3 सितंबर : आरा की मुख्य ख़बरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

रिश्तेदारों को पानी पिलाने को ले दो भाइयों में झड़प

आरा : शादी विवाह का यदि माहौल बन रहा है तो कहते हैं कि घर में खुशियां आएंगी। लेकिन विवाह ठीक होने से पहले ही दो भाई आपस में भिड़ गए। जिसके बाद विवाद काफी गहरा गया। इसके बाद पहले लाठी-डंडे फिर फरसा से मारपीट एवं जानलेवा हमला का प्रयास किया गया। घटना जगदीशपुर थाना क्षेत्र के घाघा बाजार गांव की है। इस घटना में जहां एक पक्ष के सुरेंद्र नट उसकी माता सोना कुवर तथा बेटा विकास जख्मी हो गया। वहीं दूसरे पक्ष के किशोर नट उसका बेटा अर्जुन, बेटी काजल के अलावा एक और बेटी बुरी तरह जख्मी हो गई ।सभी को इलाज के लिए आनन-फानन में सदर अस्पताल आरा लाया गया।

बताया जा रहा है कि एक भाई के लड़के की शादी ठीक हुई थी। वहीं दूसरे पक्ष के यहां उसके रिश्तेदार चले गए थे।इसके बाद दूसरा पक्ष ने उन रिश्तेदारों को पानी पिला दिया तथा खाना खिला दिया। जिसके बाद बात बिगड़ गई और पहले पूछताछ शुरू हुई इसके बाद मारपीट की घटना को अंजाम दिया गया। फरसा लगने से कई लोग गंभीर रूप से जख्मी है। जगदीशपुर थाना के पुलिस घटना की जानकारी मिलने के बाद मामले की छानबीन करने में जुटी हुई है।

swatva

घर लौट रहे युवक को बदमाशों ने मारी गोली

आरा : बुधवार की देर रात रमना मैदान के समीप बदमाशों ने एक युवक को गोली मार दी। युवक का नाम अमन दुबे है ,जो टाउन थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 12 निवासी गोला मोहल्ला के रहने वाले नारायण दुबे का पुत्र है। गोली किस परिस्थिति में लगी इसका खुलासा नहीं हो सका ।लेकिन फिलहाल युवक खतरे से बाहर बता रहा है घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस वहां पहुंची युवक को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया बताया जा रहा है कि वार्ड नंबर 21 गोला मोहल्ला निवासी नारायण दुबे के पुत्र अमन दुबे लिट्टी खरीदने के बाद घर लौट रहा था तभी गोली चली थी।

घटना के विषय मे बताया जा रहा है कि आरा नगर थाना क्षेत्र के गोला मुहल्ला निवासी अमन दुबे अपने दोस्त रिंकू एवं नंदू के साथ केजी रोड स्थित एक लिट्टी दुकान से लिट्टी लाने जा रहा था ,जैसे ही उतरी रमना के पास पहुँचा ,एमएमपी ग्राउंड के पास बाइक सवार अपराधियो ने गोली चला दिया ।

इंडियन आइडल में अपने सुरों से समा बांधेंगे भोजपुर के निखिल रंजन

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा की धरती हमेशा से ही सांस्कृतिक सुगंध और प्रतिभाओं से भरी रही है. यहां की मिट्टी की सुगंध राष्‍ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक बिखरी है. इतना ही नहीं यहां की गुरु-शिष्य परंपरा और यहां के गुरुओं से मिलने वाली तालीम से कई लोगों ने अपनी पहचान हासिल की है. जिले के निखिल रंजन इन दिनों फेमस रियलिटी शो इंडियन आइडल में अपनी आवाज से सभी का मन मोह रहे हैं.

निखिल रंजन ने फेमस रियलिटी शो इंडियन आइडल के तीन राउंड क्लीयर कर लिए हैं. चौथे राउंड में उनका पर्सनल इंटरव्यू अभी हुआ है. निखिल की कामयाबी पर जिलावासी काफी खुश हैं. सभी का कहना है कि निखिल ने राष्ट्रीय स्तर पर भोजपुर और बिहार का नाम रोशन किया है.

