मुज़फ़्फ़रपुर में जननी बाल सुरक्षा घोटाला मामले में प्रखण्ड लेखा पाल बर्खास्त

0

मुजफ्फरपुर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुशहरी में जननी बाल सुरक्षा योजनान्तर्गत की गई अनियमितता के संबंध में अंतरिम प्रतिवेदन में दोषी पाए गए लेखा पाल पर आवश्यक कार्रवाई की गई है। जांच दल द्वारा अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर आरोप सत्य पाया गया है, जिसके आधार पर प्रखंड लेखा प्रबंधक, अवधेश कुमार की संलिप्तता सामने आई है जिन्हें बर्खास्त (सेवा मुक्त) कर दिया गया है।

सीएसपी संचालक पर नियमानुसार कार्रवाई करने हेतु बैंक को लिखा गया है। बैंक अपने स्तर से जांच कर कार्रवाई करेगा। साथ ही पुलिस द्वारा भी सीएसपी संचालक की भूमिका की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य प्रबंधक की भी लापरवाही सामने आई है। जिसके आधार पर स्वास्थ्य प्रबंधक पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उनका 50% मानदेय स्थगित किया गया है। अंतिम जांच प्रतिवेदन प्राप्त होने के पश्चात आगे की कार्रवाई उनपर सुनिश्चित की जाएगी।

swatva

इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा गया था। उनके जवाब के बाद स्पष्ट हुआ कि चुकि उन्हीं के द्वारा अनुमोदन किया गया था जिसे जांच दल द्वारा लापरवाही माना गया। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा करने का आदेश हुआ है।

अभी तक जांचोपरांत जो भी राशि सामने आई है और आगे भी जांच के उपरांत जो राशि सामने आएगी उसकी वसूली के लिए अलग से कार्रवाई की जाएगी। अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी सत्यापन के लिए टीम गठित हुई है, जिसका प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध करा दिया जाएगा। अंतिम जांच प्रतिवेदन आने के बाद आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। विधि सम्मत एवं सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सुनील कुमार अकेला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here