6 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

ग़रीब व असहायों की आवाज़ बने संगम बाबा

सारण : तरैया के जनता जनार्दन गार्जियन व युवाओं के प्यार, स्नेह से अभिभूत व उत्साहित हूँ। लगन, ईमानदारी, निष्ठा के साथ तरैया क्षेत्र का चहुमुंखी विकास करना और तरैया को खुशहाल समृद्ध बनाने के लिये तन, मन, धन समर्पित हैं। गरीब-मजदूरों और युवाओं के आवाज़ को बुलंद करना और शोषित परिवारों के हक को दिलाने के लिए हमेशा खड़ा रहूँगा।

उक्त बातें मुखिया संगम बाबा ने तरैया के भटगाई वृत यादव टोला, नारायणपुर मुख्य सड़क के समीप, मँझोपुर यादव टोला, सरेया रत्नाकर यादव टोला, हरिजन टोला, मुस्लिम टोला, किनवार टोला, ब्राह्मण टोला, सरेया बसंत नोनिया टोला, गवन्दरी पूरब टोला, डेहुरी तक्थ टोला, रामपुर महेश समेत एक दर्जन से अधिक गांवों के विभिन्न टोलो में लोगों से जनसंपर्क कर उनके बीच राहत सामग्री वितरण करते वक्त कहीं। वहीं लोगों से जनसंपर्क के दौरान मुखिया संगम बाबा ने जनसमस्याओं को सुना और त्वरित निष्पादन के लिये उचित क़दम भी उठाए।

swatva

लोगों का कहना है कि गाँव में लगभग प्रतिवर्ष बाढ़ के पानी से जीवन भर की कमाई की संपत्ति आंखों के सामने नष्ट हो जाती है और हमलोग कुछ नहीं कर पाते। आख़िर सरकार क्यों नहीं इस समस्या को निपटाती। अगर सरकार बाढ़ के समस्या को समय रहते निदान कर लेती तो हमलोगों का जन-जीवन प्रभावित नहीं होता। मौके पर विभिन्न गांवों में राजू पाठक, राजेश राय, लालबाबू राय, महावीर सिंह, सुल्तान मियाँ, मनोज साह, अशर्फी डोम, शिबू सिंह,आदित्य शर्मा, ओमप्रकाश राम, अशर्फी गुप्ता, सोनू सिंह, प्रमोद बाबा, भीम यादव, धुपन राय, विशाल साह, मुकेश सिंह, लालबाबू डोम, महेश्वर राय, मौजूद थें।

लायंस क्लब ने शिक्षकों को किया सम्मानित

सारण : अंतराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस क्लब यंगस्टर्स गजानंद ने शिक्षक दिवस के दिन क्लब के सदस्यों के साथ मिलकर शिक्षको सम्मानित किया गया।शिक्षक दिवस मौका हम सबके लिए खास होता है 5 सितंबर का दिन एक ऐसा दिन होता है जब हम अपने गुरुओं शिक्षकों के द्वारा किए गए मार्गदर्शन और ज्ञान के बदले हम उन्हें श्रद्धा से याद करते हैं, उनसे मिलने जाते हैं द्वित्तीय राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर को हुआ था उनके सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सम्मानित होने वाले में डॉ उदय शंकर ओझा, डॉ विभु कुमार, डॉ हरिश्चंद्र, अनीता द्विवेदी, डॉक्टर संजीव कुमार सिंह, अजय कुमार,मुकुरधुन राम,डॉ प्रदीप कुमार सिंह,अखिलेश्वर कुमार गुप्ता,तब्बसुम आरा,संकुलता देवी, सुजाता मिश्रा को सम्मानित एवं पौधा दिया गया।इस अवसर पर लायन डॉक्टर एनके द्विवेदी, क्लब के अध्यक्ष अमरनाथ, सचिव आलोक गुप्ता,कोषाध्यक्ष प्रकाश गुप्ता, उपाध्यक्ष नारायण कुमार पाण्डेय,विकाश सिंह,लियो प्रकाश, लियो अध्यक्ष अनुरंजन गुप्ता, लियो अभिषेक आदि मौजूद थे। उक्त जानकारी क्लब के सचिव आलोक गुप्ता ने दी।

रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण ने निःशुल्क चिकित्सा शिविर का किया आयोजन

सारण : अग्रणी समाजसेवी संस्था रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी की तरफ से माला गांव में सोशल डिस्टैन्सिंग का पूरी तरह पालन करते हुए मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।डॉक्टर ने इस चिकित्सा शिविर में कुल 168 ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बच्चे शामिल हैं। बदलते मौसम के इस दौर में ज्यादातर लोग वायरल फीवर, सर्दी-खांसी, जोड़ों का दर्द, ब्लडप्रेशर और चर्म रोग जैसी बीमारियों से ग्रसित हो रहे है।

रोट्रैक्ट सारण सिटी लगातार निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाकर इलाके में जरूरतमंदों की जांच करता है। डॉ.राजीव रंजन सिंह तथा डॉ सोहैल अख्तर ने मरीजों का चेकअप करने के साथ उन्हें बदलते मौसम में होने वाली आम बीमारियों से बचाव के उपायों से भी जानकारी दी। इस दौरान प्रोजेक्ट चेयरमैन सैनिक कुमार तथा निशांत पांडेय ने बताया की गांव में लगे इस चिकित्सा शिविर के दौरान डॉ राजीव रंजन सिंह,डॉ सोहैल अख्तर ने अपनी सेवा दी।इस शिविर में सबसे पहले मरीजों को सेनेटाइजर से हैंड वाश और मास्क देकर उनका जाँच किया जा रहा था। इस दौरान रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल,पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार,रोट्रैक्ट सारण सिटी के अध्यक्ष इरशाद अंसारी,सचिव अभिषेक श्रीवास्तव,नीरव कुमार,अवध बिहारी, अनिल कुमार उपस्थित थे।

विधायक सीएन गुप्ता ने सड़क का किया लोकार्पण

सारण : विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने रिविलगंज प्रखंड के खैरवार पंचायत के मैनपुरा गांव में रामनाथ तिवारी के घर से अनिल तिवारी के घर तक की सड़क का लोकार्पण किया। इस दौरान विधायक ने कहा कि सड़क के बनने से ग्रामीणों को बरसात के दिन में कीचड़ व नाले के पानी की समस्या से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ विधायक ने बताया कि जबसे वे विधायक बने है तब से क्षेत्र के वैसे रोड का निर्माण कार्य करवा रहे है जिसपर किसी ने भी वर्ष 2015 के पहले ध्यान नहीं दिया था।

मौके पर विधायक ने कहा कि मैं विधायक के तौर पर नहीं आपके सेवक की तरह क्षेत्र भ्रमण कर रहा हूं। इसका परिणाम है कि जो भी योजनाओं को चिन्हित किया गया था सारी की सारी योजनाओं का क्रियान्वयन हो रहा है। मौके पर ग्रामीणों ने कहा कि विधायक जी ने ग्रामीणों की बातों को माना जिसका परिणाम है ग्राम की सड़कों का निर्माण हो पाया। मौके पर रिविलगंज मंडल अध्यक्ष अनुरंजन कुमार,राजेश फैशन,राजेश तिवारी समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जल जनित रोगों से बचाव के लिए किया जा रहा ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव

सारण : जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पानी घटने के बाद महामारी निरोधात्मक कार्य शुरू कर दिया गया है। जल जनित रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। रविवार को जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने दरियापुर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा ब्लीचिंग पाउडर व चुना का भी छिड़काव किया गया।

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि जिले में महामारी निरोधात्मक कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है सभी जगहों पर ब्लीचिंग पाउडर और चूने का छिड़काव कराया जा रहा है। ताकि लोगों को जल जनित बीमारियों से बचाव किया जा सके। इसको लेकर सभी पीएचसी को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किया गया है। इसके साथ ही आशा एएनएम व अन्य कर्मचारियों के माध्यम से ग्रामीणों को ताजा खाना एवं शुद्ध जल का सेवन करने के लिए प्रचार प्रसार कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग सजग व प्रयासरत है। यहां बता दें कि जिले के कई प्रखंडों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया था लेकिन अब धीरे-धीरे पानी काम हो रहा है। इसके साथ ही जल जनित रोगों का खतरा भी बढ़ने लगा है इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क और सजग है।

