25 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

युवा ब्रह्मण चेतना मंच ने जिला संयोजक व अध्यक्ष की दूसरी सूची की जारी

सारण : युवा ब्राह्मण चेतना मंच बिहार प्रदेश द्वारा दूसरी सूची जारी की गई। इस सूची में बिहार के शेष कुछ जिलों के संयोजक तथा अध्यक्ष की घोषणा की गई। आज जारी सूची में सत्येन्द्र पाठक को आरा का जिलाध्यक्ष, रणजीत मिश्रा को सीतामढ़ी तथा शिवहर का जिला संयोजक, दीनानाथ पाठक को सीतामढ़ी जिलाध्यक्ष, दयानन्द तिवारी को गोपालगंज का जिला संयोजक, बलिराम ओझा को बेतिया का जिला संयोजक तथा ओमप्रकाश तिवारी को रोहतास का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया गया है।

सूची जारी करते हुए युवा ब्राह्मण चेतना मंच के राष्ट्रीय संयोजक सह बिहार प्रदेश प्रभारी डाॅ0 सुभाष पाण्डेय ने कहा कि शीघ्र ही तीसरी सूची जारी की जाएगी जिसमें बिहार के शेष जिलों में भी संगठन के पदाधिकारी मनोनीत कर दिये जाएंगे। सभी जिला के पदाधिकारी गण को अपने अपने जिला की कार्यसमिति का गठन कर प्रदेश कार्यालय को पन्द्रह दिन के अन्दर सूचित करने को कहा गया है। बिहार में ब्राह्मण समाज की एक राज्यस्तरीय संगठन के रुप में ‘युवा ब्राह्मण चेतना मंच बिहार प्रदेश’ शीघ्र दिखाई पड़ेगा। ब्राह्मण समाज के सभी वर्ग को मंच से जोड़ा जा रहा है। जिससे समाज के उत्थान के लिए मंच द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से सबको लाभान्वित किया जा सके। साथ ही संस्कृत ,संस्कार और संस्कृति की गरिमामयी विरासत से आने वाली पीढ़ी को जोड़ा जा सके।

swatva

शोकाकुल परिजनों से मिल संगम बाबा ने दिया सांत्वना

सारण : तरैंयाँ/इसुआपुर तरैंयाँ प्रखण्ड के डेहुरी पश्चिम टोला गाँव में आत्मा साह की चौदह वर्षीय पुत्री खुश्बू की साँप के डँसने से मृत्यु हो गई । वहीं मुखिया संगम बाबा पहूँच परिवार वालों को सांत्वना दिए और आर्थिक सहयोग किया । वहीं मंगलवार को इसुआपुर मुख्य बाजार स्थित छपरा-मशरख रोड में गुलाब हाऊस गिफ्ट कार्नर दुकान का भी फिता काटकर उद्घाटन किया।

इसी दौरान संगम बाबा ने तरैंयाँ प्रखंड के डेहुरी पश्चिम टोला, यादव टोला, साव टोला, पासवान टोला, महादलित टोला, मुश्लिम टोला, हजाम टोला, नेवारी पश्चिम टोला, नेवारी मल्लाह टोला, फरीदपुरा मुश्लिम टोला, पचरौर पट्टी में बाढ पिङितों के बीच राहत सामग्री का वितरण किया । वहीं संगम बाबा ने नंदनपुर, नेवारी, गवन्द्री, भटौरा गाँव में जनसम्पर्क कर लोगों से मुलाकात कर समस्याएं सुनी । वहीं जनसम्पर्क के दौरान मुखिया संगम बाबा ने कहा की हर विकट परिस्थितियों में मैं आप सबों के साथ हूँ और हरसंभव सहयोग के लिये खङा हूँ ।

मौके पर पूर्व मुखिया मनोज कुशवाहा, अनील सिंह, रमेश कुशवाहा, अक्षय ठाकुर, धीरज राय, संदीप कुमार, राजदेव राय, मुश्ताक आलम, सोनू यादव, रिपू पासवान, नीरज राय, नागेन्द्र सहनी, विष्णु सहनी, रंजीत सहनी, विकास कुमार, तारकेश्वर सिंह, अरुण सिंह, काशीनाथ साह, गोरख साह, लखन साह, राजू राम, अशोक सिंह, पिन्टू सिंह, पशुनाथ साह, नागा राय, अभिषेक पासवान, रामाशीष साह, सोनू सिंह, राजकुमार सिंह, टिन्कू सिंह व अन्य उपस्थित रहे।

