2 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

नशेड़ी पति ने की पत्नी की धुनाई, थाना में शिकायत दर्ज

नवादा : बुधवार को उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के बिलारपुर गांव में नशेड़ी पति महेश राजवंशी ने पत्नी अर्चना देवी की जमकर धुनाई कर घायल कर दिया। घटना के बाद स्थानीय लोगों के बीच बचाव के बाद जान बचाकर घायल महिला के नैहर के स्वजनों के सहयोग से सिरदला थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।

थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन के आलोक में एस अाई गोविंद सिंह के द्वारा मामले कि छानबीन किया जा रहा है। उक्त पति के द्वारा अक्सर पत्नी कि मारपीट करने का आरोप लगाया है।

swatva

विभिन्न संस्थाओं द्वारा मतदातााओ को किया जा रहा जागरूक

नवादा : आसन्न बिहार, विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर जिले भर में अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत एवं टोला स्तर पर स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि जिला के एक भी मतदाता मतदान से वंचित नरहें। जीविका ग्राम संगठन की दीदी घर-घर जाकर मतदाता को जागरूक कर रही हैं। सामाजिक दूरी बनाते हुए गॉव-गॉव भ्रमण कर मतदान करने हेतु आम जनको प्रेरित किया जा रहा है साथ ही पोस्टर के माध्यम से भी जीविका ग्राम संगठन द्वारा जागरूकता फैलायी जा रही है।

वहीं नेहरू युवा केन्द्र के युवा यूथ के द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पोस्टर लगाकर जागरूकता फैलायी जा रही है। मतदाता को जागरूक करने के लिए स्काउट गाइड की छात्रा अपने हाथों पर मेंहदी लगाकर अपने मतदान के अधिकार के बारे में लोगों को प्रेरित कर रही हैं। जागरूकता रथ के माध्यम से दोनों अनुमंडल में सभी प्रखंडों के पंचायत स्तर पर जिंगल बजाकर लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

भारत निर्वाचनआयोग के द्वारा उपलब्ध करायी गयी मतदाता जागरूकता जिंगल, पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कोई भी मतदाता न छूटे। बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 में अधिक से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकें। 80वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को मिलेगी पोस्टल वैलट (डाक मत पत्र)की सुविधा, वोट देंगे उमंग से, पोस्ट वैलेट की सुविधा,पी0डब्लू0डी0एस0 मतदाताओं को भी उपलब्ध है। यदि आपकी आयु 01जनवरी 2020 को 18 वर्ष या उससे अधिक है तो आज ही अपना नामांकण सुनिश्चित करें।

फार्म ’6’ में विधान सभा बदलने अथवा नये मतदाता के रूप में पंजीकरण, फार्म ’8’ में मतदाताओं की प्रवृतियों के सुधार के लिए, फार्म 8’क’ विधान सभा अन्तर्गत बूथ के स्थानान्तरण के लिए, फार्म ’7’ मतदाता सूची से नामों का विलोपन, 150 पर कॉल करें और अपनी आवेदन संख्या को बताकर जानकारी प्राप्त करें। अपने मतदान केन्द्र के बी0एल0ओ0 से सम्पर्क करें।ई0वी0एम और वी0वी0 पैट की विषेष जानकारी ’’लोकतंत्र के सारथी हैं हम, वोट देने निकले कदम’’ ’’घर की चौखट लांघ के वोट देने निकले हम।

70 वर्षीय बृद्ध का शव बरामद

नवादा : जिले के नरहट पुलिस ने थाना से पूरब रामपुर गांव के बधार से 70 वर्षीय बृद्ध का शव बरामद किया है । शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है ।

थानाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने बताया कि रामपुर गांव के रामावतार सिंह मंगलवार की दोपहर से गायब थे। परिजनों द्वारा तलाश की जा रही थी। इस क्रम में दोपहर बधार में शव होने की सूचना पर परिजनों ने पहचान की।

सूचना के आलोक में शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है । मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है । पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कह पाना संभव हो सकेगा । फिलहाल परिजनों के पोस्टमार्टम में व्यस्त रहने के कारण आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है । आवेदन के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी ।

