चांदमारी गाँव से वैकल्पिक रास्ते की तलाश शुरू

0

गांव पहुंचे दानापुर एसडीओ, एएसपी, जनता ने तत्काल रास्ता खोलने की माँग

पटना: सेना द्वारा चांदमारी-लोदीपुर रास्ता बंद होने के बाद आज दानापुर अनुमंडल पदाधिकारी, दानापुर एएसपी के नेतृत्व में अफसरों की टीम चांदमारी गाँव पहुँची।

150 वर्ष पुराने ब्रिटिश कालीन सर्वे सड़क के बंद होने के बाद ग्रामीण लंबे समय से आंदोलनरत थे। इनकी समस्याओं को लेकर कई छात्र संगठनों ने भी बुधवार को राष्ट्रपति, रक्षामंत्री,राज्यपाल, मुख्यमंत्री, गृह सचिव तथा गुरुवार को पटना जिलाधिकारी व दानापुर एसडीओ को त्राहिमाम संदेश भेजा था।

swatva

आज वैकल्पिक रास्ते के निरीक्षण को पहुंचने पर लोगों ने कहा कि मात्र 300 मीटर की दूरी को दूसरे रास्ते से 6 से 8 किलोमीटर घूम कर जाने को ग्रामीण विवश हैं।

वर्ष 2009 में भी रास्ता बंद होने पर तत्कालीन एसडीओ ने सीओ के प्रतिवेदन के आधार पर इस रास्ते से ग्रामीणों के सैकड़ों वर्षों से उपयोग करने का ज़िक्र कर खुलवाया था।

गृह विभाग के विशेष सचिव सुनील कुमार के प्रतिवेदन के आधार पर जिलाधिकारी ने दानापुर कैंट के एडीएम कमांडेंट से वैकल्पिक रास्ते को खोलने का आग्रह किया है।

नहर पर वैकल्पिक पथ,शाहपुर-दानापुर का निर्माण इस इलाके के सभी गाँवों के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। जब तक वैकल्पिक रास्ता का निर्माण नहीं हो जाता है तब तक बंद रास्ते को यथाशीघ्र चालू किया जाए।

13 सितंबर को डीपीएस में नीट का परीक्षा केंद्र होने की वजह से बंद रास्ता अगर एक दिन के लिए प्रशासन खोलवा सकता है तो हमेशा के लिए क्यों नहीं?

इस आम रास्ते के बंद होने की वजह से अनेक विद्यार्थियों ख़ासकर लड़कियों की पढ़ाई छूटने के कगार पर है । वहीं गाँव में हीं डीपीएस स्कूल में 3000 विद्यार्थी पढ़ते हैं। अभी तत्काल कोरोना की वजह से स्कूल बंद है लेकिन स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों की समस्याओं पर गौर करना होगा।

दानापुर एसडीओ ने कहा कि लोगों की समस्याओं पर प्रशासन भी चिंतित है। ऊपरी अधिकारियों को भी रिपोर्ट है। शीघ्र हीं कोई निराकरण निकाला जाएगा। मौके पर विधान पार्षद रीतलाल यादव, विधायक आशा सिन्हा, सीओ, थानाध्यक्ष आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here