11 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

किसान के बेटे ने किया कमाल,रिसर्च के क्षेत्र में बनाई मिशाल

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के पेश पंचायत की पसई निवासी देवेन्द्र सिंह का पुत्र चंदन कमार ने रिसर्च के क्षेत्र में मिशाल कायम किया।

वह अभी भारतीय विज्ञान व अनुसंधान संस्थान कोलकता में औरगेनिक केमेस्ट्री में रिसर्च कर रहा है। उसका रिसर्च का बिषय थियोफीन 3,4 इथिलिनैडाईऑक्सोथायोफेन कैंपिग व विद्युत पोलिमारैजेशन के साथ कौमनीकेशन बोरण डीफ्लुरायडंदपे फर्मेजैनेटस था।

swatva

इस रिचर्स में चंदन ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिला है। लंदन से प्रकाशित होने वाली अंतराष्ट्रीय पत्रिका रिचर्स वर्क रॉयल सोसाइटी ऑफ केमेस्ट्री में उसका रिचर्स को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया हैं । वह गरीब किसान के घर में जन्म लिया था,उसका प्रारम्भिक शिक्षा गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय से शुरू हुआ है। माध्यमिक शिक्षा गांधी इंटर विद्यालय नवादा से प्राप्त हुआ है। उसके बाद स्नातक की शिक्षा बीएचयू वाराणसी से प्राप्त किया। पुन;भारतीय विज्ञान व अनुसंधान संस्थान से एमएससी का पढ़ाई किया। फिलहाल इसी संस्थान में सीनियर रिसर्च फेलो कर रहा है।

उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने चाचा भोला सिंह को देते हुए कहा कि हमारे चाचा कठिन परिश्रम करके मेरे पढ़ाई का खर्च उठा रहे हैं। इस मुकाम तक पहुंचाने में उनकी भूमिका अहम है ।

जीविका दीदी कर रही मतदाताओं को जागरूक

नवादा : आसन्न बिहार, विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर जिले भर में अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत एवं टोला स्तर पर स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि जिला के एक भी मतदाता मतदान से वंचित न रहें। जीविका ग्राम संगठन की दीदी घर-घर जाकर मतदाता को जागरूक कर रही हैं। सामाजिक दूरी बनाते हुए गॉव-गॉव जाकर मतदान करने हेतु आम जनको प्रेरित किया जा रहा है साथ ही पोस्टर के माध्यम से भी जीविका ग्राम संगठन द्वारा जागरूकता फैलायी जा रही है।

वहीं नेहरू युवा केन्द्र के युवा यूथ के द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पोस्टर लगाकर जागरूकता फैलायी जा रही है। कोरोना महामारी से सुरक्षा हेतु मतदाता को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं साबुन से हाथों की सफाई, सेनिटाइजर का उपयोग करने के लिए भी मतदाता को प्रेरित किया जा रहा है।

’’मतदाता जागरूकता रथ’’ के माध्यम से जिंगल ऑडियो के द्वारा आसन्न बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 में ईवीएम/वीवीपैट का प्रयोग कर मतदान करने के लिए प्रेरित व जागरूक किया जा रहा है। जिंगल ऑडियो के द्वारा मतदाताओं को ईवीएम/वीवीपैट की जानकारी देते हुए इसके माध्यम से वोटिंग करने के तरीके से अवगत कराया जा रहा है तथा मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

दिव्यांग एवं महिला मतदाताओं के लिए भी जागरूक से संबंधित जानकारियां दी जा रही हैं साथ ही मतदान का अधिकार एवं इवीएम के माध्यम से मतदान कैसे करें, इसकी भी जानकारी दी जा रही है। ई0वी0एम और वी0वी0पैट की विषेष जानकारी ’’लोकतंत्र के सारथी हैं हम, वोट देने निकले कदम’’ ’’घर की चौखट लांघ के वोट देने जाना है’’, ’’चल सखी वोट देने चल जैसे स्लोगन’’, पोस्टर एवं जिंगल के माध्यम से स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत जिले के सभी मतदाता को मतदान करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

वाहन जांच कर रही उत्पाद पुलिस पर कार सवार ने लगाया चोरी का आरोप

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के समेकित जांच चौकी पर उत्पाद विभाग की पुलिस कर्मियों पर वाहन जांच में कार सवार ने लगाया रूपयों से भरी पर्स चोरी करने का आरोप। कार्रवाई के लिए दिया उत्पाद निरीक्षक राम प्रिती कुमार को लिखित आवेदन।पहले तो शराब के तस्करों के साथ साठगांठ का आरोप लगता था।लेकिन अब तो चोरी का आरोप लगने लगा है।

गुरुवार को वाहन जांच के दौरान से रूपयों से भरा पर्स चोरी करने का एक मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार देर रात झारखंड के धनबाद से मो. सफीर आलम के पुत्र मो. इकबाल पिता सफीर आलम अपने रिस्तेदार की मृत्यु हो जाने पर परिजनों के साथ निजी कार से पटना जा रहे थे। इसी बीच रजौली जांच चौकी पर उत्पाद पुलिस ने कार को शराब की जांच पड़ताल के लिए रोका एवं जांच के दौरान डेस्क पर रूपयों से भरे पर्स उड़ा लिया।

