14 अगस्त: चंपारण की मुख्य खबरें

0

आरडब्ल्यूडी को पता ही नहीं कि बाढ़ में बह गई उसकी सड़कें

चम्पारण : उत्तरी भवानीपुर के निहालु टोला में टूटे चम्पारण तटबढ़ से उस पंचायत की कितने सड़के पूरी तरह टूट कर ध्वस्त हो गयी हैं । वहीं इसकी जानकारी आरडब्ब्लूडी के विभागीय उच्चस्तरीय पदाधिकारी तक को नहीं हैं। जबकि बाढ़ के पानी से टूटे एचएस-74 की मरम्मत का काम जारी हैं।

ग्रामीण इलाकों के सड़कों को देखरेख करने की जवाबदेही संभालने वाले विभागीय लोग कितने उदासीन हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता हैं। एक नजर उत्तरी भवानीपुर के भवानीपुर बाजार से सिकंदरपुर को जोड़ने वाली पथ पर नजर दौड़ाया जाए तो उक्त सड़क को बाढ़ की पानी ने चौधुर टोला के समीप लगभग तीस फीट लम्बा व बीस फीट गहरा खाई में तब्दील कर दिया है । जिससे लगभग सैकड़ों लोगों का पैदल भी आना जाना पूरी तरह बंद हैं।

swatva

जबकि सिसवनिया टोला में दो जगह, चामिता गांव से पटवारी टोला में जाने वाली पथ दो जगहों पर बाढ़ से टूटे सड़क के कारण एक हजार से अधिक लोगों का आवागमन बाधित है। जबकि किराना व्यवसाय से जुड़े भवानीपुर बाजार के व्यवसायी सड़क टूटने से पूरी तरह परेशान हैं। कारण की ग्राहकों के आने जाने की सभी मार्ग बंद है जिससे व्यवसाय पूरी तरह प्रभावित हैं।

स्थानीय मुखिया निवेदिता कुमारी और उनके प्रतिनिधि रणधीर कुमार उर्फ नन्हे सिंह ने बताया कि बाढ़ का पानी हटे हुए लगभग एक सप्ताह बीत गया, लेकिन जानकारी देने के वावजूद किसी विभागीय पदाधिकारी ने इन सड़कों की सुधि तक नहीं ली।उनका कहना था कि यह पंचायत स्तर से होने वाला होता तो ठीक करवा दिया गया होता।

बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर गन्ना किसान 21 अगस्त से करेंगे तालाबंदी

बेतिया : पश्चिम चम्पारण जिला स्थित मझौलिया मिल गेट के पास बैठनिया भानाचक के किसान एकत्र होकर मझौलिया चीनी मिल और मझौलिया एथेनॉल प्लांट के प्रदूषण फैलाने पर विरोध प्रदर्शन किया।

किसानों का कहना है कि मिल जो प्रदूषित पानी कृषि योग्य खेतों में छोड़ देता है, उससे फसल बर्बाद हो रहा है। किसानों कहते हैं कि चीनी उद्योग के कारखाना से छोड़ा जाने वाला प्रदूषित जल में विभिन्न रसायनिक पदार्थ और तेजाब अत्यधिक मात्रा में रहता है। उसके खेतों में छोड़ देता है, जिससे खेतों की फसल को भारी क्षति पहुंचती है। कारखाना क्षेत्र के आस पास के गाँव का पानी प्रदूषित हो गया है। जिसे पीकर मझौलिया मील के 15 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले लोग अक्सर बीमार होते हैं।

वहाँ के लोगों ने युवा नेता मनीष कश्यप को बुलाकर अपनी समस्याओं को बताया। किसानों ने चीनी मील को बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को 20 अगस्त 2020 तक का समय दिया है। 20 अगस्त 2020 तक बकाया भुगतान व खेतों में प्रदूषित रासायनिक जल प्रवाहित करना बंद करे अन्यथा 21 अगस्त 2020 से मिल गेट में तालाबन्दी कर अनिश्चितकालीन तक धरना देंगे। सुगौली के समाजसेवी सुजीत रमन ने कहा कि सरकार किसानों का आय दोगुना करने की बात कर रही है और यहां नेता और मिल की मिलीभगत के कारण किसान मरने को विवश हैं।

किसानों में मील प्रबन्धन की मनमानी के विरूद्ध गुरुवार को सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया। जिसमें मझौलिया व आसपास के गांव के किसान, महिलाएं, ग्रामीण और नेता शामिल हुए। उन्होंने सस्वर कहा कि “मिल हम गरीब किसानों को चैन से जीने दो”। इस सांकेतिक विरोध प्रदर्शन में राजन कुमार, निपु पाण्डेय, गोविंद बैठा, शत्रुधन बैठा, शम्भू यादव, बिशेषर बैठा, भिखारी यादव, देवानंद पासवान, भिखारी गिरी, राजू गिरी, रमेश कुशवाहा, महिंद्र पटेल, सतन गिरी समेत कई ग्रामीण शामिल हुए।

पल्सर बाइक व लाखों मूल्य के गांजा के साथ युवक गिरफ्तार

बेतिया : भारत – नेपाल सीमा पर नगरदेही बॉर्डर आउट पोस्ट स्थित जब्दी गांव के बौधी माई स्थान सीमा स्तंभ संख्या 423 से 4 किलोमीटर दूर एसएसबी की गस्ती दल ने 16.3 किलोग्राम गांजा के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है।

इसकी जानकारी 44 वीं वाहिनी एसएसबी के उप सेनानायक शैलेश कुमार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि नेपाल से भारत गांजा लेकर पल्सर बाइक से आने वाले भारतीय युवक की जांच एसएसबी के शार्दूल सिंह के नेतृत्व में की गई।

सिंह ने बताया गया है कि गुरुवार की अपराह्न सवा दो बजे एसएसबी ने उपर्युक्त कार्रवाई की। बरामद पल्सर का मूल्य 1 लाख 5 हजार रूपये और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में गांजा 40000 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से 6 लाख 52 हज़ार रूपये आंकी गई है। सूत्र बताते हैं कि गिरफ्तार युवक अशोक यादव(20 वर्ष) पिता सुरेश यादव भंगहा बाज़ार, पोस्ट ताजपुर सिसवा थाना भंगहा निवासी है। एसएसबी ने सीजर के साथ युवक को भंगहा पुलिस को सौंप दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here