ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में हिंदी और इतिहास के नए विभागाध्यक्ष नियुक्त

0

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय हिन्दी विभाग के नये विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र साह ने पदभार ग्रहण किया। विदित हो कि परिनियमानुसार तीन वर्ष के विभागाध्यक्ष के कार्यकाल के पूर्ण होने के उपरांत निवर्तमान विभागाध्यक्ष प्रो. चन्द्रभानु प्रसाद सिंह के स्थान पर अगले तीन वर्षों के लिए जी. डी. कालेज, बेगूसराय के हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र साह विभागाध्यक्ष नियुक्त किये गये।

विभागाध्यक्ष के प्रभार के आदान-प्रदान के उपरांत निवर्तमान विभागाध्यक्ष प्रो. चन्द्रभानु प्रसाद सिंह ने उपस्थित शिक्षकों एवं शोधार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रो. राजेन्द्र साह अपने कार्यकाल में विभाग की गुणवत्ता में अभिवृद्धि करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि गोष्ठियों-संगोष्ठियों का शिलशिला जारी रखते हुए विभाग की राष्ट्रीय पहचान कायम रखेंगे। प्रो. राजेन्द्र साह ने अपने उदबोधन में विभाग की गरिमा में अभिवृद्धि का आश्वासन दिया तथा सहकर्मियों से सहयोग की अपेक्षा की।

swatva

इस अवसर पर डॉ. सुरेन्द्र प्रसाद सुमन ने प्रो. साह के सृजनशील और संगठनधर्मी व्यक्तित्व की चर्चा की। प्रो. विजय कुमार ने निवर्तमान एवं नवागत विभागाध्यक्ष का पुष्प-गुच्छ से सम्मान किया। डॉ. ज्वालाचन्द्र चौधरी ने गौतम बुद्ध एवं बाबा साहेब की प्रतिमा तथा पाग-चादर से अध्यक्षद्वय का सम्मान किया। इस अवसर पर डॉ. उमेश कुमार , डॉ. आनन्द प्रकाश गुप्ता, अखिलेश कुमार, डॉ. उमेश कुमार शर्मा, रश्मि शर्मा, डॉ. संतोष कुमार, आलोक प्रभात आदि उपस्थित थे।

इसी तरह विश्वविद्यालय इतिहास विभाग में प्रो माधव चौधरी ने विभागाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। निवर्तमान विभागाध्यक्ष प्रो‌ प्रभाष चन्द्र मिश्र के त्यागपत्र देने के फलस्वरूप चक्रानुक्रम में वरीयतम शिक्षक प्रो माधव चौधरी , इतिहास विभाग एम एल एस एम कालेज की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here