27 अगस्त : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

विधान सभा चुनाव की तैयारी को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक

चंपारण : हरसिद्धि, आगामी विधानसभा को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं की यादवपुर मध्य विद्यालय के प्रांगण में बैठक हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल के शक्ति केंद्र अध्यक्ष ने किया। बैठक को संबेधित करते हुए सांसद राधामोहन सिंह ने कहा की बैठक का मुख्य उद्देश आगामी विधानसभा चुनाव में सभी कार्यकारिणी सदस्यों को कमर कस कर तैयार रहना है।

बताया कि चुनाव बहुत नजदीक है इसलिए सभी कार्यकर्ता तन-मन-धन से क्षेत्र में लग जाएं। ताकि आगामी होने वाली विधानसभा में अपने प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित हो सके। बैठक में चुनाव की तैयारी पर विशेष चर्चा किया गया। चुनाव को कैसे जीता जाए इस पर भी विशेष पहल किया गया। सभी सदस्यों को अलग-अलग जिम्मेवारी दिया गया। चुनाव में हर हाल में अपने प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित कराना है । कार्यक्रम का संचालन मंडल प्रभारी मनोज कुशवाहा ने किया। बैठक को मंडल अध्यक्ष रवि विश्वकर्मा ,आईटी सेल के संयोजक अश्वनी कुमार आर्य, मंडल महामंत्री अनिल ठाकुर, एवं नवनीत कुमार ने संबोधित किया मौके पर सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

swatva

मनोज कुमार

पीएम मोदी की तरफ देख रहा पूरा विश्व, बिहार में फिर बनेगी एनडीए की सरकार : कादरी

  • बिहार में इस बार विधानसभा चुनाव के बाद नही रहेगा कोई विरेधी दल

चंपारण : मोतिहारी, भाजपा के बिहार प्रदेश अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष तुफैल कादरी ने आज कहा कि इस बार पुनः बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी। उन्होंने भाजपा के मित्र दल जदयू व लोजपा के साथ मजबूत गठबंधन व विकास के मुद्दे पर सरकार बनाने का दावा किया और कहा कि चुनाव बाद यहां कोई विरोधी दल नहीं होगा। श्री कादरी आज मोतिहारी भाजपा अल्पसंख्यक सेल के अध्यक्ष मोहिबबुल हक के आवास पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। कहा कि आज पूरा विश्व भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के नेतृत्व में विश्वास करने लगा है। यहां तक कि अमेरिका भी नरेन्द्र मोदी की राह पर चलने को तैयार है।

उन्होंने ने यह भी दावा किया कि देश में मोदी के नेतृत्व की यह पहली सरकार है जिसने वर्षों से लंबित मामलों का समाधान किया है।इस सरकार की रहनुमाई में देश के अल्पसंख्यक का भी सम्मान के साथ विकास हो रहा है।सबका साथ,सबका विकास और सबका विश्वास की नीतियों पर चलने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार में देश विकास पथ पर अग्रसर है। बिहार में भी विकास की बयार बह चली है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार आगे बढ़ रहा है इस विकास की गति को कायम रखने के लिए पुनः बिहार की जनता एनडीए की सरकार दे रही है। उन्होंने ने दावा किया कि बिहार में इस बार विरोध दल का नाम मिटने की स्थिति है। उनके साथ भाजपा के मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद के अलावे भाजपा के दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

राजन दत्त द्विवेदी

प्रखंड युवा जदयू अध्यक्ष संतोष उपाध्याय की कोरोना संक्रमण से हुई मौत

  • प्रखंड में यह दूसरी केरोना से मौत की हुई घटना, लोगों में दहशत का माहौल

चंपारण : कोटवा, प्रखंड युवा जदयू अध्यक्ष संतोष उपाध्याय की बुधवार को कोरोना संक्रमण से मौत हो गई।ळवे 38 वर्ष के थे। कोटवा पंचायत समिति सदस्य अनुराधा उपाध्याय के पति थे।प्रखंड में कोरोना से यह दूसरी मौत है।बताया जाता है कि संतोष उपाध्याय कुछ दिनों से बुखार से पीड़ित थे।