शुक्रवार को जांच चौकी पर पहुंचे वाहन स्वामी ने मो. इकबाल ने कहा कि जांच चौकी पर जांच कर रहे उत्पाद विभाग के आरक्षी राजीव कुमार एवं संतोष कुमार ने गाड़ी के अंदर जांच के क्रम में डेक्स पर रखे पर्स का चोरी कर लिया। जिसमें नगद 10 हजार 7 रूपये एवं 2 लाख के एक चेक रखा हुआ था।

उन्होंने कहा कि जब वे धनबाद से पटना जा रहे थे तभी रजौली जांच चौकी पर जांच-पड़ताल कराकर वाहन से 500 मीटर की दूरी तय किये हीं थे कि उनकी नजर कार की डेक्स पर रखे पर्स वाली जगह पर गई।पर्स को वहां नहीं पाकर वे अपने लोगों के साथ गाड़ी को घुमाकर जांच पॉइंट पर पहुंचकर अपनी पर्स चोरी की बात लोगों से कहीं। तब आरक्षी राजीव कुमार व संतोष कुमार ने मोहम्मद इकबाल से गाली गलौज करते हुए उन्हें डांट फटकार लगने लगे। जिससे वहां हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई।

हालांकि, इसी बीच जांच का नेतृत्व कर रहे उत्पाद एएसआई अजय पासवान उत्पाद निरीक्षक रामप्रिती कुमार को टेलीफोन से सूचना दी। रात्री में हीं हंगामे के बाद उत्पाद निरीक्षक रामप्रिती कुमार वहां पहुंचे और सभी से पूछताछ करने लगेे।जिसमें कार स्वामी ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज की जांच की जाये तो चोरी की पोल खुुल जायेगी। तब उत्पाद निरीक्षक ने कहा आप की आवेदन लिखकर दें उसके बाद सीसीटीवी फोटो निकाल कर जांच की जाएगी।जिसके बाद ही कोई कार्यवाही होगी। तब मो. इकबाल लिखित आवेदन उत्पाद अधीक्षक को दिया। जांच के बाद रात्रि में ही मोहम्मद इकबाल अपनेे परिजनों के साथ पटना जाने के बजाय धनबाद लौट गए थे।उत्पाद निरीक्षक व एएसआई ने काफी खोज बीन की लेकीन रात में पर्स कहीं पता नहीं चला।लेकिन सुबह जैसे हीं एएसआई ने खोज करनी शुरू की तभी उनकी नजर चेकपोस्ट के पास रखे ड्राम में पर्स पर चला गया।जिसके बाद उत्पाद निरीक्षक ने मोहम्मद इकबाल को फोन पर सूचना देकर पर्स मिल जाने की बात कह कर उन्हें बुलाया।

मामले की जाानकरी रजौली थाने को होने के बाद शुक्रवार की सुबह प्रभारी थानाध्यक्ष मनीष कुमार चेक पोस्ट पहुंचकर जांच पड़ताल की। पर्स मिलने के बाद उन्होंने भी कहा वाहन मालिक को बुलाकर उन्हें पर्स सुपुर्द कर दें। इस संबंध में उत्पाद अधीक्षक प्रमोदित नारायण सिंह ने बताया कि अब तक इस संबंध में रिपोर्ट हमें नहीं मिली है।रिपोर्ट आने के बाद ही किसी प्रकार की कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग की बैठक में डीएम ने दिए आवश्यक निर्देश

नवादा : शुक्रवार को जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जिला समन्वय समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 16 सितम्बर से 29 सितम्बर2020 तक इंटेन्सिफाइड डायरिया कन्ट्रोल फोर्टनाइट मिशन के तहत डायरिया उन्मूलन एवं बिटामिन ’ए’ छमाही गहन खुराक कार्यक्रम को सफल बनाने हेतुकिया गया।

प्रायः देखा जाता है कि बाल्यास्वथा में बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाते हैं। बिटामिन ’ए’ की कमी से बच्चे बार-बार बीमार पड़ते हैं एवं शिशु मृत्यु दर में बढ़ोत्तरी आती है। बिटामिन ’ए’ की कमी शरीर के सभी अंगों के लिए नुकसान दायक है परन्तु इसका प्रभाव ऑख पर परिलक्षित होतीहै।

बिटामिन ’ए’ का खुराक एवं डायरिया की रोकथाम हेतु ओआरएस का वितरण हेतु जिला स्तर पर माइक्रोप्लान बना लिया गया है। बिटामिन ’ए’ की छमाही खुराक वितरण कार्यक्रम दिनांक 16 सितम्बर से 19 सितम्बर 2020 तक चलाया जायेगा। प्रत्येक ग्राम में आशा कार्यकर्ता अपने कार्य क्षेत्र में आने वाले 09 माह से 05 वर्ष तक के उम्र के बच्चे को बिटामिन ए सिरप की खुराक गृह भ्रमण कर पिलाना सुनिश्चित करेगी। आशा द्वारा बच्चों को पिलाये गए बिटामिन ए खुराक की तारीख एमसीपी कार्ड तथा बिटामिन ए टैली सीट में अंकित करेगी।

गृह भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता मास्क एवं गलब्स का उपयोग, बच्चों को दवा पिलाने से पहले आशा साबुन/सेनिटाइजर से अपने हाथों को अच्छी तरह धोयेंगी एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगी।