स्वच्छ और उबला हुआ पानी पिएं:

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पानी उतरने के बाद बीमारियों की आशंका बनी रहती है । बाढ़ ग्रस्त इलाकों में सफाई और स्वच्छता के अभाव में डायरिया और विभिन्न संक्रामक रोगों के फैलने की संभावना बढ़ जाती है। इस समय स्वच्छ व उबला हुआ पानी पीकर बीमार होने से बचा जा सकता है ।

सभी पीएचसी को दिया गया निर्देश:

डीएमओ डॉ दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को जल जनित बीमारियों एवं इससे संबंधित अन्य लोगों के संबंध में एहतियात बरतने एवं क्षेत्र में लोगों से लगातार संपर्क बनाए रखने एवं उनका समुचित समाधान करने का निर्देश दिया गया है। जिन क्षेत्रों से पानी की निकासी अभी नहीं हो पाया है उन क्षेत्रों में भी डॉक्टरी सहायता आवश्यक दवाओं की सुविधा दी जा रही है। हर प्रखंड को जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध करा दी गई है। इसमें खासकर जल जनित बीमारी से जुड़ी दवाओं को प्रमुखता से सभी अस्पतालों को भेज दी गई है ।

इन बातों का रखें खास ख्याल:

• चापाकल के पानी को सेवन के पूर्व इसे अवश्य गर्म करें।
• चापाकल में क्लोरीन की गोली डाले आसपास ब्लीचिग का छिड़काव करें।
• सर्दी जुकाम व बदन दर्द की शिकायत पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें
• लंबे समय तक बुखार रहने पर चिकित्सक के परामर्श के अनुसार जांच करवाएं
• बिना चिकित्सक के सलाह के दवा व एंटीबायोटिक की खुराक न लें
• आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा व स्वच्छ रखें
• पानी जमा होने वाले स्थान पर डीडीटी व किरोसिन का छिड़काव करें।
• जलजमाव वाले क्षेत्र का पानी पीने से परहेज करें।

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार उठा रही कई कदम : शैलेन्द्र सेंगर

सारण : नगर के रतनपुरा ओझा टोली में भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सेंगर ने पिछड़ा जातियों की महिलाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर फील्ड में अपना अलग मुकाम बनाने में सफल हो रही है। पुरुषों से कंधों से कंधे मिलाकर चल रही है. देश भर में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा कई महत्चपूर्ण कदम उठाए गए हैं, कई योजनाएं तो खासकर महिलाओं के लिए लागू किया गया है।

महिलाओं के लिए चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना गर्ल चाइल्ड के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया था. 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश योजना है. बैंक और पोस्ट ऑफिस में जाकर कोई भी व्यक्ति या कानूनी अभिभावक 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए यह अकाउंट खुलवा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्कीम को 22 जनवरी 2015 में शुरू किया गया था।

स्कीम पूरी होने पर पूरा फंड उस लड़की को मिलेगी, जिसके नाम पर ये खाता खुलवाया गया हो. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है. इस के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है. इस योजना में केंद्र सरकारी तेल कंपनियों को प्रति कनेक्शन 1,600 रुपए की सब्सिडी देती है. इसके अलावा भी उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रमुख अवध किशोर मिश्र, जिला के महामंत्री रामाशंकर मिश्र, नगर अध्यक्ष सुशील सिंह, नगर उपाध्यक्ष अनूप यादव, अनिल यादव, नगर महामंत्री गौतम बंसल, मंत्री विक्की श्रीवास्तव, अंकुर दत्त, जितेन्द्र जीतू, कमलेश पांडे, प्रेम कुमार, राजहंस चौधरी सहित सैकड़ों महिलाएं उपस्थित थी।

