20 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

गुरु ग्रंथ साहेब का 416 वां प्रकाश पर्व सम्पन्न

नवादा : जिले के रजौली अनुमंडल मुख्यालय बाजार के नानकशाही संगत परिसर में गुरु ग्रन्थ साहेब जी महाराज के 416वें पावन प्रकाश पर्व मनाया गया।

प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर गुरु नानक शाही संगत रजौली में गुरु महाराज के नए प्रकाश स्थान का एवं नये निशान साहेब का पर्दापण हुआ तथा गुरु पर्व मनाया गया। इस शुभ अवसर पर तख्त साहिब के रागी जत्था के भाई जोगिंदर सिंह ने शब्द कीर्तन गाया तथा ज्ञानी दलजीत सिंह कथावाचक ने गुरु के इतिहास की जानकारी दी।

swatva

इससे पूर्व बुधवार की सुबह कि 48 घंटे के अखंड पाठ की समाप्ति हुई।जिसमें पाढी सूरत सिंह,गिरजा सिंह तथा पूरन सिंह ने भाग लिया।

प्रकाश पर्व के अवसर पर आए हुए प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने रजौली के पत्रकार बंधुओं को पगडंडी देकर सम्मानित किया। उन्होने बताया कि बिहार में गुरु नानक देव के पुत्र श्री चंद जी के लाखों अनुयाई हैं। इस तरह का पूरे बिहार राज्य में साढ़े तीन सौ स्थल मौजूद हैं जिसके रखरखाव को लेकर प्रशासन ने सिखों के मांग पर ट्रस्टी का निर्माण कराया है। जो इन आसनों का रखरखाव एवं देखभाल कर रही है।

इस पावन मौके पर प्रबंधक कमेटी के सदस्य सरदार हरपाल सिंह,जौहल जी, सरदार अमरजीत सिंह रंधावा, सरदार लवली सिंह बरही, सरदार अवतार सिंह तिलैया, महंत भोला बक्स दास रजौली,महंत अर्जुन दास हिसुआ,सरदार त्रिलोक सिंह,संयुक्त सचिव गुरुनानक मिशनरी सेंटर सरदार आनन्द मोहन झा,समाजसेवी एवं सदस्य मानवाधिकार संघ सरदार जगजीत सिंह पटना साहिब के अलावा तख़्त श्री पटना साहिब के प्रबंधक सरदार दिलीप सिंह पटेल,सरदार मेजर सिंह, सरदार सूरज सिंह,सरदार रंजीत सिंह,सरदार मदन सिंह,सरदार हरेंद्र सिंह,सरदार सुनील सिंह,सरदार कारु सिंह,सरदार जोगिंदर सिंह,सरदार छोटू सिंह के साथ दर्जनों सदस्य उपस्थित थे।

एक ही रात अज्ञात चोरों ने दो पान दुकानों का तोङा ताला 

नवादा : जिले के सिरदला बाजार स्थित फूल बगान चौक के समीप दो पान बिस्कुट के दुकान में अज्ञात चोरों ने गुमटी के गेट का कब्जा कवाड़कर हजारों की संपति की चोरी कर ली।

बताया जाता है कि अज्ञात करीब सात आठ की संख्या में रहे 15 से 20 वर्षीय युवा ने रात करीब दो बजे घटना को अंजाम दिया । चोरी कर समान लेकर भाग रहे लोगो को अंधेरे रात में पास के लोगों ने देखकर दुकान संचालक दुर्गा चौधरी, दूसरा दुकान संचालक सुरेश चौधरी को जानकारी दिया। घटना के बाद सुबह में दुकान टूटने की ख़बर पर दर्जनों लोगों की भीड़ लग गयी। थानाध्यक्ष ने बताया कि मुझे कोई जानकारी नहीं है। घटना के बाद सिरदला बाजार के दुकान संचालकों में भय व्याप्त हो गया है।

