20 अगस्त : आरा की मुख्य खबरें

0

भोजपुर कोरियोग्राफर एवं डांसर एसोसिएशन की हुई स्थापना

आरा : एआईएम डान्स क्लास में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें भोजपुर जिले के नृत्य से जुड़े कलाकार उपस्थित हुए और भोजपुर के सभी नृत्य से जुड़े कलाकरो को एक बैनर से जुड़ने की बात की गई। जिसके लिए भोजपुर कोरियोग्राफर एवं डांसर एसोसिएशन की स्थापना की गई।

इस संस्था में सभी डांसरों को आर्थिक रूप से मदद के साथ उन्हें अच्छे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए ये टीम आर्थिक और मानसिक रूप से भेजने के लिए तैयार है। जहां एक अच्छे आर्टिस्ट को अच्छे मुकाम पर जाने के लिए आर्थिक मजबूरी का सामना न करना पड़े, जिसके लिए ये एसोसिएशन पूरी तरह से जिम्मेवारी लेने को तैयार रहेगी।

swatva

वक्ताओं ने कहा कि आरा एक ऐसा नाम जिसने कला के क्षेत्र में अपनी अलग ही पहचान दी है, अपने नृत्य के क्षेत्र में अलग अलग राज्यो में अपने नाम का लोहा मनवाने वाला ये एकमात्र जिला भोजपुर है। लेकिन कोरोना महामारी ने सबसे ज्यादा कलाकारो की कमर तोड़ी है। सबके लिए सरकार ने कुछ न कुछ उपाय किये लेकिन कलाकारो को लेकर कोई आगे नही आया।

जितने में नृत्य के संस्थान है ,आज 6 महीनों में उनकी इतनी खराब दुर्दशा हो गयी कि उन्हें अपने संस्थान को बंद करके , भुखमरी का शिकार होना पड़ा है । सवाल ये उठता है कि वो 6 महीने का किराया कैसे दे व घर-परिवार का पेट कैसे भरे। उनके पास अब जीविका का कोई स्रोत नही फिर भी भोजपुर के डांसरों ने हिम्मत नही हारी और मोदी जी के भाषण को अपना मार्ग बना लिया ।

” आपदा में अवसर” और इन्ही शब्दों को सुन कर भोजपुर के सभी कलाकारों ने ये तरीका निकाला कि हमे अब किसी की मदद मिले या न मिले ,हम अपनी मदद एक दूसरे के द्वारा ही करेंगे ।

बैठक में संस्था को आगे का काम प्रारम्भ करने के लिए निम्न पदों की भी नियुक्ति की गई। जिसमें सचिव अमित राज, अध्यक्ष शशि सागर “बब्बू”, उपाध्यक्ष नीरज ‘सोनी’, संयोजक राजा अविनाश, सह संयोजक मनोज वर्मा, कोषाध्यक्ष ऋषि कल्प पाठक के अलावे और भी लोगो को अलग-अलग पद पर मनोनीत किया गया।

बैठक में सोनू प्रीतम, विकास राज, धीरज राज, आशुतोष दीक्षित , चंदन (साजन), प्रीतम कुमार, राहुल कुमार, अमरेंद्र कुमार, पप्पू गुप्ता, अंजनी कुमार, जोनु कुमार, मनोज गुप्ता, प्रसून, जीतू, अक्षय, रौनक, विशाल, मोंटी, संजय, मंजीत, राहुल कुमार सिंह, ध्रुव सिंह, सोनू कुमार, आकाश राज, ऋषी, विकास, भास्कर, आर्यन, सुमित मौर्या, विवेक दिप पाठक, रोहित कुमार सिंह, अभिमन्यु मिश्रा, मनोज गुप्ता प्रसून के अलावे कई और कलाकार उपस्थित थे।

बरसात में बदल जाता है जमीरा मे पुल के नीचे का रास्ता

आरा : भोजपुर मुख्यालय का जमीरा गाँव । यहां के लोगों ने आजादी की लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मगर इन दिनों यहां के लोग बदहाली के कारण जाने जा रहे हैं। जमीरा गांव स्थित मध्य में पडने वाला एक मार्ग ऐसा है इस मार्ग पर वाहन से चलना तो दूर की बात है पैदल चलना भी दूभर हो जाता है।

