18 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

सेवा सप्ताह के तहत आंगनबाड़ी केंद्र पर किया गया टीकाकरण

सारण : छपरा भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष पर चल रहे सेवा सप्ताह के पांचवे दिन भाजपा छपरा सदर पश्चिमी मंडल के नैनी शक्ति केंद्र की बूथ संख्या 106 के आंगनबाड़ी केंद्र पर नियमित टीकाकरण अभियान चलाया गया।

इस मौके पर भाजपा छपरा सदर अध्यक्ष श्री विश्वास गौतम ने कहा कि जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य की चिंता सरकार कर रही है, मंडल के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा नियमित टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच की जाती है,जिसके तहत जच्चा और बच्चा दोनों को टिटनेस,खसरा, जापानी इंसेफेलाइटिस, डिप्थीरिया, Penta 1,2 3, के बचाओ लिए टीकाकरण, पोलियो,बच्चों में दस्त रोकने के लिए रोटा ड्राप, महिलाओं के लिए आयरन की गोली कैल्शियम की गोली एवं प्राथमिक उपचार किया जाता है। कोरोना काल में भी लगातार स्वास्थ्य कर्मियों ने योद्धा की तरह करोना को हराने में अपना अहम योगदान दिया है जिसके लिए हम सदा आभारी हैं।

swatva

इस मौके पर स्वास्थ्यकर्मी श्रीमती निर्मला देवी, श्रीमती बसंती कुमारी, आशा दीदी, नैनी शक्ति केंद्र के बूथ संख्या 106 के अध्यक्ष श्री फौलादी कुमार सिंह, पंचायती राज प्रकोष्ठ के सह संयोजक श्री सौरभ कुमार सिंह,नैनी शक्तिकेंद्र के आईटी सेल संयोजक श्री मुकेश कुमार, आदि लोग उपस्थित रहे।

बिना मास्क पहने बाहर निकलने पर लगेगा जुर्माना

सारण : जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार में पहले के तुलना में काफी कमी आयी है। कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने में मास्क का प्रयोग व शारीरिक दूरी का पालन कारगर साबित होगा। लेकिन कई जगहों पर लोगों द्वारा मास्क का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। इसको लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने तीनों अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क प्रयोग के संबंध में दिये गये निर्देश का सख्ती से अनुपालन कराने को है।

जिलाधिकारी ने कहा है कि आमजनों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के दुकानदारों द्वारा वर्तमान में मास्क के प्रयोग में कमी देखने को मिल रही है। मास्क के पयोग में लापरवाही वरतने से संक्रमण फैलने की अधिक संभावना है। जिलाधिकारी ने कहा है कि बाहर निकलने पर सभी लोग मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत रोस्टरवार लगातार अभियान चलाकर लोगों के बीच समाजिक दूरी बनाये रखने तथा निश्चित रूप से मास्क का प्रयोग का अनुपाल कराना सुनिश्चित करें।

बिना मास्क पहने निकलें तो देना होगा जुर्माना

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि वैसे लोग या व्यवसायिक दुकानदारों पर दण्ड अधिरोपित करते हुए जुर्माने की राशि वसूल करें जो बिना मास्क लगाये पाये जाँय। इसके साथ हीं विशेष रूप से अभियान चलाकर मास्क के प्रयोग के प्रति लोगों को जागरूक करें। ऐसे में लोग यदि मास्क का प्रयोग नहीं करते हैं तो वे न सिर्फ अपने लिए बल्कि गांव के लोगों के लिए भी खतरे को आमंत्रण दे रहे हैं।

कोविड-19 अनुरूप व्यवहारों को हर समय पालन करें:

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि कोविड-19 रूप व्यवहारों को हर समय पालन करें और अपने आसपास के लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। कोविड-19 से स्वयं को सुरक्षित रखने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कि हम सफाई से रहे, मास्क लगाएं और सभी से 6 फीट की दूरी बनाकर रखें।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल:

• व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें.
• साफ दिखनेवाले हाथों की भी अंतराल पर सफाई करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके.
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बार-बार मास्क को ऊपर नीचे करने से बचें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें.
• अपनी कोहनी के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.