बिटामिन ए की खुराक हेतु वैसे लाभार्थियों को ही बुलाया जाय जिनका आज टीकाकरण होना है तथा उनके परिजन को पूर्व से यह सूचना दे दी जाय कि सत्र पर अपने घर से साफ चम्मच के साथ आयें। कोविड-19 कन्टेंटमेंट क्षेत्रों में परिस्थितियां सामान्य होने के उपरान्त ही बिटामिन ए की खुराक गतिविधि आयोजित की जाय।

बिटामिन ए अभियान के कार्यान्वयन मेंआइसीडीएस, शिक्षा विभाग की भूमिका अहम है। वे एएनएम के साथ समन्वय स्थापित कर माइक्रोप्लान के अनुसार सामाजिक जागरूकता फैलाते हुए बिटामिन ए चक्र में सहयोगात्मक कार्य करेंगे साथ ही एनिमियां से बचाव हेतु आवश्यक उपाय करना सुनिश्चित करेंगे। मौके पर सिविल सर्जन डा विमल प्रसाद सिंह के अलावा डीपीआरओ गुप्तेश्वर प्रसाद समेत कई विभागीय अधिकारी मौजूद थे ।

जिले में कोरोना संक्रमण दर में आई कमी, एक फीसद से भी कम हुआ संक्रमण दर

  • संक्रमण का खतरा टला नहीं, सचेत रहें लोग : डीएम

नवादा : जिलेवासियों के लिए सुकून भरा खबर है। कोरोना संक्रमण दर में काफी गिरावट आई है और यह एक फीसदी से भी नीचे चला गया है। डीएम यशपाल मीणा ने बताया कि एक अगस्त के बाद जिले में कोरोना का संक्रमण दर 0.60 प्रतिशत है। वहीं अगस्त महीने के पहले जिले में कोरोना का संक्रमण दर 11 प्रतिशत था। इस प्रकार आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या में काफी कमी आई है।

हालांकि, डीएम ने कहा है कि कोरोना का खतरा टला नहीं है। अनलॉक के बाद अब संक्रमण के बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए लोगों को सचेत व सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने मीडिया के माध्यम से आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि मास्क जरुर पहनें। शारीरिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। शासन-प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें। तभी हम कोरोना को परास्त कर सकते हैं।

रैपिड एंटीजन किट से जांच में आई तेजी

डीएम ने बताया कि फिलहाल प्रतिदिन तीन-साढ़े तीन हजार सैंपलों की जांच कराई जा रही है। अगस्त में रैपिड एंटीजन किट से जांच में तेजी आई है। इसे आने वाले दिनों में और बढ़ाया जाएगा। चौक-चौराहों, बस स्टैंड, भीड़ वाले स्थानों पर रैंडमली जांच कराई जाएगी।

आंकड़े एक नजर में

  • जिले में अबतक कुल जांच – 110118
  • एंटीजन किट से कुल जांच – 87433
  • आरटीपीसीआर से कुल जांच – 14789
  • ट्रू नेट से कुल जांच – 7896
  • संक्रमित मरीजों की कुल संख्या – 2335
  • स्वस्थ हुए संक्रमितों की संख्या – 2097
  • एक्टिव केस की कुल संख्या – 224

डीएम ने की राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

नवादा : गुरूवार को समाहरणालय कार्यालय कक्ष में जिलानिर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गयी।

बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना, निर्वाचन व्यय लेखा अनुश्रवण कोषांग हेतु दर निर्धारण,आदर्श आचार संहिता नियमों का पालन एवं वीवीपैट तथा एनथ्री इवीएम से संबंधित जानकारी दी गयी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा ने संबंधित जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी बिहार विधान सभा आम निर्वाचन स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पादन करने में आप सभी दल के जन प्रतिनिधियों का साथ अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा के पश्चात् आदर्श आचार संहिता के नियमों का कड़ाई से पालन किया जायेगा। उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर सभी दल अपने कार्यां एवं दायित्वों के प्रति संवेदनशील रहेंगे। निर्वाचन नियमों का अक्षरशः पालन करना सुनिश्चित करेंगे ।

उन्हें बताया गया कि कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार ही सभी राजनीतिक दल अपना कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। महामारी को देखते हुए सुरक्षाके ख्याल से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क का उपयोग एवं सेनिटाइजर काप्रयोग निश्चित रूप से करना सुनिश्चित करेंगे। विधान सभा चुनाव में प्रयोग होनेवाले एमथ्री इवीएम एवं वीवीपैट की विशेष जानकारी उपस्थित जन प्रतिनिधियों को दी गयी साथ ही आदर्श आचार संहिता के नियमों से अवगत कराया गया।

इस अवसरपर उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह, अपरसमाहर्त्ता जन शिकायत डॉ0 कारी महतो, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री निवास, नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग विमल कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के साथ-साथ सभी दल केजन प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

विधायक ने किया कई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

नवादा : गुरुवार को अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बड़ैल पंचायत की कई गांव में हिसुआ विधायक अनिल सिंह ने विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया।