इस मामले को लेकर जिला परिषद सदस्य धनंजय यादव काफी संघर्ष कर रहे हैं ताकि यहां के लोगों के लिए यह मार्ग आने जाने का सफल रास्ता बन सके। उन्होंने जिला पदाधिकारी को आवेदन देकर गुहार भी लगाई थी। जिला परिषद सदस्य धनंजय यादव इस बात से भी नाराज है कि कुछ लोग कह रहे हैं कि आजादी के बाद से यहां विकास नहीं हुआ इस पर भी जिप सदस्य भड़क गए।

जिला परिषद सदस्य धनंजय यादव ने कहा कि रेलवे अंडर पास जमीरा गाँव में जाने का एकमात्र मुख्य-मार्ग है। जमीरा से होकर चान्दी बाजार होते हुये कोईलवर पुल के पास जाने का एक शार्टकट रास्ता भी है,जिससे प्रतिदिन सैकड़ों नहीं हजारों गाडियाँ जाती- आती हैं पर जल- जमाव के कारण पानी सड़क पर आकर ठहर जानें के कारण यातायात प्रभावित ही नहीं पुर्ण रूप से ठप भी हो जाता है ।

इस विषय पर ग्रामीणों, राजनैतिक दल के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपनी तीन- सुत्री मांग के साथ धरना- प्रदर्शन किया पर आज तक जिला प्रशासन ने इसपर ध्यान नही दिया है| इससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है|

प्रो० धर्मेन्द्र तिवारी को शिक्षक संघ का अध्यक्ष बनाना हास्यास्पद : डॉ० अमित कुमार द्विवेदी

आरा : एनएसयूआई के पूर्व अध्यक्ष डॉ० अमित कुमार द्विवेदी ने कहा कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ का अध्यक्ष प्रो० धर्मेन्द्र तिवारी को बनाया जाना अपने आप में हास्यास्पद है।

उन्होंने कहा कि जानकर घृणा हो रही है कि जो शिक्षक समाज ने आज अपने अस्तित्व और प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ने की घोषणा की है उस समाज का अध्यक्ष प्रो.धर्मेंद्र तिवारी अपने आप मे शिक्षक समाज के लिए कलंक है।

ये वही महानुभाव है जो कभी गलत साक्ष्यों का सहारा लेकर अपने से सीनियर शिक्षक प्रो.श्रीराम तवक्या सिंह को नजरंदाज कर प्रभारी कुलपाति बने थे। बाद में अपने आपको सीनियर प्रोफेसर साबित करने के लिए प्रो.श्रीराम तवक्या सिंह को माननीय पटना उच्च न्यायालय और राजभवन में गुहार लगानी पड़ी थी तब कही न्यायालय औऱ राजभवन की फटकार के बाद विश्विद्यालय ने इनको पदमुक्त करते हुए प्रो.श्रीराम तवक्या सिंह जी को कुलपति बनाया था।

हम शिक्षक संघ से जानना चाहते है कि उस समय क्या श्रीराम तवक्या सिंह के प्रति शिक्षक संघ को खड़ा नही होना चाहिए था। पुनः जब ये महानुभाव अपने विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर ओम प्रकाश अग्रवाल को विभाग में ही उपस्थिति के मुद्दे पर कुर्सी चला-चला के मारे थे और भद्दी-भद्दी गालिया सरे आम छात्र-छात्राओं के बीच दी थी जिसकी लिखित शिकायत उस समय के कुलपति के यहां भी पहुची थी क्या उस समय संघ ने इस सम्बंध में कोई सज्ञान लिया था और ओम प्रकाश अग्रवाल को न्याय दिलाने की पहल की थी।

क्या यह संघ को नही मालूम कि यह ब्यक्ति विश्विद्यालय में पिछले 44 सालों से कार्यरत है जो अपने आप मे एक जांच का विषय है।हम संघ से मांग करते है कि ऐसे कलंकित ब्यक्ति जो अपने समाज मे रह कर अपने ही समाज को धोखा देता रहा है अबिलम्ब उसे संघ के सभी पदों से मुक्त करे ताकि संघ की पवित्रता बनी रहे।कुलपाति महोदय से हम जानना चाहेंगे कि इस ब्यक्ति की सेवा 44 साल से विश्व्विद्यालय में अनवरत कैसे जारी है क्या ये महानुभाव जन्म से ही प्रोफेसर पैदा हुए थे,इन्होंने किस साल मैट्रिक और कब स्नात्तकोत्तर की परीक्षा पास की है।यह एक बहुत ही बड़ा जांच का विषय है।

