29 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

छपरा के नगरपालिका चौक पर शिक्षकों ने किया सामूहिक उपवास

सारण : शिक्षक संघ के आह्वान पर आज शनिवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सारण ज़िला मुख्यालय में सरकार की नई सेवा शर्त के विरोध में शिक्षकों द्वारा एकदिवसीय सामूहिक उपवास किया गया और सरकार के खिलाप रोष प्रकट किया गया।

शिक्षक संघ बिहार के प्रदेश कमिटि के आह्वान पर नियोजित शिक्षको ने एक दिवसीय उपवास रखा। सारण जिला के संघीय पदाधिकारीयो ने जिला मुख्यालय मे उपवास रख नई सेवा शर्त के विरोध मे संघ के प्रदेश कोषाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व मे जिला मुख्यालय मे उपवास रख धरना पर बैठे रहे। कोषाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार सेवा शर्त मे सुधार की घोषणा नही की तो आने वाले दिनों में और उग्र आन्दोलन किया जाएगा lजिसकी शुरूआत अगले सप्ताह गुरुवार को सभी ज़िला मुख्यालयों एवं प्रखंड मुख्यालयों में मुख्यमंत्री तथा उपमुख्यमंत्री का पुतला दहन करके विरोध प्रकट किया जाएगा एवं और पाँच सितम्बर शिक्षक दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा l उन्होने कहा कि सैकड़ो शिक्षकों का हरताल के दिनों मे सहादत को बेकार नहीं जाने दिया जाएगा l

swatva

बिहार सरकार द्वारा निर्धारित शिक्षक सेवाशर्त नियमावली-2020 शिक्षकों के साथ धोखा ही नहीं बल्कि अन्याय भी है। जिला अध्यक्ष सुभाष कुमार सिंह ने कहा कि फर्जी सेवा शर्त2020 सरकार को वापस लेना होगा नही तो आने वाले चुनाव मे सभी सीटों पर सरकार समर्थित उम्मीदवार को हराने का काम किया जाएगा l

शिक्षक संघ बिहार के जिला सचिव दिलीप गुप्ता ने कहा कि सरकार की कथनी और करनी में काफी अंतर है सरकार शिक्षकों को झांसे में रखकर शिक्षकों को ठगने का काम किया है।वहीं सचिव राकेश कुमार रंजन ने कहा कि वर्तमान सरकार में हमलोगों को पुराने शिक्षकों की भांति सभी सुविधाएं मिलना मुश्किल है। इसलिए इस सरकार का पुरजोर विरोध ही एकमात्र विकल्प है।जो सरकार हमारे हित के लिए काम करेगी हम उसका समर्थन करेंगे।जिला संघ की महिला संयोजिका रंजीता प्रियदर्शी ने कहा कि सरकार यदि इस बुधवार तक नई सेवा शर्त सुधार कर लागु नही की तो हम सभी चारलाख नियोजित शिक्षको के विरोध का सामना करने को तैयार रहे ।उन्होने सभी शिक्षकों को एकजुट होकर चुनाव में सरकार को सबक सिखाने की बात कही।

आज के उपवास कार्यक्रम में शामिल होने वालो में प्रदेश कोषाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष सुभाष कुमार सिंह, सचिव दिलीप गुप्ता, राकेश कुमार रंजन, उपाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह, खुर्शीद आलम, राकेश कुमार,, रघुवंश कुमार सिंह,बीरबहादुर माझी, मुनि मनोज अरूण ओझा, मालिक राम।

मुख्यमंत्री ने विडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से सात निश्चय के तहत पूर्ण हुए योजनाओं का किया लोकार्पण

सारण : मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री सात निश्चय की दो महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल का जल एवं घर तक पक्की गली-नालियाँ निश्चय अंगर्तत बिहार के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पूर्ण हो चुकी योजनाओं का विडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से उद्घाटन एवं लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री के द्वारा किये गये उद्घाटन एवं लोकार्पण के कार्यक्रम को सारण जिला के बाढ़ प्रभावित पंचायत के वार्ड को छोड़कर शेष सभी जगह लाईव दिखाने की व्यवस्था करायी गयी थी।

