22 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

अम्बुज कुमार झा बने साइकलिंग संघ के सचिव

सारण : जिला साइकिलिंग संघ के कार्यकारिणी का विस्तार शनिवार को किया गया जिसमें अम्बुज कुमार झा को संघ के संयुक्त सचिव का दायित्व सौंपा गया है। जिले के गरखा प्रखंड के ईश्वरीय उच्च विद्यालय शिक्षक के पद पर कार्यरत अम्बुज कुमार झा मूल रूप से बेगूसराय जिले के निवासी हैं।बंगरा स्थित शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में अतिथि व्याख्याता भी हैं। खेल तथा सामाजिक कार्यों में सक्रिय अम्बुज झा पहले गड़खा प्रखंड के साइकिलिंग संघ के सचिव रह चुके हैं। इसके अलावा एडवांस स्काउट शिक्षक के रूप में स्काउट और गाइड के बच्चों को प्रशिक्षित करने का काम भी करते हैं ।

सारण साइकिलिंग संघ के जिला सचिव प्रभातेश पाण्डेय ने बताया कि अम्बुज कुमार झा के जिला कार्यकारिणी में आने से सारण साइकिलिंग को और मजबूती मिलेंगी।ये एक कुशल युवा है जो सारण साइकिलिंग के नए दिशा देने का कार्य करेगे।

swatva

इनको संयुक्त सचिव बनाए जाने पर संघ के मुख्य संरक्षक विधान परिषद सच्चिदानंद राय, अध्यक्ष विवेक आनंद तिवारी, सचिव प्रभातेश पांडेय, कोषाध्यक्ष मनीष पांडेय, वंशीधर तिवारी, रीता पाल, अमरेंद्र सिंह, आलोक रंजन, सारण साइकिलिंग सदर प्रखंड सचिव अमन राज, संजीव चौधरी, आशीष रंजन, जय प्रकाश सिंह, अमन सिंह आदि शामिल है।

विद्युत शक्ति उपकेंद्र का विधायक ने किया उद्घाटन

सारण : शहर के बीचों बीच नव स्थापित 33/11 kv का विद्युत शक्ति उपकेंद्र शहर की भविष्य के लिए ऊर्जा जरूरत को पूरा करने में काफी लाभदायक होगा.उक्त बाते कही विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने मौका था एकता भवन के समीप विद्युत शक्ति उपकेंद्र के उद्घाटन का.इस दौरान इस केंद्र का उद्धघाटन मुख़्यमंत्री नितीश कुमार ने वर्चुवल रूप से किया,जिसमे ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव भी उपस्थित थे.

इस दौरान विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा की विद्युत विभाग के अधिकारी बधाई के पात्र है जिनके प्रयास से शहर के लो वोल्टेज की समस्या ट्रिपिंग की समस्या दूर होगी. इस दौरान विधायक ने बताया कि इस विद्युत शक्ति केंद्र से 10-10 MVA पावर का ट्रांसफार्मर लगाया गया है जिससे आसानी से 10 से 11 kv के फीडर निकल सकते हैं.वर्तमान में दो फीडर अभी चालू है जो धर्मनाथ मंदिर की तरफ एक फीडर से आपूर्ति की जा रही है तो दूसरा फीडर सर्किल फीडर.

आनेवाले 15 से 20 दिनों में 3 और फीडर शुरू कर दिए जाएंगे.जिसमें मुख्य रुप से पहला इमरजेंसी फीडर होगा जिससे सदर अस्पताल और सभी सरकारी विभाग को विद्युत आपूर्ति सप्लाई की जाएगी दूसरा फीडर सरकारी बाजार फीडर होगा तीसरा फिडर मौना चौक वाया म्युनिसिपल चौक के तरफ से विद्युत आपूर्ति की जाएगी आने वाले दिन में एक चौथा फिटर भी बनेगा जो निचली सड़क होते हुए साधु लाल पृथ्वी चंद उच्च विद्यालय तक जाएगा.

इस दौरान विधायक ने बताया कि शहर के पश्चिमी छोर पर भी पी एन सिंह इंटर कॉलेज के पास GIS PSS का निर्माण शुरू हो चुका है जिससे विद्युत आपूर्ति बहाल करने में और सुविधा होगी.इस दौरान कार्यपालक अभियंता परियोजना सूरज वर्मा,सहायक विद्युत अभियंता शहरी रजत कुमार,सहायक अभियंता परियोजना फिरोज अंसारी समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