अतः हम महामहिम कुलाधिपति और कुलपति से मांग करते है कि वर्णित मुद्दे पर संज्ञान लेते हुए इस ब्यक्ति के ऊपर ज्यूडिशियल इन्क्वायरी गठित करें ताकि इस छद्म भेषि भेड़िये का असली चेहरा समाज के बीच प्रस्तुत हो सका।

छत से गिरकर बालक की मौत

आरा : भोजपुर जिले के उदवंतनगर थाना क्षेत्र के चकरदह गांव में गुरुवार की सुबह छत से गिरने से एक बालक की मौत हो गई। पटना ले जाने के दौरान रास्ते में उसने दम तोड दिया।

जानकारी के अनुसार मृतक चकरदह गांव निवासी योगेश्वर राम का 4 वर्षीय पुत्र आर्यन कुमार उर्फ विवेक राम है।बताया जाता है कि आज सुबह वह छत पर खेल रहा था। उसी दौरान उसका पैर फिसल गया और वह छत से सीधे नीचे गिर पड़ा। आनन-फानन में उसे इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल लाया गया। प्राथमिक उपचार करने के बाद उसे पटना रेफर किया गया था। लेकिन रास्ते मे ही उसने दम तोड़ दिया।

बताया जाता है कि मृतक अपने मां-बाप का इकलौता चिराग था। घटना के बाद मृतक के घर में कोहराम मच गया है। हादसे के बाद मृतक की मां उर्मिला देवी एवं परिवार के सभी सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल था।

समस्याओं से निपटने की नये एस पी के समक्ष होगी चुनौती

आरा : भोजपुर के नये पुलिस कप्तान हर किशोर राय के समक्ष जाम, बालू व शराब के अवैध कारोबार सहित अन्य समस्याओं से निपटने की चुनौती होगी। कोरोना काल के बीच शांतिपूर्ण विधान सभा चुनाव कराने के साथ क्राइम कंट्रोल व अपराधियों से भी निपटना होगा।पुलिस पर लगातार हो रहे हमलों को रोकने के लिये भी प्रभावी कदम उठाने पड़ेंगे।

बता दें कि जाम आज भोजपुर की सबसे बड़ी समस्या बन गयी है। वहीं बालू और शराब का अवैध कारोबार भी बढ़ता जा रहा है। इस काले धंधे में जुटे सिंडिकेट की चकाचौंध और कम दिनों में धनाढय बनने की चाहत में नयी पीढ़ी इस कारोबार में फंसती जा रही हैं। बालू के कारण ही जिले में जाम की समस्या विकराल होती जा रही है। ऐसे में नये एस पी को बालू के कारोबार से नये ढंग से निपटना होगा।

इधर, जिले में आपसी जमीन व वर्चस्व की लड़ाई में हत्यायें भी खूब हो रही है। उस पर काबू पाना होगा। हालांकि सारण में काफी दिनो तक एस पी रहे हर किशोर राय की जाम और बालू के अवैध कारोबार पर रोक लगाने को लेकर काफी चर्चाएं होती है। ट्रैफिक जाम से निपटने में दरभंगा में इनकी काफी चर्चा रही है।

बताया जा रहा है कि दरभंगा में एसपी के तौर पर उन्होंने जनता के हित के लिए एनसीसी और स्काउट एंड गाइड के वोलेंटियर के साथ शहर में परेड निकाली थी। उसका मुख्य उद्देश्य परेड में शामिल होनेवाली आम जनता को सुरक्षा उपाय के बारे में जानकारी देना था।

2011 बैच के आईपीएस हर किशोर राय की गिनती एक काबिल व कड़क अफसर के रूप में होती है। अपने काम के बदौलत उन्होंने फेम इंडिया मैगजीन एशिया पोस्ट में भी अपनी जगह बनायी है।

