22 सितंबर : आरा की मुख्य ख़बरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

बकरा चोर गिरोह ने चुराया 5 बकरा

आरा : स्थानीय सहार थाना क्षेत्र के खैरा बकरा चोरों के गैंग के द्वारा 5 बकरा चोरी कर लिया गया है। घर के सदस्यों के जगते ही चोर बकरों को बोलेरो गाड़ी में लेकर फरार हो गए। बकरा मालिक के द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दिए जाने के बावजूद भी चोरों को पकड़ने में सफलता हाथ नहीं लगी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आरा-अरवल पथ पर खैरा पेट्रोल पंप के सामने रहने वाले खैरा गांव निवासी सलाउद्दीन अंसारी ने आधा दर्जन बकरे पाल रखे थे। अपने बकरों को वह प्रथम-तल पर रखा करते थे।

मंगलवार की सुबह 3 बजे के बाद छत पर लोगों की चहलकदमी के बाद परिवार वालों की नींद टूटी। घर के सदस्य जब तक छत पर पहुंचे, तब तक सड़क पर बोलेरो में सवार चोर बकरों को लेकर फरार हो चुके थे। पीड़ित परिवार के द्वारा इसकी सूचना सहार थाना को दी गई जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। बकरा मालिक सलाउद्दीन अंसारी के पुत्र मोहम्मद एजाज अहमद ने बताया कि सीसीटीवी में सुबह 3 बजे के लगभग आरा की ओर से आने वाली उजले रंग की बोलेरो उनके घर के सामने रुकी थी और 15 मिनट के बाद बकरों को लेकर सकड्डी- नासरीगंज स्टेट हाईवे 81 की तरफ निकल गई।

swatva

इसके पहले दो मोटरसाइकिल सवारों के द्वारा उन्हें संदेश दिए जाने की आशंका भी उन्होंने जताई। सीसीटीवी में बोलेरो का नंबर और उस पर सवार लोगों की पहचान नहीं हो पा रही है। मोहम्मद एजाज ने बताया कि बकरों की कीमत 50 हजार रुपया के करीब होगी और उन्होंने अक़ीक़ा करने के उद्देश्य से उन्हें रखा था। बताते चलें कि एक दशक पहले भी क्षेत्र में बकरा चोरों का गिरोह सक्रिय था। उस समय पुलिस के द्वारा पीछा करने पर चोर बकरा सहित बोलेरो छोड़कर भाग गए थे। जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया था।

भोजपुर में छपरा के व्यक्ति की वाहन दुर्घटना में मौत

आरा : भोजपुर से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है कोईलवर थाना क्षेत्र के कोईलवर डोरीगंज हाईवे पर दौलतपुर बोरिंग के समीप वाहन दुर्घटना में एक बाइक सवार की दर्दनाक मौत हो गई. मृतक सारण जिला के एकमा गांव का रहने वाला था. जिसकी पहचान सर्वानंद पांडेय के रूप में हुई. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस वहां पहुंची और मामले की छानबीन में जुट गई शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए आरा सदर अस्पताल लेकर पुलिस आई. मृतक सर्वानन्द पांडेय की मौत ट्रक की चपेट में आने से हुई थी।घटना के बाद परिजनों को पुलिस ने सूचित कर दिया है. परिजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है।

बताया जाता है कि सारण जिले के एकमा थानान्तर्गत भोद्शाह गाँव के रामबिहारी पाण्डेय के 45 वर्षीय पुत्र शर्मानंद पाण्डेय शादी की बात कर पटना जिला के बिहटा थानान्तर्गत सिकरिया गाँव से मोटरसाइकिल से अपने गाँव लौट रहे थे तभी कोइलवर थानान्तर्गत ज़मालपुर हनुमान मंदिर के पास तेज़ रफ़्तार ट्रक ने उनकी मोटरसाइकिल को धक्का मार दिया जिससे उनकी घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गयी।

महिलाएं सर्वाधिक कुपोषण की शिकार, विशेष ध्यान देने की जरूरत : डॉ पी के द्विवेदी

आरा : कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में पोषण अभियान के अंतर्गत जीविका से जुड़ी बहनों के लिए पोषण कार्यक्रम आधारित प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कुपोषण पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ पीके द्विवेदी ने कहा हमारे देश में महिलाएं सर्वाधिक कुपोषण की शिकार हैं। इसका परिणाम यह हो रहा है कि पूरा परिवार एक तरफ से ठहराव में आ गया है।क्योंकि जब जब महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा सामने आता है। हमें यह समझ में नहीं आता है कि अब हमें क्या करना चाहिए इसलिए यह जरूरी है की महिला खास करके जो गर्भवती या दूध पिलाने वाली है के साथ ही साथ जो छोटे-छोटे बच्चे हैं घरों में उनके पोषण पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।

