राज्यसभा उपसभापति पद के लिए मनोज झा बनाम हरिवंश

0

न्यू दिल्ली : राज्यसभा में राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने उपसभापति पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है।मनोज कुमार झा उपसभापति पद के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार बनाए गए हैं। हालांकि एनडीए ने इस पद पर एक बार फिर से हरिवंश को उम्मीदवार बनाया है।

मनोज कुमार झा ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल समेत विपक्ष के अन्य नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया।मनोज कुमार झा के नामांकन दाखिल करने के बाद अब उपसभापति पद के लिए जेडीयू और आरजेडी राज्यसभा में आमने-सामने है।

swatva

जानकारी हो कि राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव इसी सोमवार को होना है। केंद्र की सत्ता पर काबिज एनडीए ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को उप सभापति का उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है। हरिवंश पहले भी राज्यसभा के उप सभापति थे। 2018 में वे बीके हरिप्रसाद को हराकर उप सभापति बने थे। लेकिन 2020 में ही उनका सांसद के तौर पर कार्यकाल खत्म हुआ। वहीं इस बीच मनोज झा 12 विपक्षी दलों के उम्मीदवार बने हैं लेकिन राज्यसभा के संख्या बल को देखते हुए उनकी जीत की कहीं कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

कांग्रेस समेत 12 विपक्षी पार्टियां एनडीए उम्मीदवार का विरोध कर रही हैं। विपक्षी पार्टियों ने डीएमके के तिरूचि सिवा को राज्यसभा चुनाव में उप सभापति का उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया था।लेकिन डीएमके नेतृत्व ने अपना उम्मीदवार खड़ा करने से इंकार कर दिया। लिहाजा गुरूवार को फिर से विपक्षी पार्टियों की बैठक हुई। इस बैठक में आरजेडी के सांसद मनोज झा को उप सभापति पद के चुनाव में विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here