इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान पर 133 करोड़ रुपये खर्च कर रही सरकार – मंगल पांडेय

0

पटना : पटना के इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के लगभग 60 करोड़ की लागत से बने नवनिर्मित भवन का निरीक्षण आज स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया। इस भवन का उद्घाटन शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में लगभग 60 करोड़ की लागत से बने इस नये भवन में 20 करोड़ के फर्नीचर और 53 करोड़ के अत्याधुनिक उपकरण लगाये जायेंगें। इस तरह स्वास्थ्य विभाग इस संस्थान पर लगभग 133 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इस में आधुनिकतम सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। संस्थान में अभी कुछ विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की गयी है। नवनिर्मित भवन में बाहरी मरीजों को तुरंत देखने की व्यवस्था करने का निर्देश भी मंत्री द्वारा दिया गया।

swatva

हृदय रोग संस्थान में छह बेडों के स्टेप डाउन इंटेंसिव केयर यूनिट का किया गया उद्घाटन

मंत्री ने इस हृदय रोग संस्थान में छह बेडों के स्टेप डाउन इंटेंसिव केयर यूनिट का भी उद्घाटन किया। पहले यहां इस तरह के दो बेड की सुविधा उपलब्ध थी। शल्य चिकित्सा के बाद मरीजों को तत्काल इसकी आवश्यकता होती है। इससे मरीजों को अत्याधुनिक सुविधा का लाभ मिलेगा और उन्हें राहत मिलेगी। ऑपरेशन के बाद इस तरह बेड की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

पीएमसीएच में 108 बेड का कोविड वार्ड चालू

स्वास्थ्य मंत्री ने आज पीएमसीएच के प्राचार्य कक्ष में इस अस्पताल में चल रहे कोविड वार्ड में मरीजों के चल रहे इलाज की विस्तृत समीक्षा की। यहां 108 बेड का कोविड वार्ड चालू हो गया है। इस वार्ड में सभी बेडों को ऑक्सीजन गैस पाइप लाइन से जोड़ा गया है। अभी 26 बेडों में काॅलबेल लगाया गया है। बाकी बेडों पर भी लगाने की व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह अगले चार दिनों में 25 बेडों पर वेंटिलेटर की व्यवस्था हो जायेगी।

मंत्री ने चिकित्सकों को सभी मरीजों का बेहतर निगरीनी के साथ कोविड मरीजों की डायलिसिस का भी आदेश दिया। डायलिसिस की सुविधा एक सप्ताह में मिलने लगेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से निःशुल्क कोरोना जांच की सुविधा सभी अस्पतालों में उपलब्ध करायी गयी है, जांच की क्षमता निरंतर बढ़ रही है और अब रोज ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह सुविधा उपलब्ध हो रही है। आज शुक्रवार को 71 हजार 520 मरीजों की जांच की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here