अब NMCH में की जाएगी कोरोना पेशेंट की प्लाज्मा थेरेपी से इलाज़

0

पटना : पटना एम्स के बाद आज शनिवार से नालंदा मेडिकल काॅलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में भी प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज़ किया जाएगा। शुक्रवार को आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। इस बैठक में नालंदा मेडिकल काॅलेज अस्पताल के प्राचार्य और अधीक्षक भी शामिल हुए।

इस संबंध में आयुक्त ने बताया कि बिहार में इससे पूर्व यह सुविधा केवल पटना एम्स में मौजूद थी पर शनिवार से प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा एनएमसीएच में भी शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल एनएमसीएच में प्लाज्मा डोनेट करने की सुविधा नहीं है।

swatva

आइजीआइएमएस से सीनियर डॉक्टर की देख-रेख में डोनेट किए गए प्लाज्मा को एनएमसीएच लाया जाएगा। एनएमसीएच हेल्प डेस्क के माध्यम से इच्छुक प्लाज्मा डोनर संपर्क कर सकते हैं। उनका प्लाज्मा आइजीआइएमएस में लिया जाएगा। आयुक्त ने बताया कि एनएमसीएच में प्लाज्मा थिरेपी से मरीजों का इलाज किया जा सके, इसके लिए तकनीकी एवं अन्य सभी तरह की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है।

प्लाज्मा डोनेट करने की कि अपील

कोरोना संक्रमण से ठीक हुए कोरोना योद्धाओं से कोरोना संक्रमण से गंभीर रूप से जूझ रहे मरीजों के इलाज़ लिए आयुक्त ने प्लाज्‍मा डोनेट करने की अपील की है। उन्होंने एनएमसीएच में चिकित्सीय एवं अन्य व्यवस्थाओं में हो रहे लगातार सुधार के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही यह भी बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों की बेहतर इलाज़ के लिए दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने व मरीजों को स्टैंडर्ड डायट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here