इस कार्यक्रम को सारण जिला के 265 पंचायतों के 1904 वार्डों एवं नगर पंचायत तथा नगर निगम के सभी वार्डों में सीधे दिखाने की व्यवस्था करायी गयी थी जहाँ स्थानीय जनप्रतिनिधि, वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के सदस्य एवं आम जन उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, उप विकास आयुक्त अमित कुमार तथा निदेषक डीआरडीए समाहरणालय स्थित एनआईसी से जुड़े हुए थे।

इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री बिहार के विभिन्न जिलों के लोगों से सीधा संवाद स्थापित किये और लोगों के विचार जानी। अधिकांश लोगों ने कहा कि अब बहुत राहत है। समय पर शुद्ध जल मिल रहा है। अब पहले जैसी बिमारी नही हो रही है। कुछ लोगों ने कहा कि पहले शहरों में ही नल देखेने को मिलता था। लेकिन अब घर-घर नल लग गया है। इसको लेकर लोगों ने सरकार के कार्यों की सराहना की और धन्यवाद भी दिया। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा बताया गया कि जिला पंचायती राज शाखा एवं लोक स्वास्थ्य प्रमंडल सारण के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लक्षित 3769 वार्डों में से 3574 वार्डों में नल का जल पहुँचा दिया गया है इस प्रकार लगभग 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं। वही घर तक पक्की गली-नालियाँ का लगभग शत-प्रतिषत कार्य पूर्ण करा लिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि जो शेष कार्य बचे हैं उसे अक्टूबर माह तक पूर्ण करा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निकायों में भी इन योजनाओं को लगभग पूर्ण करा लिया गया है।

बीजेपी छोड़ राजद में शमिल हुए विधायक

सारण : मढौरा विधानसभा क्षेत्र के दयालपुर में भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर दर्जनों लोगों ने स्थानीय विधायक जितेंद्र कुमार राय के समक्ष राष्ट्रिय जनता दल में शामिल हो गये। भाजपा से असंतुष्ट और स्थानीय विधायक के कार्यकलापों से संतुष्ट हो राजद में शामिल होने वालों में मुख्य रूप से रमेश प्रसाद ,ललन सिंह , कैलाश साहू ,मुकेश्वर प्रसाद सहित अन्य मौजूद रहे। इस अवसर पर रमेश प्रसाद ने कहा कि हम भारतीय जनता पार्टी से 20 सालों से जुड़े हैं लेकिन मढौरा विधायक ने जिस प्रकार से प्राकृतिक आपदा बाढ़ एवं कोरोना महामारी में कार्य किया है उससे पूरे क्षेत्र की जनता काफी संतुष्ट हैं।

सभी लोग मदौरा विधायक जितेंद्र राय को पुनः तीसरी बार विधायक बनाने का प्रण कर लिये है। मढ़ौरा विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल उम्मीदवार जितेंद्र राय को सभी जाति और धर्म के लोगों का समर्थन प्राप्त है। जिस प्रकार इन्होंने मढ़ौरा में विकास कार्य किया है वह काफी सराहनीय है और प्रशंसनीय है उम्मीद है आगे अगर सरकार बनी तो सरकार में भी मढ़ौरा का प्रतिनिधित्व रहेगा। इस अवसर पर मढ़ौरा के राजद विधायक जितेंद्र राय ने कहा कि अब लोग डबल इंजन की सरकार से काफी त्रस्त आ चुके हैं। आने वाले समय में जनता मन बना चुकी है कि बिहार में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में नया सरकार बनेगी।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से हमारे नेता तेजस्वी यादव का युवाओं और सभी वर्गों का समर्थन मिल रहा है उससे बिहार के मुख्यमंत्री घबराए हुए हैं और रोज झूठी घोषणाएं करने का काम कर रहे है। बिहार के नियोजित शिक्षक अनुबंध कर्मी सभी लोग सरकार झूठी घोषणाओं से तंग आ चुके हैं। अगर हमारी सरकार बनी तो सभी की मांगों को पूरा किया जाएगा। विधायक श्री राय ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल का नया नेतृत्व सबका साथ सबका विकास चाहती है। बिहार में जिस प्रकार से बेरोजगारी बाढ़ महामारी से लोग त्रस्त हैं सरकार द्वारा आम लोगों के हित में कोई कार्य नहीं किया गया है । अब समय आ गया है इस बहुरूपिया सरकार को आप लोग बदलिए । इस अवसर पर मुख्य रूप से असगर अंसारी ललन राय, संतोष कुमार, शुभ नारायण राय पूर्व मुखिया, कृष्णा प्रसाद ,हाशिम अंसारी ,चंदेश्वर राय शंकर राय ,सलाउद्दीन सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

