4 अगस्त : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

मोतिहारी जिले के ग्यारह सीओ से कार्य में लापरवाही को लेकर डीएम ने मांगा स्पष्टीकरण

चंपारण : मोतिहारी, मोतिहारी जिलाधिकारी एसके अशोक ने बाढ़ आपदा के दौरान अपने कार्य व दायित्व निर्वहन में लापरवाह बने रहे जिले के ग्यारह सीओ के विरूद्ध सख्ती दिखाई है। डीएन ने चिन्हित लापरवाह मधुबन, फेनहारा, पिपराकोठी, केसरिया, चकिया, पकड़ीदयाल, ढाका, पताही, मेहसी, रामगढवा एवं संग्रामपुर के अचलाधिकारियों से पत्र देकर स्पष्टीकरण मांगा है।

पत्र जारी कर कहा है कि बाढ़ आपदा जैसी गंभीर परिस्थिति में बाढ़ पीड़ित लोगों का डाटा अब तक आपदा संपूर्ति पोटल में दर्ज नहीं करना आप सभी सीओ की अकर्मण्यता, असंवेदनशीलता एवं लापरवाही का धोतक है। उन्होंने पत्र में चेतावनी स्वरूप निर्देश दिया है कि चौबिस घंटे के भीतर बाढ़ पीड़ित लोगों का डाटा आपदा के संपूर्ति पोर्टल पर अपलोड करते हुए उन्हें अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें ।

swatva

राजन दत्त द्विवेदी

चम्पारण में मानव व्यापार का धंधा, आवेदन के दो वर्ष बाद भी प्राथमिकी दर्ज़ नहीं

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला अन्तर्गत नरकटियागंज अनुमण्डल के गौनाहा थाना के रूपवलिया गाँव मे उसी गाँव के किशोर महतो पिता स्व. राम नारायण महतो, मनोज महतो(मनोज कुमार) 40 वर्ष पिता अमीरचन्द्र महतो व अन्य लगभग 12 व्यक्तियों ने मारपीट किया। इस संबंध में गौनाहा थाना में प्राथमिकी दर्ज है। उस आवेदन में इस बात का उल्लेख है कि मनोज महतो उर्फ मनोज कुमार मानव व्यापार से जुड़ा है। पीड़ित के आवेदन के अनुसार शिकारपुर थाना में मानव व्यापार का मामला दर्ज है, हालाकि प्रशासनिक पुष्टि नही है। सनद रहे कि पत्रकार मंजय लाल सत्यम ने अक्तूबर 2018 व जनवरी 2019 में मानव व्यापारी सेक्स रैकेट संचालक मनोज कुमार (मनोज महतो) पिता अमीरचन्द्र महतो रूपवलिया थाना गौनाहा के विरूद्ध शिकारपुर थाना को आवेदन दिया है।

सफेदपोशों की आड़ में आखिर ये सेक्स रैकेट खेल कब तक चलेगा। रामनगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव में प्रत्याशी रहे मंजयलाल बताते हैं कि जिला में संचालित सेक्स रैकेट में नीचे से उपर तक तथाकथित शासक व प्रशासक के शामिल होने की आशंका है। इसलिए एक वर्ष ग्यारह माह में प्राथमिकी तक दर्ज नही हुई। हाल में एक आशा कार्यकर्ता जो भाजपा की नेत्री भी है, उसपर सेक्स रैकेट संचालन का आरोप लगा कर, उसे मारने की साज़िश रची गयी। जिसके लिए चंदा ने पुलिस बुलाकर नाकाम कर दिया। चंदा देवी के विरुद्ध किसी ने को शिकायत पुलिस को नहीं दिया। बेटी बचाओ, बेटी एक पढ़ाओ का नारा देने वाली सरकार, पश्चिम चम्पारण जिला में बड़े पैमाने पर संचालित सेक्स रैकेट का पर्दाफाश क्यों नहीं करती, क्योंकि उस आग में बड़े-बड़ो के झुलसने का भय है। अभी मुजफ्फपुर शेल्टर होम की आग ठंढ़ी नही पड़ी कि पश्चिम चम्पारण का यह मामला उच्छाल न मारे।