शिक्षक नियोजन वर्ष 20 का ऑपबंधिक मेघा सूची जारी

नवादा : जिले के सिरदला प्रखंड प्रमुख प्रीति कुमारी के निर्देश पर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार दिनकर ने शिक्षक नियोजन 20 का ऑपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन कर दिया गया ।

विडिओ ने बताया कि प्रखंड बी आर सी के माध्यम से वर्ग वन टू फाईव के लिए 1180 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। एवम् वर्ग सिक्स टू एट तक के लिए 1862 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। कोटि वार स्नातक एस टी टी ग्रेड के लिए 1862 अभ्यर्थियों का मेघा सूची का प्रकाशन कर एक कॉपी प्रखंड प्रमुख सिरदला को सौंप दिया गया है। वहीं वर्ग वन टू फाइव के लिए 1180 अभ्यर्थियों की ऑपबंधिक मेघा सूची का भी प्रकाशन जल्द करने कि तैयारी की गई है।
उक्त जानकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी ने दी है।

बकाया राशन मांगने पर लाभुकों से मारपीट, बीडीओ से की शिकायत

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड क्षेत्र के पत्तलबिगहा गांव के पीडीएस बिक्रेता ने तीन माह के बकाया राशन मांगने पर लाभुकों से मारपीट की । आक्रोशित लाभुकों ने नरहट प्रखंड कार्यालय पहुंच मामले की जांच को ले बीडीओ का घेराव किया ।

आरोप है कि बिक्रेता द्वारा पिछले तीन माह से राशन की लगातार कालाबाजारी की जा रही है । मांगे जाने पर लाभुकों से मारपीट की गयी। परिणाम है कि गरीबों को मुफ्त राशन योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है ।

लाभुकों ने बीडीओ से मामले की जांच कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई के साथ अपनी मौजूदगी में राशन का वितरण कराने की गुहार लगाई है । इस बावत बीडीओ ने बताया कि मामले की जांच की जिम्मेदारी एमओ को सौंपते हुए चौबीस घंटे के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है । प्रतिवेदन के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी ।

लगातार 20 घंटे जाम रहा एनएच 31

नवादा : बिहार-झारखंड को जोड़ने वाली एनएच 31 की सड़क मंगलवार की की रात्रि से बुधवार की शाम 4 बजे तक 20 घंटा लगातार जाम रहा। ऐसा नोवां माइल घाटी में एक ट्रक के खराब हो जाने के कारण हुआ। झारखंड के कोडरमा से लेकर समेकित जांच चौकी पर गाड़ियों का लंबा जाम लग गया।

खराब ट्रक डोमचांच से गिट्टी लोड कर पटना जा रहा था।घाटी चढ़ते समय ट्रक का एक्सल टूट गया।जिसके कारण ट्रक एनएच पर इस तरह से फंस गया कि वहां से दूसरे वाहन नहीं निकल पा रहा था। इस कारण से पूरा घाटी जाम रहा।इसके चलते सड़क के दोनों और वाहनों की लंबी-लंबी लाइन लग गई।लोग 20 घंटे तक वहां फंसे रहे।

घाटी में जाम लगने की सूचना नवादा एएसपी कुमार आलोक और कोडरमा एसडीपीओ राजेंद्र प्रसाद एवं रजौली थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी को दी गई। आए दिन घाटी में लगता है महाजाम-रजौली घाटी में बडे बड़े गड्ढे रहने के कारण अक्सर महाजाम लगता है।जिससे यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।छोटे-छोटे बच्चे पानी के लिए छटपटाते हैं।घाटी में भारी वाहन अक्सर पलट जाता है या फिर एक्सीडेंट हो जाता है इसके चलते घाटी में आए दिन जाम की स्थिति बनती है। इस संबंध में कोडरमा एसडीपीओ संजय प्रसाद ने कहा कि कोडरमा थाना के द्वारा जाम को धीरे धीरे खोला जा रहा है।

