15 सितंबर : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

बाइक की ठोकर से जख्मी युवक की मौत ,परिजनों में मचा कोहराम

  • पुलिस ने बाइक सहित चालक व एक सवार को किया गिरफ्तार

चंपारण : मोतिहारी, संग्रामपुर- मठिया मुख्य सड़क पर इमिलिया टोला के समीप तेज रफ्तार लापरवाह बाइक चालक ने  एक 20 वर्षीय युवक को ठोकर मार कर बुरी तरह जख्मी कर दिया। जिसे इलाज के लिए परिजन ने पीएचसी पहुचाया । जख्मी युवक की स्थिति नाजुक देख चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए मोतिहारी रेफर कर दिया। लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

युवक पूर्वी संग्रामपुर पंचायत के इमिलिया टोला निवासी मदन पटेल का पुत्र अर्जुन कुमार बताया गया है। जो अपने घर के सामने सड़क के किनारे लघु शंका के लिए खड़ा था कि उत्तरी बरियरिया पंचायत के बरियरिया गांव निवासी लक्ष्मण सहनी बाइक से जाने के दौरान ठोकर मार दिया। पुलिस ने बाइक, बाइक चालक व एक को पकड़ कर अपनी अभिरक्षा में लिया हैं। थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौप दिया गया हैं। पकड़े गए बाइक चालक को जेल भेजा जाएगा।

swatva

रघुवंश बाबू के किए गए कार्यों को हमेशा याद रखा जाएगा : फैसल रहमान

चंपारण : मोतिहारी, आज ढाका स्थित विधायक फैसल रहमान के आवास पर दिग्गज नेता, प्रखर वक्ता व राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं भारत सरकार के पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक सभा हुई। जिसमें दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्ांजलि दिए। विधायक फैसल रहमान ने कहा कि रघुवंश बाबू का हम सबके बीच से चले जाना मन को बहुत दुखी करता है। गरीबों की आवाज़, सरल हृदय व्यक्तित्व वाले रघुवंश बाबू की याद हमेशा मेरे मन में रहेंगी। उनके द्वारा किए गए कार्यों को हमेशा याद रखा जाएगा। बिहार ने एक सपूत को खो दिया।

इस मौके पर राजद के वरीय नेताओं ने उनके निधन से देश व राज्य को अपूरणीय क्षति बताया। इस मौक़े पर राजद नेता मिंटू यादव, मोहम्मद नुरैन, जमील अहमद, वरुण मिश्रा, मोहम्मद शाहिद, प्रदीप रंजन, आयुष श्रीवास्तव, मोहम्मद आतिफ, मोहम्मद प्यारे, गौरव उपाध्याय, पिंटू पटेल, सौरभ द्वेदी, लव कुमार, भोला साह, जावेद खान, नूर आलम आज़ाद आदि लोगों ने उनके तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रंद्धाजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन पर मंत्री ने कुष्ठ रोगियों के बीच बांटे फल

चंपारण : मोतिहारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन के अवसर पर छतौनी कालोनी वार्ड संख्या 19 स्थित कुष्ठ रोगियों की बस्ती में 70 कुष्ठ रोगियों के बीच बिहार सरकार के कला संस्कृति व युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने फल का वितरण किया । बता दें कि प्रधानमंत्री के जन्म दिवस को सेवा सप्ताह के रूप में मनाने का निर्णय पार्टी ने लिया है।

इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश के संगठन सह मंत्री पवन शर्मा, महामंत्री डॉ.लालबाबू प्रसाद, जिलाध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा मोहिब्बुल हक, मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद,कामेश्वर चौरसिया,पुष्कर बनर्जी, डॉ. नरेंद्र सिंह, भोला गुप्ता, गुरुदास कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

समाजसेवी दरोगा पांडेय के निधन पर मुख्यमंत्री ने किया शोक व्यक्त, परिजनों को दी सांत्वना

चंपारण : चकिया, प्रखंड क्षेत्र के महुआवा पंचायत के बलवा गांव वार्ड नंबर नौ निवासी समाज सेवी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी 90 वर्षीय दरोगा पांडेय का निधन सोमवार की सुबह लगभग सात बजे हो गया। वे कुछ दिनों से बीमार थे। उनके निधन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य रखने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा है कि दरोगा पांडेय सरल स्वभाव के व्यक्ति थे। मेरा उनसे व्यक्तिगत संबंध थे।

