स्पीकर ने नीतीश कुमार केंद्रित पुस्तक का एएन कॉलेज में किया विमोचन

0

पटना : एएन कॉलेज के पुस्तकालय सभागार में बुधवार को रूसा के पूर्व उपाध्यक्ष प्रो. कामेश्वर झा द्वारा लिखित पुस्तक “नित नूतन बिहार: उन्नायक नीतीश कुमार”, आर्थिक शुचिता, समग्र विकास व सुशासन एक अनुशीलन पुस्तक का विमोचन बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के द्वारा किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रो. कामेश्वर झा द्वारा लिखित पुस्तक प्रगति के पथ पर निरंतर और अनवरत अग्रसर बिहार और इसके कुशल नेतृत्वकर्ता नीतीश कुमार की सराहनीय कार्यप्रणाली का संकलन है।

Speaker Vijay Kumar Chaudhary addressing the program

उन्होंने कहा कि लोकप्रियता की ऊंचाई को हासिल करना और उस पर लगातार बने रहना ही नीतीश कुमार की खूबी है। मुख्यमंत्री एक संवेदनशील राजनेता है, जिन्होंने सामाजिक बुराई खत्म करने के लिए कई पहल किये है। जल जीवन हरियाली अभियान नीतीश कुमार की दूरदर्शिता का ही परिणाम है और इस प्रयास की सराहना युगांडा में आयोजित राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन मे भी की गई है।

swatva

समारोह के विशिष्ट अतिथि बिहार के पूर्व मुख्य सचिव तथा वर्तमान में मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि यह पुस्तक शोध हेतु भी काफी उपयुक्त है। अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि बिहार के विकास का मॉडल गांव, गरीब तथा वंचितों के हक में रहा है। बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे सात निश्चय कार्यक्रम में 6 कार्यक्रम ग्रामीण परिवेश के विकास और उत्थान के लिए समर्पित है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार सरकार ने सामाजिक परिवर्तन यथा शराबबंदी, बाल विवाह तथा दहेज प्रथा के विरुद्ध कई कार्यक्रम चलाए है।

बिहार के पूर्व मंत्री नीतीश मिश्र ने इस अवसर पर कहा कि नीतीश कुमार ने पारदर्शिता और उत्तरदायित्व के साथ बिहार को बदलने की कोशिश की है। उनके 15 वर्षों के शासन में बिहार के विकास के मॉडल को पूरे देश में सराहा गया है । उनके प्रयासों से बिहार ने रेमिंगटन टाइपराइटर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीक के विकास तक का सफर तय किया । नीतीश कुमार एक सर्वमान्य नेता है और सभी ने उनके नेतृत्व को स्वीकार किया है।

पुस्तक के लेखक और रूसा के पूर्व उपाध्यक्ष प्रो. कामेश्वर झा ने कहा की नीतीश कुमार ने अपने शासन के दौरान विधि व्यवस्था , सायबर अपराध , संप्रदायिक एवं जातीय ध्रुवीकरण तथा सामाजिक बुराई जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर निरंतर कार्य किए जिसके फलस्वरूप बिहार का समग्र विकास संभव हो सका। प्रोफेसर झा ने अपने पुस्तक के विभिन्न अध्यायों के बारे में श्रोताओं को विस्तार से बताया।

इसके पहले सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. एसपी शाही ने कहा कि प्रो. कामेश्वर झा द्वारा लिखित पुस्तक के लोकार्पण के लिए ए एन कॉलेज का परिसर सबसे उपयुक्त स्थान है, क्योंकि इस महाविद्यालय पर मुख्यमंत्री की विशेष कृपा हमेशा बनी रहती है। मुख्यमंत्री ने इस महाविद्यालय के विकास के लिए कभी धन का अभाव नहीं होने दिया है। मुख्यमंत्री के प्रयासों से ही महाविद्यालय के मल्टी स्टोरी बिल्डिंग, परीक्षा भवन, महाविद्यालय के बाउंड्री का कार्य तथा ऑडिटोरियम का निर्माण अपने गति पर है। नीतीश कुमार के शासन के दौरान शैक्षणिक तथा प्रशासनिक क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर रासबिहारी प्रसाद सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर शैलेश कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय आइक्यूएसी समन्वयक डॉ अरुण कुमार, मनोविज्ञान विभाग के प्रो. अरुण कुमार सिंह, प्रो. तृप्ति गंगवार, डॉ सुभाष प्रसाद सिंह, डॉ शबाना करीम, युवा जदयू के ओमप्रकाश सिंह सेतु , मुन्ना बाबू तांत्रिक तथा कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here