झपटा मार गिरोह का तांडव, रिटार्यड टीचर से दिन-दहाड़े झपटे 50 हजार रुपये

नवादा : जिले में झपटामार गिरोह का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस गिरोह ने आज एक बार फिर बड़ी घटना को अंजाम दिया है। जिले के बुंदेलखंड थाना क्षेत्र के बुंदेलखंड मोहल्ले में झपट्टा मार गिरोह ने एक व्यक्ति से 50 हजार रुपये झपट कर बाइक से फरार हो गया।

बताया जाता है कि कमालपुर मोहल्ले के निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक अख्तरुल इस्लाम ई-रिक्शा से उतर रहे थे। उसी दौरान बाइक सवार बदमाश उनके पैसों की थैली छीनकर फरार हो गया। अचानक हुई इस घटना को लेकर थोड़ी देर तक अख्तरु इस्लाम को कुछ समझ में नहीं आया। जब तक वह समझते तब तक झपट्टा मार गिरोह काफी दूर निकल चुका था।

घटना के बाद वे फौरन थाने पहुंच पुलिस को मामले की जानकारी दी।  थाना प्रभारी ने बताया कि 50 हजार का झपट्टा मार गिरोह के द्वारा छीना गया है। मामले की छानबीन की जा रही है।

बताते चलें कि जिले में इनदिनों झपट्टा मार गिरोह सक्रिय हो गए है। इस गिरोह द्वारा लगातार ऐसी घटना को अंजाम दिया जा रहा है। दो हफ्ते पहले भी इसी थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति से 99 हजार झपट्टा मारकर बदमाश फरार हो गए थे।

उपभोक्ताओं ने आपूर्ति कार्यालय परिसर में किया हंगामा

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के संगोवर मुसहरी गांव के ग्रामीणों के द्वारा राशन कार्ड से वंचित लाभुकों ने बुधवार को आपूर्ति कार्यालय के परिसर में हंगामा किया। कई ग्रामीण जिसके पास राशन कार्ड धारी रहने पर भी राशन नहीं देने और डीलर के द्वारा मनमानी करने का आरोप लगाया। उपस्थित लाभुकों ने स्थानीय डीलर का शिकायत किया। लाभुकों ने कार्यालय के समीप हंगामा करना शुरू कर दिया, लेकिन अधिकारी नहीं रहने के कारण समस्या का समाधान नहीं हो पाया।

मौके पर राशन कार्ड से वंचित संगोवर मुसहरी के पीला कार्ड धारी कृष्णा मांझी, भतु मांझी, राजू मांझी, केदार मांझी, सिया सरन मांझी, लखन मांझी, राजू मांझी, श्री चंद मांझी समेत अन्य लाभुकों की शिकायत थी। हम लोग राशन कार्ड धारी हैं, इसके बावजूद डीलर पिछले तीन माह से खाद्यान्न नहीं दे रहा है। खाद्यान्न मांगने पर डीलर डांट कर भगा देता है।

जबकि, हम लोग गरीब परिवार है, खाद्यान्न के अभाव में भुखमरी की स्थिति बनी हुई है। शिकायत लेकर आपूर्ति कार्यालय आने के बाद अधिकारी से भी मुलाकात नहीं हो पाया है। आखिर शिकायत करें भी तो कहा आपूर्ति कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। लेकिन अधिकारी का कोई अता पता नहीं है। इस संबंध एमओ एहसान करीम से मोबाइल पर संपर्क किया,लेकिन संपर्क नहीं होने पर उनका पक्ष नहीं लिया जा सका।

नर्सिंग होम की आड़ में खून के खरीद-फरोख्त का खेल

  • छापेमारी में हुआ भंडाफोड़, 7 को हिरासत में ले पुलिस कर रही पूछताछ

नवादा : नगर के पुरानी जेल रोड स्थित अपोलो सर्जिकल एवं यूरोलॉजी सेंटर में अधिकारियों ने छापेमारी कर खून की खरीद-बिक्री का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने सात लोगों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए लोगों में यूपी के कानपुर का दिनेश सिंह, मुंगेर का धीरज कुमार, नवादा के नारदीगंज थाना क्षेत्र के ननौरा गांव का जितेंद्र कुमार, पार नवादा का ललन कुमार, प्रसाद बिगहा का भोला साव, कमालपुर का मो. शाहिद और पकरीबरावां थाना क्षेत्र के धेवधा का संजय सिंह शामिल है। फिलहाल पुलिस इन लोगों से पूछताछ कर रही है। सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, ड्रग इंस्पेक्टर संजीव कुमार, नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने संयुक्त रूप से छापेमारी की।