एस पी हर किशोर राय मूल रूप से सारण प्रमंडल के सीवान जिले के तितरा गांव के रहने वाले हैं। उनकी शिक्षा-दीक्षा यूपी के वाराणसी व कानपुर से हुई। आईआईटी की पढ़ाई पूरी कर सिविल सेवा की परीक्षा में सफल होकर आईपीएस बन गये।भोजपुर आने से पहले वे एसपी पटना (ग्रामीण) और दरभंगा में एसपी रह चुके हैं। वर्तमान में ये छपरा के एसपी थे।

चापाकल पर पानी भरने के विवाद में चचेरे ससुर ने बहु को पीटा

आरा : भोजपुर जिले के बड़हरा थाना क्षेत्र के मटुकपुर गांव में चापाकल पर पानी भरने के विवाद को लेकर चचेरे ससुर ने बहू की जमकर पिटाई कर दी। इसमें वह जख्मी हो गई। जख्मी महिला को इलाज हेतु आरा सदर अस्पताल लाया गया।

जानकारी के अनुसार जख्मी महिला बड़हरा थाना अंतर्गत मटुकपुर गांव निवासी संजू देवी है। जख्मी महिला ने बतलाया कि गुरुवार की सुबह जब वह चापाकल पर पानी भर रही थी तभी पारिवारिक विवाद के कारण उनके चचेरे ससुर उक्त चापाकल से पानी भरने से मना करने लगे। इसी बात को लेकर दोनों के बीच कहासुनी हो गई। चापाकल से पानी भरने का विवाद इतना बढ़ गया कि बात तू तू मैं मैं से बढ़ते हुए मारपीट तक पहुंच गई।जिसके बाद चचेरे ससुर ने उसकी जमकर पिटाई कर दी। जिसमे वो जख्मी हो गयी। जख्मी महिला का इलाज आरा सदर अस्पताल में कराया गया।

मोबाइल पर गाना बजाने के विवाद में किशोर की पिटाई

आरा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के धर्मपुरा गांव में मोबाइल पर गाना बजाने के विवाद में एक किशोर की पिटाई कर दी गई। इसमें वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसका इलाज आरा सदर अस्पताल में कराया गया। जख्मी धर्मपुरा गांव निवासी बबलू कुमार है।

बबलू कुमार ने बताया कि वह हर रोज सुबह गांव में ही दौड़ने जाता है। गुरुवार की सुबह भी वह अपने गांव में दौड़ रहा था और मोबाइल पर गाना बजा रहा था। उसी बीच गांव के ही एक युवक ने उसे रास्ते मे रोककर मोबाइल पर गाना बजाने से मना किया। उसने इसका विरोध किया तो उक्त युवक ने पिटाई कर दी जिसमे वो जख्मी हो गया। युवक ने मोबाइल पर बजाए जा रहे गाने के धुन व इसके बोल का जिक्र नही किया। आखिर वो कौन सा गाना बजा रहा था कि स्थिति मारपीट तक पहुंच गई।

भोजपुर में अज्ञात युवक का शव बरामद

आरा : भोजपुर के कोईलवर थाना क्षेत्र के सोन नदी के बबुरवानी घाट से गुरुवार की सुबह एक अज्ञात 40 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद हुआ है। शव मिलते ही आसपास के इलाके में सनसनी मच गई।

सूचना मिलते ही स्थानीय थाना घटनास्थल पर पहुंचा और शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम आरा सदर अस्पताल में कराया। जिसके पश्चात पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। पोस्टमार्टम के दौरान मारपीट कर शव नदी में फेंके जाने की बात सामने आई |

वहीं पुलिस के प्रथम दृष्टया माने तो पानी में डूबने से मौत होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि पोस्टमार्टम के दौरान यह बात सामने आई है कि युवक की मौत पिटाई से हुई है। इसके बाद उसका शव को पानी में फेंका गया है।

पोस्टमार्टम के दौरान मृतक के शरीर पर कई जगह जख्मों के निशान पाए गए हैं। खबर लिखे जाने तक शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

अवैध वसूली मामले में प्रधान सहायक निलंबित, डीएम ने डीटीओ से मांगा स्पष्टीकरण

आरा : भोजपुर जिले में जिला परिवहन कार्यालय के प्रधान सहायक श्रवण कुमार को अवैध वसूली मामले में परिवहन विभाग ने निलंबित कर दिया है। वही इस मामले में जिला परिवहन पदाधिकारी की लापरवाही को देखते हुए डीएम रोशन कुशवाहा ने दो दिनों के अंदर डीटीओ चितरंजन प्रसाद से स्पष्टीकरण की मांग की है।