निखिल रंजन हाथों में गिटार लेकर जब गुनगुनाते हैं तो सुनने वाले मंत्रमुग्ध हो जाते है. निखिल रंजन को संगीत विरासत में मिला है. उनके परिवार में संगीत तीन पीढ़ियों से चला आ रहा है. उनके नाना पंडित दुधेश्वर लाल बहुत बड़े शास्त्रीय गायक और संगीत के विद्वान रहे. बड़ी मौसी विदुषी कमला देवी और विदुषी बिमला देवी आकाशवाणी और दूरदर्शन की मशहूर गायिका हैं. मामा शिवंदन प्रसाद श्रीवास्तव तबला के विद्वान हैं. तीसरी पीढ़ी में इनकी बहन अंजलि बाला और भाई मोहनवीणा के साथ-साथ कथक नर्तक बक्शी विकास और पूजा कुमारी कथक, सुप्रिया कुमारी शास्त्रीय गायन के कुशल कलाकार हैं.

इलाहाबाद एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय से इंजिनियरिंग कर चुके निखिल को हमेशा से अपने अजीज दोस्त राहुल कुमार का साथ मिला. राहुल ने निखिल को गिटार बजाना सिखाया. पढ़ाई के बाद अक्सर निखिल और राहुल घंटों गिटार बजाने लगे. धीरे-धीरे यह शौक जुनून बन गया. साल 2006 में उत्तर प्रदेश के बरेली में ऑल इन्डिया कलचरल एशोसिएशन द्वारा अखिल भारतीय नाट्य नृत्य महोत्सव में उन्होंने प्रथम पुरस्कार जीता. उसके बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ा.

साल 2007 में निखिल ने हिमांचल प्रदेश के सोलन में अखिल भारतीय नाट्य नृत्य महोत्सव में प्रथम पुरस्कार हासिल किया. निखिल रंजन ने गायन की शिक्षा बक्शी विकास से हासिल की है. वे भोजपुर के गोढना रोड निवासी दिलीप कुमार और मीना कुमारी के बेटे हैं. निखिल को फिल्मी संगीत के साथ-साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत और वेस्टर्न म्यूजिक के संयोग से बने फ्यूजन म्यूजिक में दिलचस्पी है. इसमें वे माहिर भी हैं.

बिहिया में रेल ट्रैक से युवक का शव बरामद

आरा : दानापुर रेल मंडल के बिहिया रेलवे स्टेशन व रामानंद तिवारी हाल्ट के बीच कटेया नदी के रेल पुल से रेल पुलिस ने बुधवार की रात में लगभग 20 वर्षीय एक युवक का शव बरामद किया. मृतक युवक अतुल कुमार वर्तमान में नवादा थाना क्षेत्र के हरि जी का हाता मोहल्ले में किराए पर रहता था. वह उदवंतनगर थाना क्षेत्र के पियनियां गांव का रहनेवाला है. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल आरा भेज दिया है. बिहिया जीआरपी पोस्ट के इंचार्ज अजित सिंह ने बताया कि युवक का शव अप रेल ट्रैक पर रेल पोल संख्या 612/3 व 5 के बीच पाया गया. आशंका जाहिर की जा रही है कि उक्त युवक रात्रि समय किसी ट्रेन से गिर गया है जिससे उसकी मौत हो गयी. रेल पुलिस मामले में एक यूडी केस दर्ज किया है. हालांकि परिजन हत्या का आरोप लगा रहे है. पुलिस इस मामले में युवक के दोस्तों से पूछताछ भी कर रही है.

