24 अगस्त : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

2 अक्टूबर को फिट इंडिया फ़्रीडम रन का होगा आयोजन

दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक ने विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी महाविद्यालयों/संस्थानों के प्रधानाचायों/निदेशकों, नोडल पदाधिकारियों एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों से अनुरोध किया है कि क्षेत्रीय निदेशक, क्षेत्रीय निदेशालय, राष्ट्रीय सेवा योजना पटना से प्राप्त पत्र के आलोक में फिट इंडिया कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 02 अक्टूबर तक FIT INDIA Freedom Run कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों के द्वारा किया जाना हैं।

इस दौरान वे अपनी पसंद का रूट चुन सकेंगे। साथ में जीपीएस या ट्रेकिंग एप भी रख सकते हैं। समन्वयक ने सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को बेहतर प्रदर्शन कर विश्वविद्यालय का छवि बरकरार रखने को कहा है। उन्होंने कहा है कि एनएसएस स्वयंसेवकों को शामिल करने के साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करवा कर आम लोगों एवं प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र, छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों को भी जोड़ने का काम स्वयंसेवकों को करना है।

swatva

संस्कृत के संरक्षण व संवर्धन हेतु नवनियुक्त संस्कृत प्राध्यापकों ने कसी कमर

दरभंगा : बिहार प्रदेश में गत वर्ष बीपीएससी,पटना की अनुशंसा से नियुक्त संस्कृत प्राध्यापकों का ऑनलाइन सम्मेलन संपन्न हुआ, जिसमें उन्होंने संस्कृत के सर्वांगीण विकास, संरक्षण एवं संवर्धन हेतु कमर कसी। वे सभी इस बात पर एकमत हुए कि छात्रों को प्रेरित कर संस्कृत विषय से जोड़ना तथा 100% रोजगार हेतु उन्हें तैयार करना समय की मांग है। आज संस्कृत पाठ्यक्रम को और अधिक रुचिकर बनाने के साथ ही उसे यूजीसी-नेट, विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं तथा सेना में धार्मिक शिक्षकों सहित अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं के अनुकूल बनाना तथा महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में संस्कृत पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करना आवश्यक है।

कार्यक्रम का प्रारंभ डा सत्येंद्र पांडे के वैदिक मंगलाचरण से हुआ,जबकि विषय प्रवर्तन डा कृपाशंकर पांडे ने किया।अतिथियों का स्वागत करते हुए मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से डा संजीत कुमार झा,संस्कृत-प्राध्यापक,सी एम कॉलेज,दरभंगा ने कहा कि संस्कृत को सैद्धांतिक ही नहीं,वरन व्यावहारिक रूप देने की जरूरत है। नई शिक्षा नीति में भारतीय ज्ञान परंपरा की बात की गई है जो सीधे संस्कृत से जुड़ा हुआ है।आज की परिस्थिति में संस्कृत का खोया हुआ सम्मान पुनः वापस लाना हम सबों की जिम्मेदारी है। कार्यक्रम में बिहार राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के संस्कृत शिक्षकों ने भाग लिया, जिसका संचालन जे पी विश्वविद्यालय, छपरा के डा आशुतोष द्विवेदी ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन बिहार विश्वविद्यालय के डा ललित मंडल ने किया।

जलजमाव की समस्या के स्थायी निदान के लिए हुई बैठक

दरभंगा : एकता,सहयोग एवं अनुशासन के रास्ते पर चलकर ही हम सामूहिक रूप से किसी भी समस्या का निदान कर सकते हैं। इसके लिए हमें व्यक्तिगत हितों का त्याग कर सामाजिक हितों को सर्वोपरि रखना होगा,तभी हमारा समाज आदर्श रूप को प्राप्त कर सकता है।उक्त बातें मिथिला विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास-विभागाध्यक्ष व बेलादुल्ला निवासी डा अयोध्यानाथ झा की अध्यक्षता में बेलादुल्ला की समस्याओं के निदान हेतु आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा। वक्ताओं ने यह भी कहा कि युवाओं की जोश और बुजुर्गों की सोच के साथ मास्टर प्लान बनाकर ही इसकी बाढ़-वर्षाजल निकासी,सड़क-नाली,बिजली व अतिक्रमण की समस्याओं का स्थायी निदान किया जा सकता है।

बैठक में मोहल्ला के विकास एवं समस्याओं के निदान हेतु “बेलादुल्ला विकास मंच, दरभंगा” का गठन किया गया, जिसकी 11 सदस्यीय कार्यकारिणी में डा अयोध्यानाथ झा को अध्यक्ष, डा विधानचंद्र चौधरी को उपाध्यक्ष, दरभंगा पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डा मदन मोहन मिश्र को सचिव, पूर्व वार्ड पार्षद रवीन्द्र नाथ ठाकुर को संयुक्त सचिव,शंकर कुमार मिश्र को कोषाध्यक्ष तथा संतोष कुमार मिश्र को उप कोषाध्यक्ष बनाया गया। कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों में रमेश झा, सिकंदर मिश्र, अमरनाथ साह,आनंदचंद्र चौधरी तथा गोविंद झा के नाम शामिल हैं।

सर्वसम्मति से बैठक में डा आर एन चौरसिया के संयोजकत्व में 11 सदस्यीय “सेवा-समिति” का भी गठन किया गया। समिति के अन्य सदस्यों में डा अविनाश कुमार,भोलू यादव, किशोर कुमार झा,आलोक चौधरी,अन्नू झा,मुन्ना सिंह, संजीव कुमार चौधरी,राजेश कुमार सिंह,चंद्रमोहन झा तथा ब्रजकिशोर राय शामिल हैं।

बैठक में डा अयोध्यानाथ झा, डा विधानचंद्र चौधरी,डा मदन मोहन मिश्र,प्राध्यापक डा के के चौधरी, संयोजक डा आर एन चौरसिया,नलिनीकांत झा,रमेश झा,भोलू यादव,घनश्याम चौधरी, अमरनाथ झा,छोटू कुमार चौधरी,उमानाथ मिश्र,मनोज कुमार कर्ण,संतोष मिश्र, विनोद कुमार झा,मुन्ना सिंह, रवीन्द्र नाथ ठाकुर,गोविंद झा,पवन कुमार झा,अन्नू झा, ओमप्रकाश दत्त,राकेश कुमार झा,मानेश्वर नाथ, ब्रजकिशोर राय,राजेश कुमार सिंह,अवधेश कुमार झा,हरिहर झा तथा डा सुनील जयसवाल आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि एक बृहद नजरी-नक्शा तथा कार्य-योजना बनाकर समस्याओं का निदान तथा विकास विकास हेतु कार्य किया जाए,ताकि बेलादुल्ला दरभंगा का एक आदर्श मोहल्ला बन सके।यहां की समस्याओं के निदान एवं विकास हेतु प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र ही सांसद,विधायक, नगर निगम तथा जिला प्रशासन से भी सार्थक सहयोग लिया जाएगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि तात्कालिक समस्याओं के साथ-साथ दीर्घकालिक समस्याओं के निदान हेतु भी सामूहिक प्रयास किया जाएगा तथा हर संभव व्यक्तियों से भी सकारात्मक सहयोग लिया जाएगा।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here