डेरवां में सामुदायिक भवन, सढौली में पीसीसी सड़क का उद्घाटन, दरियापुर में सामुदायिक भवन का शिलान्यास, बेला में एक आदर्श सामुदायिक भवन का उद्घाटन एवं पीसीसी रोड का उद्घाटन, नवादा-गया रोड में जोड़ने वाली सड़क का शिलान्यास, महानंदपुर ग्राम में एक बड़े सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस तरह से कई योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया।

शिलान्यास के बाद ग्रामीण स्तर पर एक जनसभा को भी उन्होंने संबोधित किया। कहा कि चुनाव के वक्त हमने जो वायदे किए थे, उसमें लगभग पूरा करने का प्रयास किया। अगर कोई काम छूट गया हो तो आप लोग के आशीर्वाद से उस काम को भी मैं पूरा कर दूंगा।

उन्होंने ग्रामीणों से संवाद के क्रम में अनुसूचित परिवार में विधवा पेंशन, आधार कार्ड में उम्र सुधार, पारिवारिक लाभ आदि योजनाओं की विस्तार से जानकारी लोगों को दी। कहा कि जहां कमी महसूस हुई पदाधिकारियों को फोन कर जांच का आदेश दिया।

कार्यक्रम में उपस्थित जिला परिषद सदस्य रेखा कुमारी, पैक्स अध्यक्ष उदय शंकर, वार्ड सदस्य धर्मेंद्र जी, मनोरंजन पांडे, मुखिया प्रतिनिधि अमित कुमार आदि लोग उपस्थित थे।

अवैध शराब फैक्ट्री पर छापा, पैकिग मशीन सहित अन्य उपकरण जब्त

  • 1150 पाउच देशी शराब बरामद

नवादा : उत्पाद विभाग की टीम ने मुफस्सिल थाना क्षेत्र के भोला बिगहा गांव स्थित बधार में गुरुवार की सुबह अवैध शराब फैक्ट्री पर छापेमारी की। मौके से पैकिग मशीन व चार बोरे में रखे चैंपियन देसी शराब की खाली बोतल, झारखंड निर्मित 200 एमएल का 1150 पाउच देसी शराब बरामद किया गया।

पुलिस के आने की भनक मिलते ही शराब धंधेबाज फरार हो गए। छापेमारी टीम का नेतृत्व कर रहे उत्पाद निरीक्षक अभिषेक आनंद ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि मुफस्सिल थाना के भोला बिगहा गांव स्थित देसी शराब निर्माण किया जा रहा है। और आस-पास के इलाकों में शराब की बिक्री की जा रही है। सूचना मिलते ही दल-बल के साथ छापेमारी की गई। बधार स्थित एक झोपड़ीनुमा जर्जर कमरा से झारखंड निर्मित 200 एमएल का 1150 पाउच देसी शराब बरामद किया गया। साथ ही एक पैकिग मशीन व चार बोरे में रखे चैंपियन देसी शराब की खाली बोतलें भी जब्त किया गया। पुलिस के पहुंचने से पहले धंधेबाज भागने में सफल रहे।

उन्होंने बताया कि पूछताछ के आधार पर इस धंधे में शामिल शराब धंधेबाजों का पता लगाया जा रहा है। मिली सूचना के आधार पर छापेमारी जारी है। गिरफ्तार कर उत्पाद अधिनियम के तहत जेल भेजा जाएगा। छापेमारी टीम में एसआइ गुड्डू कुमार, नरेंद्र कुमार व पुष्पा कुमारी, उत्पाद जवान विनोद कुमार समेत सैप व होमगार्ड के जवान शामिल थे।

नकली डीजल का पर्दाफाश, टैंकलॉरी जब्त, एक गिरफ्तार

नवादा : बिहार-झारखंड में नकली डीजल के अवैध कारोबार का पर्दाफाश हुआ है। गुरुवार की रात पटना-रांची राजमार्ग 31 पर रजौली थाने की पुलिस ने मिलावटी डीजल भरा टैंकलॉरी सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्रियों को जब्त किया।

मौके पर टैंकलॉरी के उप चालक को गिरफ्तार किया गया है। जबकि चालक सहित सहित अन्य सभी फरार हो गए। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर छह लोगों को आरोपित बनाया गया है।

थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने बताया कि पुलिस को गोपालपुर गांव में नकली डीजल का कारोबार होने की गुप्त सूचना मिली थी। जिसके बाद गुरुवार की रात एसआइ मुनीलाल पासवान के नेतृत्व में पुलिस बल को कार्रवाई के लिए भेजा गया। उक्त गांव के समीप अखिलेश यादव का गुमटीनुमा दुकान था। जहां डीजल से भरा एक टैंकलॉरी खड़ा था। आसपास तलाशी ली गई तो वहां से अलग-अलग मात्रा के तेल मापने के उपकरण, गैलन में रखा 350 लीटर डीजल आदि बरामद हुआ।

टैंकलॉरी का खलासी राहुल कुमार को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि पुलिस को देखते ही टैंकलॉरी चालक रामचंद्र शाह व अन्य सभी अंधेरे का फायदा उठाकर घने जंगल की ओर भाग निकले। गिरफ्तार राहुल बिहार के वैशाली जिले के महुआ थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव का रहने वाला है।

