोड़ से 50 मीटर पहले अचानक गति पर नियंत्रण खो जाने के कारण सिरदला से खटांगी जा रही टेम्पो दुर्घटना ग्रस्त हो गया। इस दौरान वाहन पर बैठे यात्री रामरायचक निवासी रामसरुप यादव के पुत्र पवन कुमार समेत छ यात्री घायल हो गये।

घटना के बाद स्थानीय लोगों ने पवन कुमार को सिरदला प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। जहां चिकित्सक डॉ अजय कुमार चौधरी ने बेहतर इलाज के लिये सदर अस्पताल नवादा रेफर कर दिया। अन्य पांच घायल यात्री का इलाज निजी क्लिनिक में कराया जा रहा है। घटना स्थल पर पुलिस के पहुंचने से पूर्व ही घायल चालक अन्य टेम्पो चालक के सहयोग से फरार होने में सफल रहा । थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि घटना स्थल से बी आर 02 पी ए/9784 को क्षतिग्रस्त अवस्था में बरामद कर थाना लाया गया है। घायल के बयान पर वाहन चालक के विरूद्ध एफ अाई आर दर्ज किया जा रहा है।

टोले व कस्बे में जनजागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया,ताकि लोग अपने वोट की महता को समझ सकें। इसके अलावा मतदान केंद्रो पर भौतिक सुविधओं को उपलब्ध कराने का निर्देश सभी सेक्टर पदाधिकारियो को दिया,कहा गया कि मतदानके दिन मतदान कर्मियों के अलावा मतदाताओं को किसी प्रकारका परेशानी नहीं हो।

डीएम ने स्पष्ट शब्दों मे कहा कि मतदान स्वच्छ निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराने में अपने दायित्व का निर्वाहृन करें,किसी पार्टी का भोजन नहीं करना है,बोग्स वोट पर घ्यान देना अनिवार्य है,चुनाव में कोताही किसी प्रकारसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा,कोताही व लापरबाही बरतने वाले पर गाज भी गिर सकती है। इसलिए सभी सावधान व सतर्क भी रहें।

कोरोना को लेकर मतदान केद्र पर मतदाता पंक्तिवद्ध तरीके से रहना है,और वहां हेल्प डेस्क की व्यवस्था रहना अनिवार्य है । मतदान केंद्र पर 1000 हजार से कम मतदाता होगे,और शारीरिक दूरी बनाकर मतदान करेंगे।

नवादा विधान सभा में कुल 51सेक्टर पदाधिकारी का चुनाव कराने का दायित्व सौंपा गया है,जिसमे नारदीगंज प्रखंड में 15 सेक्टर पदाधिकारी बनाये गये है,वही नवादा प्रखंड में 36 सेक्टर पदाधिकारी को जिम्मेवारी सौंपी गयी है।

प्रखंड में 92 हजार 146 मतदाता है,जिसमें पुरूष मतदाता 47 हजार 214 है,वही महिला मतदाता 44हजार 931 है। इसके अलावा 1 अन्य मतदाता है । नारदीगंज प्रखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर कुल 135 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इसके पहले 93 मतदान केंद्र थे,कोरोना को लेकर 42 सहायक मतदान केंद्र बनाये गये है।

मौके पर नवादा लोक जन शिकायत पदाधिकारी कारी माहतो,बीडीओ राजीव रंजन,सीओ अमिता सिन्हा,थानाध्यक्ष मोहन कुमार,जेएसएस दिनेश कुमार,प्राचार्य सुनील कुमार शर्मा के अलावा नवादा बीडीओ, नवादा सीओ,नगर थानाध्यक्ष टी0एन0 तिवारी समेत विभिन्न थाना के थानाध्यक्ष व सेक्टर पदाधिकारी मौजूद रहे।

डीएम ने सेक्टर पदाधिकारियों को चुनाव से संबंधित दिया कई निर्देश

नवादा : डीएम यशपाल मीणा ने गुरूवार को नवादा विधान सभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक कर प्रशिक्षण दिया। बैठक में उन्होंने सेक्टर पदाधिकारियों को चुनाव सें संबंधित कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया।डीएम ने मौके पर उनके कर्तव्य व अधिकार का बोध कराया।