मुहर्रम में शांती सदभावना के लिए हुई शांति समिति की बैठक

सारण : गरखा थाना परिसर मे शांती समिति की बैठक हुई जिसमे मुहर्रम में शांती सदभावना व आपसी प्रेम और भाई चारा के साथ मुहर्रम का त्योहार मनाने की अपील IPS ऑफिसर मिस धूरत सायली एसपी साहिबा ने गरखा के तमाम जनप्रतिनिधि तथा राजनीतिक दलो के नेताओ से की साथ ही साथ गरखा विधानसभा के तरफ से गुलदस्ता देकर समाज सुधार वाहिनी की जिलाध्यक्ष कुसुम रानी ने सम्मानित किया इस बैठक मे मुख्य रूप से कुसुम रानी बैजनाथ प्रसाद विकल बीडीओ गरखा सीओ गरखा शम्भू माझी अनीता देवी अनीता शर्मा साधना सिह इम्तियाज परवेज अजीत सिंह संजय सिंह दिनेश राय काजूदिन मुन्ना अंसारी आदि सैकडो गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अनुभूति शांडिल्य को दी गई श्रद्धांजलि

सारण : दो वर्ष पूर्व रिविलगंज निवासी संगीतज्ञ उदय नारायण सिंह की बेटी अनुभूति शांडिल्य उर्फ तिस्ता की मृत्यु पटना के एम्स अस्पताल में हो गई थी। बाबू कुंवर सिंह की वीरता और उनके जीवन गाथा को भोजपुरी में गीत-नाट्य और नृत्य की संयुक्त विधा ब्यास शैली में प्रस्तुत कर बहुत ही कम उम्र में राष्ट्रीय पहचान बना कर मात्र सत्रह वर्ष की उम्र में वो ईश्वर को प्यारी हो गई थी। उसी बेटी को आज श्रद्धांजलि दी गई। तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित करते हुए पुष्पांजलि के बाद पहले सत्र में सांगीतिक श्रद्धांजलि दी गई।

इस में भोजपुरी के लब्ध प्रतिष्ठित गायक यथा-गोपाल राय,संजोली पांडेय(लखनऊ),चंदन तिवारी(बोकारो), सुनीता पाठक(बलिया), स्वस्ति पांडेय (कैलिफोर्निया-अमेरिका), शैलेंद्र मिश्र(बलिया), मेघा श्री राम(बंबई) मनीषा श्रीवास्तव(पटना) जैसे गायक कलाकारों ने अपनी सांगीतिक प्रस्तुति दी। दूसरे सत्र में कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ,जिसकी अध्यक्षता रायपुर से डा.जौहर साफियाबादी जी ने की और संचालन अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कवि तंग इनायतपुरी ने की।कवि के रुप में श्री ध्रुव गुप्त, जय कांत सिंह जय,ब्रज भूषण मिश्रा सुभाष पांडेय,संजय मिश्र संजय,सुशांत कुमार शर्मा, विशाल पांडेय, कुंदन सिंह,डा.गोरख प्रसाद मस्ताना आदि प्रमुख थे। भोजपुरी में ही संचालित किए गये इस कार्यक्रम में तिस्ता को मरणोपरांत बिहार सरकार के कला संस्कृति विभाग द्वारा सम्मानित करने,उसके नाम पर फेलोशिप शुरु करने की बात उठी।पूरे कार्यक्रम को सोशल साईट पर संचालित करने में शाहिद जमाल और उद्भव शांडिल्य ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।दोनों कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन स्वयम् उदय नारायण सिंह ने किया।