ऐसे में चुनावी नैया का बेड़ा गर्क न हो जाए। क्योंकि सेक्स रैकेट के इस दावानल से निकली आग की तपीश से न केवल पटना बल्कि दिल्ली तक कि राजनीति में शामिल लोग झुलसने लगेंगे। स्कूल से लेकर कॉलेज तक इसके तार जुड़े हैं, जिससे जुड़े कई सफेदपोश लक्जरियस गाड़ियों में घूम रहे हैं। अबतक सेक्स के सभी खिलाडी बेदाग बने हुए। सेक्स रैकेट माफियाओं को शहर में खुलेआम सम्मान मिल रहा है और वे घूम रहे हैं। अब देखना है कि सेक्स रैकेट माफियाओं के विरुद्ध दो वर्ष में प्राथमिकी दर्ज हो रही है या पुलिस प्रशासना व क्षेत्रीय तथाकथित स्वयंभू समाजिक कार्यकर्ता शर्मनाक और घिनौनी हरकत पर मौन धारण किये रहेंगे। इसका संचालन रात न सिर्फ़ स्याह रात के अंधेरे में का होता है बल्कि दिन के उजाले में राजधानी तक ऊँची पकड़ व पहुँच के बूते हो रहा है। जहाँ कई सफेदपोश उपभोक्ता गिड़गिड़ाते हैं कई किसी को ठिकाने लगाने में सफल हो जाते हैं। गौनाहा थाना क्षेत्र में ऐसे मामले आये जिसे मीडिया ने उच्छाल तो दिया, अलबत्ता एफआईआर आजतक दर्ज़ नहीं हो सकी।

नरकटियागंज अनुमण्डल क्षेत्र की कई पीड़िता पहचान गुप्त रखने की शर्त पर पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता अवधेश कुमार शर्मा व मंजयलाल सत्यम को बताया कि उन्हें व उनके परिजनों को धमकियां मिलती है। कोई नेता, स्वयंसेवी संगठन बचाने आगे नही आते हैं। कितनी लड़कियों की हत्या कर यत्र तत्र लावारिस फेंकवा दिया गया। संचालको का शहर में बेखौफ घूमना, घिनौनेकृत्य की सघन जांच और दोषियों की गिरफ्तारी नहीं होना, आखिर जिला से लेकर राजधानी तक पकड़ रखने वाले कथित दिग्गजों पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है। कोई व्यक्ति या संगठन आवाज़ उठाने से गुरेज़ करता है कि उनके साथ कोई अप्रिय घटना न हो जाए।

अवधेश कुमार शर्मा

सरकारी कर्मी बाढ़ एवं वर्षा से हुई क्षति का सही आकलन सरकार तक शीघ्र पहुंचा दें : सांसद

चंपारण : मोतिहारी, रेलवे स्टैडिंग कमिटी के चेयरमैन, मोतिहारी सांसद सह पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने सरकारी कर्मचारियों से आग्रह किया कि बाढ़ एवं वर्षा से हुई क्षति का सही सही आकलन सरकार तक शीघ्र ही पहुंचा दें। जिसके आधार पर सरकार बाढ़ पीड़ित लोगों को शीघ्र मदद कर सके। सांसद श्री आज भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना की अध्यक्षता में भाजपा की वर्चुअल बैठक में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे । कहा कि सभी क्षेत्रों से जो रिपोर्टिंग अाई है, उसमें स्पष्ट है कि सरकार ने बड़ी तत्परता से बाढ़ पीड़ितों की सेवा की है।

कोरोना संकट के बावजूद सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने जान की परवाह किए बगैर राहत काम में लगे रहे। बताया कि बिहार सरकार के मंत्री प्रमोद कुमार, विधायक श्याम बाबू यादव, कल्याणपुर विधायक सचिंद्र प्रसाद सिंह,पीपरा विधायक श्यामबाबू यादव के अलावा रामशरण यादव, सुनील मणि तिवारी, पूर्व विधायक कृष्ण नंदन पासवान आदि नेता लगातार अपने अपने क्षेत्रों में जनसंपर्क में डटे हुए हैं। अभी भी कई स्थानों पर सामुदायिक रसोई केंद्र चलाए जा रहे हैं।

