13 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

शोसद नेता डॉ सुधीर का अकबरपुर क्षेत्र में जन संपर्क अभियान

नवादा : शोषित समाज दल का हिसुआ विधान सभा क्षेत्र से घोषित प्रत्याशी डॉ सुधीर कुमार का रविवार को अकबरपुर क्षेत्र के करीब आधे दर्जन गांवों में जन संपर्क अभियान चलाया गया।

डॉ सुधीर ने आज अपने दल के साथियों के साथ प्रखंड के पचरूखी, घुमई, कोसुम्हार, रतनपुर, कुहिला, तिलक बिगहा, नेमदारगंज आदि गांवों का भ्रमण करके समस्याओं की जानकारी ली।साथ ही शहीद जगदेव प्रसाद के कार्यकलापों की चर्चा भी की गयी।

swatva

उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों का विकास नहीं हो पाया इस कारण ग्रामीणों में काफी रोष और क्षोभ देखा गया । खासकर पिछड़े दलित के गांवों की विकास के मामले में काफी अनदेखी की गयी है।

डॉ सुधीर के साथ दल के संसदीय समिति बिहार के अध्यक्ष प्रो॰ उमाकांत राही, सुरेन्द्र मिस्त्री, उपेन्द्र प्रसाद,चंद्रमणि प्रसाद,लाल नारायण प्रसाद,अनील कुमार,अलखदेव प्रसाद,बबलू प्रसाद आदि शामिल थे।

14 वर्षीय किशोर की आहर में डूबने से मौत

  • गांव में छाया मातमी सन्नाटा

नवादा : रविवार को सिरदला थाना क्षेत्र के बरदाहा गांव निवासी संजय उर्फ अखिलेश प्रसाद के 14 वर्षीय पुत्र की मौत आहर में डूबने से हो गयी।  बताया जाता है कि घर से बधार वह अपने दादी के लिए खाना पहुंचाने के लिए तीन अन्य साथियों के साथ जा रहा था। जैसे ही तुतलाही आहर के भिंड से गुजर रहा था कि पैर फिसल गया जिससे वह आहर में डूब गया । साथ रहे सभी शोर मचाते हुए गांव पहुंचा जहां आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़ा, आहर में काफी पानी रहने तथा तैरना नहीं जानने के कारण जब तक लोग पहुंचे पानी काफी पी गया था।

स्वजनों ने सिरदला अस्पताल लेकर पहुंचा तो दांत चिकित्सक डॉ शत्रुघ्न प्रसाद ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जानकारी के बाद स्थानीय पुलिस ने पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेज दिया। बताते चले कि तेरह वर्ष पूर्व मृतक के बड़े भाई की मौत भी इसी आहर में डूबने से हुआ था। घटना के बाद गांव में मातमी सन्नाटा छा गया है। समाज सेवी राजू यादव, समेत दर्जनों बुद्धिजीवी स्वजनों के ढांढस बंधवाने में जुटे रहे।

पुल के समीप लगा ट्रांसफार्मर से जोड़कर बिजली आपूर्ति की मांग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के ननौरा पंचायत की तिलकचक के ग्रामीणों के समक्ष इन दिनों बिजली की समस्याउ त्पन्न हो गयी है। जिससे कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है ।एक ओर वर्षा नहीं होने से खेतों में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है,वही दूसरी ओर गांव मेंं ट्रांसफार्मर रहने के वावजूद सही तरीके से बिजली नहीं मिल पा रही है।जिससे सिंचाई में बाधा उत्पन्न हो रही है।

कहा गया यह स्थिति ट्रांसफार्मर पर अधिक लोड रहने के कारण है। जिससे धान की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गया है । इस गांव में तीन ट्रांसफर्मर है,वावजूद सही तरीके से लाभ नहीं मिल पा रहा है। समस्या के समाधान के लिए दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने रविवार को अपनी आवाज बुलंद किया।