इनरव्हील क्लब ने लगाया हैंड फ्री सैनेटाइजर

सारण : इनरव्हील क्लब छपरा ने हैंड फ्री सेनेटाइजर मशीन लगाया। क्लब के सदस्यों ने बस स्टैंड पर यह उपकरण लगाया ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। मशीन का उद्घाटन करते हुए क्लब अध्यक्ष वीना शरण ने आशा जताई कि कम्युनिटी स्तर पर काम कर के हम सब अवश्य ही कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त कर सकेंगे। हैंड फ्री होने के वजह से इस मशीन से कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं है। प्रभु हीरो के राजेन्द्र शर्मा ने इस मशीन के रिफिल का दायित्व लिया। उन्होंने क्लब के द्वारा किये गये कार्यो को प्रशंसनीय किया। इस अवसर पर सचिव मधुलिका तिवारी, रानी सिन्हा, अपर्णा मिश्रा, अर्चना रस्तोगी, डॉ आयुष शरण इत्यादि उपस्थित थे। इस आशय की जानकारी आशा शरण ने दी।

पंचायत प्रतिनिधियों और वीएचएसएनसी के सदस्यों को कोरोना से बचाव के लिए दी गई प्रक्षिक्षण

सारण : कोविड-19 संक्रमण के दौरान आरोग्य दिवस के आयोजन एवं संक्रमण के प्रसार और रोकथाम के लिए पंचायत प्रतिनिधियों वीएचएसएनसी (विलेज हेल्थ, न्यूट्रिशन एंड सैनिटेशन कमिटी) के सदस्यों की भूमिकाएं एवं जिम्मेदारियां विषय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। जारी पत्र में बताया गया है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत एडवाइजरी ग्रुप ऑन कम्युनिटी एक्शन के द्वारा कोविड-19 संक्रमण के दौरान आरोग्य दिवस के आयोजन एवं वीएचएसएनसी की बदलती भूमिका पर ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण के अंतर्गत कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति में योग दिवस के आयोजन एवं भी एचएसएनसी की भूमिका के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण के प्रथम चरण में जिला स्तर पर कार्यरत जिला समुदायिक उत्प्रेरक एवं द्वितीय चरण में प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कोविड-19 महामारी के दौरान रोग दिवस पर सभी सेवाओं को नियमित किया गया है। अतः इस महामारी को देखते हुए आरोग्य दिवस सत्र स्थल पर बेहतर प्रबंधन एवं सेवा प्रदाता और लाभार्थियों को संपूर्ण सुरक्षा देते हुए आरोग्य दिवस संचालित किए जाने की आवश्यकता है। यह दिशानिर्देश समुदाय और स्तर पर कोविड-19 प्रसार के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।

पंचायत प्रतिनिधियों और वीएचएसएनसी के सदस्यों की भूमिका एवं जिम्मेदारियां:

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने में वीएचएसएनसी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसके लिए भूमिका का विस्तार किया जा रहा है। पंचायत प्रतिनिधियों एवं वीएचएसएनसी के सदस्यों के द्वारा समुदाय को कोविड-19 के संक्रमण की वर्तमान स्थिति और उसके रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा। यह सुनिश्चित करना कि समुदाय एवं सेवा प्रदाता के द्वारा कोविड-19 के रोकथाम से संबंधित उपायों को पालन किया जा रहा है। कोविड-19 संक्रमण से संबंधित भ्रांतियों के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा तथा उसके विरुद्ध आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। निगरानी पत्र के माध्यम से समुदाय अस्तर की स्थिति से प्रत्येक 15 दिनों के अंतराल पर वीएचएसएनसी सदस्यों द्वारा भरा जाना चाहिए। जिससे स्थानीय स्तर पर योजना के निर्माण और समस्याओं के निवारण में सहायता मिलेगी। समिति को अपने कार्य का विस्तार करते हुए स्थानीय स्तर पर कोविड-19 से संबंधित भ्रांतियों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। होम क्वॉरेंटाइन सरकारी आइसोलेशन में रहने वाले लोगों की मदद करना होगा। कोविड-19 के दौरान क्या करें, क्या नहीं करें के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार में सहयोग करना होगा।

