18 अगस्त : चंपारण की मुख्य खबरें

0

प्रशासनिक कार्रवाई के विरोध में सड़क पर उतरे अतिक्रमणकारी

-लोगों के उग्र तेवर को देख गाड़ी छोड़ बगल में दुबके राजद विधायक   

चंपारण : मोतिहारी जिला प्रशासन की ओर से शहर में अतिक्रमण के खिलाफ चलाए गए अभियान से जहां अतिक्रमणकारियों के बीच अफरा तफरी पूरे दिन मची रही। वहीं कचहरी चौक पर अभियान के शुरू होने के साथ हुई ज्यादती के विरोध मे फुटपाथ दुकानदारों का गुस्सा फूट पड़ा। जिसके बाद कचहरी चौक पर जमकर हंगामा और अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया। फुटपाथी दुकानदार सड़क पर उतर आए और सड़क जाम कर दिया।

swatva

इस बीच सड़क जाम और हंगामा ने हिंसक रूप ले लिया। इस दौरान उग्र लोगों ने कई वाहनों के सीसे तोडे़। विरोध में उतरे कई वाहन वालों को भी लोगों के बदसलूकी का शिकार होना पड़ा।

इसी बीच उपद्रवियों के तेवर देख हरसिद्धि के राजद विधायक राजेंद्र राम को भी वाहन छोड़ कर अन्यत्र दुबकना पड़ा। बाद में लोगों के बीच बचाव के बाद विधायक की गाड़ी को बचाया जा सका। इस बीच पुलिस लाइन से आई पुलिस जवानों सहित अधिकारियों ने उग्र प्रदर्शनकारियों को समझा-बुझाकर जाम खत्म कराया गया। दुकानदारों का आरोप था कि प्रशासन ठेला वेंडरों को भी नहीं छोड़ा और जबरन उनके ठेला को तोड़ कर डंफर में लादकर चले गए।

बता दें कि सदर एसडीओ प्रियरंजन राजू व डीएसपी अरुण कुमार गुप्ता के नेतृत्व में कई प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के अलावे नगर परिषद के अधिकारियों ने शहर को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए आज अभियान चलाया था। इस दौरान भारी संख्या में महिला व पुरुष सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी । अतिक्रमण हटाने में कई जेसीबी , डम्फर व ट्रेक्टर को इस अभियान में लगाए गए थे।

पदाधिकारियों ने बताया कि शहर के किसी इलाके में अतिक्रमण बर्दाश्त नही की जाएगी। फिर से अतिक्रमण होने की स्थिति में अब अतिक्रमनकारियो से जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। इस अभियान के कचहरी चौक से शुरू होते ही दुकानदारों में हड़कंप मच गया।

कहा जा रहा है कि फुटपाथ के दुकानदारों की मुश्किलें काफी बढ़ गई है। एक तो कोरोना को लेकर लॉकडाउन की मार झेल रहे है वही बारिश का मौसम भी है। ऐसे में उनकी आमदनी का बंटाधार हो गया। अतिक्रमण के खिलाफ आज शहर के कचहरी चौक, राजा बाजार, बलुआ चौक, अस्पताल रोड, मीना बाजार, मेन रोड समेत कई इलाकों में अभियान चला।

अग्निशामक दस्ते के साथ पीएचसी ने कराई कंटेनमेंट जोन में सेनेटाइजेशन

तुरकौलिया : प्रखंड में चिन्हित चार कोरोना कंटेन्मेंट जोन में सोमवार को पीएचसी तुरकौलिया के तत्वावधान में सेनेटाइज का काम किया गया। जिसे अग्निशामक दस्ता टीम ने अमलीजामा पहनाया।

पीएचसी के भीभीडीएस ओंकार नाथ ने बताया कि क्षेत्र के पीएचसी परिसर सहित तुरकौलिया पश्चिमी पंचायत के वार्ड नं. 6, शंकर सरैया उत्तरी पंचायत के वार्ड नं. 7 स्थित कलवारी टोला, फतेहटोला स्थित वार्ड नं. 1एवं 2 को सेनेटाइज किया गया। इस कार्य में बीसीएम धर्मेन्द्र कुमार, बीएमसी यूनिसेफ नाबिल अहमद, बीएम रजनीश कुमार, केयर के खुशी राज की सराहनीय भूमिका रही।

परंपरागत खेती के साथ आधुनिक तकनीक को भी अपनाएं किसान तो होगा दोगुणा फायदा : राधामोहन सिंह 

-पीपराकोठी केविके में हुई समीक्षा, बताया प्रतिदिन 50 किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

चंपारण : मोतिहारी जिले के पीपराकोठी कृषि विज्ञान केंद्र में सोमवार को कृषि योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई। इस अवसर महात्मा गांधी समेकित कृषि अनुसंधान संस्थान तथा कृषि विज्ञान केंद्र में आत्मा के द्वारा प्रतिदिन जिले की प्रत्येक पंचायत से 50 किसानों बंधुओं का परिभ्रमण कार्यक्रम का उद्घाटन कार्यक्रम के मुुख्य अतिथि मोतिहारी सांसद व पूर्व केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने वर्चुअल रूप से निदेशक अटारी पटना, डॉ. अंजनी कुमार, निदेशक-प्रसार शिक्षा,पूसा डॉ. एम.एस. कुंडुं, परियोजना निदेशक-आत्मा डॉ. रणवीर सिंह के साथ संयुक्त रूप से किया।