बताया जाता है कि प्रशासन को सूचना मिली थी कि निजी क्लीनिक में खून की खरीद-बिक्री का गोरखधंधा चल रहा है। जिसके बाद डीडीसी वैभव चौधरी के निर्देश पर टीम गठित कर छापेमारी की गई।

इस क्रम में क्लीनिक में रहे सात लोगों को हिरासत में लिया गया। उन लोगों के बांह में सूई लगाए जाने के कई निशान भी मिले हैं। क्लीनिक के चौथी मंजिल पर खून के ग्रुप को जांच करने में इस्तेमाल होने वाली दवा के तीन बोतल, ताकत की दवा को भी जब्त किया गया है। क्लीनिक में छापेमारी के दौरान चौथी मंजिल पर सातों लोग एक कमरे के अंदर से बंद थे। बाहर से भी ताला लगा हुआ था ताकि किसी को यह भनक नहीं लग सके कि अंदर क्या खेल चल रहा है।

सदर एसडीएम ने क्लीनिक वाले से चाबी मांगी तो सिकंदर नामक व्यक्ति के पास चाबी होने की बात कही गई और कहा कि वह रजौली में है। लेकिन कुछ मिनटों के बाद कमरे के अंदर से आवाज आने लगी। जब एसडीएम ने वहां पर रह रहे लोगों को हड़काया तो कमरे को खोला गया। जिसके बाद अंदर रह रहे सातों लोगों को मुक्त कराया गया। हिरासत में लिए गए युवकों ने बताया कि उन्हें खून बेचने के एवज में सात सौ से हजार रुपये मिलते हैं। कानपुर के दिनेश ने बताया कि वह 11 बार खून दे चुका है और इसके एवज में सात सौ रुपये मिलते थे।

मुंगेर के 17 वर्षीय धीरज कुमार ने बताया कि काम दिलाने के नाम पर नवादा बुलाया गया था। प्रसाद बिगहा के भोला साव ने बताया कि वह खून बेचकर अपने परिवार का परवरिश किया करते थे।वे रिक्शा चलाने और मजदूरी का काम किया करते हैं। फिलहाल अब खून देना बंद कर दिया है। लेकिन अगर कभी जरुरत पड़ती है तो किसी अन्य से संपर्क कर खून दिलवा देते हैं। पहले खून देने पर पांच सौ रुपये मिलते थे। छापेमारी के बाद ड्रग इंस्पेक्टर की भूमिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

कहा जा रहा है कि मामले की लीपापोती का प्रयास किया जा रहा है। पूछताछ के लिए हिरासत में लिए गए युवकों ने खून देने से संबंधित बयान भी अधिकारियों को दिया है। बावजूद इस मामले में सदर एसडीएम ने कहा कि अगर ड्रग इंस्पेक्टर प्राथमिकी दर्ज नहीं कराते हैं तो मैं स्वयं एफआइआर कराउंगा।

डीडीसी को गुप्त सूचना मिली थी कि निजी क्लीनिक में खून की खरीद-बिक्री का खेल चल रहा है। जिसके बाद छापेमारी कर क्लीनिक के अंदर बंद सात लोगों को मुक्त कराया गया है और उन्हें फिलहाल थाना भेज दिया गया है। उन लोगों के बांह में सिरिंज के कई निशान मिले हैं। उन लोगों ने स्वीकार भी किया है कि वे कई बार रुपये के एवज में खून दे चुके हैं। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी ।