16 से 29 सितंबर तक सघन डायरिया, कृमि मुक्ति एवं विटामिन ए अनुपूरण पखवाड़े किया जाएगा आयोजन

सारण : कोरोना संक्रमण काल में कई स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रभावित हुए हैं. यद्यपि, कोरोना रोकथाम के साथ इन स्वास्थ्य कार्यक्रमों को नियमित करने में राज्य के समस्त स्वास्थ्य कर्मीयों की भूमिका काफ़ी अहम रही है. संक्रमण के कारण स्वास्थ्य कार्यक्रमों की गति में आयी कमी को पुनः कायम करने के लिहाज से 16 सितंबर से 29 सितंबर तक सघन डायरिया नियंत्रण कार्यक्रम, कृमि मुक्ति कार्यक्रम एवं विटामिन ए अनुपूरण पखवाड़े का संयुक्त रूप से आयोजन किया जा रहा. उक्त बातें राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने मंगलवार को आयोजित राज्य स्तरीय वेबिनार में कही।

कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि बिहार में नवजात मृत्यु दर एवं अंडर-5 (5 साल के कम उम्र के बच्चे) मृत्यु दर में कमी आयी है. लेकिन अभी भी वांछित कमी नहीं हो सकी है. इस दिशा में इन तीनों कार्यक्रमों का एक साथ आयोजन एक सकारात्मक पहल साबित होगा. उन्होंने बताया कि इन तीनों कार्यक्रमों के एक साथ आयोजन करने से अन्य सहयोगी संस्थाओं द्वारा बेहतर मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो सकेगी. कोरोना संक्रमण काल में आशा द्वारा घर-घर जाकर जागरूकता फैलाई जा रही है. इन तीनों कार्यक्रमों को एक साथ आयोजित करने से आशा गृह भ्रमण के दौरान ही कार्यक्रम से संबंधित सेवाएं भी प्रदान कर सकेगी. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आशाएं एलबेंडाजोल की दवाओं को चूरकर अपने सामने अभिभावक द्वारा खिलाया जाना सुनिश्चित कराएगी. उन्होंने तीनों कार्यक्रमों में सम्मिलित विभागों एवं सहयोगी संस्थाओं से कार्यक्रम को सफ़ल बनाने की भी अपील की।

पांच साल से कम आयु वर्ग में होने वाले कुल मौतों में 9.2% बच्चों की डायरिया से होती है मौत:

राज्य शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. वीपी राय ने बताया कि पाँच साल से कम आयु वर्ग में होने वाले कुल मौतों में 9.2% बच्चों की मृत्यु डायरिया के कारण हो जाती है. इस लिहाज से 16 सितंबर से 29 सितंबर तक चलने वाला सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा काफ़ी महत्वपूर्ण साबित होगा. उन्होंने बताया कि पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य डायरिया से होने वाली मौतों को शून्य करना है. डायरिया से होने वाले सभी मौतों को ओआरएस एवं जिंक की सहायता से रोका जा सकता है. इसलिए पखवाड़े के दौरान ओआरएस एवं जिंक के प्रयोग को लेकर जन-जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा. उन्होंने बताया डायरिया से सुरक्षा, इसकी बेहतर रोकथाम एवं ईलाज के जरिए डायरिया से होने वाली मौतों पर लगाम लगायी जा सकती है. उन्होंने डायरिया से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए 6 माह तक केवल स्तनपान, 6 माह के बाद संपूरक आहार की शुरुआत एवं विटामिन ए अनुपूरण को महत्वपूर्ण बताया. वहीं टीकाकरण( मीजिल्स टीका एवं रोटावायरस), साबुन से नियमित हाथ साफ़ करने, शौच के लिए शौचालय का इस्तेमाल करना एवं एचआईवी से सुरक्षा को डायरिया के रोकथाम के लिए उपयोगी बताया. डायरिया के उपचार के लिए उन्होंने ओआरएस एवं जिंक के इस्तेमाल को सबसे प्रभावी बताया. उन्होंने बताया कि सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े में केयर इण्डिया, पिरामल फाउंडेशन एवं यूनिसेफ द्वारा सहयोग किया जा रहा है. साथ ही आईसीडीएस, शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज आदि विभाग भी इसे सफ़ल बनाने में सहयोग करेंगे।