पीआरआई और वीएचएसएनसी सदस्य कोविड-19 के रोकथाम में करेंगे सहयोग:

•कोविड19 पर सभी सदस्यों की समाज को बढ़ावा बढ़ाना और उन्हें जागरूक करना जिसमें लोगों को कोई 19 के संक्रमण के दौरान क्या करें क्या नहीं करें रोग के लक्षण बिना लक्षण वाले लोगों का प्रबंधन, कोविड 19 पॉजीटिव केस, प्रवासी मजदूर, क्वॉरेंटाइन एवं आइसोलेशन केंद्र से संबंधित भ्रांतियों को दूर करना

• प्रत्येक लाभार्थी नामित एवं विशिष्ट आमंत्रित सदस्य महिला समूह के सदस्य और मनरेगा समन्वयक आदि की भूमिका एवं उनसे अपेक्षित सहयोग का निर्धारण करना। ताकि प्रत्येक लाभार्थी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए योगदान दे।

•आरोग्य दिवस सत्र का प्रबंधन और रखरखाव जैसे सैनिटाइजेशन धुलाई और सत्र में भाग लेने वाले लोगों का प्रबंधन करना

• गरीब परिवारों के लिए सैनिटाइजर और फेस मास्क उपलब्ध कराना
• शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए सत्र स्थल और सार्वजनिक स्थानों पर गोला बनाकर सीमा का निर्धारण करना

• आर्थिक रुप से कमजोर परिवार जो घर पर क्वारेंटिंन में है उनको सरकारी एवं सामुदायिक सहभागिता से सहायता प्रदान करना ताकि वे अपना देखभाल अच्छे से कर सके

• बुजुर्ग और क्षयरोग, मधुमेह, डायलिसिस, कैंसर आदि जैसे गंभीर मरीजों का विशेष ध्यान देना

•आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को बढ़ावा देना

•जो व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित थे लेकिन अब ठीक हो गए हैं उनकी देखभाल और लोगों के भ्रांतियों को दूर करने में मदद करना उनके प्रति सकारात्मक छवि बनाना

आरोग्य दिवस का आयोजन:

रोग दिवस सत्र स्थल पर अधिकतम 4 से अधिक लाभार्थियों को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उन्हें कम से कम 2 मीटर की दूरी बनाए रखने आरोग्य दिवस सत्र स्थल पर अधिकतम चार से अधिक लाभार्थियों को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उनका कम से काम दो मीटर की दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। लाभार्थी और उनके सहयोगी को कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोने के बाद ही आरोग्य दिवस सत्र स्थल में प्रवेश करना चाहिए। लाभार्थी और उनके सहयोगी को चेहरे पर मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा । एएनएम आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पूरे आरोग्यव सत्र के दौरान चेहरे पर मास्क लगाकर रहना होगा। आरोग्य दिवस पर आने वाले लाभार्थियों को कोविड-19 से बचने के बारे में जानकारी दी जाएगी। जैसे- शारीरिक दूरी ,नियमित रूप से हाथ धोना, चेहरे पर मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

एएनएम के लिए निर्देश:

•प्रत्येक प्रसव पूर्व जांच से पहले नए सर्जिकल दस्ताने का उपयोग करें

•तीव्र परीक्षणों -रक्त और मूत्र परीक्षण के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतें
• प्रत्येक लाभार्थी के बाद बीपी मशीन,फिटोस्कोप , स्टेथोस्कोप, वजन मशीन तथा अन्य उपयोग किए गए सामग्रियों सहित अपने हाथों को भी कीटाणु रहित करें

•वैक्सीन कैरियर बॉक्स को कीटाणु रहित और जैव चिकित्सा अपशिष्ट ओ का निपटान अच्छी तरीके से किया जाना चाहिए