राहुल ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि वह झारखंड के कोडरमा जिले के झुमरीतिलैया से नकली डीजल लेकर मुजफ्फरपुर तक जाता था। रास्ते में अखिलेश सहित अन्य छोटे धंधेबाजों को जरूरत के अनुसार डीजल दिया करता था। 10 दिन पूर्व भी उसने अखिलेश को एक हजार लीटर नकली डीजल दिया था। बुधवार की रात भी एक हजार लीटर डीजल देने के लिए टैंकर को उसके दुकान पर खड़ा किया था, तभी पुलिस का छापा पड़ गया।

तिलैया से लेकर मुजफ्फरपुर तक फैला है नेटवर्क

खलासी राहुल ने बताया कि नकली डीजल का मुख्य गोरखधंधा झारखंड के झुमरीतिलैया का कारोबारी खीरू साव और उनका पुत्र दिलीप साव द्वारा किया जा रहा है। दोनों पिता-पुत्र झुमरी तिलैया में झारखंड केमिकल नामक फैक्ट्री चलाते हैं। जहां नकली डीजल बनाने का धंधा होता है।

छह लोग हुए आरोपित

रजौली थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने बताया कि घटना के बावत प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिसमें छह लोगों को आरोपित बनाया गया है। खलासी के स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर दर्ज प्राथमिकी में गोपालपुर गांव निवासी अखिलेश यादव व उसके सहयोगी विकास कुमार, चालक रामचंद्र शाह, खलासी राहुल कुमार व मुख्य कारोबारी खीरू साव व उसके बेटे दिलीप साव पर अवैध धंधा करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

राजनीतिक व प्रशासनिक महकमे में है पकड़

तिलैया का खीरू साव मिलावटी व नकली डीजल बेचने को लेकर चर्चित रहा है। झारखंड के राजनीतिक से लेकर प्रशासनिक महकमे तक में पिता-पुत्र की अच्छी पकड़ है। इसी वजह से उसका यह धंधा फल फूल रहा है। बिहार पुलिस को चकमा देने के लिए उन्होंने अपने कई टैंकरों में इंडियन ऑयल का पेंटिग करा रखा है। ताकि पुलिस को यह पता ना चल सके कि इसमें नकली डीजल जा रहा है। इस तरह आसानी से नकली व मिलावटी डीजल बिहार के विभिन्न जिलों में भेजा जाता है।

सीओ के आश्वासन पर तीन घंटे में टूटा अनशन

नवादा : पंच सरपंच का मासिक भत्ता एवं ग्राम कचहरी का अन्य मद की राशि एक वर्ष से नहीं मिलने से नाराज पंच सरपंच के सदस्य नरहट प्रखण्ड मुख्यालय पर गुरुवार को अनिश्चित कालीन आमरण अनशन पर बैठ गए।

ग्राम कचहरी जनप्रतिनिधियों के साथ अनशन पर बैठे संघ के प्रखंड अध्यक्ष सह जिला प्रवक्ता मनीष कुमार रंजन ने बताया कि करीब एक वर्ष से ग्राम कचहरी प्रतिनिधियों का मासिक भत्ता नही मिला है। ग्राम कचहरी कार्यालय का किराया भी नहीं मिला है। अनुसूचित जनजाति के विशेष घटक राशि भी नहीं दी गई है। सामग्री क्रय राशि वित्तीय वर्ष 2018-19 का भुगतान नहीं किया गया है। इन सभी लंबित मांगो को लेकर कई बार बीडीओ से अवगत कराया। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। बाध्य होकर ग्राम कचहरी जनप्रतिनिधियों ने आमरण अनशन का फैसला लिया। करीब तीन घंटे अनशन पर बैठने के बाद बीडीओ के छुट्टी पर चले जाने के कारण प्रभार में रहे सीओ रजनी कुमारी ने अनशनकारियों से बात की।

उन्होंने एक सप्ताह में बकाया राशि का भुगतान करने का आश्वासन दिया। सीओ के आश्वासन पर अनशन पर बैठे पंच सरपंच ने अपना अनशन समाप्त कर दिया। मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष शशि कुमार, प्रदेश महासचिव विजय तिवारी, जिलाध्यक्ष धनंजय कुमार, प्रमुख वक्ता राजेन्द्र मांझी, समाजसेवी विवेकानंद, वसी समशी, समेत काफी संख्या में पंच सरपंच मौजूद थे।

बिजली आपूर्ति को ले उपभोक्ताओं ने किया हंगामा

  • एक सप्ताह से जले ट्रांसफार्मर नहीं बदलने से हाहाकार

नवादा : बिहार सरकार का 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदलने दावा खोखला साबित हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के कई गांव ऐसे हैं जहां ट्रांसफार्मर जले हुए एक सप्ताह से अधिक का समय बीत गया लेकिन विभाग उसे बदलने की जहमत नहीं उठा रहा है। ग्रामीण इसकी शिकायत कई बार अधिकारियों से कर चुके हैं, लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिल रहा है। पकरीबरावां प्रखंड मुख्यालय के मोहनबीघा में बिजली विभाग की लचर और उदासीन रवैया से आक्रोशित होकर उपभोक्ताओं ने गुरुवार को पावर सब स्टेशन के पास जमकर हंगामा किया।