राजन दत्त द्विवेदी

हेल्थ के वेबसाइट पर भी संजीवन एप है लांच, सभी लें इसका लाभ : डीएम

चंपारण : मोतिहारी जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने आज टेली मेडिसिन सेंटर का शुभारंभ समाहरणालय परिसर स्थित राधा-कृष्ण सभागार में किया। डीएम ने कहा कि हेल्थ के वेबसाइट पर भी संजीवन एप लांच है, इसका लाभ सभी लें। इस दौरान डीएम ने आइसोलेशन सेंटर में रह रहे लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातें की और हाल जाना। उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और उन्हें आइसोलेशन सेंटर में पौष्टिक आहार मिल रहा है। किस प्रकार की व्यवस्था है। इस पर जानकारी ली। लोगों ने बताया कि यहां पोस्टिक आहार के साथ दवा एवं अन्य सुविधा उपलब्ध है। डॉक्टर हमारी देखभाल कर रहे हैं। यहां किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। हम लोग जल्द ही स्वस्थ होकर अपने घर को जाएंगे। जिलाधिकारी ने बताया की टेलीमेडिसिन सेंटर का टोल फ्री नंबर है। जो दस हंटिग लाइन के साथ जुड़ी है । इसके नंबर 18003456624 पर संपर्क कर चिकित्सीय परामर्श, जांच की सुविधाओं की जानकारी, कोविड केयर सेंटर व डेडीकेटेड कोविड सेंटर कोविड हेल्थ सेंटर में इलाज, बेड एवं एंबुलेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

डीएम ने लोगों से अपील किया कि आप इस नंबर पर संपर्क कर नि:शुल्क सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन का पालन करें, मास्क लगाएं, घर से बाहर ना निकले, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं जो चिकित्सक क्षेत्र में सैंपलिग के लिए जा रहे हैं उन्हें सहयोग प्रदान करें । जिलाधिकारी ने संजीवन एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है । हेल्थ के वेबसाइट पर भी संजीवन एप लांच है, इसका लाभ लें। मौके पर सहायक समाहर्ता, अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, अपर समाहर्ता आपदा, स्थापना उप समाहर्ता, डीपीओ आईसीडीएस, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी बिंदुसार मंडल समेत स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कंट्रोल रूम के कर्मचारी और पदाधिकारी मौजूद थे।

राजन दत्त द्विवेदी

इंडिया यूथ आइकन टीम मृतक के परिजन से मिला, बच्ची के पढाई का खर्च देने दिया भरोसा

चंपारण : रक्सौल, प्रखंड क्षेत्र के हरदिया गांव में बांध बांधने के क्रम में नदी में डूब कर मरे 28 वर्षीय लक्ष्मी प्रसाद चौरसिया के परिजन से आज इंडिया यूथ आइकन टीम के सदस्यों ने मुलाकात की। इस दौरान टीम के राष्ट्रीय अध्यक्ष रितिक प्रताप सिंह ने परिजनों को हर संभव सरकारी सहायता दिलाने एवं मृतक की सात वर्षीय पुत्री की पढाई खर्च संस्था के द्वारा वहन करने का भरोसा दिया। उन्होंने बताया कि मृतक के पत्नी को संस्था के द्वारा बच्ची के पढ़ाई के लिए प्रतिमाह संस्था तीन हजार रुपये देगी। कहा कि भविष्य में परिवार के लिए अन्य सहयोग भी किया जाएगा। मौके पर हिमांशु कुमार सिंह, सुनिल प्रताप सिंह, आदर्श कुमार गिरी, आर्यन सिंह, हरिओम कुमार, सन्नी कुमार आर्य, राजेश्वर कुशवाहा, राजबाबू गुप्ता, हरिओम प्रकाश सहित अन्य मौजूद थे।

अनिल कुमार

सरकार महादलित बस्ती को सवच्छ बनाने के लिए संकल्पित

चंपारण : नौतन, गांव में रहने वाले महादलित बस्ती को सवच्छ बनाने के लिए राज्य सरकार संकल्पित है । उक्त बातें मंगलवार को पूर्वी नौतन पंचायत के बारह नंबर वार्ड में सामुदायिक शौचालय निमार्ण कार्य का उद्घाटन करते हुए पंचायत समिति सदस्य अम्बिका प्रसाद और मुखिया पति मनोज पासवान ने कही। बताया लोहिया स्वच्छ बिहार मिशन के तहत छह सीट का शौचालय निमार्ण कार्य शुरू होने से महादलित समुदाय में उत्साह बढ़ा है । इस अभियान के प्रखंड समनवयक प्रत्यूष कुमार ने कहा कि सरकार के तरफ से महादलित समुदाय में सामुदायिक शौचालय निमार्ण बनाने की योजना शुरू की गई है ।सबसे पहले पूर्वी नौतन पंचायत के बारह नंबर वार्ड में माॅडल के रूप में शौचालय निमार्ण कार्य पूरा किया जा रहा है । तीन लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक शौचालय निमार्ण मे तीन महिला और तीन पुरूष सीट का निर्माण करना है ।साथ ही शौचालय का चाहारदीवारी के साथ साथ स्नान घर और एक चापाकल निर्माण करने की योजना हैं ।मौके पर किशोर सिंह ,अमीत यादव अमरेन्द्र कुमार ,सुमीत सिंह, कमल यादव आदि मौजूद रहे ।