इनरव्हील क्लब ने मास्क का किया वितरण

सारण : इनरव्हील क्लब ऑफ छपरा के द्वारा छपरा बस स्टैंड पर 300 मास्क का वितरण किया गया। बस ड्राइवर, कंडक्टर, यात्री, ठेले पर दुकान चलाने वालों एवं आम जनता के बीच मास्क का वितरण कोरोना महामारी से बचाव हेतु किया गया।क्लब अध्यक्ष वीणा सरन ने लोगों को सोशल distancing और मास्क पहनने के महत्त्व को समझाया। इस अवसर पर सचिव मधुलिका तिवारी, रानी सिन्हा, अर्चना रस्तोगी एवं अपर्णा मिश्रा उपस्थित थीं। इस आशय की जानकारी आशा शरण ने दिया।

गलत सूचना फ़ैलाने को ले एसपी व डीएम को लिखा पत्र

सारण : डॉ बीआर अंबेडकर परी गणित जाति कल्याण संघ के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ रामानंद राम ने जिला पदाधिकारी सारण, पुलिस अधीक्षक सारण ,अनुमंडल पदाधिकारी सदर छपरा तथा थाना प्रभारी भगवान बाजार थाना छपरा को एक पत्र लिखकर 30 अगस्त 2020 को 10:30 बजे अंबेडकर स्थल पर अनुसूचित जाति के लोगों के एकत्रित होने की भ्रामक सूचना फ़ैलाने को ले एक पत्र लिखा है।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए फेसबुक एवं व्हाट्सएप के माध्यम से डॉक्टर बीआर अंबेडकर परी गणित जाति कल्याण संघ के पदाधिकारी गण के साथ विचार विमर्श किया जा रहा है पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा फंसाने की नियत से यह प्रचार किया जा रहा है, जबकि संघ के अध्यक्ष और सचिव दोनों या किसी कार्यकारिणी के सदस्य द्वारा भी किसी तरह का कोई बैठक करने का आह्वान या निर्देश नहीं दिया गया है।

इस परिस्थिति में वह कौन सा व्यक्ति है जो नियमों का उल्लंघन का इस कोरोना महामारी काल में अधिक से अधिक लोगों को अंबेडकर स्थल छपरा में फेसबुक एवं व्हाट्सएप के माध्यम से एकत्रित होने का आह्वान कर रहा है उसके ऊपर अविलंब कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए यही मेरा आग्रह है। संघ के अध्यक्ष ने चकिया की अध्यक्ष एवं सचिव के आदेश के बगैर कोई भी बैठक अंबेडकर स्थल के प्रांगण में नहीं होनी चाहिए अगर कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन कर बैठा क्या जनसैलाब जिताने की कोशिश करता है तो उसे नियम तो रोक लगाने की कृपा की जाए तथा उस पर कानूनी कार्रवाई करने की कृपा की जाए।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का संगम बाबा ने किया दौरा

सारण : तरैंयाँ/पानापुर बाढ के पानी का जलस्तर घट रहा है वहीं कुछ लोग अब नहर और बाँधों से अपने-अपने घरों को लौट रहे हैं । बाढ प्रभावित इलाकों में प्रशासन ब्लिचिंग पाऊडर छिड़काव की व्यवस्था कराये ताकि जलजमाव वाले क्षेत्रों में गंदगी से फैलने वाली बिमारियों की रोकथाम हो सके । उक्त बातें मुखिया संगम बाबा ने तरैंयाँ व पानापुर प्रखण्ड क्षेत्रों में राहत सामग्री वितरण के दौरान कही । वहीं संगम बाबा ने कहा की बाढ के पानी में डुबकर मरने वाले मृतक के आश्रितों को आपदा की राशि मुहैया कराने में प्रशासन ढीला-सीली कर रही है । और मृतक के आश्रित आपदा की राशि के लिये प्रखण्ड कार्यालयों का चक्कर लगाने को मजबूर हैं ।