इसी क्रम में उन्होंने आगे बताया कि जिले में बायो फोर्टीफाइड गेहूं के भी पिछले वर्ष ही उपलब्ध कराए गए थे। जिनसे बहुत अच्छी फसल हुई और इस बार और प्रचुर मात्रा में गेहूं के बीज उपलब्ध हैं जो भी इन्हें लगाएंगे उनके पास कम से कम 8 से 10 गुना ज्यादा जिंक की क्षमता वाला गेहूं उपलब्ध हो जाएगा। कुपोषण का एक बहुत बड़ा कारण है हमारे देश की अधिकांश मिट्टियां जिंक से प्रभावित हैं इनकी कमी बहुत ज्यादा देखी जा रही है।ऐसे में इस तरह की किस्में जो धान गेहूं मक्का में आई है यह हमारे कुपोषण के प्रभावित क्षेत्रों में एक क्रांति ला देंगे।

इस अवसर पर शशिभूषण कुमार शशि ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हम लोगों को बहुत ज्यादा खाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि हमें गुणवत्ता युक्त खाने की आवश्यकता है। गुणवत्ता युक्त खाने का मतलब होता है कि उस में प्रचुर मात्रा में विटामिन प्रोटीन मिनरल के साथ ही अन्य पोषक तत्व भी हूं और इसके लिए चावल दाल के अतिरिक्त हमारे भोजन में फल और सब्जियां सलाद का होना आवश्यक है क्योंकि यह सभी ऐसे उत्पाद है जिन की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव आते रहता है अतः बेहतर यह होगा कि हम इसके लिए अपनी खुद की पोषक वाटिका तैयार करें और अपने लिए मौसम के हिसाब से सब्जियां खास करके लता वाली सब्जियां और प्याज धनिया पालक मेथी मूली भिंडी वह भी के अतिरिक्त नींबू अनार केला सहजन जैसे पौधे भी लगाएं।

प्रखंड उद्यान पदाधिकारी गढ़हनी एवं बिहिया ने अपने अनुभव साझा करते हुए बतलाया आज के समय में मशरूम के कुपोषण को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका हो गई है और इसके लिए उद्यान विभाग के द्वारा प्रशिक्षण एवं आवश्यक सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है जिससे कि बगैर जमीन के एक अच्छा पौष्टिक भोजन बच्चों से लेकर के ब्रिज तक के लिए घर में भूसा पुआल एवं अन्य कृषि अवशेषों से आसानी से पैदा किया जा सकता है कृषि विज्ञान केंद्र की विषय वस्तु विशेषज्ञ सुप्रिया वर्मा ने विविध प्रकार के व्यंजन बनाने की जानकारी देते हुए कहा कि आप अपने घरों में उपलब्ध अनाज सोयाबीन दाल सूखे फल मूंगफली का प्रयोग कर बहुत ही पौष्टिक बोर्नविटा या हॉर्लिक्स के समतुल्य अतिरिक्त पोषक की व्यवस्था कर सकते हैं जो की बहुत ही सस्ता और सुलभ होगा उन्होंने आगे बताया कि आज के समय में रागी मडुआ बाजरा जैसे अनाज अगर हम अपने भोजन में रखते हैं तो बहुत ज्यादा पोषक तत्व हमें प्राप्त होंगे और पूरा परिवार कुपोषण से बच जाएगा उन्होंने पोषक वाटिका पर चर्चा करते हुए कहा कि हमें अपने इस कार्यक्रम में हमेशा जो बड़े पौधे हैं खासकर के सहजन अमरूद अनार केला ईद को उत्तर की तरफ लगाना चाहिए एवं हम अपने पूरे बागवानी का घेरा बंदी के लिए करी पत्ता के पौधे को लगा सकते हैं यह करी पत्ते के पौधे हमारे लिए बहुत आवश्यक कैल्शियम आयरन प्रोटीन के एक उत्तम स्रोत हैं जीविका की ल एच एस पूजा कुमारी ने बहनों को बताया कि आप जैविक दवाओं का प्रयोग अपने किचन गार्डन में करें साथ ही जो भी आपके पेड़ पौधों से अवशेष आते हैं उसको आप कंपोस्ट में बदल दें इसके अतिरिक्त वेस्ट डी कंपोजर का प्रयोग करें जिससे आपके पोषक वाटिका में किसी भी प्रकार का रसायनिक पदार्थ का प्रयोग नहीं होगा और बहुत ही ज्यादा उच्च गुणवत्ता युक्त भोजन आप वहां से पैदा करने में सफल होंगे।