ग्रामीण सह बिजली उपभोक्ता सुरेन्द्र चौहान,लवकुश चौहान,रामवृक्ष यादव,भोला चौहान,कैलाश चौहान,साधु यादव समेत अन्य ग्रामीणों काकहना है कि मेरे गांव में बिजली विभाग के माध्यम से तीन ट्रान्सफार्मर लगा हुआ है। जिसमे एक ट्रांन्सफार्मर अहरी के समीप,दूसरा ग्रामीण कामेश्वर चौधरी के घर के समीप पुल के पास,तीसरा तरौनी रोड में कृषि कार्य के लिए छोटा टंसफार्मर लगा हुआ है।

उपभोक्ताओें का कहना है कि कामेश्वर चौधरी के घर के पास पुल के समीप लगा ट्रांसफार्मर है, उस पर उस व्यक्ति का एकाधिकार है,जब भी ग्रामीण उस ट्रांसफार्मर पर तार जोड़ने के लिए कहते हैं,तो वे कहत हैं कि यह मेरा ट्रांसफार्मर है,जिसमें तार नहीं जोडा जायेगा। जबकि तरौनी रोड पर लगा ट्रान्सफार्मर पर तीन कृषि उपभोक्ता का कनेक्शन है,उससे वे सिंचाई करते है।वही अहरी पर लगा ट्रान्सफार्मर से ही हमलोग खेत का पटवन व घरेलू कार्य करते हैं।
इस परिस्थिति में अधिक लोड रहने के कारण सही से बिजली नहीं मिल पा रही है । परिणाम है कि सिंचाई कार्य बाधित हो रहा है ।

मतदाता जागरूकता अभियान को ले छात्राओं ने बनायी रंगोली

नवादा : मतदाता जागरूता अभियान के तहत रविवार को नारदीगंज प्रखंड मुख्यालय कस्तुरबा आवासीय वालिका विद्यालय में रंगोली कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यालय के वार्डेन बबीता कुमारी सिन्हा के देखरेख मे छात्राओं ने विभिन्न प्रकार की रंगोली बनायी।

इस अवसर पर छात्राओं ने विद्यालय परिसर के भूमि पर व अपनी हथेली पर मेंहदी का रंगोली बनाकर वोट की महता पर प्रकाश डाला। उन्होंने काफी आकर्षक चित्रण कर वोट डालने के लिए लोगों को प्रेरित किया,विभिन्न प्रकार की आकृति में लिखा हुआ था कि नशे से न नोट से,तकदीर बदलेगी आपकी वोट से। आओ हम सब मिलकर करें,मतदान,जागो उठो करो मतदान,पहले मतदान करें,तब जलपान करें,आदि स्लोग्न के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया।

इस दौरान कोरोना वायरस को लेकर शारीरिक दूरी का पालन कर वोट के प्रति जागरूक किया। मौके पर छात्राएं खुशबू कुमारी,रिंकी कुमारी,सोनमंती कुमारी,मुस्कान कुमारी,करीना कुमारी,प्रियंका कुमारी,राखी कुमारी समेत अन्य ने भाग लिया।

हैंडबॉल के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के साथ मारपीट,एक गिरफ्तार

  • कई राउंड गोली चलने की सूचना

नवादा : जिले के काशीचक प्रखंड क्षेत्र के उपरावां गांव निवासी हैंडबॉल के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लक्की कृष्टल और ग्रामीण संजीव कुमार के साथ शनिवार की शाम करीब 8.30 बजे कुछ मनचलों ने मारपीट की । जिसमे वे जख्मी हो गए । संजीव कुमार की लिखित शिकायत पर घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है जिसमे सात ग्रामीणों को नामजद आरोपी बनाया गया है । पुलिस अभिरक्षा में घायलों का इलाज पीएचसी बौरी में कराया गया जहाँ से प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल नवादा रेफर कर दिया गया ।

परिवारजनों ने बताया कि दोनों युवक अपने खेत का पटवन कर घर लौट रहे थे । तभी आहर के समीप घात लगाए चंदन कुमार पिता शिव यादव ,सोनु कुमार, गुड्डू कुमार पिता राजो यादव ,कमलेश यादव पिता तुलसी यादव एवं अन्य लोगों ने लक्की और संजीव को मारपीट कर जख्मी कर दिया । दोनों ने किसी तरह आहर में कुद कर अपनी जान बचाई । दहशत फैलाने के उद्देश्य से मनचलों द्वारा कई राउंड गोली चलाई गई ।