सब स्टेशन में कार्यरत कर्मचारियों को तत्काल ट्रांसफार्मर को बदलने एवं सप्ताह के अंदर बिजली आपूर्ति में सुधार नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई है। इस दौरान उपस्थित लोगों का कहना है कि बिजली विभाग पकरीबरावां प्रखंड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। इसी तरह से सौतेला व्यवहार चलता रहा तो यहां के सभी उपभोक्ताओं द्वारा चक्का जाम हड़ताल किया जाएगा। बरसात के उमस भरी गर्मी में रहना मुश्किल हो रहा है। गर्मी और उमस के मारे लोग घरों से बाहर सोकर या टहलकर रात गुजारने को विवश हैं। मोबाइल चार्ज करने के लिए लोग इधर-उधर भटक रहे हैं।

इस संबंध में अनुमंडल विद्युत सहायक अभियंता से अनियमित बिजली आपूर्ति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जिला से जितनी बिजली प्राप्त हो रही है उसी में पूरा अनुमंडल को आपूर्ति करना पड़ रहा है। उन्होंने विद्युत विभाग के जेई को अविलंब बिजली आपूर्ति करने का निर्देश दिया है। और कहा कि जिला से ट्रांसफार्मर लाकर मोहनबीघा में लगाया गया।

नवादा में दो दिनों से सुधा दूध की सप्लाई बंद, लोग परेशान

नवादा : बिहार स्टेट मिल्क कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा नवादा में दो दिनों से सुधा दूध की सप्लाई बंद कर दी गई है। इससे लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। खासकर बच्चों को दूध नहीं मिल पा रहा है।

बता दें कि नवादा जिले में नालंदा डेयरी से सुधा दूध की सप्लाई होती है। बाजार में सुधा दूध की मांग भी काफी है। कंपनी की ओर से दूध सप्लाई के लिए डिस्ट्रीब्यूटर रखा गया है। जो जिले के रिटेलर से आर्डर की राशि अपने बैंक खाते में जमा करवाते थे। और कंपनी को आर्डर के हिसाब से राशि जमा करते थे। लेकिन दो दिनों से कंपनी में आर्डर की राशि जमा नहीं की गई। जिसके कारण कंपनी के अधिकारियों द्वारा दूध की सप्लाई बंद बंद कर दिया गया।

14 लाख 12 हजार रुपये हेराफेरी का है मामला

नालंदा डेयरी कार्यालय में नवादा जिले का दूध आर्डर की 14 लाख 12 हजार रुपये जमा करना था। कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा कार्यालय में राशि का भुगतान नहीं किया गया। जिससे दूध की सप्लाई बंद हो गई। जबकि नवादा के रिटेलर द्वारा आर्डर की राशि डिस्ट्रीब्यूटर के बैंक खाता में भेजा जा चुका है। इस संबंध में रिटेलर ने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क किया। उनका कहना है कि कंपनी के एरिया इंचार्ज रवि किरण व ऑफिस इंचार्ज रविकांत को कैश जमा किया है। लेकिन दोनों अधिकारी कैश जमा करने की बात से इंकार कर रहे हैं। डिस्ट्रीब्यूटर व अधिकारियों के बीच रुपयों की हेराफेरी के बीच नवादा में दूध की सप्लाई ठप हो गई है।

नवादा में सुधा दूध के हैं 40 रिटेलर

कंपनी के मार्केटिग इंचार्ज रवि कुमार ने बताया कि नवादा जिले में सुधा दूध के 40 रिटेलर हैं। रिटेलर के माध्यम से शहर से लेकर गांव तक दूध की बिक्री की जाती है। आपूर्ति ठप रहने से कारोबार प्रभावित हो रहा है।

10 हजार लीटर प्रतिदिन होती है बिक्री

मार्केटिग इंचार्ज ने बताया कि जिलेभर में प्रतिदिन 10 हजार लीटर दूध की आपूर्ति की जाती है। सुबह व शाम दो बार कंपनी के वाहन द्वारा रिटेलर को दूध उपलब्ध कराया जाता है।

कहते हैं रिटेलर

नवादा के सुधा दूध रिटेलर शंभूशरण, रोहित कुमार, अमर कुमार, लाल बाबा, विक्की कुमार, पप्पू कुमार, मो.इसमाइल समेत अन्य लोगों ने बताया कि हमलोग आर्डर के हिसाब प्रतिदिन डिस्ट्रीब्यूटर के बैंक खाते में राशि जमा करते थे। लेकिन दो दिनों से दूध की आपूर्ति नहीं हो रही है। कारोबार पूरी तरह से ठप है।
कहते हैं डिस्ट्रीब्यूटर

लिक फेल रहने के कारण समय पर आर्डर की राशि भुगतान नहीं हो सका था। नवादा आने वाले दूध वाहन को कंपनी के अधिकारियों द्वारा रोक दिया गया। इसके बाद नालंदा डेयरी के ऑफिस इंचार्ज रविकांत एवं एरिया इंचार्ज रवि किरण को दो किस्तों में 14 लाख 12 हजार रूपये भुगतान किया गया। लेकिन दोनों अधिकारी राशि जमा की बात से इनकार कर रहे हैं, अनुज कुमार शर्मा, डिस्ट्रीब्यूटर, सुधा दूध नवादा।

