शराब निर्माताओं पर चला जीविका दीदियों का डंडा

0

नवादा : नवादा के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के हरदिया पंचायत रामदासी गांव में जीविका दीदियों ने अवैध शराब निर्माताओं पर आज जमकर डंडा चलाया तथा पुलिस के विरुद्ध नारेबाजी की। जीविका दीदियां शराब निर्माताओं द्वारा एक मां- बेटी की पिटाई तथा थानाध्यक्ष द्वारा इस मामले की प्राथमिकी दर्ज करने से इंकार करने से भड़की हुईं थी। इस क्रम में सैकड़ों लीटर तैयार व निर्माणाधीन महुआ शराब व सैकड़ों किलोग्राम जावा महुआ को नष्ट कर आग के हवाले कर दिया गया।
बताया जाता है कि शराब माफियाओं द्वारा विधवा जीरा देवी व उसकी पुत्री रंजू कुमारी की शराब निर्माण का विरोध किये जाने पर मारपीट की गई थी। मारपीट में उनके रीढ़ की हड्डी टूट गई। थानाध्यक्ष ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने से इंकार कर दिया जिसके बाद जीविका से जुङी महिलाएं भङक उठी तथा गांव पर हमला कर दिया। पूनम अग्रवाल के नेतृत्व में सुनीता देवी व फावा देवी आदि ने निर्माण व बिक्री के अड्डों पर धावा बोल दिया। पूनम अग्रवाल ने बताया कि पुलिस की मिलीभगत से भुटाली चौधरी, सरयू चौधरी व श्रवण चौधरी द्वारा शराब निर्माण व बिक्री का धंधा किया जा रहा था। सूचना पुलिस महानिदेशक से लेकर तमाम अधिकारियों को दिये जाने के बावजूद कार्रवाई न होने से मनोबल बढता जा रहा था। विरोध करने पर पहले शंकर चौधरी पर जानलेवा हमला किया गया। थानाध्यक्ष द्वारा प्राथमिकी दर्ज न करने से तीनों बेलगाम हो गये थे तथा विधवा व उनकी पुत्री पर जानलेवा हमला किया जो सदर अस्पताल में जीवन मौत से संघर्ष कर रही हैं। ऐसी हालत में जीविका दीदियों के लिये करो या मरो के सिवाय कोई विकल्प शेष नहीं रह गया था।
इस बीच मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष रवि रंजन ने करीब 150 लीटर महुआ के साथ कारोबारी श्रवण चौधरी को मौके पर गिरफ्तार कर उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा है जबकि शेष की गिरफ्तारी के लिये छापामारी आरंभ की है।
इस बावत पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने बताया कि थानाध्यक्ष के कार्यकलापों की जांच की जिम्मेदारी रजौली एसडीपीओ संजय कुमार को सौंपी गई है। प्रतिवेदन मिलते ही दोषी पाये जाने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here