बच्चों ने मनाया शिक्षक दिवस

सारण : फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा संचालित निशुल्क शिक्षा केंद्र पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया के अंतर्गत उत्तरी दहियावां टोला छपरा में बच्चों द्वारा शिक्षक दिवस मनाया गया साथ ही साथ टीम के सक्रिय सदस्य किशु कुमार द्वारा बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया इस अवसर पर टीम के सक्रिय सदस्य विवेक कुमार सन्नी सुमन संजू कुमारी आदि उपस्थित थे

कोरोना सेनानियों को किया गया सम्मानित

सारण : श्रीपाल बसंत पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 94 पर सेविका, सहाइका, आशा एवं विकास मित्र COVID 19 के संक्रमित मरीजो के सेवाओ में लगे कार्यकर्ताओं को सामूहिक रूप से पूर्व भाजपा जिला जिलाअध्यक्ष रमेश प्रसाद, विधानसभा विस्तारक लखबीर सिंह यादव, मंडल अध्यक्ष प्रोफेसर हरेन्द्र सिंह , शोशल सह मीडिया प्रभारी बिहार प्रदेश आशीष रंजन सिंह, महामंत्री विनोद सिंह एवं अनुसूचित जनजाती मोर्चा जिलाअध्यक्ष त्रिलोकीनाथ शर्मा, मुन्ना सिंह, पंचायत IT CELL अध्यक्ष अमृत राज सिंह के उपस्थिती में माननीय मुखिया शेखर सिंह के द्वारा अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभा देवी, सचित्रा कुंअर, बेबी देवी, चित्रलेखा देवी, रेखा देवी को सम्मानित किया गया।

इंडिया का उभरता स्पोर्ट्स ब्रांड वैलियंट का लोगो हुआ लांच

सारण : वैलियंट ब्रांड इंडिया का उभरता स्पोर्ट्स ब्रांड बन रहा है जिसके साथ 25 इंटरनेशनल क्रिकेटर्स जुड़े हुए है, ऑफिशियल लोगों कल आगरा में लॉन्च किया गया जिसमें गुजरात के फेमस पर्सनैलिटीज और वैलियंट इंडिया के ब्रांड एंबेसडर विपुल नारीगरा,वैलियंट क्रिकेटर शिवम यादव, उत्तर प्रदेश की उभरती मॉडल एक्ट्रेस और मिस उत्तर प्रदेश 2019 की विजेता क्रतिका सोलंकी और मिस सेंट्रल इंडिया की नेक्सट टॉप मॉडल 2019 विजेता अंशिका यादव आगरा में उपस्थित हुए थे और लोगों लॉन्च किया। इस अवसर पर क्रिकेटर विपुल नारीगरा, शिवम् यादव, मिस उत्तर प्रदेश 2019 क्रतिका सोलंकी , मॉडल अनिशा यादव उपस्थित थे।

जलजमाव की समस्या से निज़ात के लिए लोगों ने संभाला मोर्चा

सारण : शहर के वार्ड नंबर 32 मे नाले की जल निकासी की समस्या को लेकर सालो से चल रहे परेशानी के बीच स्थानीय मोहल्ला वासियों ने मोर्चा संभालते हुए नाली की सफाई करने में जुट गए बताया जाता है कि यह वार्ड लालू राज में नगर विकास विभाग के मंत्री रहे उदित राय जैसे राजनेताओं का मोहल्ला है।

इसके बावजूद भी वर्षों से नाले की पानी की निकासी को लेकर मोहल्ला वासियों ने मोर्चा संभालते हुए दर्जनों की संख्या में युवकों तथा बुद्धिजीवियों के द्वारा स्वयं ही नाले की सफाई की गई। वहीं स्थानीय लोगों का कहना था कि अबकी बार जो भी प्रत्याशी आएंगे उन्हें किसी नाले के पानी में पैदल चल कर दिखाना होगा। और स्थाई समाधान का आश्वासन देने के बाद भी जनप्रतिनिधियों का मोहल्ला में आगमन होगा वहीं सफाई कार्य में लगे केशव प्रसाद पंडित संपत मिश्र राजेश चंद्र प्रकाश गुप्ता शशि रंजन सिन्हा सहित दर्जनों लोगों ने हिस्सा लिया।

