आत्मनिर्भर भारत: सरकार ने 101 से ज्यादा रक्षा उपकरणों के इंपोर्ट पर लगाई रोक

0

DESK : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महत्वपूर्ण ऐलान किया है। रक्षा मंत्री ने कहा है कि देश की रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल को आगे बढ़ान के लिए तैयार है। रक्षा मंत्री ने जो घोषणा की है उसके मुताबिक 101 से ज्यादा रक्षा उपकरणों के इंपोर्ट पर रोक लगा दी गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संदेश दिया है। इस संदेश में उन्होनें कहा कि रक्षा क्षेत्र में उत्पादन के लिए स्वदेशी को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए रक्षा मंत्रालय 101 से अधिक वस्तुओं पर इंपोर्ट एंबार्गो पेश करेगा। भारत सरकार के इस कदम को चीन के साथ हालिया तनाव को देखते हुए बेहद अहम माना जा रहा है।

swatva

सिंह ने कहा कि इन 101 वस्तुओं में सिर्फ आसान वस्तुएं ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं जैसे आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, LCHs, रडार और कई अन्य आइटम हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए हैं।

मालूम हो कि रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सुबह 10 बजे एक महत्वपूर्ण ऐलान करेंगे। इसके बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि रक्षा मंत्री चीन से आयात को लेकर निगेटिव सूची के संदर्भ में कोई ऐलान कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here