1427 बोतल बियर बरामद, वाहन जब्त

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने अकबरपुर-गोविन्दपुर पथ पर बखारी गांव के पास छापामारी कर 1427 बोतल बियर बरामद किया है । उक्त बियर झारखंड राज्य के बासोडीह से सूमो गोल्ड से लाया जा रहा था। इस क्रम में चालक वाहन छोङ फरार होने में सफल रहा । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि झारखंड राज्य के बासोडीह से सूमो गोल्ड वाहन से शराब की खेप अकबरपुर की ओर आने की गुप्त सूचना मिली । सूचना के आलोक में बखारी गांव के पास नाकेबंदी कर वाहन के आने का इंतजार किया जा रहा था। इस क्रम में एक वाहन के रूकते ही साथ में रहे जवान चौकन्ना हो गये। जबतक वाहन के पास पहुंच पाते चालक फरार होने में सफल रहा ।

सूमो गोल्ड नम्बर डब्लु बी 22-0227 की तलाशी के क्रम में 59 कार्टन प्रति 24 बोतल के अलावा 11 बोतल खुला कुल 1427 बोतल 713 लीटर बियरबरामद होते ही वाहन जब्त कर लिया गया । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

दहेज़ दरिंदों ने की दो बच्चों की मां हत्या

  • घटना के बाद घर में ताला लगाकर ससुराल वाले फरार
  • लड़की के पिता ने दामाद सहित अन्य पर दर्ज कराया मामला

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के मइ गांव की दो बच्चों की मां की ससुराल वालों ने हत्या कर दी। साक्ष्य को नष्ट करने के लिए शव का अंतिम संस्कार कर दिया । इस बावत पीङित के पिता ने प्राथमिकी दर्ज करायी है ।

लखीसराय जिला बङहिया थाना क्षेत्र के दानी टोला में भगवान सिंह के पुत्र सोनू कुमार ने अपने स्वजनों के साथ मिलकर अपनी पत्नी रुचि कुमारी (28) की हत्या कर शव गायब कर दिया। घटना सोमवार की है।

इस संबंध में नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना अंतर्गत मई गांव निवासी मृतका के पिता अशोक सिंह ने बड़हिया थाना में दामाद सोनू कुमार एवं उसके स्वजनों को नामजद करते हुए मामला दर्ज कराया है। घटना के बाद मृतका के ससुराल वाले घर में ताला लगाकर फरार हो गए।

दर्ज मामले में पिता ने कहा है कि उनकी पुत्री रुचि कुमारी की शादी 2015 में सोनू कुमार के साथ हुई थी। उसे दो बच्चियां भी हैं। शादी के बाद से ही सोनू व उसके स्वजन दहेज के लिए रुचि के साथ मारपीट करते थे। सोमवार को किसी ने रुचि की हत्या की सूचना दी। इसके बाद जब लड़की के पिता अशोक बेटी की ससुराल पहुंचे तो वहां ताला लगा हुआ मिला। घर के सभी लोग फरार थे। पड़ोसियों ने बताया कि रुचि की हत्या कर शव को जला दिया गया है।
सूत्रों के अनुसार सोनू कुमार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। पहले वह ट्रैक्टर चलाता था और बाद में कहीं रहकर काम करने लगा। घर में पत्नी से बराबर कलह होता रहता था।

सोमवार को भी पति-पत्नी के बीच झगड़ा हुआ था। इसी दौरान सिर पर चोट लगने से रुचि की मौत हो गई। इसके बाद ससुराल के लोग घर में ताला लगाकर फरार हो गए। थानाध्यक्ष डीके पांडेय ने बताया कि आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

नीतीश का भाषण सुनने को सार्वजनिक स्थानों पर लगेंगे एलइडी

  • सभी प्रखंड अध्यक्ष हुए शामिल

नवादा : जिला जदयू कार्यालय में पार्टी के प्रखंड अध्यक्षों की बैठक हुई। अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सह नवादा विधायक कौशल यादव ने की। उन्होंने कहा कि पार्टी के राज्य कमेटी की ओर से 7 सितंबर को वर्चुअल रैली प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री सह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार चुनावी वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि सात निश्चय योजना का सफल संचालन कर कार्य पूरा किया जा रहा है। शहर व गांव में फर्क मिट चुका है। ग्रामीण परिवेश के जीवन स्तर में काफी सुधार हुआ है।