बता दें डेढ़ सप्ताह पूर्व धीरज वस्त्रालय से लाखो रुपये मूल्य के कीमती कपड़ा व नगदी की चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था। क्षेत्र में लॉकडॉन लगातार छ माह से जारी रहने के कारण बढ़ते बेरोजगार को लेकर इन दिनों क्षेत्र में चोरी कि घटना में काफी इजाफा हो रहा है। चोरी कि घटना से क्षेत्र में दहश त कायम हो गया है।

चोरी की मोटरसाइकिल के साथ युवक गिरफ्तार 

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने काजीकटाय गांव में छापामारी कर चोरी की मोटरसाइकिल के साथ युवक को गिरफ्तार किया है । आरोपी से पूछताछ के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि रोह थाना क्षेत्र के परतापुर गांव के कमलेश सिंह 14 अगस्त को अपने ससुराल फतेहपुर आये थे। उन्होंने अपनी मोटरसाइकिल लाल रंग का ग्लैमर नम्बर बीआर 27 एफ 5341 घर के आगे लगाया था जिसकी चोरी से संबंधित प्राथमिकी थाने में दर्ज करायी गयी थी। तब से उसकी तलाश की जा रही थी।

इस बीच चोरी गयी मोटरसाइकिल के काजीकटाय गांव में देखे जाने की गुप्त सूचना मिली । सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर वाहन के साथ युवक को छोटू राजवंशी को गिरफ्तार कर लिया ।

गिरफ्तार युवक की पहचान बृजनंदन राजवंशी के पुत्र छोटू राजवंशी के रूप में की गयी है । वह नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के वनगंगा गांव का रहने वाला है जो अपनी वहन के घर काजीकटाय गांव में रहकर मोटरसाइकिल चोरी व बिक्री का धंधा कर रहा था। पूछताछ के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया ।

लॉकडाउन में बच्चों के एमडीएम बेचने के मामले का विडियो वायरल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलिया में स्कूली बच्चों का निवाला छीन कर बेचने के मामले का वीडियो वायरल सामने आया है।

ग्रामीणों ने प्रधानाध्यापक अनील कुमार को एमडीएम के चावल बेचने के साथ पकड़ा एवं विडियो बनाकर वायरल कर दिया है।जिसमें शिक्षक सह नियोजित शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष अजीत कुमार व चावल खरिदार प्रत्यक्ष रूप से चावल बिक्री की बात को स्वीकार कर रहे हैं। साथ ही साथ विडियो बनाने वाले ग्रामीण को मनाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं।

बताते चलें कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलिया में बुधवार की दोपहर स्कूल के प्रधानाध्यापक अनील कुमार द्वारा चावल बेचने के लिए निकाला गया था।इसी दौरान वहां से गुजर रहे चोथा गांव के ग्रामीण साधु यादव ने दो बोरा चावल पकड़ लिया।जो बरामदे के नीचे रखा हुआ था। साथ ही खरीदार के रूप में रहे व्यक्ति से नाम पूछा तो वह नाम बताएं बगैर वहां से खिसक गया। वायर वीडियो में सब कुछ स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

इस बावत बीडीओ प्रेम सागर मिश्रा ने बताया कि वायरल वीडियो की जांच आरंभ की है । दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी ।

जिसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया गया। वायरल वीडियो के बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रेम सागर मिश्रा ने बताया कि वीडियो के बारे में संध्या में जानकारी मिली है।गुरूवार को विद्यालय पहुंचकर मामले की छानबीन की जायेगी।

शांति समिति की बैठक में अधिकारियों ने दिया निर्देश

नवादा : जिले में मनाये जाने वाले गणेश पूजा व मुहर्रम त्योहार को ले प्रशासन ने कवायद आरंभ कर दी है । इसी कङी में थानों में शांति बनाए रखने के लिए प्रबुद्ध लोगों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक का दौर आरंभ हो गया है ।