इस बाबत थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि घटनास्थल पर पुलिस पदाधिकारी को भेजा गया है । घायलों को अस्पताल में चिकित्सा के लिए भर्ती कराया गया है । गोलीबारी की पुष्टि नहीं हुई है । प्राथमिकी के आलोक में आरोपी चंदन कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है । उसे जेल भेज दिया जायेगा ।

शराब भट्ठी ध्वस्त कर 2500 लीटर अर्द्धनिर्मित शराब बहाया, एक नामजद

नवादा : जिले की अकबरपुर पुलिस ने लोहसिहना गांव के जंगल में चलाये जा रहे महुआ शराब निर्माण की भट्ठी को ध्वस्त कर दिया । इस क्रम में 2500 लीटर अर्द्धनिर्मित महुआ शराब को बहा दिया । निर्माता फरार होने में सफल रहा । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं ।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि लोहसिहना गांव के जंगल में सुधीर यादव द्वारा महुआ शराब निर्माण के साथ बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली । सूचना के आलोक में विशेष छापामारी दल का गठन किया गया । थाना पुलिस के पुरुष व महिला जवानों के साथ अधिकारियों के दल ने छापामारी कर शराब भट्ठी को ध्वस्त कर करीब 2500 लीटर अर्द्धनिर्मित शराब को बहा शराब निर्माण के उपकरणों को तोङ डाला। पुलिस को आते देख निर्माण में लगे लोग जंगल की ओर फरार हो गये । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं ।

एएनएम की सड़क दुर्घटना में मौत

नवादा : जिले के सिरदला प्रखंड के उप स्वास्थ्य केंद्र इस्माईलपुर में कार्यरत ए एन एम अनीता कुमारी कि मौत सड़क दुर्घटना में नारदीगंज बनगंगा के पास हो गई ।प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरदला के चिकित्सा प्रभारी डॉ अर्जुन चौधरी ने दूरभाष पर बताया कि ए एन एम अनीता कुमारी वगैर अनुमति के घर कब गई थी इसकी जानकारी नहीं है।

बताते चले कि अस्पताल समेत उप स्वास्थ्य केंद्र एवम् एडिशनल पी एच सी में कार्यरत कर्मी कब आते है कब जाते हैं। इसकी जानकारी मुख्यालय को नहीं दिए जाने से अस्पताल कार्यालय में भी परेशानी होती है। वैसे घटना की जानकारी के बाद सभी अस्पताल कर्मियों ने दो मिनट का मौन रखकर उनके आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया।

विधानसभा चुनाव को ले प्रशिक्षण कार्यक्रम की सूची जारी

नवादा : आगामी बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के निमित चुनाव कार्य सम्पन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों/मतदान कर्मियों यथा पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान पदाधिकारियों/सेक्टर ऑफिसर, माइक्रो ऑब्जर्बर एवं गस्ती दल दण्डाधिकारी,एमसीएमसी एण्ड ई0ई0एम0 टीम/वीडियोग्राफर/राजनीतिक दल (मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय)/विभिन्न कोषांगों के नोडल ऑफिसर/रिसिविंग एवं डिस्पैच सेल/आर0ओ0 तथा ए0आर0ओ0 से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम कलेन्डर के अनुसार किया जाना है, जो निम्न प्रकार है :