बताया जाता है कि युवक को घर से बुला कर ले जाने के बाद हत्या करने का आरोप लगाया जा रहा है। मंगलवार की शाम से गायब युवक का शव बुधवार को बिहिया और कारीसाथ स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक से बरामद किया गया। हत्या का कारण पूर्व का विवाद बताया जा रहा है।

मृत युवक उदवंतनगर थाना क्षेत्र के पियनियां गांव निवासी सत्येंद्र नारायण सिंह का पुत्र अतुल कुमार है। उसके पिता रेलकर्मी हैं और मुगलसराय में पोस्टेड हैं। उनका परिवार शहर के हरिजी के हाता में किराये के मकान में रहता है। इस संबंध में अतुल के चाचा अधिवक्ता धर्मेंद्र कुमार सिंह के बयान पर नवादा थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। उसमें आठ लोगों को नामजद किया गया है,जिसमें छह उनके गांव और दो आरा के रहने वाले हैं।

इस मामले में पुलिस ने आरा के रहने वाले दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया है। इनमें केजी रोड निवासी रितेश कुमार व नवादा वार्ड नंबर-40 निवासी राहुल कुमार हैं। दोनों पर हत्या करने के लिये बहला-फुसलाकर अतुल को ले जाने का आरोप है। पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है।

अधिवक्ता धर्मेंद्र कुमार सिंह के अनुसार उनका भतीजा अतुल मंगलवार की शाम तुरंत आने की बाद कह घर से निकला था। रात तक नहीं लौटा, तो खोजबीन की गयी। लेकिन कुछ पता नहीं चला। बुधवार को रितेश व राहुल अतुल का मोबाइल लेकर घर पहुंचे। कहा कि अतुल ट्रेन से कूद गया है। पुलिस को इसकी सूचना देते हुये सभी परिजन उसकी खोजबीन में जुट गये। इसी क्रम में बिहिया के समीप रेलवे ट्रैक से युवक का शव मिलने की जानकारी मिली। तबतक जीआरपी शव लेकर आरा पहुंच गयी, जहां उसकी पहचान की गयी। पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है। हिरासत में लिये गये दोनों युवकों से पूछताछ कर हत्या का कारण जानने का प्रयास किया जा रहा है।

रेलकर्मी के पुत्र अतुल की हत्या के पीछे पूर्व का विवाद सामने आ रहा है। प्राथमिकी में भी पूर्व के विवाद में हत्या करने का आरोप लगाया गया है। कहा गया है कि गांव के ही बबलू सिंह, मुन्ना सिंह, रवि सिंह, निखिल सिंह, पप्पू सिंह व विकास सिंह के साथ पूर्व से विवाद था। उसी विवाद में हत्या की गयी है।

परिजनों के अनुसार मार्च महीने में गांव में नाच को ले उपजे विवाद में मारपीट हुई थी। उस समय भी आरोपितों द्वारा अतुल के साथ मारपीट की गयी थी। साथ ही जान से मारने की धमकी भी दी गई थी। इसी क्रम में मंगलवार की शाम रितेश व राहुल अतुल घर से बुलाकर ले गये। उसके बाद सभी आरोपितों ने मिल कर उसकी हत्या कर दी।

मंगलवार की रात करीब 10 बजे अतुल की अपनी मम्मी से बात हुई थी। तब उसने मैगी बना कर रखने की बात कही थी। अपने दोस्तों साथ आ रहा हूं तो खाऊंगा। इसके बाद उसका मोबाइल बंद हो गया। लेकिन अतुल जिंदा घर वापस नहीं आ सका। मैगी बनाकर बेटे का इंतजार कर रही मां को बुधवार को हत्या की खबर मिली। बुधवार की सुबह दोनों युवक अतुल का मोबाइल लेकर नशे की हालत में घर पहुंचे और बताया कि वह ट्रेन से कूद गया है।

वहीं अतुल की मौत के बाद उसके घर में कोहराम व रोना-धोना मचा है। बेटे के वियोग में मां रमावती देवी सहित घर के सभी सदस्यों का बुरा हाल है। बताया जाता है कि अतुल दो भाइयों में बड़ा था। उसके परिवार में मां, पिता के अलावे एक भाई रवि व तीन बहन सुधा, सुमन व नेहा है।