डीएम ने पूछा है, क्यों नहीं आप के खिलाफ जानबूझ कर मोटर वाहन अधिनियम का दुरुपयोग करने के मामले में आरोप पत्र गठित कर विभागीय कार्यवाही करने की अनुशंसा विभाग से की जाए। इस कार्रवाई के बाद परिवहन कार्यालय में हड़कंप मच गया है।

मालूम हो विगत पांच अगस्त को जिला परिवहन कार्यालय के प्रधान सहायक श्रवण कुमार के द्वारा नारायणपुर थाना क्षेत्र में कई ट्रकों से बलपूर्वक जुर्माने की राशि वसूल की गई थी। इस मामले को ले भोजपुर ट्रक ओनर एसोसिएशन ने डीएम और एसपी समेत राज्य के वरीय अफसरों को लिखित शिकायत पर आंदोलन की चेतावनी दी थी। इस मामले को गंभीरता से ले डीएम ने एडीएम को जांच करने का निर्देश दिया था।

एडीएम कुमार मंगलम ने जांच करते हुए मामले में प्रधान सहायक को दोषी पाते हुए उनके खिलाफ जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपी थी। डीएम ने प्रधान सहायक के खिलाफ मिली रिपोर्ट को परिवहन विभाग के राज्य मुख्यालय पटना भेज दिया था।

डीएम की रिपोर्ट को आधार बनाते हुए परिवहन विभाग ने प्रधान सहायक को बिहार सरकारी सेवक नियमावली 2005 (9) के तहत दोषी पाते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि के दौरान उनकी तैनाती औरंगाबाद डीटीओ कार्यालय में कर दी गई है। साथ ही इस मामले में आरोप पत्र अलग से विभाग द्वारा गठित करने की भी जानकारी दी गई है।

प्रधान सहायक के द्वारा नियमों को ताक पर रख अवैध जुर्माना वसूली मामले में डीएम ने डीटीओ चितरंजन प्रसाद को दोषी मानते हुए दो दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है। डीएम ने लिखा है कि डीटीओ का कार्यालय के अन्य कर्मियों पर नियंत्रण नहीं है। इस कारण मोटर वाहन अधिनियम का दुरुपयोग करके प्रधान सहायक द्वारा अपने निजी वाहनों से वाहनों की जांच की गई।

इस मामले में डीटीओ पर भी विभागीय कार्रवाई तय मानी जा रही है। वही एसपी के द्वारा पीरो डीएसपी को भी इस मामले की जांच करने की जिम्मेवारी दी गई है। जानकारों की माने तो इस मामले में पुलिस के द्वारा एफआईआर भी दर्ज की जा सकती है।

निजी, व्यावसायिक, वणिज्यिक प्रतिष्ठान 12 से 4 बजे तक खुलेंगे

आरा : मुख्य सचिव, बिहार के द्वारा corona के रोकथाम के निमित्त विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गयी एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

जिले के नगर निगम क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं जैसे दवा, किराना, फल, दूध आदि की दुकाने पूर्व की भांति खुली रहेंगी। सब्जी एवं मांस-मछली की दुकानें पूर्वाहन 10 बजे से अपराहन 06 बजे तक खुलेंगी।

अन्य सभी निजी, व्यावसायिक, वणिज्यिक प्रतिष्ठान (मॉल को छोडकर) पूर्वाह्न 12 बजे से 4 बजे अपराह्न तक खुलेंगे। लोगों को मॉस्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने, समय-समय पर हाथ धोने हेतु जागरूक करने के लिए लगातार अभियान चलाते रहेंगे।

कोरोना कंटेनमेंट जोन में शत-प्रतिशत टेस्ट कराने का निर्देश दिया गया। कंटेनमेंट जोन में लगातार निरीक्षण करने हेतु थानाध्यक्ष/प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी एवं जिलास्तरीय पदाधिकारियों को प्राधिकृत करने का निर्देश दिया गया।

हॉस्पीटल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का लगातार जांच करने का निर्देश दिया गया। जिन स्थानों पर कोरोना से संबंधित टेस्ट किया जा रहा है उन स्थानों पर पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया। ओपीडी का संचालन ससमय कराने का निर्देश दिया गया।

