13 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

रघुवंश प्रसाद के निधन पर कांग्रेस कमिटी ने जताया शोक

सारण : पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के आकस्मिक निधन पर सारण जिला कांग्रेस कमिटी ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। जिलाध्यक्ष डॉ कामेश्वर प्रसाद सिंह ने उनके निधन को आज भारतीय राजनीति का काला दिन बताया।

उन्होंने एक प्राध्यापक के रूप में राजनीति में प्रवेश कर अपनी कर्मठता के बदौलत अपनी पहचान देश स्तर पर बनाया ।उनके निधन से किसी पार्टी को नहीं बल्कि देश को अपूर्णीय क्षति हुई है जिसकी पूर्ति निकट भविष्य में संभव नहीं है ।भारतीय राजनीति में ऐसे स्पष्टवादी एवं इमानदार नेता होना बहुत मुश्किल हो गया है ।वे अपने किए हुए कार्यों के लिए हमेशा याद किए जायेंगे ।

swatva

उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले नेताओं मे विजय कुमार मिश्र,अशोक जायसवाल डा शंकर चौधरी ,शिव बालक सिंह,राम स्वरूप राय सुरेश कुमार यादव हरेश यादव क़ादिर खान फिरोज इक़बाल अरुण कुमार सिंह मनोज कुमार सिंह अधिवक्ता इफ्तिखार हुसैन केदारनाथ सिंह हरेश यादव,तरुण कुमार तिवारी सुनील कुमार सिंह हरीश कुमार सिंह फैशल अनवर अनवर अंसारी इत्यादि प्रमुख हैं।

स्काउट एंड गाइड ने आयोजित किया ऑनलाइन नेशनल एडवेंचर फेस्ट

सारण : भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से ऑनलाइन नेशनल एडवेंचर फेस्ट का आयोजन रविवार को किया गया, जिसमें सारण के अमन ने अपने अनुभव तथा विचार साझा किया। भारत स्काउट और गाइड का राष्ट्रीय साहसिक प्रशिक्षण केंद्र युवाओं को इस कोरोना के संक्रमण काल मे सक्रिय रखने और स्काउटिंग गतिविधि में निरंतरता बनाये रखने के उद्देश्य से प्रत्येक रविवार को यह कार्यक्रम आयोजित करता है। इस दौरान स्काउट एंड गाइड के नेशनल हेड क्वार्टर पंचमढ़ी मध्यप्रदेश से कार्यक्रम की शुरुआत दिन के 10:00 बजे से 11 बजे तक चली।

जिसमें देशभर के विभिन्न राज्यों के भारत स्काउट एंड गाइड के स्वयंसेवकों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। विविध भाषा और संस्कृति, वेशभूषा को एक सूत्र में बांधने वाले भारत स्काउट एंड गाइड के नेशनल एडवेंचर फेस्ट में इंडिया में बच्चों को साहसिक गतिविधियों के प्रति जागरूक करने के साथ साथ उनके प्रति अभिरुचि पैदा करने एवं उसके प्रति अपनी अनुभवों को प्रयोग कर दैनिक जीवन मे भी लागू करने की विषयो पर विचार विमर्श किया गया। राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र के सहायक निदेशक श्री स्मृति शौरभ राय के नेतृत्व और मार्ग निर्देशन में यह पूरा कार्यक्रम आयोजित होता है।

राष्ट्रीय साहसिक प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षक विवेक कुमार दास ने कहा कि देश में और पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन की वजह से नेशनल एडवेंचर का आयोजन नहीं हो रहा है और वर्तमान समय में पूरी दुनिया इस महामारी से जूझ रही है, जिससे निपटने में स्काउट और गाइड के स्वयंसेवकों का दायित्व काफी बढ़ गया है और उसके निर्वहन के लिए उन्हें ऑनलाइन नेशनल एडवेंचर फेस्ट के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। सारण जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि नेशनल एडवेंचर फेस्ट के पहले ही एपिसोड से सारण के भारत स्काउट एंड गाइड के स्वयं सेवक लगातार जुड़ते आ रहे हैं और राष्ट्रीय मुख्यालय के दिशा निर्देशों का पालन कर रहे है।

सारण के स्काउट,गाइड,रोवर और रेंजर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले नेशनल एडवेंचर इंस्टीच्यूट की क्रियाकलाप में लगातार भाग ले कर जिले का नाम रौशन करते रहे है। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित अमन राज ने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं तथा खासकर स्काउट एंड गाइड के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी काफी अधिक बढ़ गई है। देश व समाज को फिट तथा हिट रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो नारा दिया है उसे धरातल पर बेहतर तरीके से उतारना आवश्यक है। स्काउट गाइड इस कार्य को पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ कार्य कर रहे है।कार्यक्रम को राष्ट्रीय मुख्यालय से निदेशक -राज कुमार कौशिक,अमर बी क्षेत्री तथा पी आर सिंधिया सर ने भी वर्चुअली संबोधित किया।