इसी दौरान मुखिया संगम बाबा ने तरैंयाँ के उसुरी, राजवाङा, सरेयाँ रत्नाकर बूची पर व पानापुर के रसौली हरिजन टोला, रसौली यादव टोला, धनौती यादव टोला, धनौती कुर्मी टोला, मोरियाँ पूरब टोला में राहत सामग्री बाँटी । मौके पर मुकेश राय, सत्येंद्र राम सिंगर, बिट्टू सिंह, पवन सिंह शिक्षक, राजू सिंह, अभिषेक सिंह, देवकुमार सिंह, नीरज सिंह, ललन सिंह, सुरेन्द्र साह, संतोष राम, शम्भू राम, छोटु राम, शशि बाबा, शैलेन्द्र तिवारी सुभान जी, सरमेन्द्र तिवारी, अनुप तिवारी, अनीष तिवारी, मोटर ठाकूर, प्रवीण ठाकुर, मंटू राय, विजय राय, लालबहादूर राय, बच्चा राय, शहबाज आलम, प्रभात राय, अमन आलम, संजय सिंह, वसीम आलम, मासूम आलम, नूरैन आलम, सुरज ठाकूर, गुफरान अंसारी, विकेश शर्मा, मोहन ठाकूर, रोहित सिंह, गणेश शर्मा, सनोज साह, सुल्तान खान, राजकिशोर सिंह, आकाश शर्मा, रंजीत राम मौजूद थे ।

एसडीएस कॉलेज छपरा के पूर्व प्राचार्य ने फूंका चुनावी बिगुल

सारण : आगामी विधानसभा चुनाव में छपरा विधानसभा क्षेत्र 118 से एसडीएस कॉलेज छपरा के पूर्व प्राचार्य डॉ0 अरुण कुमार सिंह ने चुनाव लड़ने की घोषणा की है। उन्होंने यह भी कहा कि मैं 2015 में ही चुनाव लड़ने वाला था लेकिन पार्टी के निर्णय को माना और उस समय डॉ0 सी एन गुप्ता को भारतीय जनता पार्टी के तरफ से चुनाव लड़ा गया। जिसमें मैंने भरपूर सहयोग किया। लेकिन इस बार भारतीय जनता पार्टी मुझे छपरा विधानसभा से चुनाव लड़ाएगी यह मुझे पूर्ण विश्वास है। क्योंकि मैं पार्टी के लिए बहुत पहले से जुड़कर काम करते आया हूं जब से छपरा में इक्का-दुक्का लोग हुआ करते थे।

उस समय से हमने भाजपा के लिए अपना बहुमूल्य समय देकर पार्टी के मजबूत करने में अपना सहयोग किया हूं। उन्होंने यह भी बताया कि मैं छात्र जीवन से ही राजनीति में रहा हूं। जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में भी मैं सबसे पहले मुझे पुलिस पकड़ कर जेल भेजा था। उसके बाद मैं आर एस एस से जुड़ा और शाखा में बाल समय से ही जाया करता था। बाद में मैंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई के विचारों से प्रभावित होकर भारतीय जनता पार्टी में जुड़कर अपना सेवा देते आ रहा हूं। अब मैं चाहता हूं कि भारतीय जनता पार्टी के सिंबल लेकर चुनाव मैदान मैदान में उतरु और जीत कर लोगों के सेवा करूं, उन्होंने यह भी कहा कि मुझे अपने दल पार्टी पर पूर्ण विश्वास है कि मेरे कार्य को देखते हुए मुझे सिंबल देगी।

विधानसभा चुनाव में अमरजीत सिंह ने पेश की अपनी दावेदारी

सारण : ऐसे तो कई उम्मीदवार ऐसे होते है जो जनता के बीच जाते है उनसे अपनी बात कहते हैं उनकी समस्याओं का समाधान करने के साथ कई अन्य लोकलुभावन बाते कहते हैं. जी हां सारण जिला का मांझी विधानसभा क्षेत्र मे एक ऐसे प्रत्याशी की चर्चा लोगो मे हो रही है जिसे जनता ने पहले ही चुन लिया है सिर्फ घोषणा होना बाकी है. ऐसा कहना है मांझी विधानसभा से अपनी उम्मीदवारी से आश्वस्त भारतीय जनता पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे अमरजीत सिंह का.

बताते चले की अमरजीत कई वर्षो से पार्टी के युवा कार्यकर्ता के रूप मे जुड़े रहे व हर छोटी बड़ी गतिविधियों में शामिल हुए साथ ही पार्टी से जनप्रतिनिधी बने लोगो को काफी सहयोग किया है.