भोजपुर जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने कहा कि दुकान खोलने का जो समय निर्धारित किया गया है वह गवर्नमेंट लेवल से हुआ है। यह निर्णय ग्रामीण एवं ब्लॉक हेड क्वार्टर की दुकाने पर लागू रहेगा।

नकली सोने की गुल्ली दिखाकर झटके दस हजार

आरा: नकली सोने की गुल्ली दिखाकर जालसाजों ने एक ब्यक्ति से दस हजार रुपया ठग लिया। मामला पीरो थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर के पुराना स्टेशन रोड स्थित पुलिया के समीप की है। शिकार टोह में बैठे जालसाजों ने नकली सोने की गुल्ली का लालच देकर मुस्लिम अंसारी से दस हजार रुपये झटक लिये।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि शहर के मिल्की मुहल्ला निवासी मुस्लिम अंसारी उर्फ टुन्नी अंसारी के साथ ये जालसाजी बड़े ही शातिर तरीके से की गई। और वे जालसाजों के जाल में फंस दस हजार रुपया गवां बैठे।

मिली जानकारी के अनुसार मुस्लिम अंसारी पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा से चालीस हजार रुपये निकासी कर लौट रहे थे तभी पुलिया के समीप पहले से जाल बिछाए जालसाजों ने उन्हें चालीस हजार रुपये में सोने की गुल्ली देने का लालच दिया! लेकिन मुस्लिम अंसारी ने अपने पास केवल दस हजार रुपये होने की बात कही ।

जिस पर जालसाज तैयार हो गए और उन्हें नकली सोने की गुल्ली थमाकर दस हजार रुपये झटक लिये । बाद में सोने की गुल्ली नकली होने की बात पता चलने पर भुक्तभोगी ने इसकी सूचना पीरो थाना की पुलिस को दी । पुलिस मामले की पडताल कर रही है ।

मुहर्रम के अवसर पर ताजिया निकालने, अखाड़ा के आयोजन पर रोक

आरा : मुख्य सचिव, बिहार के द्वारा मुहर्रम पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण के निमित्त विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 30 अगस्त को मुहर्रम (Muharram) का पर्व मनाया जाना है। इस अवसर पर मुस्लिम संप्रदाय के लोगों के द्वारा ताजिया निकालने की परंपरा रही है, जिसमें काफी संख्या में लोग जमा होते हैं। लेकिन इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण मुहर्रम पर्व के आयोजन के संबंध में निम्नांकित निर्देश दिया गया।

मुहर्रम पर्व के आयोजन को लेकर ताजिया कमेटी के सदस्यों एवं अन्य प्रबुद्ध नागरिकों के साथ शांति समिति की बैठक करेंगे। कोविड-19 महामारी को देखते हुए मुहर्रम पर्व के अवसर पर ताजिया निकालने, अखाड़ा का आयोजन, जुलूस निकालने एवं अस्त्र शस्त्र के प्रदर्शन पर पूर्णतः रोक रहेगी।

अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत मुहर्रम पर्व के मद्देनजर संवेदनशील स्थलों का चयन करेंगे एवं सुरक्षा की पूरी व्यवस्था करेंगे। वैसे व्यक्तियों को चिन्हित करेंगे।

जिनके द्वारा मुहर्रम पर्व के अवसर पर सांप्रदायिक सौहार्द, विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न की जा सकती है तथा उनके विरूद्ध दंप्रसं की धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करेंगे । किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर तजिया नहीं जायेगा। इमामबाड़ा, मस्जिदों, करबला आदि की सजावट एवं साफ-सफाई की अनुमति रहेगी, परंतु उक्त स्थल पर अधिक लोग उपस्थित नहीं होंगे ।

मस्जिद, इमामबाड़ा आदि जगहों पर प्रवचन की अनुमति रहेगी परंतु प्रवचन में बहुत सीमित संख्या में लोग उपस्थित रहेंगे । प्रवचन का लाईव स्ट्रीमिंग सोशल मीडिया आदि पर करने की अनुमति रहेगी। मुहर्रम पर्व के अवसर पर सार्वजनिक मजलिस पर रोक रहेगी। कोविड-19 के मद्देनजर कर्बला में किसी भी प्रकार का प्रसाद वितरण नहीं किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here