कहते हैं अधिकारी

नालंदा डेयरी कार्यालय से डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा आर्डर की राशि जमा नहीं करने की शिकायत की गई है। मामले की जांच की जा रही है। डिस्ट्रीब्यूटर से कंपनी के अधिकारी संपर्क करने में लगे हैं। दोषी पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बहुत जल्द समस्या का समाधान किया जाएगा। नवादा में दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से दूध सप्लाई शुरू कराया जाएगा।
शिखा श्रीवास्तव, एमडी, सुधा डेयरी बिहार।

संबंधित अधिकारियों से बात कर समस्या का जल्द निपटारा कराया जाएगा। आम लोगों की परेशानी को हम समझ सकते हैं, उमेश कुमार भारती, एसडीएम, नवादा सदर।

आ‌र्म्स के साथ कोढ़ा गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

  • दो देसी कट्टा, चार कारतूस, 16 हजार रुपये,पांच मोबाइल और एक पल्सर बाइक बरामद

नवादा : गुप्त सूचना के आधार पर जिला आसूचना इकाई(डीआईयू) नवादा की पुलिस टीम तथा वारिसलीगंज पुलिस की संयुक्त कार्यवाई में कटिहार के कोढ़ा गिरोह के चार सदस्य आ‌र्म्स के साथ गिरफ्तार किये गए। गिरफ्तारी बुधवार की देर शाम वारिसलीगंज सिमरी बीघा बाइपास ओवरब्रिज के नीचे हुई।  एसआई दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि पिछले चार दिनों के भीतर जिला मुख्यालय सहित कई थाना क्षेत्रों में झपट्टामार(कोढ़ा)गिरोह की सक्रियता काफी बढ़ गई थी।

इसे लेकर जिले के सभी थाने को अलर्ट किया गया था। पकड़े गए अपराधियों में कृष्णा यादव का पुत्र सुधीर कुमार यादव, टुन्नी यादव का पुत्र राकेश यादव, नंदू यादव का पुत्र बिट्टू यादव तथा हीरा यादव का पुत्र अनूप कुमार यादव शामिल था। सभी कटिहार जिला के कोढ़ा थाना क्षेत्र के नया टोला जुड़ावगंज का निवासी हैं। जांच के दौरान इनके पास से दो देसी कट्टा, चार जिदा कारतूस, 16 हजार रुपये नकद तथा पांच मोबाइल सेट के अलावा एक पल्सर बाइक बरामद किया गया।

पुलिस के अनुसार उक्त संगठित गिरोह शेखपुरा में किसी किराए के मकान में रहकर आसपास के जिलों में बैंक ग्राहकों को निशाना बना राशि की छिनतई की जा रही है ।

सुरक्षित सीट की आधी आबादी का सामान्य क्षेत्र पर बढ़त

  • जनसंख्या लिगानुपात के बराबर है रजौली में मतदाता सूची का लिगानुपात

नवादा : आधी आबादी (महिलाओं) की भागीदारी हर क्षेत्र में काफी बढ़ी है। पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर विकास की गाथा लिख रही है। चुनावी क्षेत्र में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया है।

इन सारी बातों के बीच जिले में दिलचस्प पहलू यह है कि सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र रजौली में आधी आबादी सामान्य क्षेत्रों पर बढ़त पा रही हैं। मतदाता सूची में लिगानुपात की दृष्टिकोण से सुरक्षित सीट की महिलाएं सामान्य क्षेत्रों की तुलना में काफी आगे हैं। जिले की मतदाता सूची पर गौर करें तो पुरुषों की अपेक्षा महिला वोटरों की संख्या में काफी अंतर है।

निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पूरे जिले का मतदाता सूची का लिगानुपात 927 है। वहीं 2011 की जनसंख्या के ²ष्टिकोण से जिले का लिगानुपात 939 है। विधानसभा वार मतदाता सूची के लिगानुपात के आंकड़ों पर गौर करें तो सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र रजौली एक मात्र ऐसा क्षेत्र है जहां की मतदाता सूची का लिगानुपात 939 है। यानि कि जिले के जनसंख्या के लिगानुपात के बराबर।

वारिसलीगंज में सबसे कम 919 है लिगानुपात

नवादा जिले में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं, रजौली, गोविदपुर, हिसुआ, नवादा और वारिसलीगंज। जिसमें मतदाता सूची के लिगानुपात पर गौर करें तो वारिसलीगंज की स्थिति खराब है। इस विधानसभा क्षेत्र का लिगानुपात महज 919 है। वहीं हिसुआ का 923, नवादा का 932 और गोविदपुर विधानसभा क्षेत्र का लिगानुपात 925 है।

पांच सालों में 73 हजार महिलाओं के नाम जुड़े

मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने, शुद्धिकरण आदि की प्रक्रिया सतत जारी है। वर्ष 2015 और 2020 की मतदात सूची पर गौर करें तो जिले में पिछले पांच सालों में 73 हजार 760 महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े गए। चुनाव को लेकर आधी आबादी में अब उत्साह देखने को मिलने लगा है। गत वर्षों में संपन्न चुनावों में यह देखने को मिला है कि पुरुषों को पछाड़ते हुए आधी आबादी ने अधिक वोटिग की।