बाढ़ पीड़ितों की समस्या को ले धरने पर बैठे विधायक

सारण : बाढ़ पीडि़तों की समस्याओं को लेकर विधायक मुद्रिका प्रसाद राय अस्थायी प्रखण्ड कार्यालय सह अंचल कार्यालय मध्य विद्यालय पचभिण्डा में शुक्रवार से अपने कार्यकर्त्ताओ के साथ धरना पर बैठ गये है। विधायक ने कहा कि जब तक हमलोगों की माँगे नहीं मानी जाती है। तबतक धरना जारी रहेगा।विधायक का कहना है कि विधानसभा क्षेत्र के तरैया,पानापुर एवं इसुआपुर में अभी बाढ़ समाप्त नहीं हुआ है। अभी भी लोगों के घरों में पानी है।जिस कारण लोग घर से पलायन कर नहर के बाँध,सड़क किनारे या अन्य ऊँचे स्थानों पर शरण लिए हुए है।

ग्रामीण सड़कों पर पानी ही पानी है जिससे 27 दिनों से आम लोगों का आवागमन बन्द है।ऐसे में बाढ़ पीडि़तों के लिए जो सरकारी सुविधा थी उसे बंद कर दिया गया है। जबकि बाढ़ अभी समाप्त नहीं हुआ है।इसलिए हम माँग करते है कि बाढ़ पीडि़तों के लिए अभी कम्युनिटी किचेन चलाया जाय एवं सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सरकारी नाव का प्रबंध किया जाय।विधायक ने कहा कि जबतक बाढ़ पीडि़तों के लिए सरकार भोजन,रौशनी,चलंत शौचालय एवं पे जल के लिए चापाकल की व्यवस्था नहीं कर रही है। तब तक धरना जारी रहेगा। विधायक ने कहा कि वर्ष 20217 के बाढ़ में भी बहुत ऐसे परिवार है जिन्हें आज तक जीआर की राशि नहीं मिली वैसे परिवार इसबार नहीं छूटने चाहिए।

प्रखण्ड के सभी गाँव बाढ़ प्रभावित है। ऐसे में सभी बाढ़ पीडि़तों के खाते में जीआर की राशि भेजी जाय। धरना स्थल पर सीओ वीरेन्द्र मोहन एव बीडीओ राकेश कुमार अपने कार्यालय से बाहर निकल कर विधायक की मांगों को सुना और माँगे पूरी करने का अश्वाशन दिया लेकिन विधायक ने कहा कि कहने से नही होगा धरातल पर कर के दिखाइए तो धरना समाप्त होगा। समाचार प्रेषण तक विधायक अपने कार्यकर्ताओ के साथ धरने पर बैठे हुए है।विधायक के साथ राजद जिलाउपाध्यक्ष विजय कुमार यादव, प्रखण्ड अध्यक्ष वीरबहादुर राय, पूर्व पैक्स अध्यक्ष संजय यादव,वकील राय, मनोज राय, मुन्ना यादव,सुरेश राम,नितेश शर्मा, राजू कुमार, शशिरंजन यादव,पानापुर प्रखण्ड अध्यक्ष अनिल यादव,उमेश राय, डोमन राउत व अन्य मौजूद थे।

दयनीय स्थिति में जीने को मजबूर हुए बाढ़ पीड़ित

सारण : तरैया प्रखण्ड में बाढ़ का कहर इसबार ऐसे है कि लोगो की जिंदगी बेहाल हो गयी है। कुछ लोग बेघर हो गये है। तो कुछ लोगों की जिंदगी बाढ़ की पानी में ही चल रहा है। प्रखण्ड का सिरमी और सानी खराटी ऐसा गाँव है। जहाँ लोग बाढ़ के पानी में ही अपना सारा कार्य कर रहे है। यहाँ के लोग ग्रामीण सड़क पर चौकी या मचान बनाकर रह रहे है।

सड़को पर बह रहे बाढ़ के पानी मे ही इनका खाना, नहाना और सोना सब कुछ हो रहा है। बाढ़ के पानी से घिरे इस गाँव के लोग जिस सड़क पर पानी बह रहा है उसी पर चौकी रखे है। चौकी के ऊपर गैस सिलिंडर रखकर भोजन पका रहे है। चौकी से नीचे उतरकर बाढ़ की पानी स्नान,कपड़ा साफ या शौच कर रहे है।और बाढ़ के पानी को ही गर्म करके पी रहे है। तथा बाढ़ के पानी में ही भोजन पका रहे है।बाढ़ ने इनके जिंदगी को कैसे बेहाल कर दिया है आप इन तस्वीरों में देख सकते है। जो लोग सड़क की किनारे,नहर बँध के किनारे या अन्य ऊँचे स्थानों पर शरण लिए हुए है। उनतक ही लगभग बाढ़ राहत पहुँच रहे है। लेकिन जो लोग इस तरह से घिरे हुए है। उनकी विवसता तस्वीरों में दिख रही है और चारो ओर पानी से घिरे होने के कारण यहाँ तक मददगार भी नहीं पहुँच पा रहे है। लगातार 27 दिनों से इनकी ऐसी ही हालत है। ग्रामीण सड़को पर पानी होने के कारण 27 दिनों से आवागमन ठप है।