पुलिस पर हुई पत्थरबाजी की घटना में छः गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिले के चांदी थाना अंतर्गत नासरीगंज -सकड्डी हाईवे पर चांदी चौक के समीप ट्रक से कुचलकर हुई उप मुखिया के पति हरेन्द्र सिंह की मौत के बाद उपद्रव के मामले में पुलिस तेजी से कानूनी कार्रवाई करने में जुट गई है। इस मामले में थानाध्यक्ष मनोज कुमार के बयान पर नामजद एफआइआर दर्ज किया है। जिसमें करीब 26 को नामजद एवं डेढ़ से दो सौ अज्ञात को आरोपी बनाया गया है। जिसके आधार पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जिन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। जबकि, कांड में वांछित अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस ने हत्या के प्रयास एवं एससी-एसटी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार चांदी थाना के नरही गांव निवासी ददन सिंह उर्फ ददनजीत, लवकुश ,मारुति नंदन सिंह उर्फ झुनझुन सिंह, राहुल कुमार, प्रवीण कुमार व नवीन सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

भोजपुर के चांदी थाना क्षेत्र के चांदी बाजार के समीप मंगलवार को अनियंत्रित ट्रक की चपेट में आने से मुखिया प्रतिनिधि की मौत हो गई थी। इस दर्दनाक हादसे के बाद मृतक के परिजन व स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश देखा गया था। जहाँ गुस्साए लोगों ने मौके पर पहुंची पुलिस टीम पर हमला बोल दिया था और उनके द्वारा पत्थरबाजी शुरू कर दी गयी थी। पत्थराव की घटना में पुलिस के वाहन क्षतिग्रस्त हो गये साथ ही पुलिस के कई जवान भी घायल हो गए थे।
बताते चले कि मौत से गुस्साये ग्रामीणों द्वारा आरा सहार मुख्य पथ पर आगजनी कर जाम कर दिया गया था। आक्रोशित ग्रामीणों ने आरा-सहार मुख्य पथ पर आगजनी करते हुए सड़क जाम कर दिया था। जिसके बाद पुलिस सूचना पाकर पर पहुंची ही थी कि पुलिस को विलंब से आते देख ग्रामीण काफी आक्रोशित हो गए और उन्होंने घटना स्थल पर पहुंची पुलिस टीम पर हमला बोलते हुए उन पर पत्थरबाजी शुरू कर दी थी। इस पत्थरबाजी की घटना में पुलिस के वाहन क्षतिग्रस्त हो गये थे ।इस घटना के बाद भोजपुर पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए पत्थरबाजी करने वालो में से छः लोग को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

दूसरी तरफ ग्रामीणों का आरोप हैं कि मंगलवार की रात छापेमारी के दौरान पकड़े गए लोगों की जमकर पिटाई की गई। जिसमें कुछ लोग पुलिस की पिटाई से जख्मी भी हुए हैं। तीन घरों का मुख्य दरवाजा तोड़ डालने का भी आरोप है। चांदी पुलिस की कार्रवाई को लेकर गिरफ्तार आरोपी के परिजन राधिका देवी, गुड़िया देवी, गिना देवी ने आरोप लगाते कहा कि पुलिस ने आधी रात घर का दरवाजा तोड़ सभी लोगों के साथ मारपीट की। घर मे रखे सारे समान को तितर बितर कर डाला था।

बाइक चोर गिरोह का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

आरा : टाउन थाना पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गिरोह से जुड़े तीन सदस्य पकड़े गए हैं। पकड़े गए सदस्यों के पास से पुलिस ने चोरी की बाइक बरामद की है। पुलिस पूछताछ कर गिरोह से जुड़े और सदस्यों के बारे में पता लगा रही है। पुलिस के अनुसार, महावीर टोला रोड इलाके से बाइक चोरी की घटना घटित हुई थी। जिसे लेकर केस हुआ था।