महिलाओं के कुल वोट

2015 में – 749121
2020 में – 822881

विधानसभा वार लिगानुपात

रजौली – 939
हिसुआ – 923
नवादा – 932
गोविदपुर – 925
वारिसलीगंज – 919

ट्रैक्टर भाड़ा को ले दो सम्प्रदाय के बीच जमकर हुई रोड़ेबाजी , भाॅजी गयी लाठियाॅ

  • सीओ, बीडीओ एवं थानाध्यक्ष कर रहे कैम्प

नवादा : ट्रैक्टर के किराये को लेकर हुए विवाद में गुरूवार की शाम दो सम्प्रदाय के बीच जमकर हुई रोड़ेबाजी तथा उभय पक्ष के बीच लाठी-डंडा से लेकर दो राउण्ड गोली भी चली । घटना हिसुआा थाना क्षेत्र के पकड़िया गाॅव की है । जानकारी के अनुसार मुस्लिम समाज के लोगों ने राजेन्द्र गुप्ता की ट्रैक्टर से सामान लाने के लिए लिया । गुप्ता द्वारा किराया माॅगे जाने पर दोनों के बीच बहस हो गयी ।

तु-तू, मैं-मैं होते हुए दोनों तरफ से जमकर रोड़ेबाजी हुई और लाठियाॅ भाॅजी गयी तथा दो राउण्ड गोली भी चलने की जानकारी ग्रामीणों से मिली ।  गोली किस तरफ से चली पता नहीं चल सका है । रोड़ेबाजी में गणेश यादव, यूपी यादव सहित आधा दर्जन लोग जख्मी हो गये। जख्मी का इलाज दोना में निजी क्लिनिक में कराया गया ।

घटना की सूचना पर सीओ नितेश कुमार, बीडीओ डाॅ0 मृत्युंजय कुमार , थानाध्यक्ष राजीव कुमार पटेल घटना स्थल पर पहुच कैम्प किये हुए हैं । प्रशासन के पहुचनेे के बाद मामला शांत हुआ । इस संबंध में थानाध्यक्ष ने कुछ भी बताने में असमर्थता जाहिर किया ।

उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर मतदान केन्द्र का सत्यापन करने आये हैं । पुलिस ने घटना एवं गोली चलने की पुष्टी नहीं की है । हाॅलाकि पुलिस बल वहां तैनात है । प्रशासन के कारण फिलहाल मामला नियंत्रण में है लेकिन उभय पक्ष के बीच तनाव है । संवाद भेजे जाने तक सीओ, बीडीओ, थानाध्यक्ष एवं पुलिस बल वहां जमे हुए हैं ।

इनोवा कार व कोयला लोड ट्रक ने सीधी टक्कर,छह जख्मी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के हरदिया स्थित पीएचसी अस्पताल के सामने एनएच 31 सड़क पर गुरुवार की शाम इनोवा कार में कोयला लोड ट्रक ने सामने से मारा टक्कर। इनोवा कार में सवार 6 लोगों में एक ही व्यक्ति नालंदा जिले के पुरैनी पंचायत की मुखिया प्रतिनिधि कौशल कुमार बुरी तरह से घायल हो गया।बाकी लोगों को मामूली चोटें आई हैं।

सभी ने हरदिया स्थित एक निजी क्लिनीक में घायलों ने कराया इलाज जा रहा है।इनोवा कार में सवार घायलों ने निजी क्लीनिक में फर्स्ट ऐड कराने के बाद अनुमंडल अस्पताल में इलाज कराने की बात कही।

इनोवा कार में 6 लोग सवार थे जो गिरियक से झारखंड स्थित बरही जा रहे थे। वाहन में  नालंदा जिले के गिरियक थाना क्षेत्र के हसनपुरा गांव निवासी राजेंद्र प्रसाद के पुत्र कौशल कुमार पुरैनी गांव के ओम प्रकाश कुमार सुनील साव, काली बिगहा  के श्रवण कुमार, वारसलीगंज थाना क्षेत्र के टीका बीघा निवासी राकेश कुमार सवार थे।

घायलों ने बताया कि उनकी स्कॉर्पियो गाड़ी रांची से आने के दौरान बरही में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।जिसे देखने व दुर्घटनाग्रस्त स्कॉर्पियो को लाने के लिए ये लोग बरही जा रहे थे।

इसी बीच रजौली थाना क्षेत्र के हरदिया के कुल तीन ट्रक ने अनियंत्रित होकर इनोवा कार में टक्कर मारी। जिसमें तिलैया की ओर से आने वाले दो व नवादा की ओर एक ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी।

सबसे पहले कोडरमा की ओर से आने वाली अज्ञात छह छक्के ने टक्कर मारी।जब तक इनोवा कार में सवार लोग कुछ समझ पाते वह टक्कर मारकर ट्रक फरार हो गया।सामने आ रहा दूसरा कोयला लदा ट्रक आकर सीधा टक्कर मार दिया।इसी बीच पीछे से भी एक अज्ञात ट्रक जोरदार टक्कर मारकर झारखंड की ओर भाग निकला।

इनोवा कार वालों ने बताया कि किस्मत अच्छी थी कि तीन वाहनों की टक्कर में सभी लोगों को हल्की-फुल्की चोटें आई हैं। सूचना के बाद थाने से एसआई कमलेश कुमार घटनास्थल पर पहुंचे और कोयला लोड ट्रक जेएच 12 यू 2543 को कब्जे में ले लिया।हालांकि जब्त ट्रक के चालक व उप चालक टक्कर होने के बाद घटनास्थल से फरार हो चुके थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here