राज्य कमेटी के निर्देशानुसार जिले के सभी प्रखंड के प्रमुख स्थानों पर एलइडी टेलीविजन लगाया जाएगा। शारीरिक दूरी बनाते हुए प्रमुख साथी व समर्थकों को बैठने की व्यवस्था की जा रही है। एनड्रॉइड मोबाइल पर राज्य कमेटी के द्वारा लिक दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि शहर से लेकर गांव तक के पार्टी कार्यकर्ताओं को वर्चुअल रैली से जुडकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भाषण सुनेंगे। कार्यकर्ताओं से नीतीश कुमार को पुन: मुख्यमंत्री बनाने के लिए नवादा के पांचों विधानसभा सीट पर प्रत्याशी को जिताने की अपील की।

मौके पर जिला संगठन प्रभारी मुनेश्वर सिंह, जिला उपाध्यक्ष विनय यादव, नारायण मोहन स्वामी, जिला महासचिव जयशंकर सिंह चंद्रवंशी, सदर प्रखंड अध्यक्ष कुलदीप यादव, हीरालाल साव, सुनील कुशवाहा, हरिश्चंद्र राजवंशी, राजेश कुमार उर्फ उमेश कुमार, रामाश्रय सिंह, मनोज वर्मा, रामप्रवेश राय, रामधनी कुशवाहा, सतीश कुमार यादव, अजय राय, निरंजन मिश्रा, रंजीत पटेल, मो.हामिद अंसारी, रवि चंद्रवंशी आदि उपस्थित थे।

ईट भट्ठा पर मजदूर पलायन कराने को लेकर तस्कर हुए सक्रिय

नवादा : उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र से बेरोजगार महिला पुरुष मजदूरों को ईट भट्ठा पर पलायन कराने को लेकर क्षेत्र में मानव तस्कर रातो भर घूमकर रुपये का प्रलोभन दे रहे हैं। बताते चले कि सिरदला थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों से बड़े पैमाने पर महिला पुरुष मजदूरो का पलायन कर ईट भट्ठा पर मजदूरों का हर तरह से शोषण किया जाता है। बेरोजगारी का आलम झेल रहे मजदूर वर्ग के हजारों लोग मानव तस्करो के द्वारा प्रलोभित कर प्रति जोङी पच्चास हजार रुपया देकर रात के अंधेरे में उन्हें पुलिस के सहयोग से पलायन कर दूसरे राज्य के ईट भट्ठा पर भेजने में कामयाब हो जाते हैं।

बुधवार को बांधी पंचायत की चैली, एवम् सांढ पंचायत को कुम्हरेत से करीब चालीस जोङी मजदूर पलायन कर गया । मजदूर पलायन का सिल सिला जारी रहने से विधान सभा चुनाव में हजारों लोग मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

141 पीस केन बीयर बरामद, वाइक जब्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर पुलिस ने समेकित जांच केंद्र पर छापामारी कर 141 पीस केन बियर बरामद किया है । इस क्रम में वाइक जब्त किया है जबकी धंधेबाज फरार होने में रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र कुमार ने बताया कि गश्ती के क्रम में झारखंड राज्य के बासोडीह से आ रहे मोटरसाइकिल नम्बर बी आर 27 एफ 8224 पर नजर पङते ही चालक वाहन छोङ फरार हो ने में सफल रहा । तलाशी के क्रम में 141 पीस केन बियर बरामद होते ही वाहन समेत शराब को जब्त कर थाना लाया गया ।
इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

दशलक्षण पर्व के अंतिम दिन जैनियों ने की ब्रह्मचर्य धर्म की आराधना

  • शीलवान बन ब्रह्मलीनता के पथ पर अग्रसर करता है ब्रह्मचर्य धर्म: दीपक जैन

नवादा : जैन धर्मावलम्बियों के आत्मशुद्धि के दस दिवसीय “दशलक्षण” महापर्व के दसवें और अंतिम दिन मंगलवार को श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में दशलक्षण धर्म के दशम स्वरूप “उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म” की विशेष आराधना की।