वर्ष 2030 तक अंडर-5 मृत्यु दर को 25 एवं नवजात मृत्यु दर को 12 करने का लक्ष्य:

यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. सैय्यद हुबे अली ने बताया एसडीजी( सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल) लक्ष्य के मुताबिक बिहार को वर्ष 2030 तक अंडर-5 (पांच साल से कम आयु के बच्चों) मृत्यु दर को 25 एवं नवजात मृत्यु दर(प्रति 1000 जीवित जन्म) को 12 करने का लक्ष्य प्राप्त है. इस लिहाज से लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य को प्रतिवर्ष 5.9% की कमी लानी होगी, जो अभी फिलाहल राज्य में नहीं है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बच्चों एवं नवजातों में होने वाली मौतों को रोकने के लिए टीकाकरण, नवजातों में संक्रमण की रोकथाम , स्तनपान को बढ़ावा, बेहतर साफ़-सफाई, विटामिन ए अनुपूरण एवं दस्त नियंत्रण काफी प्रभावी है।

कृमि मुक्ति के लिए 3.8 करोड़ दवाएं हुयी प्राप्त:

वेबिनार के दौरान बताया गया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत 16 सितम्बर से 29 सितम्बर तक राज्य के 25 जिलों में 1 साल से 19 साल तक के बच्चों को एलबेंडाजोल की दवा दी जाएगी. इसके लिए एलबेंडाजोल की 3.8 करोड़ दवाएं बीएसएमआईसीएल से प्राप्त हुयी है. साथ ही गृह भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 9 माह से 5 वर्ष तक के उम्र के बच्चों को विटामिन ए सिरप की खुराक पिलाना भी सुनिश्चित करेगी. इसके लिए आशा पहले विटामिन ए सिरप के साथ उपलब्ध चम्मच में खुराक डालने के बाद उक्त लाभार्थी के चम्मच में खुराक डालकर संबंधित परिवार के द्वारा ही चम्मच से बच्चों को अनुपूरण सुनिश्चित कराएगी।

अंचलाधिकारी ने चलाया मास्क चेकिंग अभियान

सारण : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग ही एक कारगर उपाय है और इसी कल्चर को बढ़ावा देने के लिए छपरा सदर अंचलाधिकारी के द्वारा सहयोग से जगह-जगह मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया। जहां वाहन चालकों को चालान के एवज मे 50 रू आर्थिक दंड वसूला रहा है साथ ही उन्हे दो मास्क भी दिया जा रहा है. मंगलवार को शहर के नेवाजीटोला चौक पर मास्क जांच अभियान मे दंड स्वरूप हजारों रूपये का राजस्व वसूला गया।

सदर सीओ सत्येन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण एक गंभीर बिमारी है जिसका प्रसार सांस के द्वारा होता देखा जा रहा है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस को पढ़ा जाना चाहिए साथ ही सुरक्षा के उपायों खासकर मास्क का नियमित प्रयोग करना होगा भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से पूर्व मास्क, सैनेटाइजर, गलब्स व सोशल डिस्टेशिंग अपनाना होगा. फिर भी लोग इसका अनुपालन करने से कतरा रहे हैं इसलिए प्रशासन द्वारा जारी सुरक्षा उपायो को पालन कराने के लिए जगह जगह वाहन चालकों के बीच मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है और यह नियमित रूप से चलता रहेगा.

विधायक ने पीसीसी सड़क एवं नाला निर्माण कार्य का किया उद्धघाटन

सारण : विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने वार्ड नंबर 19 में छपरा नगर निगम के अंतर्गत दहियावां ब्राह्मण टोली में श्रीधर तिवारी के घर से रामेश्वर भगत के घर तक मुख़्यमंत्री क्षेत्र विकाश योजनान्तर्गत नवनिर्मित पीसीसी सड़क एवं नाला निर्माण कार्य का उद्धघाटन किया।

विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा कि विकास करना हमारी प्राथमिकता है। बिहार सरकार और केंद्र सरकार आमजन की सुविधा के लिए कई कार्य किया है। शिक्षा,स्वास्थ्य व बिजली आदि में सुधार हुआ है। हर तरफ तेजी से कार्य कराया जा रहा है। क्षेत्र में चारों ओर विकास का जाल बिछाया जा रहा है। जब तक हम शासन सत्ता में रहेंगे,छपरा और बिहार के विकास के लिए कार्य करते रहेंगे। इस दौरान एमएलसी वीरेंद्र नारायण यादव,नारायण राय,उमन जी,मानस बाबा,रंगनाथ तिवारी, दीनानाथ प्रसाद, रिजवी साहब आदि उपस्थित थे।

घर-घर जा कालाजार मरीजों की ख़ोज करेंगी आशा कार्यकर्त्ता

सारण : जिले में कालाजार मरीजों की खोज के लिए अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर कालाजार मरीजों की खोज करेंगी। इसको लेकर वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. एम. पी. शर्मा ने जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। जिले में 25 अगस्त से 2 सितंबर तक यह अभियान चलेगा। क्षेत्र में अभियान की सफलता को लेकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। कालाजार रोगियों की खोज के लिए 1499 आशा और 236 आशा फैसिलेटर को जिम्मेवारी दी गई है। इसको लेकर आशा कार्यकर्ताओं को प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण भी दिया गया है।

20 प्रखंडो में चलेगा अभियान:

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह ने बताया जिले के 20 प्रखंडों के 747 गांव में यह अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर कालाजार के मरीजों की खोज करेंगी। जिले में 2206282 जनसंख्या तथा 400616 घरों को लक्षित किया गया है।

हर पीएचसी पर मुफ्त जांच सुविधा उपलब्ध :

डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने बताया हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कालाजार जांच की सुविधा उपलब्ध है। कालाजार की किट (आरके-39) से 10 से 15 मिनट के अंदर टेस्ट हो जाता है। हर सेंटर पर कालाजार के इलाज में विशेष रूप से प्रशिक्षित एमबीबीएस डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध हैं।

रोगी को श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में मिलते हैं पैसे :

डॉ. सिंह ने बताया कालाजार से पीड़ित रोगी को मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना के तहत श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में पैसे भी दिए जाते हैं। बीमार व्यक्ति को 6600 रुपये राज्य सरकार की ओर से और 500 रुपए केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। यह राशि वीएल (ब्लड रिलेटेड) कालाजार में रोगी को प्रदान की जाती है। वहीं चमड़ी से जुड़े कालाजार (पीकेडीएल) में 4000 रुपये की राशि केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है।

कालाजार के कारण :

कालाजार मादा फ्लेबोटोमिन सैंडफ्लाईस के काटने के कारण होता है, जोकि लीशमैनिया परजीवी का वेक्टर (या ट्रांसमीटर) है। किसी जानवर या मनुष्य को काट कर हटने के बाद भी अगर वह उस जानवर या मानव के खून से युक्त है तो अगला व्यक्ति जिसे वह काटेगा वह संक्रमित हो जायेगा। इस प्रारंभिक संक्रमण के बाद के महीनों में यह बीमारी और अधिक गंभीर रूप ले सकती है, जिसे आंत में लिशमानियासिस या कालाजार कहा जाता है।

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क :

कालाजार के लक्षणों में आम तौर पर दो हफ्ते तक बार-बार बुखार, वजन घटना, थकान, एनीमिया और लिवर व प्लीहा की सूजन शामिल हैं। समय रहते अगर उपचार किया जाए, तो रोगी ठीक हो सकता है। कालाजार के इलाज के लिए दवा आसानी से उपलब्ध होती हैं। कालाजार के बाद पोस्ट कालाजार डरमल लेशमानियासिस (पीकेडीएल; कालाजार के बाद होने वाला त्वचा संक्रमण) होने की भी संभावना होती है। इसलिए इस से भी सतर्क रहने की जरूरत है।

साफ-सफाई का रखें पूरा ख्याल :

अपने घर, गौशाला की साफ-सफाई रखें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। घर की दीवारों की दरारों को भर दें। दवा छिड़काव के बाद कम से कम तीन माह तक मकान की रंगाई-पुताई न करवाएं। दवा छिड़काव के दौरान घर के सामान को अच्छी तरह से ढक दें। रात में मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें।