क्र0सं0 प्रशिक्षण प्राप्तकर्ता दिनांक समय प्रशिक्षणस्थल

1.महिला मास्टर ट्रेनरोंका प्रशिक्षण 14.09.202002ः00 से04ः00 बजेअप0डीआरडीएसभाकक्ष,नवादा
2.विभिन्न कोषांगों के नोडल ऑफिसरों का प्रशिक्षण 17.09.2020-डीआरडीए सभाकक्ष,नवादा
3.रिसिविंग एवं डिस्पैच सेल में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों का प्रशिक्षण 19.09.2020-डीआरडीए सभाकक्ष,नवादा
4.निर्वाची पदाधिकारी तथा सहायक निर्वाची पदाधिकारी का प्रशिक्षण 21.09.2020-डीआरडीए सभाकक्ष,नवादा
5.पीठासीन पदाधिकारी का प्रशिक्षण 25.09. 2020 से26.09.2020 तक दोनों पालियों में कन्हाई इंटर विद्यालय,नवादा में आयोजित किया जाएगा ।
सूचना संबंधित विभागों को भेज दी गयी है । इस प्रकार जिला प्रशासन अब पूरी तरह से चुनावी मूड में आ गया है।

बिजली चोरी करते रंगे हाथ धराया

नवादा : जिले के पकरीबरावां में बिजली विभाग की छापेमारी टीम ने पकरीबरावां थाना क्षेत्र के जिउरी पंचायत के डुमरी टोला में छापेमारी कर एक व्यक्ति को अवैध रूप से बिजली का उपयोग करते हुए पकड़ा लिया। आरोपी पर 294306 रुपए का जुर्माना लगाते हुए पकरीबरावां थाना में एफआइआर दर्ज कराई गई।

छापेमारी दल का नेतृत्व कर रहे सहायक अभियंता गौतम कुमार, स्थानीय कनीय अभियंता निसार अहमद, सहायक विधुत अभियंता एस0टी0एफ0नालन्दा विनेश कुमार पासवान सहित अन्य मौजूद थे।

सहायक अभियंता गौतम कुमार ने बताया कि डुमरी टोला निवासी रामाकांत सिंह पिता बद्री नारायण सिंह चक्की मिल में एलटी लाइन से 3 फेस पीवीसी वायर के माध्यम से टोका फंसा कर 5 एचपी मोटर द्वारा आटा चक्की चला कर विद्युत ऊर्जा की चोरी की जा रही थी इसके विरूद्ध थाना में एफआइआर दर्ज कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

डायन के शक में वृद्धा की पिटाई

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र में डायन के शक में युवक ने शनिवार की सुबह वृद्धा की जमकर पिटाई कर दी। पीड़िता सनी देवी की बहु गुड़िया देवी ने बताया कि घुरिहार निवासी अर्जुन राजवंशी का पुत्र केकर राजवंशी ने मेरी सास को डायन बताकर शनिवार की सुबह मेरी सास सनी देवी के साथ मारपीट किया और घर का सारा सामान इधर – उधर फेंक डाला। उन्होंने बताया कि केकर ने आरोप लगाते हुए कहा कि सनी के टोकने के कारण ही उसका बीमारी नहीं ठीक हो रहा है। समाज के बीच पंचायत बुलाने पर भी उसके भय से किसी ने साथ नहीं दिया। लाचार गुड़िया ने अपनी सास के साथ आकर थाने में आवेदन दे न्याय की गुहार लगाई है।

पांचवें दिन भी हड़ताल पर रहे कॉलेज कर्मी

नवादा : जिले के हिसुआ टीएस कॉलेज के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी पांचवें दिन भी हड़ताल पर रहे। इस दौरान कॉलेज परिसर में धरना दिया। बताया जाता है कि कॉलेज के सभी कर्मी प्राचार्य डॉ. मेघन प्रसाद के रवैए से क्षुब्ध होकर 9 सितंबर से हड़ताल पर रहते हुए कॉलेज परिसर में धरना दे रहे हैं।

प्राचार्य हटाओ संघर्ष समिति के संयोजक डॉ. शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि प्राचार्य धरना एवं हड़ताल को समाप्त कराने के लिए बाहरी लोगों से धमकी दिलवाते हैं। उनके ऐसे कृत्य निदनीय है। हड़ताली कर्मियों ने शनिवार को राज्यपाल को फैक्स भेज कर प्राचार्य को हटाने की मांग की।