सांसद सिंह ने कहा कि किसान अपने परंपरागत खेती के साथ अगर आधुनिक तकनीक को भी अपनाते हैं तो निश्चित तौर पर उनकी आय दुगुनी होगी। उन्होंने कहा कि किसानों के बेहतर मार्गदर्शन में केविके के कृषि वैज्ञानिक द्वारा बढ़ चढ़ कर कार्य किया जा रहा है जो सराहनीय कार्य है।

वही केविके के प्रधान वैज्ञानिक डा अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी समेकित  कृषि अनुसंधान संस्थान तथा कृषि विज्ञान केंद्र में प्रतिदिन जिले की प्रत्येक पंचायत से प्रति दिन 50-50 किसानों का परिभ्रमण कार्यक्रम आत्मा के द्वारा आयोजित किया जा रहा है। जिसके माध्यम से किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

वहीं कृषि मौसम वैज्ञानिक नेहा पारीक ने मौसम संबंधी जानकारी से अवगत कराया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केवीके प्रमुख अरविन्द कुमार सिंह ने किया है। मौके पर वैज्ञानिक डा. नीलम कुमारी, डा. आशीष राय, डा. अंशु गंगवार, डा. शैलेंद्र कुमार, डा. मनीष कुमार, किसान अजय प्रकाश उपाध्याय, रामचन्द्र साह, श्यामसुंदर गिरी,सुरेश राम, संतोष कुमार झा, विरेन्द्र कुमार गुप्ता, भीखारी पंडित सहित कई वैज्ञानिक व किसान शामिल थे।

जदयू, लोजपा और भाजपा की सरकार ने केवल रोजगार को है छीना : कांग्रेस पर्यवेक्षक   

कांग्रेस जमीन से जुड़े कार्यकर्त्ता को टिकट देती है : बृजेश कुमार पाण्डेय  

बेतिया : राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के पश्चिम चंपारण जिला पर्यवेक्षक बृजेश पांडे का बेतिया दौरा सोमवार को हुआ। इस दौरान जिला के विभिन्न प्रखंड से पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ता और विधानसभा चुनाव से जुड़े अपनी उम्मीदवारी को तत्पर पार्टीजन, लोकसभा उपचुनाव को लेकर अभ्यर्थित्व के प्रत्याशी उनसे मिले और चर्चा किया। कुछ लोगों ने अपना जीवनवृत उन्हें सौंपा। जिसे वे पार्टी हाईकमान को सौंपेंगे।

पत्रकारों से वार्ता करते हुए बृजेश पांडे ने भारतीय जनता पार्टी, लोकजनशक्ति पार्टी और जनता दल (यू) की सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि 15 वर्षों में नीतीश कुमार की सरकार ने क्या किया, जो अपनी उपलब्धि जनता को बताने की जगह 15 वर्ष पूर्व की सरकार की कमियों का उल्लेख करते है। सभी जगह राजद की नाकामियों की चर्चा कर रहे हैं तो क्या यह मान लिया जाए कि जदयू, लोजपा व भाजपा की सरकार ने 15 वर्ष में जनता का खून चूसने का काम किया, बिचौलियों को बढ़ावा दिया। मुखिया नीतीश कुमार 15 वर्षों में कौन-कौन सा विकास किया, 2005 से 2010 के बीच जो भी विकास हुआ, सब के सब 2004 में राष्ट्रीय जनता दल के ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजना का परिणाम है। उसी फंड का उपयोग किया गया। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी और जदयू की सरकार प्रारंभ से रही तो फिर अन्य विकास क्यों नहीं हो सके।

ज्वलन्त उदाहरण कि बढ़ती बेरोजगारी, मुनाफाखोरी, केंद्रीय उपक्रमों का निजी हाथों में सौंपने की कार्रवाई, रेलवे को निजी क्षेत्रों में सौंपने जैसी कार्रवाई को छोड़ आखिर इन लोगों ने किया क्या? जनता को उपलब्धि बताने की जगह पूर्ववर्ती सरकार की कमी बताते हैं।

पत्रकार ने जब पूछा तो बृजेश पांडे ने कहा कि वे जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं को ही टिकट देते हैं। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पश्चिम चम्पारण जिला कांग्रेस कमिटी के प्रभारी ब्रजेश कुमार पाण्डेय ने बेतिया सर्किट हाउस में जिला कांग्रेस कमिटी के सभी पदाधिकारियों से चुनाव को लेकर विस्तृत चर्चा की इस दौरान पर पश्चिम चम्पारण अल्पसंख्यक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राशिद अली हैदर ने प्रभारी ब्रजेश कुमार पाण्डेय से पश्चिम चम्पारण विधानसभा चुनाव पर विस्तृत चर्चा की।