बाढ़ के पानी में डूबने से तीन युवकों की मौत

सारण : परसा थाना क्षेत्र के मिर्जापुर गाँव के समीप बाढ़ के पानी मे डूबने से तीन युवक का मौत हो गई। मृतकों में नगर पंचायत के वार्ड 3 मिर्जापुर गाँव निवासी विनोद राय का 17 वर्षीय पूत्र सुजीत कुमार बालेश्वर चौबे के 16 वर्षीय पुत्र पंकज कुमार तथा तरैया थाना क्षेत्र के सराय गाँव निवासी अखलेश राय का 17 वर्षीय पुत्र चन्दन कुमार बताया जाता है। घटना के संबंध मृतक के पिता विनोद राय ने बताया कि तीनों युवक शौच करने गया था।बाढ़ की गहरी पानी में फिसलने से डूब गया जिससे तीनो युवकों का मौत होने की बातें बताई। मौत की खबर मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया।

घटना की सूचना स्थानीय लोगो द्वारा सीओ अखिलेश चौधरी बीडीओ रजत किशोर सिंह थानाध्यक्ष राम सेवक रावत को सूचना दिया गया। सूचना मिलते ही पदाधिकारी पहुँच शव को बरामद करने के लिए गोताखोर को बुलाया गया। घंटो देर तक मस्कत करने के बाद तीनों युवक के शव को बरामद किया गया। शव बरामद के उपरांत तीनो युवकों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र लाया गया। जहाँ चिकित्सक ने तीनों युवकों की परीक्षण कर मृत घोषित कर दिया।

तीन युवक की मौत की खबर मिलते ही पूर्व विधायक छोटेलाल राय, मुखिया महेश राय, जाप नेता शैलेन्द्र राय, मुखिया प्रतिनिधि प्रभात दुबे, राज किशोर राय, प्रमुख प्रतिनिधि मुकेश सिंह, पूर्व वार्ड पार्षद कारर्मुलाह व अन्य पहुँच घटना की जनकारी लिया और पीडि़त परिजनों को सांत्वना दिया। घटना को लेकर तीनो युवकों के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।पुलिस ने तीनों युवकों के शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए छपरा भेज दिया। मृतक पंकज कुमार चार भाइयो में सबसे बड़ा था। मृतक सुजीत कुमार की मा राज मुनी देवी मृतक चन्दन कुमार का पुष्पा देवी समेत परिजनों का रो रो कर बुरा है। वही मौत की खबर मिलते ही जनप्रतिनिधियों का शोकाकुल परिजनों का सांत्वना देने के लिए ताता लगा रहा है।

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ताक पर रख हो रही नामांकन प्रक्रिया

सारण : शहर में लॉकडाउन का प्रभाव कितना है यह फोटो बयां कर रही है। सभी कॉलेजों में इन दिनों इंटर में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है कॉलेजों में नामांकन लेने की होड़ मची हुई है। सभी कॉलेजों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन दूर-दूर तक नहीं किया जा रहा है ऐसे ही व्यवस्था रही तो आखिर हम कब तक कोरोना को मात दे पाएंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हम सभी को करना चाहिए इसके लिए प्रशासन को करा एक्शन लेना होगा सोमवार को राम जयपाल कॉलेज में इंटर नामांकन को लेकर चालान जमा करने के लिए बैंकों में सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं सरेआम सोशल डिस्टेंसिंग का धज्जियां उड़ा रहे हैं। कई छात्रों को मास्क भी नसीब नहीं था इस बुक सड़क के किनारे बैंक मैं इतनी भीड़ थी लेकिन किसी प्रशासनिक अधिकारी की नजर नहीं पड़ी महाविद्यालय प्रशासन को चाहिए कि वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कॉलेज में ही छात्रों का चालान जमा कराए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम ने किया विद्यालय के नए भवन का उद्घाटन