बैठक में नवादा विधानसभा क्षेत्र के अंतगर्त नारदीगंज प्रखंड के अलावा नवादा प्रखंड के सेंक्टर पदाधिकारियों को ईवीएम व वीवी पैट आदि के बारें में विस्तार से बताया।डीएम ने कहा कि चुनाव संबंधी किसी तरह की दिक्कतें व समस्या आने पर आप अपने वरीय पदाधिकारियों को अवश्य अवगत करायें,ताकि चुनाव के दिन आने वाले समस्या का समाधान तत्काल किया जा सकें।

मौके पर सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती ने कार्यवाही आरंभ करते हुए स्वच्छ व पारदर्शी तरीके से विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराने का पाठ पढ़ाया। ताकि मतदाता निर्भिक होकर मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

सदर एसडीओ श्री भारती ने कहा वैसे मतदान केंद्र पर बिशेष ध्यान देना है,जहां कमजोर (भेद टोला) मतदाता है,जिन्हें मतदान के दिन डराया धमकाया जाता है,और उन्हें मतदान से बंचित करने का प्रयास किया जाता है। वैसे टोला को चिहिंत किया गया है,और चिहित व्यक्तियों के उपर धारा 107 व 116 के तहत कार्रवाई किया जा रहा है।

डीएम ने उपस्थित सेक्टर पदाधिकारियों से कहा चुनाव के दिन आपलोगमॉकपॉल पर बिशेष ध्यान देना होगा।ईवीएम,सिंलिंग,पॉल डे व ईवीएम जमा करने के बारे में जानकारी दिया गया।

डीएम ने भीटीआर पर भी ध्यानाकर्षण कराया,कहा गया कि पिछले चुनाव में जहां मतदान का प्रतिशत कम हुआ है,वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाये,इसके लिए गांव गांव

दिल्ली पुलिस की टीम ने साइबर ठग को किया गिरफ्तार

  • मौके से तीन मोबाइल बरामद

नवादा : जिले के काशीचकप्रखंड क्षेत्र के शाहपुर ओपी क्षेत्र में दिंल्ली राज्य के हरिनगर थाना कांड संख्या 39/2020 का उद्भेदन करने आई पुलिस टीम ने पार्वती गांव से ओपी अध्यक्ष राजेश कुमार के नेतृत्व में छापेमारी कर एक युवक को गिरफ्तार किया । हिरासत में लिया गया युवक पार्वती ग्रामीण नवल ताँती का पुत्र जितेंद्र कुमार है । युवक धोखे में रखकर 34 लाख रुपये ठगी करने का वांक्षित आरोपी है ।

छापेमारी टीम ने मौके से पूछताछ के लिए दो अन्य युवक को भी हिरासत मे लिया जिसे पूछताछ करने के पश्चात निर्दोष पाए जाने पर छोड़ दिया गया । हिरासत में लिए गए युवक के पास से तीन मोबाईल , दर्जनों मोबाइल नम्बर लिखित रजिस्टर भी बरामद किया गया ।

इस बावत ओपी अध्यक्ष ने बताया हिरासत में लिये गए युवक ने पूछताछ में साइबर क्राइम से जुड़े कई अहम् सुराग दिए हैं । गिरफ्तार युवक चेहरा पहचानो इनाम पाओ , पेट्रोल पंप की एजेंसी दिलवाने व इनाम में चार पहिया वाहन देने का झांसा देकर रुपये ठगने का कार्य किया करता था ।

जितेंद्र कुमार हरिनगर थाना के कांड संख्या 39/20 में 34 लाख रूपये की ठगी का वांछित आरोपी था । जिसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर अपने साथ ले गयी । उक्त मामले में संलिप्त एक अन्य युवक की तलाश जारी है ।

चोरी की बाइक के साथ एक गिरफ्तार,एक फरार

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र के सिमरकोल मोड़ एनएच 31 सड़क से बाजार जाने वाली रास्ते में निर्माणाधीन पुरानी पुल के समीप से बुधवार को थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी के निर्देश पर एसआई सूर्य कुमार राम एवं प्रशिक्षु दारोगा संतोष कुमार ने चोरी के दो बाइकों के साथ एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि दूसरा साथी भागने में सफल रहा।