जिला मुख्यालय से सहायक जिला सचिव उमाशंकर गिरी और गाइड कैप्टन रितिका सिंह के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के राष्ट्रपति पुरुस्कृत स्काउट अंकित श्रीवास्तव, प्रणव, अभिमन्यु सिंह तथा राज्य पुरुस्कार स्काउट अमन, करण, सुमित विकाश, दीपू, रिंकू, चंदन और गाइड नेहा, सोनम, शारदा और निशा,तो वही मढ़ौरा अनुमंडल से स्काउट शिक्षक धीरज कुमार पांडेय के नेतृत्व में स्काउट आशुतोष पांडेय,बिट्टू,विकाश,मयंक,सूरज और दर्जनों स्काउट ने भाग लिया।

नयागांव से गोगल सिंह उच्च विद्यालय के स्काउट शिक्षक सुधांशु रजक के नेतृत्व में स्काउट सूरज, रितिक, संदीप, अनीश कुमार सहित आधा दर्जन स्काउटों ने भाग लिया।

सोनपुर से स्काउट मास्टर सह प्रखंड प्रभारी सोनपुर मनीष गुप्ता के नेतृत्त्व में स्काउट रौशन,अमन
तो, वही डोरीगंज से स्काउट शिक्षक शैलेन्द्र कुमार, गाइड कैप्टेन प्रियंका कुमारी के नेतृत्व मे स्काउट नरेश,आयुष,गाइड समृद्धि सहित आधा दर्जन स्काउट गाइड ने भाग लिया।

गड़खा प्रखंड से ईश्वरी उच्च विद्यालय बसंत के स्काउट मास्टर अम्बुज कुमार झा के नेतृत्व में स्काउट राजू कुमार, देवराज कुमार, गाइड राखी कुमारी, खुशी कुमारी, अर्चना कुमारी, अंजू कुमारी, सूर्या ज्योति ओपन ट्रूप बसंत के स्काउट शिक्षक जयप्रकाश कुमार सिंह के नेतृत्व में निखिल कुमार यादव, भीम राम, अमन कुमार, संजीत कुमार, अमन कुमार सिंह, प्रवीण कुमार तथा बलिराम सिंह शालिग्राम सिंह, ओपेन ट्रूप गड़खा बसंत सारण के स्काउट शिक्षक आशीष रंजन सिंह चौहान के नेतृत्व में नैतिक सिंह चौहान , विशाल कुमार , मनु कुमार , विशाल कुमार , चंदन कुमार , सूरज कुमार , ने भाग लिया।

अखिलेश्वर पाठक के सम्मान में अभिनंदन समारोह का आयोजन

सारण : चैनपुर भैसमारा के राजकीय मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक सह कस्तुरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालय गडखा के संचालक अखिलेश्वर पाठक ने राष्ट्रीय ब्राम्हण महासंघ के बिहार प्रदेश व जिला कार्यसमिति के तत्वावधान में आयोजित अभिनंदन समारोह में सिरकत कर पौधरोपण किया। आमी मंदिर के पूजारी रितेश तिवारी ने उनके सम्मान में आंवला के दो पौधे प्रदान किया और कहा कि आप शिक्षक व सामाजिक कार्यकर्ता के साॅथ पर्यावर प्रेमी है आपने सैकडो वृक्ष समाज के हित मे लगाये है अतः मेरे तरफ से आपके सम्मान मे वृत्क्ष अर्पित है।

सम्मान समारोह की समाप्ति के बाद उन्होंने आमी मंदिर प्रवंधन सचिव कामेश्वर तिवारी से मंदिर के फुलवारी मे उपहार स्वरूप प्राप्त वृक्ष को अपने हाॅथ से लगाने की इच्छा जाहिर की जिसका स्वागत करते हुए जितेन्द्र तिवारी उर्फ भीखम बाबा ने नव निर्मित धर्मशाला परिसर के सामने अंबिका बाग मे वृक्षारोपण राष्ट्रीय ब्राम्हण महासंघ के पदाधिकारियों के साॅथ कराया।