मौके पर डॉ. अंजनी कुमार, डॉ. भोला प्रसाद वर्णवाल, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. जगत प्रसाद , डॉ. आलम, डॉ. सतीश कुमार, डॉ. जयनन्दन प्रसाद सिंह, सच्चिदानन्द मिश्रा, राजेश कुमार , अरूण कुमार, नेहरू सिंह, पारसनाथ सहित दर्जनों कर्मी उपस्थित थे।

युवती को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने की प्राथमिकी

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र की एक गांव की 18 वर्षीय युवती घर से गायब है। पिता ने थाने में शिकायत दर्ज करा बरामदगी की गुहार लगाई है।  पिता का आरोप है नरहट थाना क्षेत्र के दाय बीघा ग्रामीण पंकज कुमार बहला-फुसलाकर बेटी को भगा ले गया है। थाने को दिए आवेदन में कहा गया है कि बुधवार की सुबह लगभग पांच बजे गांव के बधार में शौच करने गई थी। तभी पहले से घात लगाए आरोपित युवक लड़की को बहला-फुसलाकर अपने साथ लेकर फरार हो गया। प्राथमिकी दर्ज होते ही पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

धमौल बाजार में जल जमाव से लोग त्राहिमाम

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र के धमौल बाजार में जल जमाव की समस्या से अबतक निजात नहीं मिला है। आज भी वही समस्या बरकरार है। हल्की बारिश के बाद बाजार के मुख्य द्वार पर ही जल जमाव हो जा रहा है, जिससे आने जाने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों की माने तो चुनाव आते ही मुख्य बाजार में नाली की समस्या का मुद्दा उठाया जाता है, जहां जनप्रतिनिधियों के द्वारा आश्वासन भी दिया जाता है। लेकिन चुनाव समाप्त होते ही मुद्दा जस की तस बनी रहती है।

इस बार बाजार वासियों ने मुख्य बाजार में नाली जाम के कारण उत्पन्न समस्याओं को विधानसभा चुनाव में भुनाने का मन बना लिया है। लोगों की मानें तो इस बार के चुनाव में नाली की समस्या ही मुख्य मुद्दा होगा।

ग्रामीणों ने कहा कि हर बार चुनाव के बाद जनप्रतिनिधि बाजार वासियों की इस समस्या पर ध्यान नहीं देते हैं। बाजार के लोगों ने बताया कि नाली का सही निर्माण नहीं होने से समस्या हो रही है। हल्की बारिश के बाद पानी निकल नहीं पाता है और नाली का पानी सड़क पर आ जाता है। वहीं बारिश के बाद तो स्थिति नारकीय बन जाती है।

बाजार जाने का मुख्य रास्ता होने के कारण लोगों को उधर से गुजरना पड़ता है। जल जमाव की स्थिति में नाली के पानी से होकर गुजरना लोगों की मजबूरी हो जा रही है। बाजार के लोगों ने बताया कि पिछले वर्ष स्थानीय जनप्रतिनिधि द्वारा नाली का निर्माण नहीं कर केवल सड़क पर फिर से ढलाई कर दी गई। इससे समस्या जस की तस रह गई।

दुकानदार का व्यवसाय हो रहा प्रभावित

धमौल बाजार में मुख्य सड़क पर जल जमाव से सबसे अधिक परेशानी स्थानीय दुकानदारों को हो रही है। जल जमाव के कारण दुकानदारों का व्यवसाय चौपट हो गया है। स्थानीय दुकानदार बाल्मीकि पांडेय, अशोक लाल, मो. मोकिम, बीरेंद्र गुप्ता, मो. मोकिम, लक्ष्मीनारायण, रंजीत साव, पवन वर्णवाल, ललित लाल आदि ने बताया कि एक तरफ कोरोना की मार से दुकानदार पस्त हैं, वहीं दूसरी ओर जल जमाव ने व्यवसाय चौपट कर रखा है।

इतना ही नहीं जल-जमाव के कारण उत्पन्न सड़ांध ने दुकानदारों का जीना हराम कर रखा है। जल जमाव एवं दुर्गंध के कारण जल जनित बीमारियों के फैलने का भी खतरा बढ़ गया है। ऐसे में दुकानदार खासे परेशान हैं। दुकानदारों ने जिला प्रशासन से इस दिशा में पहल की मांग की है अन्यथा चुनाव में सबक सिखाने की धमकी दी है ।