मुख्यमंत्री के निश्चय संवाद में शामिल होने के लिए लोगों को दिया आमंत्रण

सारण : युवा जदयू के जिलाध्यक्ष डॉ विशाल सिंह राठौर के नेतृत्व में महादलित बस्ती में युवा जदयू की टीम पहुँची इस टीम में मुख्य रूप से प्रभास शंकर,पवन कुमार,युवा जदयू नेत्री नीतू देवी,पंकज तिवारी,पवन उपाध्याय,कुसुम देवी आदि मुख्य रूप से थी। सभी ने महादलित टोला में घूम घूम कर बड़ी संख्या में महिलाओ,पुरुषों और युवाओ को माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार के 7 सितम्बर को होने वाले निश्चय संवाद में भाग लेने के लिये आमंत्रण पत्र दिया गया और इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाग लेने के लिये 500 सौ लोगो महिलाओ,पुरुषों ,युवाओ, बुजर्गो को मास्क और साबून का वितरण किया गया और सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मास्क पहनकर भाग लेने का अनुरोध किया गया। ज़िलाध्यक्ष श्री राठौर ने बताया कि सारण जिला के सभी प्रखंडों में नगर क्षेत्रो में कमिटी द्वारा एल इ डी टीवी , लैपटॉप,और मोबाइल का इंतजाम हुआ है इसके साथ ही साथ छपरा सारण में भी कई स्थानों पर एल इ डी टीवी और लैपटॉप की बेवस्था किया गया है और जिस तरह से युवा निश्चय संवाद में भाग लेने के लिये उत्साहित नज़र आ रहे हैं उससे ये साफ़ हो गया कि इस कार्यक्रम में युवाओ की भागीदारी ऐतिहासिक होने वाली है।

अनु सिंह ने मढौरा विधानसभा में क्षेत्र का किया दौरा

सारण : भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा सारण जिला अध्यक्ष अनु सिंह के द्वारा आज मढौरा विधानसभा में क्षेत्र का दौरा किया गया। क्षेत्र भ्रमण के दौरान गहरा और रामपुर पंचायत के पश्चिमी मंडल में बैठक किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए अनु सिंह ने कहा कि जिस तेजी से मढौरा का विकास होना चाहिए था वैसा कुछ नहीं हुआ है वर्तमान जनप्रतिनिधि को यहां के लोगों के दुख से कोई मतलब नहीं है। आज के बैठक में करुणा काल में आशा जीविका सेविका आंगनबाड़ी सेविका सहायिका को सम्मानित किया गया। मां की महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष बबली देवी की अध्यक्षता में हुई बैठक में उपस्थित मंडल अध्यक्ष नारायण सिंह, संजय सिंह ,परमात्मा सिंह ,महिला मोर्चा महामंत्री सुमन देवी ,उपाध्यक्ष विद्यावती, महामंत्री नेहा यादव, मंत्री सुनीता देवी कोषाध्यक्ष सुषमा देवी उपस्थित थी।

निःशुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर का आयोजन

सारण : शहर के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राजेश रंजन (दिव्यांशु आयुर्वेद चिकित्सालय) के यहां रोटरेक्ट क्लब छपरा के द्वारा निःशुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर का उद्दघाटन सिविल सर्जन मधेश्वर झा एवम् रोटरी क्लब छपरा के पास्ट सेक्रेटरी श्री अमरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा फिता काटकर किया गया। डॉक्टर रंजन ने बताया कि यह शिविर प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे से दिन के 2 बजे तक चलेगा जिसमें गठिया, शुगर, चर्म रोग, स्त्री रोग, एवम् अन्य जटिल रोग का इलाज किया जाएगा।रोट्रेक्ट प्रसिडेंट इरफान आलम ,रोट्रेक्ट राजा बाबू,रोट्रेक्ट फजले,रोटेरियन डॉ पार्थ सरथी गौतम, पंकज कश्यप, डॉ मंजय शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here