उनके निधन से सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है। मुख्यमंत्री ने दरोगा पांडेय के भतीजा नागेंद्र पांडेय से दूरभाष पर बात कर उन्हें सांत्वना दी। मुख्यमंत्री के 2017 में विकास यात्रा कार्यक्रम में बलवा गांव में स्थित चीनी मिल के जिरात में बने अस्थाई आवास में वे यहां रात्री विश्राम किये थे। सुबह में मॉर्निंग वॉक व गांव भ्रमण के बाद दरोगा पांडेय के विशेष अनुरोध पर उनके आवास पर मुख्यमंत्री ने सुबह का नास्ता करते हुए उनसे क्षेत्र की समस्या सहित अन्य बातों की जानकारी ली थी। फिर 2018 के मुख्यमंत्री के समीक्षा यात्रा के दौरान भी मुख्यमंत्री दरोगा पांडेय के आवास पर नास्ता में दही चिउड़ा का आनंद लिया और मुख्यमंत्री ने उनसे बातचीत की थी।

निधन की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा को निर्देश दिया कि दरोगा पांडेय के परिजन से उन्हें बात कराये। पूर्व मंत्री ने वहां पहुंचकर उनके भतीजा नागेंद्र पांडेय से बात कराई। पूर्व मंत्री श्री कुशवाहा ने दिवंगत स्व पांडेय के शव पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व मंत्री श्री कुशवाहा ने बताया कि वे कई बार समाजसेवी दरोगा पांडेय से भेट कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी सहित अन्य जानकारी लिया करते थे। उनके निधन पर शोक व्यक्त करने वालों में पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा, विधायक श्यामबाबू यादव, जदयू जिला अध्यक्ष कपिलदेव प्रसाद उर्फ भुअन पटेल, राज्य परिषद सदस्य कृष्णार्जुन कुशवाहा, प्रखंड अध्यक्ष कृष्णनंदन सिंह कुशवाहा, सत्यनरायण प्रसाद, बिंदेश्वरी यादव, दिनेश पांडेय, प्रभुनारायण सिंह, लवकिशोर निषाद, संजय मोदी, विश्वनाथ पासवान सहित अन्य शामिल है।

रवींद्र सिंह

तीन एकड़ नप की भूखण्ड पर ₹56.92 लाख से बनने वाली चाहरदीवारी का किया शिलान्यास

चंपारण : बेतिया, नगर परिषद बेतिया की सभापति गरिमादेवी सिकारिया ने सोमवार झिलिया स्थित तीन एकड़ नप को आवंटित की भूखण्ड पर लगभग ₹56.92 लाख लागत से निर्मित होने वाली चाहरदीवारी शिलान्यास का आगाज़ किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि 35 से 40 मीट्रिक टन शहरी कचरा कम्पपोस्टिंग कर जैविक खाद बनाने की योजना को अब गति मिलना सुनिश्चित हो जाएगा। बेतिया नगर परिषद क्षेत्र को कचरामुक्त बनाने की दिशा में अब बेहतर कार्य किये जायेंगे। श्रीमती सिकारिया ने कहा कि ₹56,91,900 से चाहरदीवारी निर्माण से बेतिया वासियों व जिला के किसानों को लाभ मिलेगा।

इस योजना के संबंध में सभापति ने बताया कि केन्द्र सरकार की बहुचर्चित योजना ‘अमफ़उर” (अटल मिशन फॉर अर्बन रिफॉर्म) में चयनित होने के वर्षों बाद भी नगर परिषद क्षेत्र में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था मानक के अनुरूप नहीं रही। बेतिया में इसके लिए चार-चार कम्पोस्टिंग पिट तथा कम्पोस्टिंग खाद बनाने के लिये कचरा पृथकीकरण चबूतरे का 34.71 लाख की लागत वाले निर्माण की योजना गति नहीं पकड़ सकी है।

नगर परिषद के तीन एकड़ से भी अधिक वाले भूखण्ड के बावजूद ऐसी स्थिति से जुड़ी सारी समस्याओं का निदान ₹56,91,900 लाख की प्राक्कलन राशि से चाहरदीवारी निर्माण के साथ हो जायेगा। इस अवसर पर कनीय अभियंता सुजय सुमन,पार्षद अश्विनी कुमार, पार्षद प्रतिनिधि संजय शर्मा, संवेदक राजू व चुन्नू उपस्थित रहे।

अवधेश कुमार शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here