22 अगस्त : बक्सर की मुख्य ख़बरें

0
बक्सर की मुख्य ख़बरें

शस्त्रों के भौतिक सत्यापन के लिए तिथियों की हुई घोषणा

प्रतीकात्मक तस्वीर

बक्सर : विधानसभा चुनाव को ले शस्त्रों के भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तिथियों की भी घोषणा कर दी गई है। शस्त्र सत्यापन के लिए 27, 28 और 29 अगस्त निर्धारित की गई है। जिले के प्रत्येक थाने में तीन दिनों तक यह कार्य होगा। जिसके लिए थानावार दंड़ाधिकारियों की तैनाती की गई है।

पत्र में कहा गया है। पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 4 बजे शस्त्र का भौतिक सत्यापन होगा। सभी अनुज्ञप्ति धारी अपनी पुस्तिका के साथ थाने में उपस्थित होंगे। प्रत्येक दिन सत्यापन सूची जिला कार्यालय को भेज दी जाएगी। पाठकों की सुविधा के लिए यहां सूची दी जा रही है। जिस पर थानावार पदाधिकारी का विवरण व तिथि अंकित है।

swatva

सुबह 6 से 10 तक ही खुलेंगी फल, सब्जी व अंडा की दुकाने

बक्सर : कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने फल, सब्जी, अंडा, मांस की दुकानों को सुबह 6 से 10 बजे तक ही खोलने का निर्देश जारी किया है । इसके उपरांत उन्हें बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

राज्य सरकार के निर्देश का अनुपालन करते हुए जिला प्रशासन ने भी संशोधित आदेश जारी कर दिया है।जिसमें कहा गया। फल व सब्जी के अलावा मछली, मांस व अंडा की दुकानें अब सुबह 6 से 10 के मध्य ही खुलेंगी। पूर्व के आदेश में यह दुकानों दोपहर बाद 4 से 7 भी खुला करती थीं। जिस पर अब पाबंदी लग गई है। आदेश की प्रति सभी प्रखंड कार्यालयों और थानाध्यक्षों को भेज दी गई है। जिसके आधार पर उसका अनुपालन हो सके।

21 नए कोरोना मामलों के साथ आंकड़ा पहुंचा 2565

बक्सर : जिले में कोरोना के संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है। शनिवार को 21 लोग पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही अब तक कुल संक्रमित मिले लोगों का आंकड़ा 2565 पहुंच गया है। लेकिन, राहत देने वाली बात यह है। इसमें से 2159 कोरोना को हराने में सफल हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की 22 अगस्त की रिपोर्ट के अनुसार कुल 78 लोग स्वस्थ हुए हैं। अब जिले में सक्रिय संक्रमितों की संख्या 406 रह गई है। डीएम अमन समीर के मुताबिक हाल के दिनों में जो सतर्कता बरती गई है। उसके कारण संक्रमण का प्रतिशत का निचे गिरा । रिपोर्ट के मुताबिक अब संक्रमित लोगों की आंकड़ा 3.68 % हैं।जबकि जांच का औसत बढ़ा है। जुलाई माह में आंकड़ा 10 प्रतिशत था। लेकिन, अब उसमें कमी आई है। बकौल जिलाधिकारी अब चार हजार लोगों…

त्योहार को लेकर जिला शांति समिति की हुई बैठक

बक्सर : शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। जिसमें कहा गया। वर्तमान दौर में कोविड के संक्रमण से बचने के लिए बहुत जरुरी है कि एहतियात बरता जाए। वैश्विक महामारी के दौर में जन मानस को कम से कम नुकसान हो। इसका भरपुर प्रयास किया जा रहा है। आने वाले दिनों में कई त्योहार हैं। सभी से आग्रह किया जाता है। जिस तरह लोगों ने धैर्य का परिचय दिया है। वह बना रहे। आज गणेश चुतर्थी व्रत है। एक दो दिन में मुहर्रम मनाया जाना है।

लोग त्योहार को अपने घर में मनाएं। अगर कहीं लापरवाही हुई तो एक व्यक्ति के कारण पूरा परिवार खतरे में पड़ जाएगा। इस लिए आप सभी से आग्रह किया जा रहा है। तजिया घर में रखे। उसे सार्वजनिक स्थान पर रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बिहार राज्य शिया एवं सुन्नी वक्फ बोर्ड ने भी अपने-अपने अपील में धार्मिक जमावड़ा नहीं लगाने को कहा है। अपील में मुहर्रम के अवसर पर सिपर अथवा अखाड़े का कोई जुलूस नहीं निकालने को कहा गया। यह आग्रह संयुक्त रूप से डीएम और एसपी दोनों ने किए।

