जमीन के सर्वे कार्य की सख्त निगरानी होगी

0

पटना: राज्य में जमीन के चल रहे सर्वे कार्य की निगरानी अब गहन निगरानी होगी। विभिन्न जिलों में चल रहा है सर्वे कार्य की देखरेख के लिए औचक निरीक्षण की भी व्यवस्था की गई है इसके लिए सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियों को लगाया गया है 6 टीमें बनाई गई है। इसके अलावा मुख्यालय स्तर से की जाएगी।

मुख्यालय स्तर पर विशेष सचिव और संयुक्त सचिव स्तर के अफसर सर्वे कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे मुख्यालय के इंसीस अफसरों के बीच सभी जिलों का आवंटन कर दिया गया है। इसके अलावा सर्वेक्षण कार्य के लिए चिन्हित 20 ज़िलों में सभी आधारभूत संरचनाएं भी उपलब्ध करायी जा रही हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने सभी संबंधित जिलों को हिदायत भेज दी है।

swatva

सूत्रों के मुताबिक अभी उत्तर बिहार के दर्जनभर जिलों में बाढ़ और अधिकतर जगह खेतों में लगी फसल के कारण जमीनी स्तर पर सर्वेक्षण शुरू करने में कुछ भी व्यवहारिक कठिनाई भी आ रही है।
वैसे नवनियुक्त अमीनो, कानूनगो और सहायक बंदोबस्त अधिकारियों, विशेष सर्वेक्षण लिपिको को संबंधित जिले भेज कर काम शुरू कर दिया गया है।

इन लोगों की तैनाती का काम भी हो गया है। सर्वेक्षण के मद्देनजर अमीनों को जिला अभिलेखागार से खतियान की नकल करने के लिए भी कहा गया है। नकल की कॉपी तैयार की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here