सारण : जिला मे गड़खा प्रखंड के मीठेपुर पंचायत के उच्च माध्यमिक विधालय मीठेपुर कदना में वीडियोकॉफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री के द्वारा नये भवन का उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही सारण जिले के 180 पंचायतों में उच्च विधालयों के कक्षा का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि उच्च माध्यिमिक विधालय के उदघाटन हो जाने पर अब बच्चों को खास कर छात्राओं को कही दूर 12 वीं के पढ़ाई हेतु जाने की आवष्यकता नहीं होगी। अब उन्हें यह सुविधा अपने पंचायत में ही मिलेगी। प्रायः यह देखा जा रहा था कि छात्राओं को दूरी की वजह से आठवीं तक की ही पढ़ाई कर आगे की पढ़ाई छोड़ देनी पड़ती थी। अब यह स्थिति नही रहेगी और अब सभी बच्चों के लिए 12वीं तक की पढ़ाई की सुविधा अपने पंचायत में ही मिल जाएगी। इसका दूरगामी प्रभाव देखने को मिलेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 323 पंचायत हैं जिसमें पूर्व से 143 पंचायतों में उच्च विद्यमान थे। जिले के 71 विधालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष का निर्माण किया गया है, 180 विद्यालयों में फर्नीचर की व्यवस्था की गई है, 225 विधालयों में हैंड पंप की व्यवस्था, 163 विद्यालयों में हाथ धोने के लिए बेसिन की व्यवस्था, 14 विधालयों में रनिंग वाटर की व्यवस्था, 91 विधालयों में विद्युतीकरण एवं नए 180 उच्च माध्यमिक विधालयों में उन्नयन बिहार के तहत टेलिविजन एवं अन्य उपकरण के साथ स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गयी है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी, अजय कुमार सिंह, जिला क्रार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ गरखा के विधायक श्री मुनेष्वर चौधरी एवं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष बैद्यनाथ विकल एवं विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

मुहर्रम को ले डीएम ने दिए स्पष्ट निर्देश, नहीं होगा कोई आयोजन

सारण : जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में पुलिस अधीक्षक, प्रशासनिक पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं आखाड़ा समिति के सदस्यगण तथा अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में कोविड-19 को लेकर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश, मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड एवं मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा मुहर्रम पर्व पर जारी अपील को लेकर शांतिपूर्ण ढ़ंग से मुहर्रम पर्व मनाये जाने के संबंध में बैठक संपन्न हुई।

इस बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर राज्य सरकार द्वारा 6 सितम्बर तक के लिए अनलॉक-3 को विस्तारित किया गया है। इस अवधि में सभी धार्मिक स्थलों को आमलोगों के लिए बंद रखा गया है तथा किसी भी तरह के धार्मिक जमावड़े को प्रतिबंधित किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा है कि सरकार के स्पष्ट गाईट लाईन के बावजूद भी धार्मिक अवसरों या पर्व-त्योहार के अवसर पर लोगों का छिटफूट जमावड़ा देखा जा रहा है जो कोरोना संकट के समय में मानव जीवन के लिए खतरनाक है।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट कर दिया है कि धार्मिक अवसरों पर लोगों का सार्वजनिक स्थलों या धार्मिक स्थलों पर इकट्टा होना प्रतिवंधित है। इस वर्ष मुहर्रम का पर्व 30 अगस्त को मनाये जाने की संभावना है। इसको लेकर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड, पटना तथा मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड पटना के द्वारा कोरोना संकट के समय अनलॉक-3 के गाईड लाईन का पुर्णतः पालन करते हुए मुहर्रम पर्व मनाये जाने के संबंध में अपील भी जारी की गयी है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अंचलों एवं थाना क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक भी की जा रही है। जिलाधिकारी के द्वारा स्पष्ट कर दिया गया कि मुहर्रम के अवसर पर अलम, ताजिया, सिपर अथवा आखाड़े का कोई जुलूस नहीं निकाला जायेगा। शस्त्र प्रदर्शन भी नही होगा तथा लाउडस्पीकर अथवा डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नही रखा जायेगा तथा अखाड़े का आयोजन भी नही किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इमामबाड़ा में उसके प्रबंध समिति के सदस्यगण सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उपस्थित रह सकते हैं। लोग अपने घरों में अपने परिवार के सदस्यों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस पर्व को मनायेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि वक्फ बोर्ड द्वारा जारी अपील की प्रति सभी थानों एवं अंचलों में चिपका दी जाय। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोवडि-19 के समय पर्व-त्योहार के अवसर पर क्या करना है और क्या नही करना है इसे युवा वर्ग के लोगों को बताया जाय ताकि किसी को कोई भ्रम नहीं रहे। बैठक में उपस्थित जामा मस्जिद, छपरा के अध्यक्ष जिलानी मोबिन ने कहा कि जिले के सभी ईमाम एवं लाईसेंसधारियों को वक्फ बोर्ड द्वारा जारी अपील की प्रति उपलब्ध करा दी गयी है और जिला प्रशासन द्वारा जारी निदेर्शो को शत-प्रतिशत अनुपालन करने के लिए कहा गया है। बैठक में उपस्थित आखाड़ा समिति के सदस्यगण द्वारा भी सहमति व्यक्त की गयी। बैठक में जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर, टाउन थाना एवं भगवान बाजार थाना के थाना प्रभारी उपस्थित थे।