वृक्षारोपण मे उनके साॅथ राष्ट्रीय ब्राम्हण महासंघ के प्रदेश सचिव राकेश मिश्र,जिला सचिव नीलु तिवारी,प्रदेश प्रभारी अलख पाण्डेय,जिला संयोजक राजेश कुमार तिवारी,रितेश यिवारी,शिवपूजन पाण्डेय, आशुतोष उर्फ निखिल तिवारी आदि साॅथ थे।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 से सम्मानित अखिलेश्वर पाठक के सम्मान में समारोह

सारण : गडखा प्रखंड के चैनपुर भैसमारा के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 प्राप्तकर्ता अखिलेश्वर पाठक को राष्ट्रीय ब्राम्हण महासंघ के बिहार प्रदेश कार्यकारणी व सारण जिला कार्यकारणी ने संयुक्त रूप से समारोह सभा का आयोजन सिद्धिदात्री अम्बिका मन्दिर प्रांगन शोसल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए किया। समरोह सभा की शुरूआत आमी मन्दिर न्यास समिति के सचिव कामेश्वर तिवारी की अध्यक्षता मे शुरू हुई। सबसे पहले महासंघ के पदाधिकारियों ने गंगापूजन कराई और माॅ अम्बिका के पूजनोपरान्त भोलानाथ का जलाभिषेक कराया।

बिहार प्रदेश व सारण जिला के संघीय पदाधिकारियो ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ तिलक लगाकर माल्यार्पण कर अंग वस्त्र प्रदान किया और संगठन के तरफ से जिला महासंघ व प्रदेश महासंघ ने सम्मान पत्र भेट कर ब्राम्हण समाज के तरफ से राष्ट्रीय उपलब्धि हासिल कर सारण व बिहार का नाम रौशन करने खासतौर ब्राम्हण परिवारो के नाम रौशन करने के लिए आभार व्यक्त किया।इस पावन अवसर पर ब्राम्हण परिवार के लगभग आधा दर्जन सेवा निवृत्त शिक्षक व आधा दर्जन वर्मान शिक्षक भी उपस्थित रहे।

समारोह को संबोधित करते हुए विद्वज समुदाय ने समस्त ब्राम्हण परिवार के तरफ से आभार वयक्त करते हुए कहा कि यह सामाजिक उपलब्धि महोदय के त्याग व समाज के सेवा का प्रतिफल है।वही सम्मानित होने के बाद श्रीपाठक ने कहा कि हम इस सम्मान को अपने राष्ट्रीय ब्राहण परिवार को अर्पित करते है उन्ही के आशीर्वाद व अपने पूर्वजो की सेवा भक्ति से प्रेरित होकर हमने भी समाज के हर वर्ग व समुदाय के बच्चो को आगे बढाने के लिए सेवा की है और आगे भी करता रहूॅगा।

इस समारोह में शिवकुमार तिवारी उर्फ भोला बाबा, सूर्यनाथ तिवारी, भीम तिवारी, हरिनारायण तिवारी, अलख पाण्डेय, राकेश मिश्र, राकेश द्विवेदी,नीलु तिवारी, आरके तिवारी, भीखम बाबा, राजेश कुमार तिवारी, रितेश तिवारी, रंजीत तिवारी, मुनचुन तिवारी, मनन बाबा, रविकान्त मिश्रा, शशि पाठक, कामेश्वर तिवारी, वपूजन पाण्डेय ,कुमुदेन्दु पाठक, डुगु बाबा, बागीश उपाध्याय व अन्य उपस्थित रहे।

जनसंपर्क कर वीरेंद्र ओझा ने फूंकी चुनावी शंखनाद

सारण : वर्षो से जनता की सेवा में निरन्तर रहा हु,आप का आज हमें सहयोग एवं साथ कि जरूरत है। उक्त बातें जदयू के राज्य परिषद सदस्य व भावी प्रत्याशी वीरेंद्र ओझा ने जनसपंर्क अभियान का शंखनाद करते कही।

उन्होंने विधान सभा क्षेत्र के सहाजितपुर सिसई मनोपाली धवरी पंचायत के दर्जनो गांवो में अपने भारी संख्या में छोटी वाहनों के साथ बड़ी वाहनों पर सवार समर्थको के साथ जन संपर्क अभियान के दौरान मतदाताओं से पक्ष में मतदान करने की अपित करते कही। उन्होंने कहा कि बनियापुर विधान सभा क्षेत्र में एक एक परिवार की जनता से हमारा आत्मीय संबन्ध रहा है,मैंने वैश्विक महामारी कोरोना, हो या फिर बाढ़ विभीषिका का प्रकोप का समय हो बिना किसी भेद भाव के सभी का सालो भर सुख दुख का साथी रहा हु। आज चुनाव का समय है। दर्जनों लोग दिग्भ्रमित करने को कोशिश करेंगे।