गुरूवार को सिरदला व गोविन्दपुर थाना परिसर में बैठक का आयोजन कर अधिकारियों ने दिशा निर्देश दिया ।सिरदला थाना परिसर में जनप्रतिनिधि व प्रबुद्ध लोगों की बैठक बी डी ओ राजेश कुमार दिनकर की अध्यक्षता में आयोजित की गयी ।बैठक में सरकार का निर्देश के अनुपालन कर लॉकडॉन के नियमानुसार ही त्योहार मानने का अपील किया। गणेश पूजा अपने घर में रहकर मनाने एवम् मोहर्रम त्योहार में किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकालने एवम् पैक नहीं लगाने एवम् निशान झंडा आदि पर प्रतिबन्ध रहेगा।

मौके पर अंचल अधिकारी गुलाम सरवर ,प्रभारी थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार, प्रमुख प्रतिनिधि रामबालक चौहान, राजन मुखिया कुणाल उर्फ धारो सिंह, मों अली रजा अंसारी,समाज सेवी साधु यादव, समिति बालचंद राजवंशी, पूर्व सरपंच बकार अहमद अंसारी,नंदकिशोर गुप्ता,एस अाई गोविंद सिंह, खटांगी समाजसेवी मो मतीन अंसारी, मुखिया रामलखन यादव, बिनोद यादव, मो नईम अंसारी, समेत दर्जनों बुद्धिजीवी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

दूसरी ओर गोविन्दपुर में बीडीओ कुंज बिहारी प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में गणेश पूजा घर में करने व मुहर्रम के अवसर पर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के आलोक में ही त्योहार मनाने का संकल्प लिया गया ।

मौके पर महिला सीओ, थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद, मुखिया अफरोजा खातुन, प्रमुख प्रतिनिधि गोरेलाल यादव, ब्राह्मण महासभा के सुरेन्द्र पाण्डेय समेत ताजियादारों के अलावा अन्य लोग मौजूद थे।

 नल-जल योजना में बरती जा रही अनियमितता, पानी भरते ही टूट गई टंकी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड के सकरपुरा पंचायत की वार्ड नंबर-12 दीरी टोला बेल्दारी में नल-जल योजना की जो पानी टंकी लगाई गई थी, पानी भरते ही वह भरभरा कर गिर गयी। इस वार्ड के वार्ड सदस्य किशोर चौहान हैं, जबकि वार्ड सचिव वीरेंद्र यादव हैं और मुखिया धनिया देवी हैं, जिनके नेतृत्व में इसे बनवाया गया है।

टंकी की गुणवता पर सवाल:-

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में शामिल नल-जल योजना के तहत लगाये गये पाइप और टंकी की गुणवता की पोल पानी सप्लाई होने के साथ ही खुलने लगी है। कहीं टंकी में पानी भरते ही भरभराकर गिर जा रहा है, तो कहीं पाइप से ही बीच में पानी निकल बहने लग रहा है।

अकबरपुर प्रखंड के सकरपुरा पंचायत में कुछ ऐसा ही मामला हुआ है। जहां पानी सप्लाई होते ही टंकी भरभराकर गिर पड़ी। पानी के भरते ही टंकी की क्षमता को लोहे का बनाया गया टावर इसे बर्दाश्त नहीं कर पाया और वह टूटकर नीचे गिर पड़ा और उसकी टंकी टूट गयी।

योजना में बरती जा रही अनियमितता

नल जल योजना के कार्यों में बरती जा रही अनियमितता की पोल अब धीरे धीरे खुलती जा रही है। कार्यों में काफी घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है। हर घर नल का जल पहुंचाने की सरकार की महात्वाकांक्षी योजना को फेल कराने पर एजेंसी लगी हुई है।

कहते हैं बीडीओ:-

बीडीओ मृत्युंजय कुमार ने बताया कि टावर और पानी टंकी गिरने की सूचना मिली है। जांच के बाद संवेदक, जेई, वार्ड सदस्य और वार्ड सचिव अगर दोषी पाए गए तो, विभागीय कार्रवाई की जाएगी। वैसे ग्रामीणों ने इसकी सूचना जिला प्रशासन को भी दी है ।