गिरफ्तार आकाश कुमार पिता सुबोध सिंह पटना जिले के पटन देवी मोहल्ले का रहनेवाला है। गिरफ्तार युवक से थाने में पूछताछ की जा रही है।थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी चोरी की बाइकों की खेप लेकर रजौली में कुछ लोग आए हुए हैं।सूचना के आलोक में एसआई सुरज कुमार राम एवं प्रशिक्षित दारोगा संतोष कुमार को भेजा गया।सिमरकोल मोड़ के रास्ते निर्माणाधीन पुराने पुल की ओर ज्योंही पुलिस की गाड़ी जाने लगी वैसे हीं चोरी की बाइक के साथ रहे दो युवक नदी के रास्ते भागने लगे।जिसका पीछा एसआई सूर्य कुमार राम एवं संतोष कुमार के साथ पुलिस बल दौड़कर करने लगे।लेकिन दोनों युवकों में से युक्त युवक पुलिस के हाथ आ सका और उसके साथ रहे दूसरा साथी फरार हो गया।जिससे थाने में पूछताछ की जा जारी है।

गिरफ्तार युवक के साथ हौंडा शाइन बीआर 01 सीआर 3295 एवं पैशन प्रो वी आर 01डीई 5444 नंबर की दो बाइकों को जब्त किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि उसके साथ रहे अन्य सहयोगियों का खुलासा हो सकेगा।थानाध्यक्ष ने बताया कि जल्द ही युवक से पूछताछ कर चोरी करने वाले बाइक गिरोह का खुलासा किया जाएगा।

वाहन की चपेट में आने से बालिका की मौत,पथ जाम

नवादा : जिले के पटना-रांची राजमार्ग संख्या 31 पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के बरहोरी मोड़ के पास बुधवार की शाम अज्ञात वाहन की चपेट में आने से आठ वर्षीया बालिका की मौत हो गई।

मृतका बरहोरी गांव के बुलु यादव की पुत्री थी। सड़क पार करने के दौरान अज्ञात वाहन की चपेट में आ गई। बालिका की मौत घटना स्थल पर हो गई। मौत के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने एनएच को जाम कर दिया। परिवार वालों का रो – रोकर बुरा हाल है।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि मृतक के स्वजनों को समझा बुझाकर सड़क जाम हटा लिया गया है। सरकारी नियामानुसार मुआवजा की राशि दिया जाएगा। शव को पोस्टमार्टम करवाने के लिए नवादा सदर अस्पताल भेजा गया है।

पंचायत समिति की बैठक में 32 लाख की योजना पारित

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड सभागार में बुधवार को पंचायत समिति की सामान्य बैठक प्रमुख किरण देवी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में 15 वीं वित्त आयोग की राशि 32 लाख 48 हजार 136 रुपये से योजना चयन के लिए सर्वसम्मति से प्रमुख को अधिकृत किया गया।

बीडीओ राजमिति पासवान ने सदन को बताया कि पंचम वित्त को समाप्त कर नई योजना 15 वीं वित्त आयोग बनाया गया है। इस योजना के तहत ग्राम पंचायत एवं समिति सदस्य को कौन कौन से विकास का कार्य पंचायतों में कराना है उसको विस्तार पूर्वक बीडीओ द्वारा जानकारी दी गई। साथ ही इसका एक फॉर्मेट भी सभी को उपलब्ध कराया गया।

पाली खुर्द पंचायत की मुखिया सुनील कुमार निराला ने सदन में नाराजगी जताते हुए यह मुद्दा उठाया कि विभिन्न विभागों के कई अधिकारी समिति की बैठक में उपस्थित नही होते हैं। जिससे पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी, जनवितरण प्रणाली, स्कूल आदि ग्रामीणों की समस्या को सुलझने में परेशानी होती है।