ग्रामीण चिकित्सा सेवा समन्वय समिति का हुआ विस्तार

सारण : ग्रामीण चिकित्सा सेवा समन्वय समिति की आज एक अहम् बैठक हुई बैठक में सहयोगियों एवं पदाधिकारियों से विचार विमर्श करने के बाद संगठन का विस्तार करने का निर्णय लिया गया। समिति का विस्तार करते हुए डॉक्टर अनिल कुमार बैठा को सारण जिला का नगर अध्यक्ष, रंजन कुमार यादव को सदर प्रखंड अध्यक्ष एवं डॉक्टर सूरज कुमार को गरखा प्रखंड अध्यक्ष मनोनीत किया है।

जिला अध्यक्ष डॉ आनंद कुमार तिवारी ने मनोनीत किए गए पदाधिकारियों को शुभकामना एवं अपने संगठन के प्रति तथा सभी ग्रामीण चिकित्सकों के प्रति सजग रहने की अपील की साथ ही उन्हें जल्द से जल्द अपना कार्यभार संभालने की अपील की।

सड़क दुर्घटना में घायल युवक मिले वैश्य महासभा के अध्यक्ष

सारण : सड़क दुर्घटना में घायल युवक से मिल वैश्य महासभा छपरा के अध्यक्ष व महासचिव ने स्थिति का जायज़ा लिया और युवक के इलाज में भरपूर मदद का भरोसा दिया। दौलतगंज़ निवासी विजय साह का पुत्र विकास साह (25वर्ष) सड़क दुर्घटना में घायल हो गया है, सूचना पर सारण जिला राष्ट्रीय वैश्य महासभा छपरा के अध्यक्ष वीरेंद्र साह मुखिया एवं महासचिव छठीलाल प्रसाद सदर अस्पताल पहुंचकर विकास से मिल मदद का भरोसा दिया।

उसने बताया कि रात्रि में झौंआ से अपने घर दौलतगंज लौटने के क्रम में डुमरी मुकुंद राय के टोला के समीप, एनएच 19 पर गिट्टी गिरे रहने तथा रोड टूटे होने के कारण दूसरी गाड़ी से बचने के क्रम में  मोटरसाइकिल के दुर्घटनाग्रस्त होने से वो अपने मोटरसाइकिल से गिरकर घायल हुआ। महासभा अध्यक्ष वीरेंद्र साह मुखिया ने उस समय ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों से मिलकर युवक के उपचार कराने में भरपूर मदद की।

घायल नवयुवक को जांचोपरांत अस्पताल कर्मियों ने मुखिया को बताया कि घायल नवयुवक की स्थिति नाजुक है। चेहरे पर तथा अन्य जगहों पर अत्याधिक चोट  लगी है और हेड इंजरी का केस भी है। जिसकी अत्याधुनिक चिकित्सा व्यवस्था यहां उपलब्ध नहीं है। अतः बेहतर चिकित्सीय परामर्श तथा उपचार हेतु सदर अस्पताल से जीवन रक्षक इलाज करके यहां के चिकित्सा कर्मियों ने उसे पीएमसीएच रेफर कर दिया ।