अमरजीत सिंह ने मांझी विधानसभा क्षेत्र के ताजपुर बाजार समीप युवाओं द्वारा आयोजित एक बैठक को संबोधित किया. ताजपुर बाजार के कई युवा व पार्टी से जुड़े कई वरिष्ठ कार्यकर्ता भी शामिल हुए. संबोधन के दौरान समूचे विधानसभा क्षेत्र के लिए कार्य करने वाला व जमीनी स्तर पर सक्रिय जनप्रतिनिधि की बात दोहराई. उन्होनें कहा कि यहां की जनता ने दूसरे जगह से आये हुए नेताओ को भी विधायक बनाकर विधान सभा भेजा लेकिन जनता के विश्वासों पर अब तक कोई खड़ा नही उतरा।

वर्षो से पार्टी के लिए सेवा करने से अब फल प्राप्त करने का समय आ गया है पार्टी अगर हमे उम्मीदवार बनाती है तो मांझी विधानसभा शत् प्रतिशत भारतीय जनता पार्टी का जीत होगा.

वही मौजूद कई कार्यकर्ताओं ने जीत का माला पहनाकर सदन भेजने की बात कही. उन्होने कहा कि अभी तक मांझी मे कोई विकास नही दिखा जो पूर्व के उम्मीदवारो से आशा की गई थी अब धोखा नही खायेंगे. हम सभी ने तय किया है युवा सामाजिक कार्यकर्ता सह भावी विधायक प्रत्याशी अमरजीत कुमार सिंह को पार्टी अगर टिकट देंगी तो उन्हे उम्मीद से ज्यादा बहुमत से जीता कर सदन भेजने का कार्य क्षेत्र की जनता करेंगी.

मौके पर अनिल सिंह, मनोज सिंह (BDC), रंजय सिंह, रजनीश सिंह, बिट्टू सिंह, गुड्डू सिंह, बिशाल सिंह, राहुल सिंह (चिक्की),रंपु सिंह, अभिषेक सिंह आदि उपस्थित हुए।

भारत स्काउट एंड गाइड ने बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचाई राहत सामग्री

सारण : भारत स्काउट एंड गाइड सारण के गरखा के इकाई के बलिराम सिंह शालिग्राम सिंह ओपन स्काउट ट्रूप के स्काउट मास्टर आशीष रंजन सिंह के द्वारा अपने यूनिट के सदस्यों के साथ बाढ़ पीड़ितों बीच राहत सामग्री दरियापुर के सूतिहार और पिरारी के जरूरतमंद लोगों के बीच जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन के नेतृत्व में वितरित की गई। इस अवसर पर पर यूनिट के सदस्य विशाल कुमार, दीपक कुमार ,चंदन कुमार अभिनय कुमार , चंदन कुमार ने अपना सहयोग दिया । सबसे कठिन परिस्थिति में अपना जीवन व्यतीत कर रहे सुतिहार के नंद लाल टोला के ग्रामीणों का था जिनको राहत सामग्री मिलने पर बहुत खुशी भी हुई। एक ग्रामीण ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इतना दिन हो गया परन्तु अभी तक कोई हम सब के बीच नही पहुँच पाया था। भारत स्काउट और गाइड पहली संस्था या व्यक्तियों का समूह है जो हम सब के पास पहुंचा है। इस आयोजन और प्रयास के लिए बहुत बहुत धन्यबाद देना चाहता हूं। ज्ञात हो को क्षेत्र में राहत सामग्री बाटने हेतु सदस्यों को जांघ तक कि गहराई तक पानी मे घुस कर जाना पड़ा।वही पिरारी महामाया स्थान पर उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय के प्रांगण में शरण लिए ग्रामीणों का भी बहुत खराब स्थिति था जो अपने घरों को छोड़ कर रह रहे है।

सुतिहार के नंद टोला के 34 घरों में , पिरारी पंचायत के 125 महामाया स्थान 25 आदि गावँ में राहत सामग्री संस्था के सदस्यों द्वारा बाटी गई। इस अवसर पर सुमंत बाबा , चंदन कुमार , मुन्ना सिंह , पप्पू सिंह,अमित कुमार दीक्षित,मोनू,विकाश और आकाश का सराहनीय सहयोग मिला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here