राष्ट्रीय मानचित्र पर जैनियों के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर के प्रथम शिष्य श्री गौतम गणधर स्वामी की निर्वाण भूमि नवादा स्थित श्री गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र पर जिनेंद्र प्रभु का जलाभिषेक किया गया। तत्पश्चात शांति अभिषेक कर जिनेंद्र प्रभु से सर्वशान्ति की मंगलकामना की गई। इसके पश्चात श्रद्धालुओं ने पूरी श्रद्धा एवं भक्तिभाव के साथ “उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म” की विशेष पूजा-अर्चना के साथ ही देव शास्त्र गुरु पूजा, णमोकार महामन्त्र पूजा, सोलह कारण पूजा, श्री सम्मेदशिखर जी पूजा और समुच्चय चौबीसी पूजा की गई।

“उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म” के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समाजसेवी दीपक जैन ने कहा कि “ब्रह्म” एवं “चर्य” का योग है ब्रह्मचर्य। ब्रह्म का अर्थ होता है “आत्मा” एवं चर्य का अर्थ होता है “रहना” अर्थात अपनी आत्मा में रहना। “ब्राह्मणी आत्मनि चरितीति ब्रह्मचार्यहः”, यानि ब्रह्मस्वरूप आचरण कर आत्मा में लीन हो जाना ब्रह्मचर्य धर्म है। दीपक जैन ने कहा कि ब्रह्मचर्य धर्म हमें सभी प्रकार के भौतिक सुखों, कामनाओं एवं वासना आदि व्यसनों से विरक्त होने की प्रेरणा देता है।
यह धर्म कुशीलता से दूर रख शीलवान बनने के पथ पर अग्रसर करता है। जैन साधु-साध्वी अपने व्यवहारिक जीवन में इस धर्म का सख्ती से अनुपालन करते हैं, जबकि गृहस्थ जीवन जीने वाले श्रावक भौतिक सुखों से यथासंभव दूर रहते हुए अपनी पत्नी को छोड़ परस्त्री के साथ माता, बहन एवं बेटी की भांति व्यवहार करते हैं।

उन्होंने कहा कि ब्रह्मचर्य धर्म का पालन करने वाले साधक को ब्रह्मांड के संपूर्ण ज्ञान एवं शक्ति की प्राप्ति होती है। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कुत्सित व्यसनों से बचने का संकल्प लिया।

अनंतचतुर्दशी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने जहां व्रत रख आत्मसाधना में लीन रहते हुए जैन धर्म के चौदहवें तीर्थंकर भगवान अनंतनाथ की पूजा-अर्चना की, वहीं बारहवें तीर्थंकर भगवान वासुपूज्य के मोक्ष कल्याणक दिवस पर श्रद्धालुओं ने भगवान वासुपूज्य का विशेष पूजन किया और उनके चरणों में निर्वाण लड्डू समर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान मंगलआरती का आयोजन हुआ। आत्मशुद्धि के इस परम पावन दस दिवसीय महापर्व के दौरान दीपक जैन के भक्तिमय गीतों से सम्पूर्ण वातावरण गुलजार रहा। प्राणीमात्र के कल्याण के साथ ही विश्वशांति की कामना के लिए णमोकार महामंत्र की भी आराधना हुई। आयोजन के दौरान लॉकडाउन के नियमों का पूरा-पूरा ख्याल रखा गया।

इस पवित्र कार्यक्रम में दीपक जैन के साथ ही विमल जैन, रमेश चंद जैन, सदय चंद जैन, पद्म चंद जैन, विकास जैन, आलोक जैन, संदीप जैन, मनीष जैन, महेश जैन, धैर्य जैन, लक्ष्मी जैन, श्रुति जैन, श्रेया जैन, खुशबू जैन, नीतू जैन, प्रीति जैन, प्रेमलता जैन, रत्नी देवी जैन, रितिका जैन, ममता जैन, वीणा जैन, अनिता जैन और अंकिता जैन सहित अन्य श्रद्धालुओं की धार्मिक प्रभावना अनुकरणीय रही। गुरुवार 3 सितम्बर को क्षमावाणी पर्व के आयोजन के साथ जैन धर्मावलंबियों के बारह दिवसीय पर्वराज “पर्यूषण” का विधिवत समापन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here