राजेंद्र स्टेडियम स्थित नेहरू स्मारक में विधायक ने चलाया सफाई अभियान

सारण : स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने राजेंद्र स्टेडियम के पास नेहरू स्मारक में सफाई अभियान चलाया. इस दौरान विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का 70वां जन्मदिन मनाया जा रहा है. इस बेहद खास मौके को बीजेपी ‘खास’ तरह से सेलिब्रेट कर रही है. बीजेपी PM मोदी के जन्मदिन को ‘सेवा सप्ताह’ के रूप में मना रही है. 14 से 20 सितंबर तक चलने वाले इस सप्ताह में मंडल से लेकर बूथ स्तर तक प्रत्येक कार्यकर्ता अपने क्षेत्रों में सेवा के अलग-अलग काम कर रहे हैं. चाहे वो अस्पताल में फल वितरण हो, बच्चों को पुस्तक उपलब्ध कराना, रक्तदान या फिर कोई और अन्य सामाजिक कार्य.

 

इस देशव्यापी ‘सेवा सप्ताह’ अभियान के लिए सभी संगठनात्मक इकाइयों और कार्यकर्ताओं को अलग-अलग सेवा गतिविधियां आयोजित करने का निर्देश दिया है.

इसी तरह कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए अस्पतालों और गरीबों को फल वितरित किए जायेंगे और बूथ स्तर पर 70 पौधे भी लगाए जाएंगे. इस दौरान साफ-सफाई पर भी जोर दिया जा रहा है. हर जिले के 70 गांवों में सफाई कार्यक्रम चल रहा है और लोगों को प्लास्टिक मुक्त भारत की शपथ दिलाई जाएगी.

सेवा सप्ताह के रूप में मनाए जा रहे प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर किया गया पौधरोपण

सारण : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर मोती सिंह जागेश्वरी आयुर्वेद कॉलेज में फलदार वृक्ष आम, कटहल,अमरूद,अनार जैसे वृक्षारोपण बिहार प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रामाकांत सिंह सोलंकी, प्रसिद्ध चिकित्सक भाजपा नेता डॉ राजीव कु सिंह,पूर्व जिला उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह चौहान,जिला मंत्री सत्यानंद सिंह,किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मदन कुमार सिंह,आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य डॉ कुमार ललन सिंह के हाथो पेड़ लगाया गया। इस अवसर पर प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रामाकांत सिंह सोलंकी ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन भाजपा सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है , यह सेवा सप्ताह कार्यकर्म 14 सितम्बर से 20 सितम्बर तक मनाई जाएगी।

प्रधानमंत्री देश के लिए कर रहे है वह एक इतिहास बनता जा रहा है,इस अवसर पर डॉ राजीव कु सिंह ने कहा कि जन्मदिन सेवा सप्ताह के तहत प्रतिदिन सभी कार्यकर्ता सेवा भाव से मना रहे है कही सफाई अभियान चलाया जा रहा है , कही गरीबों के बीच जाकर फल ,मिठाई वितरण हो रहा है,अस्पतालों में जाकर मरीजों के बीच फल वितरण का कार्य चल रहा है।इस अवसर पर बिक्की सोलंकी,दयानंद शर्मा,नरेश साह भिखारी पंडित,सुमन प्रसाद आदि कार्यकर्ता शामिल हुए।

कमज़ोर वर्ग की महिलाओं के लिए रोट्रैक्ट क्लब ने स्थापित की रोट्रैक्ट आत्मनिर्भर संस्थान

सारण : शहर की अग्रणी समाजसेवी संस्था रोट्रैक्ट क्लब ऑफ सारण सिटी ने आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए क्लब के चार्टर डे के अवसर पर “रोट्रैक्ट आत्मनिर्भर संस्थान” की स्थापना की है. इसके बारे में बताते हुए क्लब के अध्यक्ष इरशाद अंसारी और सचिव अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया कि रोट्रैक्ट आत्मनिर्भर संस्थान की स्थापना हमने समाज के उन आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए की है जो सिलाई कटाई में कुशल है या फिर सिलाई कटाई सीखना चाहती हो वैसी महिलाओं को हमारा क्लब चिन्हित करके उन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण देने के साथ यहां रोजगार मुहैया कराने का प्रयास करेगा.ज्ञात हो कि रोट्रैक्ट क्लब ऑफ सारण सिटी अपना चार्टर डे यानी स्थापना वर्ष प्रत्येक साल के 17 सितंबर को मनाता है.रोट्रैक्ट आत्मनिर्भर संस्थान का उद्घाटन छपरा विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने तथा विधान पार्षद डॉ वीरेंद्र नारायण यादव ने संयुक्त रूप से किया.