उन्होंने अपने जन संपर्क अभियान के क्रम में कई स्थलों पर बैठक कर आम जन मानस से पक्ष में मताग्रह किया। उन्होंने बताया कि बनियापुर के 22 पंचायत व मसरख के 17 पंचायतो में एक एक गाव में जनसपंर्क अभियान का शिड्यूल तैयार किया गया है।जहां समर्थको के साथ जन संपर्क अभियान चलाया जाएगा।क्षेत्र में जनता जनार्दन का आपार समर्थन मिल रहा है। मौके पर रविन्द्र सिंह मुरलीधर जवाहर जी वीरू सिंह पप्पू सिंह वीरेन्द्र सिंह कन्हैया सिंह मणिभूषण ओझा कान्तु ठाकुर ब्रिज भूषण गिरी सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे।

भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने किया लोगों से संवाद

सारण : भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सेंगर ने छपरा विधानसभा के करींगा पंचायत में वहाँ के लोगों से संवाद किया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग की महिलाएं शामिल रहीं. श्री सेंगर ने कहा कि इस संवाद का उद्देश्य लोगों के करीब जाना, उनकी समस्याओं और जरुरतों को सुनना तथा इसके हल की दिशा में प्रयास करना है।

उन्होंनें कहा कि किसी समाज के विकास का संबंध उस समाज की महिलाओं के विकास से जुड़ा होता है. महिलाओं के विकास के बिना व्यक्ति, परिवार और समाज के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती. उज्वला योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह योजना मोदी सरकार की एक नायाब योजना है जो न केवल महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है बल्कि यह महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा भी करता है. आज करोड़ों महिलाओं को टीबी और फेफड़ों की बीमारियों से मुक्ति मिली है, यह इसी योजना की देन है।

उन्होंने सरकार द्वारा अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग में लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि आप सब को इन योजनाओं से लाभ उठाकर अपनी बच्चियों को शिक्षित बनाना चाहिए. इस कार्यक्रम में भी लोगों ने राशन कार्ड, पेंशन, सड़क, नाली, पानी एवं बिजली की समस्याओं को उठाया. संवाद को छपरा विधानसभा के विस्तारक राजेश सिंह ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में छपरा सदर पश्चिमी मंडल अध्यक्ष विश्वास गौतम, महामंत्री अक्षय लाल महतो, अर्जुन दांगी, मंडल महिला मोर्चा अध्यक्ष दमयन्ती देवी, कोषाध्यक्ष कमलेश सिंह आदि उपस्थित थे।

क्षत्रिय उम्मीदवार को ही मिले छपरा विधानसभा से टिकट : क्षत्रिय समाज

सारण : छपरा विधानसभा के क्षत्रिय समाज की बैठक आज रविवार को डॉक्टर विजयारानी सिंह के आवास पर कौशल किशोर सिंह की अध्यक्षता में हुई।बैठक में सर्वसम्मति से क्षत्रिय समाज के लोगों ने यह बताया कि अगर भाजपा 118 विधानसभा छपरा का टिकट क्षत्रिय समाज को नहीं देती है, तो यह सीट भाजपा निश्चित रूप से हार जाएगी। क्योंकि यहां क्षत्रिय समाज का सबसे ज्यादा वोट है जो करिब पचासी हजार के आसपास है यहां तक कि जो राजद अपने जाति के लोगों को ही टिकट देने का काम करती है वह भी छपरा विधानसभा में क्षत्रिय उम्मीदवार पर ही भरोसा करती है।

भाजपा अगर यह सीट किसी भी छत्रिय को उम्मीदवार बनाती है तो निश्चित ही जीत सुनिश्चित होगा। अन्यथा भाजपा को हार से कोई नहीं बचा सकता है। भाजपा और सारण जिले के लिए दुर्भाग्य की बात होगी। क्योंकि यह सीट मुख्यालय का सीट है इसलिए भाजपा के लिए बहुत महत्वपूर्ण सीट है। पार्टी को अपने अस्तर से सोच कर विचार कर सर्वे कराकर अन्य माध्यम से पता कर कर किसी भी क्षत्रिय को उम्मीदवार बनाना चाहिए। यही आज की मांग है और यही क्षत्रिय समाज की भी मांग है।