हैदर ने जिला प्रभारी से विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे में अल्पसंख्यकों को उचित भागिदारी सुनिश्चित करने की मांग की। अल्पसंख्यक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राशिद अली हैदर ने पश्चिम चम्पारण कांग्रेस के प्रभारी ब्रजेश कुमार पाण्डेय से जिला में कम-से-कम तीन सीटों पर अल्पसंख्यक उम्मीदवार देने की मांग की। इस क्रम में अल्पसंख्यक कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष शौकत रेजा, महासचिव मो.शाहीद, जिला उपाध्यक्ष खुर्शीद आलम, संगठन सचिव साजिद अली हैदर, मो आजाद हुसैन, मो एजाज सहित सैकड़ों अल्पसंख्यक कांग्रेस के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

ब्रजेश पाण्डेय से मिलने वालों में मुख्य रूप से संजय यादव, प्रवेश मिश्र व शाश्वत केदार लोस चुनाव अभ्यर्थित्व को नज़र आए। पर्यवेक्षक बृजेश कु पाण्डेय के साथ विधान पार्षद राजेश राम, विधायक मदन मोहन तिवारी, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र शर्मा, अल्पसंख्यक जिलाध्यक्ष राशीद अली हैदर, युवा कांग्रेस के विनय यादव, सेवा दल के महम्मद हसन व अन्य कांग्रेसजन कार्यक्रम में सक्रिय रहे। निर्दलीय चुनाव लड़ चुके राकेश यादव को इस दौरान कांग्रेस की सदस्यता बृजेश पाण्डेय ने दिलायी।

एससी व एसटी के कल्याण की योजनाएं संचालन के लिए 1 लाख 18 हजार करोड़ का बंपर आवंटन : राधामोहन सिंह 

 – सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ चल रही केंद्र सरकार 

चंपारण :  भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के मोतिहारी जिला सम्मलेन की वर्चुअल बैठक को सम्बोधित करते हुए मोतिहारी सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि कल्यण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ चल रही है।

उन्होंने कहा कि बिते 6 वर्षों में मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के लिए कई ऐसी योजनाओं को लागू किया है, जिनसे समाज के ये वर्ग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं। मोदी सरकार ने हर साल एससी/एसटी के कल्याण के लिए आम बजट में जहां बढ़ोतरी की है। वहीं उनकी आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक स्थित को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए हैं।

सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने वर्ष 2020-21 के आम बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण की योजनाओं को संचालित करने के लिए 1 लाख 18 हजार करोड़ रुपये का बंपर आवंटन किया है।दलित और आदिवासी विद्यार्थियों में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन के लिए मोदी सरकार ने दलित विद्यार्थियों में प्रथामिक से लेकर उच्च शिक्षा तक सहूलियत के लिए कई प्रावधान किए हैं।

सरकार के इस बार के बजट में दलित विद्यार्थियों में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाली मुख्य योजना, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति में 2987.33 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इतना ही नहीं दलितों के शैक्षणिक कल्याण की अन्य योजना प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति में सरकार ने 115 करोड़ के बजट से बढ़ाकर के 700 करोड़ रुपये किया है।

इस अवसर पर बिहार सरकार के मंत्री नन्दकिशोर यादव, मोतिहारी के भाजपा जिलाध्यक्ष भाजपा प्रकाश अस्थाना, राष्ट्रीय परिषद सदस्य राजेन्द्र गुप्ता, जिला महामंत्री मार्तण्ड नारायण सिंह, पूर्व विधायक कृष्णनंदन पासवान, प्रदेश उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा मनोज पासवान, जिलाध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा विजय राम सहित अन्य लोग उपस्थित थे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

अस्पताल में भर्ती मरीज का फंदे से लटका मिला शव, परिजनों ने किया हंगामा

अस्पताल छोड़ कर संचालक सह चकित्सक एवं कर्मी हुए फरार

कोटवा : स्थानीय साईं सेवा आश्रम हॉस्पिटल में भर्ती एक युवक का शव मार्केट के दुकान के बाहर लटकता मिला। घटना की जानकारी के बाद नर्सिंग होम के संचालक डाॅ. अभिषेक कुमार सहित सभी अस्पताल कर्मी फरार हो गए। वहीं मृतक के परिजनों ने इस घटना के विरोध में जमकर हंगामा किया। बाद में पुलिस ने पहुंच कर उन्हें शांत कराया।

बताया जाता है कि युवक (27) ने सोमवार की रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृत युवक की पहचान केसरिया थाना क्षेत्र के डेरवा मठिया गांव निवासी संतोष सहनी के रूप में हुई है। मृतक के परिजनों ने मंगलवार की सुबह संतोष का फंदे से लटकता शव देखकर अस्पताल में हंगामा कर दिया।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने आक्रोशित लोगों को समझाकर शांत कराया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए मोतिहारी भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार, संतोष कोटवा ओवरब्रिज के बगल में स्थित उक्त निजी अस्पताल में घाव का इलाज करा रहा था। मंगलवार की सुबह उसकी अस्पताल से छुट्टी होनी थीl पुलिस मामले की जांच कर रही है। घटना को लेकर बाजार में चर्चाओं का बाजार गर्म हैl

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here