12 सितंबर : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

जागरूक मतदाता ही बनाएंगे मजबूत लोकतंत्र : डॉ मोहम्मद रहमतुल्लाह

दरभंगा : जिला प्रशासन के निर्देशानुसार प्रचार- प्रसार एवं मतदाता जागरूकता के लिए आज शनिवार को कुंवर सिंह महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान 2020 का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी विभागों के पदाधिकारियो, शिक्षक, कर्मचारियों , राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों एवंछात्र छात्राओंको शपथ दिलाया गया। शपथ में हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखेगे एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें।

swatva

मौके पर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर मोहम्मद रहमतुल्लाह ने सभी कर्मचारियों शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभी को अपने मतदान का प्रयोग करने का हक है। अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें, इसी में देश की भलाई है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने अपने राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राओं को कहा के वे अपने-अपने गांव में शहरों में जाकर 18 साल से जिनकी उम्र ज्यादा है, उनको वोट देने के लिए अवश्य जाग जागरूक करें और अपने माता पिता, भाई -बहन को को भी पोलिंग बूथ तक ले जाने की कोशिश करें और उन्हें समझाएं कि एक वोट देश के विकास एवं देश के निर्माण में सहायक होगा। महाविद्यालय परिसर में परिसर में पौधा रोपण कर इसकी महता को और बढा दी। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए पौधा रोपण कराना चाहिए।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने कहा कि अपनी पसंद के नुमाइंदे चुनने के लिए यह जरुरी है कि लोग मताधिकार का प्रयोग करें। स्वयंसेवकों ने लोगों से कहा कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश का जिम्मेदार नागरिक बने।

इस मौके पर कॉलेज महापरिवार के सभी शिक्षक ,शिक्षकेतर कर्मचारी, हर्षवर्धन सिंह,गौतम कुमार, अमित कुमार सिंह, प्रेम कुमार छात्र नेता सद्दाक हुसैन राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों शुभम कुमार झा विनीत कुमार झा ,प्रिंस सिंह, आलोक कुमार, सुबोध कुमार यादव, राहुल कुमार, खुशबू कुमारी, फरहीन फातमा, यासमीन परवीन सहित कई छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

दुर्घटनाग्रस्त ड्राइवर की प्रसव पीड़िता पत्नी के लिए किया रक्तदान

दरभंगा : रक्तदान महादान कहा जाता है,क्योंकि इससे हम जरूरतमंद व्यक्तियों के जीवन को बचा सकते हैं।हर व्यक्ति को 4 माह के अंतराल पर एक बार जरूर रक्तदान करना चाहिए।इससे आत्मसंतुष्टि मिलती है तथा प्रसन्नता का अनुभव होता है। उक्त बातें भारत विकास परिषद् की भारती-मंडल शाखा,दरभंगा के तत्वावधान में डीएमसीएच,दरभंगा में कल्याणपुर,समस्तीपुर के दुर्घटनाग्रस्त ड्राइवर वशिष्ठ राय की प्रसव पीड़ीता पत्नी संगीता देवी के लिए रक्तदान करते हुए डॉ प्रभात दास फाउंडेशन,दरभंगा के सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गणेशन ने कहा।

ज्ञातव्य है कि राजकुमार ने 4 माह पूर्व मई माह में ही कैंसर पीड़ित के लिए रक्तदान किया था।हर चार-पांच माह में एक बार स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले राजकुमार “रक्तदान- जीवनदान” उक्ति को चरितार्थ करते रहे हैं।आज का रक्तदान डॉ नूतन कुमारी के सैयदनगर स्थित हॉस्पिटल में प्रसव हेतु भर्ती संगीता देवी के लिए किया गया,जिनके ड्राइवर पति का हाल ही में गंभीर दुर्घटना हो गई है।

इस अवसर पर परिषद् के भारती-मंडल शाखा के सचिव डा आर एन चौरसिया ने कहा कि कोरोनाकाल में रक्तदान का अत्यधिक महत्व है,क्योंकि सामूहिक रक्तदान शिविर आयोजित करना संभव नहीं हो पा रहा है। रक्तदान से परम संतुष्टि मिलती है,क्योंकि इससे जरूरतमंद लोगों की जान बच जाती है।यह समाजसेवा तथा पुण्य का काम है।कोई भी 18 से 65 वर्ष का स्वस्थ व्यक्ति हर तीन-चार माह के अंतराल में रक्तदान कर सकता है। इससे शरीर में कोई कमजोरी नहीं होती है, बल्कि रक्त-निर्माण की गति तीव्र हो जाती है।

पीड़िता के निकट संबंधी शशि रंजन कुमार ने रक्त प्राप्त कर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए रक्तदाता तथा परिषद् को को धन्यवाद दिया। रक्तदान पर उज्जवल कुमार,राजन कुमार,अंजली कुमारी,प्रणव नारायण आदि ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए रक्तदाता को धन्यवाद दिया।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here