इस मामले में आरा टाउन थाना के बड़की सिगही निवासी राहुल कुमार उर्फ रौशन, मीरगंज निवासी नीरज कुमार तथा शाहपुर के बिलौंटी निवासी प्रेमचंद को गिरफ्तार किया गया है। गौरतलब हो कि आरा शहर समेत भोजपुर जिले में बाइक चोरी की घटनाएं लगातार तेजी से बढ़ रही है। जिसे गंभीरता से लेते हुए भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डालने का आदेश दिया है।

इस कड़ी में टाउन थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर शाहपुर के बिलौंटी में छापेमारी कर चोरी की बाइक के साथ पहले प्रेमचंद को धर दबोचा। बाद में उसकी निशानदेही पर राहुल कुमार उर्फ रौशन,नीरज कुमार को धर दबोचा गया। इससे पूर्व आरा नवादा और नारायणपुर थाना पुलिस ने चोरी की बाइक के साथ गैंग से जुड़े आधा दर्जन सदस्यों को पकड़ा था।

बारिश से झील जैसी बन गई आरा की मुख्य सड़के

आरा : मंगलवार की रात से ही कभी हल्की तो कभी तेज बारिश से शहर की अधिकांश सड़क झील सी बन गई। कई जगह नालों व सड़कों का फर्क मिट सा गया है। वारीश के साथ ही नालों का पानी भी कई सड़कों पर घुटने तक भर गया है। वहीं कई निजी व सरकारी कार्यालयों के परिसर में भी काफी पानी भर गया।

शहर का सबसे बड़ा सरकारी सदर अस्पताल परिसर भी जलमग्न हो गया। धोबीघटवा मोड़, बिहारी मिल, गोढ़ना रोड, नवादा स्टेशन रोड, करमन टोला, मठिया रोड, महावीर टोला, बाबू बाजार, जेल रोड, शीशमहल चौक, सिडिकेट-चौधरीयाना रोड, मौलाबाग, चंदवा मोड़ रोड, न्यू पुलिस लाइन रोड, क्लब रोड समेत कई अन्य सड़कें पानी से लबालब भर गयी। जगह-जगह सड़कों पर बने गड्ढों में पानी भर जाने के कारण आवागमन के दौरान लोगों को काफी परेशान हो रही है।

शहर के कई बड़े नाले बजबजाने लगे है। पकडी मोड़, गैस एजेंसी रोड, न्यू पुलिस लाइन रोड, पकड़ी, ब्लॉक रोड, पितंबरा माई रोड और न्यू पुलिस लाइन रोड आदि मोहल्ला की सड़कों पर नाले का गंदा पानी बह रहा है। वहीं बिजली संकट ने लोगों की परेशानी को और अधिक बढ़ा दिया। बुधवार को अहले सुबह से कई इलाके में बिजली गुल रही।गुरुवार को भी कामो बेश यही स्थिति बनी रही|

जिला मुख्यालय के अलावा अनुमंडल व प्रखंड क्षेत्रों में भी हुई बारिश से जहां सड़कें जलमग्न हो गई है वही खेतों में पानी भर गया है। शहर की गली और सड़कों पर पसरी गंदगी और जलजमाव ने नगर निगम प्रशासन की साफ-सफाई का पोल खोल दिया है

आरा में चोरों ने भगवान को भी नहीं बख्शा

आरा : आरा में चोरों ने भगवान को भी नहीं बख्शा, चुरा ले गए मंदिर की दान पेटी, अब लगता है कि लोगों के मन से भगवान का डर भी खत्म होता जा रहा है। तभी तो भगवान के घर भी चोरी करते बदमाशों को शर्म नहीं आई। ताजा मामला गुरुवार की अहले सुबह की है जहां नगर थाना क्षेत्र के आनंद नगर में चोरों ने एक काली मंदिर से दान पेटी चुरा ली हैं। जैसे ही क्षेत्रवासियों को इसकी सूचना मिली लोगों में सनसनी फैल गई और तुरंत नगर थाना अध्यक्ष को सूचित किया जिसके बाद पुलिस पहुंचकर मामले की छानबीन में जुटी है।