बुधवार को स्थिति में सुधार नही होता देख इलाज के लिए निजी नर्सिंग होम मे जांच कराया गया। जहां डॉक्टर ने निर्देश पर कोरोना जांच किया गया। जांच पॉजिटिव आने पर वे बेहोश हो गए। तत्काल उन्हें मोतिहारी डायट में ले जाया गया। जहां उनकी मौत हो गई ।

उनकी मौत पर शुभचिंतकों में शोक की लहर है । उनके निधन पर कई लोगों ने शोक व्यक्त किया है। शोक व्यक्त करने वालों में जदयू नेता संजय सिंह, जिलापार्षद मनोज मुखिया, प्रखंड प्रमुख सनीला देवी, सजावल राम,उर्व मुखिया राजेन्द्र बैठा,सुभाष सिंह, दुलार यादव, धर्मेंद्र पटेल,मुन्ना सिंह, अरविंद तिवारी , लाडू सिंह, सचिन सिंह, रविन्द्र सिंह आदि शामिल है।

दीपक पांडेय

दो बाइकों की भिड़ंत में एक की मौत, दूसरा घायल

  • तेज़ रफ़्तार ने ली जान, युवक की तत्क्षण मौत

चंपारण : बेतिया, बेतिया लौरिया मुख्य मार्ग एनएच 727 पर परसा-मठिया चौक के पास बेतिया से आ रही बाइक तथा परसा-मठिया चौक से बाइक धुलाकर रिश्तेदार के यहां जा रहे, दुसरे युवक की बाइक की टक्कर में बेतिया से आ रहे बुलेट सवार की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। दुसरा बाइक सवार गम्भीर रूप से घायल हैं। घटना स्थल पर लौरिया पुलिस पहुंचकर घायल को अस्पताल भेज चुकी है। मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए जीएमसीएच बेतिया भेज दिया गया है। मृतक बुलेट सवार युवक की पहचान नहीं हो पाई है। बुलेट बाइक नंबर बीआर22 एजी 4381 है।

लौरिया थानाध्यक्ष राजीव रजक के हवाले से बताया गया है कि मृतक की पहचान बेतिया कालीबाग वाड बारह निवासी स्व फिरोज आलम का पच्चीस वर्षीय पुत्र राजा के रुप में हुई है। राजा घर से नरकटियागंज स्थित ससुराल जाने के दौरान दुर्घटना का शिकार हो गया। दुसरे बाइक सवार जो इलाजरत है उसकी पहचान वासुदेव पिता मंटुसदेव गाँव डुमरी थाना गोबरधाना के रुप में हुई है।

अवधेश कुमार शर्मा

शिकारपुर थाना क्षेत्र के मुरली में युवती की सिरकटी लाश बरामद

  • सरेह में शव मिलने से इलाके में सनसनी, हो रही कई तरह की चर्चाएं

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चंपारण जिला के बेतिया पुलिस अंतर्गत मुफस्सिल थाना बेतिया में खालिद नामक युवक की सिरकटी क्षत-विक्षत शव बरामद किये जाने का मामला सिरदर्द बना रहा, इसी दौरान नरकटियागंज प्रखण्ड अंतर्गत शिकारपुर थाना क्षेत्र के मुरली गाँव के सरेह में एक महिला की सिर कटी लाश मिलने से सनसनी फैल गई है।

शिकारपुर थाना चौकीदार बुनिलाल राम ने बताया कि सुबह कुछ महिलाएं घास के लिए निकली थी उन्ही महिलाओं ने शव को देख गांव के लोगों को सूचना दी। युवती की बड़ी बेहरहमी से हत्या की गई है। मृतका का सिर काटकर धड़ से अलग कर दिया गया हैं और हाथ के दोनों कलाई के पास से पँजे को दरिंदो ने काट डाला हैं। फेंकी गई लाश को देखने पहुँची पुलिस ने खोजबीन किया अलबत्ता मृत युवती का सिर बरामद नहीं किया जा सका है। शिकारपुर थाना की पुलिस ने युवती का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जीएमसीएच बेतिया भेज दिया है। दोनों हत्या में एक समन्वय दृष्टिगोचर हो रहा है। दोनों हत्या की स्थिति एक समान प्रतीत हो रही है। दोनों की हत्या रात में की गई है, दोनों हत्या में मृतक की कलाई काट दी गयी है।