क्षत्रिय समाज हमेशा से भाजपा का पारंपरिक वोटर रहा है और आज भी है। इसलिए लोकतंत्र में बहुमत का ध्यान रखते हुए क्षत्रिय समाज की अपील को भाजपा को अनदेखी नहीं करनी चाहिए। बैठक के उपरांत सर्वसम्मति से विख्यात समाजवादी पूर्व सांसद प्रखर वक्ता डॉक्टर रघुवंश प्रसाद सिंह के असामायीक मृत्यु पर शोक प्रकट करते हुए 2 मिनट का मौन रखा गया तत्पश्चात सभा की कार्रवाई समाप्त की गई सभा में मुख्य रूप से डॉ राजीव कुमार सिंह रमाकांत सिंह सोलंकी डॉक्टर विजयारानी सिंह शैलेंद्र सिंह सिंगर अनिल कुमार सिंह सत्यानंद सिंह धर्मेंद्र सिंह चौहान मदन कुमार सिंह अखिलेश सिंह लाल टून सिंह मनोज कुमार सिंह सनी प्रकाश चंदू डब्लू सिंह बलवंत सिंह विकी सोलंकी अभय कुमार सिंह राजू सिंह प्रमोद कुमार सिंह तथा अन्य सैकड़ों सैकड़ों क्षत्रिय समाज के लोग उपस्थित रहे और उन सबों ने एक स्वर से इस आयोजन का समर्थन किया और छपरा विधानसभा के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में किसी भी छत्रिय को उम्मीदवार बनाने का समर्थन किया।

जदयू महासचिव ने परसा विधानसभा क्षेत्र का किया दौरा

सारण : परसा, जदयू के जिला महासचिव मैनेजर सिंह ने परसा विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया. और जनता के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुना. मैनेजर सिंह ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर वह हर रोज क्षेत्र में भ्रमण करके जनता से मुलाकात कर रहे हैं. मैनेजर सिंह ने कहा कि परसा विधानसभा में वह इस बार जदयू से टिकट की दावेदारी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि परसा विधानसभा की जनता उनका खूब साथ दिया है, मैनेजर सिंह ने बताया कि वह पिछले कई सालों से परसा विधानसभा की जनता की सेवा कर रहे हैं. इसके बाद जनता उन्हें अपना जनप्रतिनिधि मान रही है. उन्होंने बताया कि परसों में जनता बदलाव चाहती है और इस बार जब जनता उन्हें मौका देगी तो जनता के भरोसे पर खरा उतरने का काम करेंगे.

उन्होंने कहा कि यदि जनता ने मुझे मौका दिया तो परसों में मैं जन सेवक बनकर आऊंगा और जनता की खूब सेवा करूंगा. साथ ही क्षेत्र का चौमुखी विकास भी करूंगा. उन्होंने परसा विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग पंचायतों और गांव में बैठक करके चुनावी तैयारियों पर चर्चा की और लोगों से मदद की मांग की इस मौके पर लोगों ने भी उन्हें  सपोर्ट करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि यदि वह जीते तो परसा में हर क्षेत्र में भी किया जाएगा.

जब सभी पार्टियां दे रही युवाओं को रोज़गार, तो क्यों है बेरोज़गारी : संगम बाबा

सारण : तरैया, सभी पार्टियों का मुख्य घोषणा लगभग युवाओं को रोज़गार देना मुख्य है, तो इतने सालों से बिहार में बेरोजगारी कि समस्या ख़त्म क्यो नहीं हुआ। अब जब चुनाव क़रीब है तो रोज़गर दूँगा, स्वास्थ्य, शिक्षा सुधारूँगा के वादे हो रहें हैं। आख़िर इतने दिनों तक क्या कर रहीं थीं सरकार। अग़र सरकार युवाओं के प्रति वाक़ई संवेदनशील होती तो बिहार से लोंगो का पलायन नहीं होता।

उक्त बातें मुखिया संगम बाबा ने सरेया रत्नाकर यादव टोला, भटौरा, डेहुरी समेत अनेक गांवो के दौरा करने के दौरान कहीं। वहीं मुखिया संगम बाबा ने बताया कि हम जनता व युवाओं के मान-सम्मान व महिलाओं के अधिकार के लिये तरैया के मैदान में आया हूँ। हम कहने में कम और काम करने में ज़्यादा विश्वास रखते हैं । काम करने के बाद जब लोगों तक सुविधाएं उपलब्ध होंगी तो लोग खुश होंगे न कि चुनावी वादे करने से। मौके पर टूटू सिंह,छोटू सिंह, राजेश राय, विवेक रोहित सिंह, टुन्नू सिंह, सोनू यादव, रामा रमन, विक्की सिंह, चंदन यादव, राजा गुप्ता, मौजूद थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here