ग्रामीण स्तर पर जो समस्या उत्पन्न होती है उसके समाधान के लिए सदस्य बैठक में उठाना चाहते हैं लेकिन उस विभाग के अधिकारी नही रहने से समस्या का समाधान नही हो पाता है। उपप्रमुख राकेश कुमार ने शेखपुरा पंचायत अंतर्गत वार्ड नम्बर 5 में नल जल योजना का लाभ नही पहुंचने का मुद्दा उठाया।

मौके पर बीएओ नरेश प्रसाद, जेएसएस राकेश कुमार, बीआरपी सुरेंद्र प्रसाद, पंचायत समिति सदस्य नीलम कुमारी, अनामिका देवी, मो. इस्त्राइल, उमा राम, आरती कुमारी, सबिता देवी, मुखिया शंकर रजक, उर्मिला देवी, निर्मला देवी, अमृत राजवंशी आदि मौजूद थे।

5 सूत्री मांगों को ले सेविका-सहायिकाओं का धरना

नवादा : आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका संघ के बैनर तले गुरुवार को सरकार से अपने पांच सूत्री मांगो के समर्थन में पिछले कई दिनों से हड़ताल पर चल रही वारिसलीगंज प्रखंड की आंगनबाड़ी सेविकाओं व सहायिकाओं ने बुधवार को परियोजना कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन कर सरकार के प्रति आक्रोश व्यक्त किया।

प्रदर्शन में शामिल संघ के सदस्यों में कहा कि मंगलवार को कौआकोल के सोखोदेवरा में आंगनबाड़ी कर्मियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित था। जिसमें वारिसलीगंज के आंगनबाड़ी कर्मियों को भी बुलाया गया था। किन्तु राज्य आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका संघ के आह्वान पर चल रहे अनिश्चितकालीन हड़ताल के कारण एक भी सेविका और सहायिका सोखोदेवरा पहुंचकर प्रशिक्षण में भाग नहीं ली है। लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत से सोशल मीडिया व कुछ समाचार पत्रों में वारिसलीगंज की सेविका सहायिका को प्रशिक्षण में पहुंचने की खबर प्रकाशित की गई है। जो सरासर गलत है। जिसे जानकर सेविका-सहायिका गलत सूचना प्रसारित करने वाले अधिकारियों के प्रति आक्रोशित हो गई और परियोजना कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन आयोजित कर आक्रोश जताई।

धरना में शामिल संघ की सदस्यों ने सरकार से आंगनबाड़ी सेविका सहायिका को सरकारी कर्मचारी घोषित करने, सेविका को 21 हजार मानदेय देने, पर्यवेक्षिका के रिक्त पदों पर सेविका से ही शत प्रतिशत नियुक्ति करने की मांग सहित पांच सूत्री मांगों के समर्थन में धरना दिया।

संघ के प्रखंड अध्यक्ष सुमन कुमारी, सचिव वंदना कुमारी, संयोजक सुरेंद्र सिंह ,कोषाध्यक्ष सविता कुमारी, सुचता देवी, बेवी सिन्हा, आशा सिन्हा, किरण कुमारी ,वंदना कुमारी आदि प्रदर्शन में शामिल हुई।

लगातार बारिश से पन्ना, मंसूरी, मुग्धा धान की फसल गिरी,किसान परेशान

नवादा : जिले में सूख रहे धान की फसल के लिए बारिश वरदान तो बाली निकल चुके धान को पिछले दिनों हुई बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया। कृषि प्रधान क्षेत्र वारिसलीगंज में पिछले कई वर्षों के बाद अच्छी बारिश से खेतों में धान की फसल लहलहा रही है जिसमें अच्छी फसल होने की संभावनाओं से किसान उत्साहित हैं।

प्रखंड के कुछ पंचायतों को छोड़कर आधा से अधिक पंचायत के किसानों के खेतों तक नहर के पानी नहीं पहुंचने के कारण इन खेतों में लगी फसल को बारिश की पानी पर निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन इस बार धान रोपनी के ससमय हुई। लगातार पानी बरसने से अग्रिम वेराइटी की फसल से बाली निकल चुकी है। परंतु पिछले तीन चार दिनों से झमाझम बारिश के कारण बाली निकल चुके फसल को धरती पर सरपट कर दिया है।