दोनों मामले में मृतक की सिर धड़ से अलग कर दी गयी है। महिला की हत्या मामले में प्रथम दृष्टया उसके अपहरण, दुष्कर्म उपरांत हत्या का परिलक्षित है। कटे सिर को बुधवार की देर रात तक बरामद नही किया जा सका है। लगभग एक डेढ़ वर्ष पूर्व ऐसी ही एक अन्य शव बरामद किया गया, जिसकी कोई खोज खबर नही है। आशंका है कि हत्यारों ने सुरक्षित सुनसान वाले स्थान को चुनकर शव को ठिकाने लगाया है। इससे स्पष्ट है कि हत्या काण्ड में अवश्य क्षेत्रीय व्यक्ति शामिल है।

अवधेश कुमार शर्मा

डीएम ने मझौलिया सुगर इन्डस्ट्रीज प्रबंधन को दी चेतावनी, कहा शत-प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान शीघ्र करे

  • गन्ना मूल्य भुगतान में विलंब पर की नीलामपत्र वाद की होगी कार्रवाई : कुंदन कुमार

चंपारण : बेतिया, जिला अंतर्गत मझौलिया सुगर इन्डस्ट्रीज प्रबंधन ने वितीय वर्ष 2019-20 में गन्ना किसानों की आपूर्ति किए गन्ना मूल्य की राशि भुगतान में काफी विलंब को जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने गंभीरता से लिया है।

उन्होंने सुगर इंडस्ट्रीज प्रबंधन को कड़ी चेतावनी दी है कि पेराई सत्र 2019-20 का बकाया गन्ना मूल्य का शत-प्रतिशत भुगतान अविलंब सुनिश्चित करे, अन्यथा बाध्य होकर मिल प्रबंधन के विरुद्ध नीलामपत्र वाद की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि उपर्युक्त चीनी मिल प्रबंधन ने पेराई सत्र 2019-20 में 55.93 लाख क्विंटल गन्ना की खरीद किया है। जिसका कुल देय राशि 16810.09 लाख रुपये है। 22 अगस्त 2020 तक सुगर इंडस्ट्री प्रबंधन ने 9365.78 लाख रुपये गन्ना किसानों को भुगतान कर दिया है। शेष 7444.31 लाख रुपये की राशि बकाया है।

बकाया राशि भुगतान को लेकर संबंधित गन्ना किसानों ने अनुरोध उपरांत शान्तिपूर्ण आंदोलन व अनुरोध किया है। इसी परिप्रेक्ष्य में जिला पदाधिकारी ने मील प्रबंधन को अविलंब शेष गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों को करने का कड़ा निदेश दिया है। डीएम ने मिल प्रबंधन से कहा है कि कोरोना महामारी के कारण गन्ना मूल्य भुगतान नहीं होने के कारण गन्ना किसानों की आर्थिक स्थिति अत्यंत ही खराब हो गयी है। बिहार ईंख (आपूर्ति एवं खरीद का विनियमन) अधिनियम, 1981 की धारा-43(2)(ii) में स्पष्ट प्रावधान है कि गन्ना आपूर्ति के 14 दिनों के अंदर विहित रीति से किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान कर देना है, अन्यथा विलंबित अवधि में अधिनियम की धारा-51 में विनिद्रिष्ट दर से सूद सहित भुगतान करना है। उल्लंघन की स्थिति में अधिनियम की धारा-52 के अंतर्गत दंडनीय अपराध है, इतना ही नही बकाया राशि लोकमांग एवं भू-राजस्व के रूप में वसूलनीय है।

अवधेश कुमार शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here