महासचिव छठी लाल प्रसाद एवं अध्यक्ष वीरेंद्र साह मुखिया ने तुरंत अपने प्रयास से एंबुलेंस की व्यवस्था करवाई और अपने तरफ से आर्थिक सहयोग प्रदान करके उसे पीएमसीएच के लिए रवाना करवाया । उपस्थित परिजनों तथा घायल विकास साह के साथ आनेवाले लोगों ने वीरेंद्र साह मुखिया एवं छठी लाल प्रसाद द्वारा किए गए मदद की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्हें गरीबों का मसीहा बताया और कहा कि इस कोरोना महामारी के काल में जहां अपने लोग कोरोनावायरस से संक्रमित होने के डर से अस्पताल आने से कतरा रहे हैं वहां आप दोनों ने इस मध्य रात्रि के समय में उपस्थित होकर, घायल नवयुवक की हर तरह से मदद करके जो मानवता की सेवा के प्रति प्रतिबद्धता दिखलाइ है वह प्रशंसनीय है।

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से तेजी से रही कोरोना जांच

सारण : जैसे-जैसे जिले कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते गये, वैसे-वैसे जिले में जांच का दायरा भी बढ़ता गया। हाल यह है कि अब जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से तेजी से जांच होने लगी है। यही कारण है कि अब कोविड-19 के जांच के लिए लोगों को दूर-दराज कहीं जाना नहीं पड़ रहा है, बल्कि आसानी से अपने नजदीकी किसी भी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करा रहे हैं। इससे आम जनता को काफी सहुलियत हुई है। यह जांच मरीजों के लिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर पूरी तरह से नि:शुल्क है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों में रैपिड एंटीजन कीट के माध्यम से जांच के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य केंद्र में सैम्पल कलेक्ट करने और उसकी जांच करने को लेकर दो स्वास्थकर्मी पीपीई किट में मुस्तैद रहकर तमाम सावधानियों के साथ सैम्पल कलेक्ट करते हैं।

जांच के लिए दूर-दराज नहीं जाना पड़ता:

रिविलगंज प्रखंड के कचनार निवासी डॉ. बीएन यादव कहते हैं कि पहले कोरोना के जांच के लिए काफी परेशानी होती थी। जांच के लिए छपरा सदर अस्पताल जाना पड़ता था। वहां सैंपल लेकर पटना भेजा जाता था। रिपोर्ट आने में एक सप्ताह से अधिक समय लग जाता था। लेकिन अब कोरोना की जांच में तेजी आयी है और आसानी से जांच हो रही है। रैपिड एंटिजन किट से आधा घंटे में ही रिपोर्ट का पता चल जा रहा है। इससे काफी सहुलियत हो रही है। सरकार की इस पहल से कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाना संभव हो सकेगा।

आसानी से मिल रही है जांच रिपोर्ट:

छपरा शहर के ब्रहम्पुर निवासी इंद्रजीत कुमार का कहना है कि रैपिड एंटिजन किट से कोरोना जांच रिपोर्ट में तेजी आयी है और जांच रिपोर्ट भी समय से मिल रही है। जिससे लोगों को पता चल रहा है कि कौन पॉजिटिव है कौन निगेटिव। रिपोर्ट जल्द मिलने लोगों को सहुलियत हो रही है और जो पॉजिटिव है वह तुरंत चिकित्सीय परामर्श के अनुसार आईसोलेट हो रहे है। जिससे संक्रमण के प्रसार पर रोक लग रहा है। वहीं आरटी-पीसीआर में रिजल्ट आने में 6 से 24 घंटे लग जाते हैं। तब तक तो संक्रमित व्यक्ति को पता नहीं होता कि वो पॉजिटिव है और वो कई लोगों के संपर्क में आ चुका होता है। रैपिड एंटीजन में आधे घंटे के अंदर ही रिपोर्ट सामने आ जाती है, ऐसे में शख्स को तुरंत आइसोलेट किया जा सकता है।

पंचायत स्तर पर हो रही है जांच:

मोहब्बत परसा पंचायत के मुखिया रेखा मिश्रा ने बताया अब तो पंचायत स्तर पर भी कैंप लगाकर कोरोना की जांच की जा रही है। जिससे ग्रामीणों को अब दूर नहीं जाना पड़ रहा है। इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। वह खुद गांव-गांव में ग्रामीणों को इसके प्रति जागरूक भी कर रही हैं। यह जानकारी दे रहीं है कि अगर कोई लक्षण दिख रहा है तो तुरंत जाकर अपना जांच करा लें। ताकि अपना और अपना परिवार की सुरक्षा खुद कर सकें। लोगों में इसके प्रति जागरूकता भी आयी है तथा कैंप में पहुंचकर अपना जांच खुद करा रहें है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here