विक्षिप्त महिला को बच्चा चोर के शक में पीट-पीटकर कर दी हत्या, परिजनों ने किया सड़क जाम

नवादा : जिले से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां भीड़ ने एक विक्षिप्त महिला को बच्चा चोरी के आरोप में पीट- पीटकर हत्या कर दिया है । विक्षिप्त महिला कि हत्या बच्चा चोर के शक में नगमा ग्राम में शनिवार को पीट-पीटकर कर दिया गया था। लेकिन घटना की जानकारी वीडियो वायरल होने पर स्वजनों को जानकारी मिली । जानकारी मिलते ही परिजनों ने नगमा ग्राम के बघार जाकर विक्षिप्त शांती देवी को मरा समझ कर उठाया। उठाते समय उसकी सांस चल रही थी। परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरदला लेकर आए। जहां प्राथमिकी उपचार के बाद सघन उपचार के लिए सदर अस्पताल नवादा भेजा ,लेकिन उसने रास्ते में दम तोड़ दिया।

जानकारी के अनुसार सिरदला थाना क्षेत्र के अंगरा निवासी रामजनन सिंह की विक्षिप्त पत्नी शांति देवी भटकते हुए नगमा गांव पहुंच गयी। जहां इन्हें बच्चा चोर के शक के आरोप में लाठी -डंडा से जमकर पिटाई कर दिया। जब लगा कि वह मर गयी तो उसे उठाकर नगमा के बघार में फेंक दिया। सिरदला थानाध्यक्ष ने नगमा को गया जिला के फतेहपुर थाना क्षेत्र में पड़ने की बात कह अपना पल्ला झाड़ लिया।

स्वजन मृतका को लेकर फतेहपुर थाना पहुंचे और अपनी आपबीती सुनायी। फतेहपुर थानाध्यक्ष ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मगध मेडिकल काॅलेज गया भेज दिया। पोस्टमार्टम से लौटकर परिजन एवं अंगरा ग्राम के लोगों ने हिसुआ थानाक्षेत्र के मंझवे पहाड़ी बाबा के पास एनएच 82 को जाम कर दिया । जाम की सूचना पर हिसुआ थानाध्यक्ष राजीव कुमार पटेल मौके पर पहुंचकर लोगों को समझा बुझाकर जाम हटवाया।

गुरु पर्व को ले पहुंचे पटना साहिब के जत्थेदारों का टीम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौलीअनुमंडल मुख्यालय बाजार में जिउतिया पर्व के बाद लगने वाला महसई गुरुपर्व को लेकर तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब से जत्थेदार दोहरे वसीम के नेतृत्व में बाबा श्री चंद जी महाराज का पुण्यतिथि के अवसर पर अखंड पाठ साहिब, कीर्तन पाठ ,कथा व प्रवचन का आयोजन किया गया। जिसमें पटना ,गया ,झुमरीतिलैया, चंदवारा ,दिबोर व अमृतशहर से लोगों ने संगत मठ में पहुंचे ।और संगत मठ में विशेष दीवान सजाया गया ।एवं प्रवचन सुनकर लोगों का मन मुग्ध हो गया।

ग्रामीणों ने बताया कि तख्त श्री हरमंदिर पटना साहिब से पहुंचे गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के लोगों का आगमन होने से लोगों में यह आशा जगी कि अब संगत मठ की भूमि को मुक्त करा दिया जाएगा और संगत मठ का विस्तार हो जाएगा।जबकि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के द्वारा थाना मोड़ व संगत मोर का नाम बदलकर गुरुद्वारा रोड कर दिया गया ।जिससे लोग संगत मठ को गुरुद्वारा साहिब के नाम से जानने लगेंगे।मौके पर महंत भोला बक्स दास ,महेंद्र यादव ,डॉ पप्पू कुमार, सन्तोष कुमार ,नागो पंडित व बॉबी के साथ दर्जनों लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here