बैठक को पुलिस अधीक्षक ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सभी लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो गयी है। इसी बीच पर्व त्योहारों को भी मनाने की चुनौती है। सरकार के दिशा-निर्देशों महामारी को रोकने हेतु दिए गए हैं ।अतएव हम सबों को इसका अनुपालन करना होगा। सभी थाना प्रभारी को अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर किसी भी सार्वजनिक स्थल पर आगामी पर्व मनाने से संबंधित निर्माण कार्य को तत्काल रोकने हेतु निदेश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता बक्सर, सिविल सर्जन बक्सर, अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर/डुमराँव, जिला स्तरीय पदाधिकारीगण एवं जिला शांति समिति के सदस्यगण मौजूद रहे।

शहीद चितरंजन सिंह की शहादत को ग्रामीणों ने किया नमन

बक्सर : आदर्श मध्य विद्यालय चिलहरी में कारगिल युद्ध के बाद शहीद हुए चिलहरी गांव के अमर सपूत वीर शहीद चितरंजन सिंह की 19 वां शहादत दिवस मनाया गया। महावीर सेवा संस्थान चिलहरी द्वारा आयोजित इस शहादत दिवस कार्यक्रम में वैश्विक महामारी कोरोना को ध्यान में रखते हुए बिना किसी विशेष आयोजन के शहीद के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके अदम्य साहस एवं वीरता को याद किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के सचिव राकेश रंजन सिंह तथा संचालन युवा सामाजिक कार्यक्रता मृगनाल राज ने की ।जम्मू कश्मीर राज्य के कुपवाड़ा जिले के नागरी जंगल में 20 अगस्त 2001 को आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए शहीद चितरंजन सिंह की वीर गाथा से प्रेरणा लेने की बात कहते हुए उन्हें भारत माता का सच्चा वीर सपूत बताया। विदित हो कि चिलहरी गांव के रहने वाले स्व. गुप्तेश्वर सिंह के बड़े पुत्र चितरंजन सिंह ने मात्र 30 वर्ष की उम्र में 12 वर्ष और 6 माह तक भारतीय सेना में देश की सेवा करते हुए वीरगति प्राप्त किए थे। उन्होंने तब दो आतंकवादियों को मार गिराया था। कार्यक्रम में भाजपा नेता भगवान राय, सामाजिक कार्यकर्ता राजीव रंजन सिंह, भाजपा के प्रखंड अध्यक्ष सतीश चन्द्र राय, ई. शशिकांत सिंह आदि शामिल हुए। साथ ही शहीद के छोटे भाई पप्पू सिंह, जितेंद्र राय, मोहन पहलवान, श्रवण सिंह, राजू चौबे, अविनाश पाठक, गुड्डू राय, इकबाल अंसारी, जितेंद्र गुप्ता, राजीव राय, मिथिलेश यादव, सचिन कुमार आदि ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

थाने में तैनात हुए मैनेजर, मालखाना प्रभारियों को भी दी गयी जिम्मेदारी

बक्सर : पुलिस थानों की व्यवस्था सुधारने के लिए वहां थाना मैनेजर की तैनाती हो रही है। इसका आदेश अपने यहां पूर्व में ही पुलिस महानिदेशक ने दिया था। हाल में हुए तबादलों के कारण अपने जिले में कई जगह यह पद रीक्त था। एसपी यूएन वर्मा ने उस कार्य को पूरा कर लिया है। उनके अनुसार थाना मैनेजर सादे लिबास में रहेंगे। आने वाले लोगों से बातचीत करेंगे। उनकी समस्या के अनुरुप मदद करेंगे। साथ ही थाने की व्यवस्था जैसे साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे। इस कार्य के लिए कुशल एवं स्नातक उत्तीर्ण पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। एसपी के अनुसार नौ थानों में एक-एक सिपाही को मैनेजर बनाकर तैनात कर दिया गया है।

थाना मैनेजर के रूप में तैनात एसपी के अनुसार अद्यौगिक थाना में राजाबाबू सिंह, डुमरांव प्रिया सिंह, बगेन गोला थाना मिथलेश कुमार, राजपुर में पिंकी कुमारी, सिकरौल थाना में बेबी कुमारी, नया भोजपुर ओपी रामनुज चैधरी, चक्की ओपी अक्षय कुमार, बासुदेवा ओपी विपिन कुमार, नैनिजोर थाना मनोज कुमार पासवान मैनेजर के रूप तैनाती की गई है।

मालखाना प्रभारियों की भी हुई तैनाती

एसपी उपेन्द्र नाथ वर्मा ने बताया कि मालखाना प्रभारी के रूप में एसआई दिनेश कुमार सिंह डुमरांव, कोरानसराय में अब्दुल्ला खां, कृष्णाब्रह्म में ब्रिज बिहारी सिंह, ब्रह्मपुर में जवाहर लाल पाल, नया भोजपुर में एएसआई जमशेद आलम, नावानगर में भरत राय, बासुदेवा ओपी में जितेन्द्र कुमार सिंह, तिलक राय हाता -गोपाल सिंह, नगर थाना में हीरा लाल राम को यह जिम्मेवारी दी गई है। वहीं डुमरांव थाना में एएसआई शिव कुमार पासवान को मुंशी के रूप में तैनात किया गया है।

चंद्रकेतु पांडेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here