इस दौरान विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा कि रोट्रैक्ट सारण सिटी का यह प्रयास काफी प्रशंसनीय है आज के इस युग में समाज के उत्थान के लिए उठाया गया कदम वास्तव में काबिले तारीफ है. इस दौरान विधान पार्षद डॉ वीरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि रोट्रैक्ट क्लब ऑफ सारण सिटी युवाओं की एक संस्था जिसने एक शहर को अपने इस प्रोजेक्ट के माध्यम से नया आयाम दिया है.हमें भी इस प्रकार के प्रोजेक्ट को अपनाना चाहिए ताकि कुछ परिवारों में खुशहाली हम ला सकें.इसके बाद क्लब के सदस्यों ने अपना चार्टर डे बड़े ही धूमधाम से क्लब ऑफिस में केक काटकर मनाया मनाया. सर्वप्रथम क्लब के सदस्यों ने पौधारोपण कर के कार्यक्रम की शुरुआत की. इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर रोटरी सारण के अध्यक्ष चंद्रकांत द्विवेदी, पीडीआरआर श्याम बिहारी अग्रवाल, आरसीसी अजय कुमार, रोटरी छपरा के उपाध्यक्ष अमरेंद्र सिंह,रोट्रैक्ट क्लब ऑफ सारण सिटी के अध्यक्ष इरशाद अंसारी सचिव अभिषेक श्रीवास्तव उपाध्यक्ष निशांत पांडेय,आईपीपी आलोक कुमार सिंह,ज्वाइन ट्रेजर महताब आलम,पूर्व सचिव सैनिक कुमार, अनिल कुमार,निरव कुमार,अभिषेक कुमार,डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर नवनीत कुमार,अनिल कुमार,रोहित कुमार समेत क्लब के सदस्य उपस्थित थे.

प्रधानमंत्री के 70वीं जन्मदिन पर जलाए 70 दिये

सारण : सेवा सप्ताह में आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वा जन्मदिन पर छपरा प्रभुनाथ नगर के कामता सखी मठ पर 70 दीप जलाकर मोदी को सतायु होने का मंगलकामना किया गया उक्त अवसर पर भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य अशोक कुमार सिंह किसान मोर्चा के नेता मदन कुमार सिंह पूर्व मण्डल अध्यछ धीरज कुमार सिंह नगर सह कार्यवाह सत्यप्रकाश वर्मा मठ के पुजारी सहित अन्न स्थानीय लोग उपस्थित थे।

बिहार में बिछा सड़कों का जाल : नंदकिशोर यादव

सारण : भारतीय जनता पार्टी के वरीय नेता एवं बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने छपरा परिसदन में एक पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि छपरा के साथ-साथ बिहार में सड़कों का जाल बिछ गया है विकास की परिभाषा है सड़कों का दुरुस्त होना है, आज बिहार तरक्की कर रहा है हर क्षेत्र में विकास की धारा बह रही देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार पर विशेष ध्यान देते हुए यहां विशेष आर्थिक सहायता बिहार सरकार को देर है बिहार सरकार और केंद्र की सरकार मिलकर बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है

आज के इस पत्रकार वार्ता में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा, गरखा के पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी, तरैया के पूर्व विधायक जनक सिंह ,आमनौर के विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा छपरा के विधायक डॉ सीएन गुप्ता , जिला पूर्व अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय परिषद के सदस्य गोपालगंज के प्रभारी अशोक कुमार सिंह ,पूर्व अध्यक्ष रमेश प्रसाद , पूर्व अध्यक्ष बंशीधर तिवारी ,भाजपा नेता पूर्व प्राचार्य अरुण कुमार सिंह ,जिला उपाध्यक्ष रणजीत सिंह महामंत्री शांतनु कुमार, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, जिला मंत्री बलवंत सिंह, सत्यानंद सिंह ,महिला मोर्चा अध्यक्ष अनु सिंह ,युवा मोर्चा अध्यक्ष कुमार भार्गव ,भाजपा नेता कौशल सिंह एवं छपरा के चुनाव प्रभारी श्रीनिवास सिंह, इत्यादि बड़ी संख्या में कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here