घर लौट रहे युवक को मारी चाकू, स्थिति गंभीर

सारण : घर लौट रहे युवक को अज्ञात अपराधियों ने सुनसान जगह देख चाकू से वार कर दिया जिससे युवक गंभीर रूप से ज़ख़्मी हो गया है। स्थानीय लोगों ने जख्मी युवक को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया है।

मांझी थाना क्षेत्र के आलियापुर पटखौली निवासी आशीष कुमार मिश्रा मांझी से घर लौट रहे थे इसी क्रम में अज्ञात अपराधियों ने सुनसान जगह देख चाकू मार दिया जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गए, घटना के बाद ग्रामीणों के द्वारा सीएससी लाया गया। वही मौके पर डॉक्टरों ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पीएमसीएच रेफर कर दिया है।

इंटर की परीक्षा फॉर्म भरने में निर्धारित शुल्क से अधिक लेने पर दूसरे दिन भी किया आंदोलन

सारण : आरएसए के कार्यकर्ताओं के द्वारा इंटर परीक्षा फॉर्म भरने में निर्धारित शुल्क से अधिक राशि लेने के खिलाफ आज राम जयपाल महाविद्यालय छपरा में दूसरे दिन भी आंदोलन चलाया गया। मालूम हो कि कल के आंदोलन के बाद महाविद्यालय प्रशासन ने मात्र ₹100 कम किया 1350 रुपया लेने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया और जो अत्याधिक राशि लिया गया है। उसको चेक के माध्यम से पैसा वापस करने की बात कही। जिसको आरएसए संगठन के नेताओं के द्वारा मानने से इंकार कर दिया गया और कहा गया कि जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा शुल्क निर्धारित है वही राशि छात्र छात्राओं से लिया जाए।

महाविद्यालय कैंपस में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए प्रिंसिपल चेंबर का घेराव किया। उसके बाद जिला प्रशासन के लोग आकर वार्ता कराया। लेकिन महाविद्यालय के प्रिंसिपल के द्वारा अधिक पैसा लेने की बात कही गई और उनके द्वारा कहा जा रहा है कि आपको जहां कंप्लेन करना है वहां जाकर कीजिए में इतना पैसा लूंगा ।

आंदोलनकारी कार्यकर्ताओं के द्वारा डीईओ के पास पहुंचकर कंप्लेन किया गया। आंदोलन के नेतृत्व कर रहे आर एस ए के नेता सह राम जयपाल महाविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष मनीष कुमार सिंह ने कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी को विभिन्न महाविद्यालयों के रसीद के साथ कंप्लेन एक सप्ताह पूर्व किए गए थे , की निर्धारित शुल्क आपके द्वारा निर्धारण करने के बावजूद भी अधिक पैसा वसूला जा रहा है। उसके बाद भी जिला शिक्षा पदाधिकारी ने करवाई नहीं की । ऐसा लग रहा है कि प्रिंसिपलों को लूट की छूट दे दी गई है। जिसके कारण सारण प्रमंडल के गरीब छात्र छात्राओं को आर्थिक शोषण हो रहा है। जिसे संगठन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी।

राम जयपाल महाविद्यालय के प्रिंसिपल ऐसे आर्थिक शोषण बराबर करते हैं। और इसी आर्थिक शोषण के वजह से कई माह तक निलंबित रहे । उसके बाद भी यह व्यक्ति सुधारने का नाम नहीं लेता है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि मैं इस पर तुरंत कार्रवाई करूंगा। जितना राशि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्धारित है ।उतना ही राशि ली जाएगी। शहर के राजेंद्र महाविद्यालय छपरा सहित 90% महाविद्यालयों में निर्धारित से अधिक राशि ली जा रही है। रसीद के साथ फिर से कंप्लेन डीईओ के समक्ष किया गया। जिस पर कार्रवाई का भरोसा दिया गया। उन्होंने कहा कि सोमवार से निर्धारित शुल्क पर ही रसीद कटेगा। तब जाकर आंदोलनकारी शांत हुए ।इस अवसर पर संगठन के सह संयोजक विकास सिंह सेंगर,राणा कुमार, सुमित कुमार , अमन अली, रोहित कुमार, शैलेश कुमार, सचिन कुमार,मंटू कुमार, शशि कुमार यादव, मनीष कुमार आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here