मकनपुर गांव के वैसे किसान जिन्होंने कम बारिश होने की आशंका से अपने अधिकांश खेतों में अग्रिम वेराइटी की फसल जैसे पन्ना मंसूरी, मुग्धा, 6444 समेत अन्य अग्रिम तैयार होने वाली धान की फसल को खेतों में रोपनी किया, समय के साथ फसल भी लहलहाती हुई बालियां देकर झूमने लगी। जिसे देख किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई। लेकिन रविवार से शुरू हुई झमाझम बारिश ने किसानों की खुशियों पर पानी फेर दिया। रातभर हुई लगातार बारिश ने बाली को वजन लिए धान की फसल को धरती पर सरपट कर दिया। किसान कहते हैं कि जो फसल धरती पर गिर गया है उसमें व्यापक क्षति की संभावना है। किसान नवल सिंह, मनोज कुमार, मुकेश सिंह, सुनील सिंह, अनिल कुमार पप्पू , सुबोध सिंह, मदन सिंह आदि कहते हैं कि शुक्र है कि बारिश के साथ हवा नहीं चली अन्यथा बाली निकली फसलों को काफी क्षति पहुंचती।

बता दें कि वारिसलीगंज चीनी मिल के बंद होने के बाद क्षेत्र के किसान पूरी तरह से खरीफ एवं रबी फसलों का उत्पादन करने लगे हैं। जिसमें धान की फसल करीब शत प्रतिशत खेतो में रोपनी करते हैं।

किसानों का मानना है कि आगामी 28 सितंबर से हथिया नक्षत्र का प्रवेश होगा। जिसमें बेतहासा बारिश होने की संभावना रहती है। अगर उक्त नक्षत्र में भारी बारिश हुई तब अग्रिम प्रजाति की फसल को काफी नुकसान हो सकता है।

प्रत्याशियों के खर्चे पर रहेगी आयोग की नजर

  • उड़नदस्ता, निगरानी दल के अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

नवादा : बिहार विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने को लेकर बुधवार को उड़नदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल एवं वीडियो निगरानी दल के सदस्यों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी विमल कुमार ने उनके कर्तव्य व दायित्व से अवगत कराया और पूरी ईमानदारी से निर्वहन करने की बात कही।

उन्होंने बताया कि उड़नदस्ता निर्वाचन की घोषणा की तारीख से कार्य करना शुरू करेगा और मतदान समाप्त होने तक कार्य करता रहेगा। प्रत्येक उड़नदस्ता दल आदर्श आचार-संहिता के उल्लंघन और संबंधित शिकायतों के सभी मामलों पर कार्रवाई करेगा। वोटरों को डराने-धमकाने, असामाजिक तत्वों, मुद्रा, हथियार एवं गोला-बारूद तथा मतदाताओं को घूस देने के प्रयोजन में भारी मात्रा में नकदी को लाने-ले जाने आदि की सभी शिकायतों पर कार्रवाई करेगा।
राजनीतिक दलों द्वारा की जाने वाली रैलियों, बैठकों या अन्य बड़े खर्चों की वीडियो निगरानी दल की सहायता से की जाएगी। संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों में जरूरत के आधार पर एक से अधिक उड़न दस्ते होंगे।

उड़नदस्ते के अध्यक्ष के तौर पर मजिस्ट्रेट और अन्य कर्मचारियों के नाम और मोबाइल नंबर शिकायत अनुवीक्षण नियंत्रण कक्ष एवं कॉल सेंटर, आरओ, डीइओ , सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक एवं सहायक व्यय प्रेक्षक को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने को कहा गया। नकदी, उपहार वस्तुएं, शराब या मुक्त भोजन के वितरण के बारे में या निर्वाचकों को धमकी देने-डराने के बारे में या हथियारों, गोला-बारूद, असामाजिक तत्वों की आवाजाही के बारे में शिकायत प्राप्त हो और उड़न दस्ते का घटना-स्थल पर तत्काल पहुंच पाना संभव नहीं हो तो सूचना घटना-स्थल के सबसे नजदीक मौजूद स्थैतिक निगरानी दल या उस क्षेत्र के पुलिस स्टेशन को दिया जाए। स्थैतिक निगरानी टीम को बताया गया कि अपने क्षेत्र में चेक पोस्ट बनाकर भारी मात्रा में लाए जानेवाली नगदी, अवैध शराब, कोई संदेहास्पद वस्तु या शस्त्रों इत्यादि की आवाजाही पर निगरानी रखेंगे। सारी गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी, जिसकी जांच वीडियो निगरानी दल द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर एएसपी महेन्द्र कुमार बसंत्री, वरीय उप समाहर्ता अमु अमला, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने को ले वोटरों को करें जागरूक

  • विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश

नवादा : बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रशासनिक तैयारियां जारी है। खासकर मतदाता जागरूकता अभियान पूरे जोर-शोर से चलाया जा रहा है।

बुधवार को डीआरडीए सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा ने मतदाता जागरूकता से संबंधित स्वीप लोगो का अनावरण किया। उन्होंने स्वीप कोषांग के अधिकारियों को जिले में बड़े पैमाने पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाने को कहा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में मतदाता प्रतिशत को बढ़ाना है। अधिक से अधिक मतदाता अपने-अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए वोट डालें, इसके लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना है। कमजोर वर्ग के मतदाताओं को जागरूक करें। पूरी प्लानिग के हिसाब से पूरे जिले में अभियान चलाएं। हरेक टोला, गांव, पंचायत में तरह-तरह के आयोजनों के माध्यम से वोटरों को जागरूक करें। रंगोली, मेंहदी, साइकिल रैली, बैठक आदि का आयोजन करें। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल में विधानसभा चुनाव संपन्न होने जा रहा है। इसलिए कोविड गाइडलाइन का अक्षरश: पालन करना है।

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान भी सभी लोग मास्क पहन कर रहें। शारीरिक दूरी का पालन हो। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि आमजनों को इसके प्रति जागरूक करें ताकि वे सुरक्षित तरीके से मतदान में हिस्सा ले सकें।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता उज्जवल कुमार सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्ता रजौली विमल कुमार सिंह, वरीय उपसमाहर्ता अमु आमला, अंशु कुमारी, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि मौजूद थे ।

चुनाव को ले सरगरमी तेज, डीएम ने सेक्टर पदाधिकारियों को दिया निर्देश

  • बैठक में रोह और कौआकोल के पदाधिकारी हुए शामिल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविदपुर प्रखंड मुख्यालय के मनरेगा भवन में बुधवार को गोविदपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी सेक्टर पदाधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। डीएम यशपाल मीणा व डीडीसी वैभव चौधरी ने बैठक में शामिल सभी सेक्टर पदाधिकारियों को चुनाव के दौरान उनके कार्य दायित्व से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में गोविदपुर विधानसभा क्षेत्र के गोविदपुर, कौआकोल और रोह के सभी 47 सेक्टर पदाधिकारी शामिल थे। डीएम ने ईवीएम व वीवी पैट आदि के बारे में भी बताया। चुनाव संबधी किसी तरह की दिक्कतें,समस्याएं आने पर अपने वरीय पदाधिकारियों से बात करने को कहा। इसके पहले डीएम प्रखंड परिसर 10 बजे लगभग पहुंचे। पहुंचते ही बैठक की कार्यवाही शुरू कर दी गई।

बैठक में गोबिदपुर,रोह और कौआकोल के पदाधिकारियो से सरकारी कल्याणकारी योजना के बारे में भी समीक्षा किया गया। अंत मे डीएम ने चुनाव संबधी प्रशासनिक दिशा निर्देश देकर सेक्टर पदाधिकारियो को चुनाव कराने के लिए तैयार रहने के लिए कहा।

बैठक में बीडीओ कुंजबिहारी सिंह, गोविदपुर सीओ वर्षा रानी, रोह सीओ सौम्या, कौआकोल सीओ अनिता कुमारी समेत गोविदपुर विधानसभा के सभी सेक्टर पदाधिकारी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here