बताया जाता है कि जब अहले सुबह लोग जागे तो देखा कि मंदिर का दान पेटी टूटा हुआ है और दान पेटी से सभी रुपए गायब हैं जिसके बाद लोगों में आक्रोश भर गया। तब जाकर तुरंत पुलिस को सूचना दिया गया पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन कर रही है।

नाट्य शिक्षक के बहाली को लेकर जिलाधिकारी को रंगकर्मियों ने दिया ज्ञापन

आरा : नाट्य शिक्षक की बहाली की मांग लेकर जिले के रंगकर्मियों ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। दिए गए ज्ञापन में रंगकर्मियों ने कहा है कि हमने नाट्य एवं रंगमंच की पढ़ाई की है और हमलोगों ने नाट्य विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री भी प्राप्त कर ली है।

NCF 2005 में लोककलाओं/ललितकलाओं के अन्तर्गत “नाट्य” विषय स्वीकृत है तथा NCF 2009 तथा नई शिक्षा नीति में प्रत्येक शिक्षण संस्थान में नाटक के माध्यम से पढ़ाई पर जोर दिया गया है। इसकी पढ़ाई देश के कई राज्यों में हो रही है। CBSE बोर्ड ने भी इसके महत्व को स्वीकारा है।

जब NCF तथा शिक्षा नीति जोर दे रहा है, तो इस परिस्थिति में नाट्य एवं रंगमंच में डिग्री धारक छात्र-छात्राओं को नाट्य शिक्षक के रूप में नियुक्त करना अनिवार्य सा प्रतीत हो रहा है। जिस प्रकार ललित कला के अन्तर्गत आने वाली अन्य कलाएं जैसे-संगीत,नृत्य,चित्रकला एवं मूर्तिकला का शिक्षण सभी संस्थानों में नियमित रूप से जारी है। ऐसे में ललित कला का ही अंश नाट्य एवं रंगमंच का शिक्षण भी अनिवार्य प्रतीत होता है। नाट्य शिक्षक को सभी शिक्षण संस्थाओं में नियुक्त करने से शिक्षण पद्धत्ति को बेहतर से बेहतर आयाम दिया जा सकता है। नाट्य एवं रंगमंच में डिग्री धारक छात्र-छात्राओं को सभी शिक्षण संस्थानों (विद्यालय एवं महाविद्यालय) में नियुक्ति की जाए। पूरे प्रदेश के नाट्य विषय में BA तथा MA किये हुए छात्रों में निराशा व्याप्त है,उनका भविष्य अंधकारमय होता जा रहा है।

आरा में आयुष काढा का किया गया वितरण

आरा : बिहार राज्य आयूष समिति द्वारा आयुष काढ़ा का पैकेट जिलों को उपलब्ध कराया गया है वैसे कोरोना मरीज जो कि होम आइसोलेशन में है उन्हें आयुष काढ़ा वितरण हेतु जिला आयुष समिति के अध्यक्ष डॉ जफर सादिक को आयुष काढ़ा उपलब्ध कराया गया है।

जिला आयुष समिति के अध्यक्ष डॉ. जफर सादिक के देखरेख में भोजपुर एवं बक्सर दोनों जिलों में प्राप्त रोगियों की सूची के अनुसार सभी प्रखंडों में आयुष काढ़ा का वितरण किया जाएगा।

गुरुवार को शुरुआत करते भोजपुर जिले में डॉ. रविंद्र प्रसाद, संजय कुमार पाठक स्टोनो एवं संजय कुमार सिंह परचारी जिला संयुक्त औषधालय द्वारा आरा प्रखंड के कोरोना मरीज जो होम आइसोलेशन में है उनके घर जाकर आयुष काढ़ा का वितरण किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार डॉ.जफर सादिक, दीपक कुमार मिश्रा एवं चुन्नू कुमार मिश्रक के द्वारा तीन सितंबर को बक्सर जिला में भी प्राप्त रोगियों की सूची के अनुसार होम आइसोलेशन सेंटर में रहने वाले मरीजों को आयुष काढ़ा वितरण किया गया।

राजीव एन अग्रवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here