महिला के साथ छेड़खानी करने के आरोप में पति ने आरोपी शराबी को चलती बोलेरो से फेंका

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के स्टेट हाईवे 70 रजौली- गया मुख्य मार्ग पर मुरली मोड़ से करीब सौ मीटर पहले एक चलती बोलोरो से एक शराबी आरोपी को फेंक दिया जिससे वह बुरी तरह जख्मी हो गया। घटना गुरुवार को करीब 12 बजे की है।

पुलिस को सूचना मिली थी कि मुरली मोड़ के समीप एक व्यक्ति को बोलोरो से फेंकर सिरदला थाना की ओर जा रहा है। सूचना के बाद एस अाई आर के चौधरी ने जाल बिछाकर बोलोरो को जप्त कर उसपर बैठे लोगों से पूछताछ किया।

इस दौरान वाहन में बैठी महिला सुनीता देवी ने बताया कि हमलोग अपने बहन के घर फतेहपुर के साफी नगर से अपना ससुराल अकबरपुर के भनैल गांव बोलोरो वाहन से जा रहे थे। पूर्व से वाहन में बैठे त्रिलोकी पांडेय रोह के सिउर निवासी ने वाहन पर बैठी महिला के साथ छेड़खानी करने लगा। यह देख वाहन में पीछे बैठा पति रंजीत मांझी को रहा नहीं गया और शराब के नशे में धूत आरोपी को मारपीट करने लगा।

बताया जाता है कि बोलोरो चालक भनैल निवासी गुलशन पांडेय व राकेश पाण्डेय के साथ ही वाहन पर बैठ गया था। साफी नगर पहुंचने के बाद शराब पीकर हरकत किया। जिसके बाद उसे वाहन से धकेल दिया। घटना में आरोपी जख्मी को पुलिस ने बरामद कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरदला में भर्ती कराया है। जहां चिकित्सक डॉ अर्जुन चौधरी ने उन्हें इलाज किया। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। तत्काल बोलोरो पर सवार सभी व्यक्ति व बोलोरो को हिरासत में रखा गया है।

 महिला के साथ छेड़खानी करने के आरोप में पति ने आरोपी शराबी को चलती बोलेरो से फेंका

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के स्टेट हाईवे 70 रजौली- गया मुख्य मार्ग पर मुरली मोड़ से करीब सौ मीटर पहले एक चलती बोलोरो से एक शराबी आरोपी को फेंक दिया जिससे वह बुरी तरह जख्मी हो गया। घटना गुरुवार को करीब 12 बजे की है।

पुलिस को सूचना मिली थी कि मुरली मोड़ के समीप एक व्यक्ति को बोलोरो से फेंकर सिरदला थाना की ओर जा रहा है। सूचना के बाद एस अाई आर के चौधरी ने जाल बिछाकर बोलोरो को जप्त कर उसपर बैठे लोगों से पूछताछ किया। इस दौरान वाहन में बैठी महिला सुनीता देवी ने बताया कि हमलोग अपने बहन के घर फतेहपुर के साफी नगर से अपना ससुराल अकबरपुर के भनैल गांव बोलोरो वाहन से जा रहे थे। पूर्व से वाहन में बैठे त्रिलोकी पांडेय रोह के सिउर निवासी ने वाहन पर बैठी महिला के साथ छेड़खानी करने लगा। यह देख वाहन में पीछे बैठा पति रंजीत मांझी को रहा नहीं गया और शराब के नशे में धूत आरोपी को मारपीट करने लगा।

बताया जाता है कि बोलोरो चालक भनैल निवासी गुलशन पांडेय व राकेश पाण्डेय के साथ ही वाहन पर बैठ गया था। साफी नगर पहुंचने के बाद शराब पीकर हरकत किया। जिसके बाद उसे वाहन से धकेल दिया। घटना में आरोपी जख्मी को पुलिस ने बरामद कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरदला में भर्ती कराया है। जहां चिकित्सक डॉ अर्जुन चौधरी ने उन्हें इलाज किया।

पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। तत्काल बोलोरो पर सवार सभी व्यक्ति व बोलोरो को हिरासत में रखा गया है।

कांग्रेसियों ने मनायी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 76वीं जयंती

नवादा : जिला कांग्रेस अध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मंटन सिंह की अध्यक्षता में पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी की 76वीं जयंती मनाई गई। मौके पर कांग्रेस नेताओं ने पौधारोपण कर लोगों के बीच पौधा का वितरण किया।

अपने संबोधन में जिला अध्यक्ष ने कहा कि राजीव गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राजीव गांधी अपने इच्छा के विपरीत राजनीति में आए थे।

उन्होंने देश में कई क्षेत्रों में नई पहल और शुरुआत की। जिसमें संचार क्रांति और कंप्यूटर क्रांति, शिक्षा का प्रसार, 18 साल के युवाओं को मताधिकार का अधिकार , पंचायती राज आदि शामिल है।

राजीव गांधी ने कई साहसिक कदम भी उठाया । जिसमें श्रीलंका में शांति सेना का भेजा जाना ,असम समझौता, मिजोरम समझौता आदि शामिल है।

कार्यक्रम में कार्यकारी अध्यक्ष बंगाली पासवान, पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष उपेंद्र सिंह, राम नरेश सिंह, रोहित सिन्हा, राजीक खां ,गोरेलाल सिंह ,अंजनी कुमार पप्पू ,डॉ. अनुज कुमार, प्रभाकर झा, इंटेक्स अध्यक्ष प्रमोद कुमार , प्रमोद कर्नल , सेवादल अध्यक्ष अजमत खान , गायत्री देवी , रजनीकांत दीक्षित ,रंजीत कुमार , नदीम हयात ,मनीष कुमार ,महेश मुखिया ,गरीबन मुखिया, युवा प्रदेश सचिव अब्दुल्लाह आजम ,समीर, जमाल हैदर ,एजाज अली मुन्ना , विजय कुमार आदि मौजूद थे ।

अवैध महुआ शराब की दर्जनों भट्ठियां ध्वस्त, 100 लीटर शराब बरामद,

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड अंतर्गत रजौली थाना क्षेत्र के बजवातरी गांव के किनारे चल रहे अवैध महुआ शराब की दर्जनों भट्ठियों को गुरुवार की सुबह पुलिस और स्वाट के जवानों ने ध्वस्त कर दिया। साथ ही मौके से 100 लीटर शराब भी बरामद कर लिया।

छापेमारी के क्रम में शराब बनाने वाली कई उपकरणों को भी जब्त किया गया है। हालांकि छापेमारी टीम को देखते ही शराब के धंधेबाज घने जंगल में भागने में सफल रहे।

थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर सुजय विद्यार्थी ने बताया कि कई दिनों से बजवातरी गांव के किनारे देसी महुआ शराब की दर्जनों भट्ठियां चलाए जाने की सूचना मिल रही थी।

सूचना के आलोक में  एएसआई गिरधारी साहनी को पुलिस व स्वाट जवानों के साथ छापेमारी के लिए भेजा गया।

छापेमारी के दौरान टीम ने दर्जनों भट्ठियों को ध्वस्त कर दिया। साथ ही शराब बनाने वाली कई उपकरणों को जब्त कर थाने लाया गया है। मौके से 100 लीटर अर्द्धनिर्मित महुआ शराब बरामद की गई है।

थानाध्यक्ष ने बताया कि छापेमारी टीम को देखते ही धंधेबाज घने जंगल की ओर भागने में सफल रहे। लेकिन इस क्षेत्र में शराब का धंधा करने वाले लोगों के बारे में जानकारी ली जा रही है। धंधेबाजों को चिन्हित कर उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here