इस कार्यक्रम में कुल 35 महिलाओं ने भाग लिया और सभी महिलाओं को मौसमी सब्जियों के बीजों के पैकेट के साथ ही फलदार पौधे एवं नर्सरी से जुड़े अन्य सामग्रियां उपलब्ध कराई गई जिससे कि वह अपने पोषण वाटिका के कार्यक्रम को सहरसा से और शीघ्र शुरू करें यह कार्यक्रम इसलिए किया जा रहा है कि इससे कुछ मॉडल विकसित हो और वह मॉडल आगे चल कर के हमारे दूसरे क्षेत्र के लोग उसको देख करके उसका अनुकरण करें और धीरे-धीरे अपने घर के आस-पास जो थोड़ी बहुत जमीन जिसके पास भी है उसमें इस प्रकार की पोषण वाटिका का एक श्रृंखला तैयार हो और जिले में जो कुपोषण का जो प्रतिशत है वह बहुत तेजी से कम हो और लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति और भोजन के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो जिससे हमारा राष्ट्र एक समृद्ध राष्ट्र बन सके कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन शशि भूषण कुमार शशि ने किया।

विधवा की गला रेत कर ह्त्या

आरा : सीकरहट्टा थानान्तर्गत पनवारी गाँव में शौच को गयी विधवा की गला रेत कर ह्त्या कर दी गयी| धान के खेत से पुलिस ने उसके शव को बरामद किया तथा उसे आरा सदर अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए लेकर आई| मृत महिला पनवारी गाँव के स्व सियाराम पासवान की पत्नी बताई जाती है।

मृतक के पुत्र संजीत कुमार ने बताया कि उसकी माँ सोमवार की देर शाम गाँव के खेत में शौच के लिए गयी थी पर घर वापस नही लौटी| काफी खोजबीन की गयी पर कुछ पता नहीं चला| मंगलवार की सुबह ग्रामीणों ने सूचना दी कि धान के खेत में एक महिला का शव पडा है।

सूचना पर ग्रामीणों एवं परिवार के लोगों से वहां पहुँच कर शव की पहचान की। बाद में खबर देने पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तथा शव को आरा सदर अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए लेकर आई।

संजीत कुमार ने बताया कि उसका गाँव के ही चार लोगों से जमीन का विवाद चल रहा है। उसी विवाद में ह्त्या किये जाने की आशंका जताई जा रही है| बताया जाता है कि महिला को तीन पुत्र संजीत, चन्दन, कुंदन तथा चार पुत्री सोनाली, छोटी, किरण तथा रिमझिम है| उसके पति की कुछ साल पहले मृत्यु हो चुकी थी। संजीत कुमार के बयान पर थाणे में प्राथमिकी दर्ज की गयी है जिसके आधार पर पुलिस छानबीन कर रही है और अपराधियों की धडपकड़ के लिए छापेमारी भी कर रही है।

नदी में डूबने से 10 वर्षीय बच्चे की मौत

आरा : भोजपुर जिले के चांदी थानान्तर्गत जोगता गाँव में कुम्हारी नदी में डूब कर एक 10 वर्षीय बच्चे की मौत हो गयी| मृतक जोगता गाँव के अर्जुन पासवान का पुत्र गोलू कुमार है| बाद में ग्रामीणों के सहयोग से शव को नदी से निकाला गया| मौके पर पहुंची पुलिस ने शव् को अपने कब्जे में लेकर आरा सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया।

बताया जाता है कि गोलू सोमवार की शाम नदी के किनारे शौच के लिए गया था पर पैर फिसल जाने के कारण वह नदी में गिर पडा और डूब जाने से उसकी मौत हो गयी।

बी एस एफ के दारोगा के घर चोरी

आरा : चोरों ने नवादा थानान्तर्गत जगदेव नगर स्थित बी एस एफ के दारोगा के घर पर ताला तोड़कर करीब छ लाख के गहहों और अन्य चीजों की चोरी कर ली| घटना के समय घर पर कोई नहीं था।

बताया जाता है कि कुछ रोज़ पहले दारोगा के जगदेव नगर स्थित घर के सभी लोग गाँव गए थे| इसी बीच चोरों ने घर को निशाना बना डाला| चोर सोने का हार, चेन, अंगूठी सहित करीब साढ़े पांच लाख रूपये मूल्य से अधिक के जेवर तथा करीब पचास हज़ार रुपए लेकर भाग गये| मंगलवार को गाँव से लौटने पर दारोगा के परिजनों ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है| पुलिस मामले की जांच कर चोरों की गिरफ्तारी करने के लिए छापेमारी कर रही है।

राजीव एन अग्रवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here