अरेराज में कोविड अस्पताल बनाने की कवायद शुरू, सुविधाओं के लिए दिए निर्देश

चंपारण : अरेराज, अरेराज में कोविड अस्पताल बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में आज एडीएम सुधीर कुमार, डीएसएलआर संजय कुमार, एसडीओ धीरेन्द्र कुमार मिश्रा, बीडीओ एवं सीओ ने स्थानीय अस्पताल में सविधाओं का जायजा लेते हुए निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल प्रबंधन समेत पदाधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए गए। एडीएम ने कहा कि यहां के 60 बेड वाले इस अस्पताल को आवश्यक सुविधाओं से लैश करने के लिए अस्पताल प्रबंधन और प्रशासन ने कमर कस लिया है। वहीं कंट्रोल रूम बनाने के लिए भी सभी सुविधाओं से युक्त करने का निर्देश दिया है।

बाढ़ से पीड़ित लोगों ने प्रखंड मुख्यालय पर धरना व प्रदर्शन कर किया हंगामा

चंपारण : केसरिया प्रखंड के पूर्वी सुन्दरापुर गांव के सैकड़ों बाढ़ पीड़ित लोगों के साथ ग्रामिणों ने कुछ भी राहत सामग्री नहीं मिलने के विरेध में प्रखंड कार्यालय पर आज धरना व प्रर्दशन किया। इस दौरान आक्रोशितों ने जमकर हंगामा किया। ग्रामीण अरुण कुमार यादव ने बताया कि हमारे गांव में बढ़ते बाढ़ से प्रभावित बाढ़ पीड़ितो के बीच अभी तक कोई राहत सामग्री वितरित नहीं की गई है।

बताया कि मेरे गांव के वार्ड नं.05, 06, 07 के ग्रामीण बाढ़ से पूरी तरह से प्रभावित है। गांव के लगभग पांच सौ घर बाढ़ से तबाह है। सभी लोगों के घरों में बाढ़ का पानी आंशिक रूप से प्रवेश कर गया है। वहीं इस अवसर पर उप समाहर्ता सह प्रभारी सीओ पुष्पा कुमारी ने लोगों को समझाते हुए कहा की आप लोगों को आज ही सभी वार्डो में जो भी राहत की सामाग्री है, उसे सूची वार भेज दिया जाएगा। इनके आश्वाशन पर ग्रामिणों ने धरना समाप्त किया। इस मौके पर किशोर राय, रविन्द्र राय, संजय राय, रामप्रवेश राय, चितरंजन यादव, मैनेजर यादव, शंकर यादव, पंकज यादव, विजय यादव, मोहन यादव, मुकेश कुमार सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

अशरफ

पीड़ित मानवता की सेवा रेड क्रॉस सोसाइटी है लक्ष्य : अरूण यादव

चंपारण : मोतिहारी, रेड क्राॅस सोसायटी ने बाढ प्रभावित सुगौली एवं केसरिया के बाद आज बाढ़ प्रभावित भरौलिया में सामुदायिक किचेन का शुभारंभ किया। जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि स्टेट बार काउंसिल के को-चेयरमैन अधिवक्ता राजीव कुमार द्विवेदी एवं बीडीओ इंदुबाला सिन्हा ने संयुक्त रूप से किया। अतिथि अधिवक्ता श्री द्विवेदी ने कहा कि रेड क्राॅस सदैव पीड़ित मानवता की सेवा में तत्पर रहता है।

बाढ़, अकाल, अगलगी, भुकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की सेवा में रेड क्रॉस की अग्रणी भूमिका होती है। जिसकी जितनी सराहना हो कम होगी। रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्य अरूण यादव ने कहा कि मानवता की सेवा रेड क्रॉस सोसाइटी है लक्ष्य है। कोरोना काल में लोगों के बीच मास्क, साबुन और सैनेटाइजर वितरण कर तथा लोगों को सोशल डिस्टेंसिग का पाठ पढाया।

बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण के सभी रेलवे स्टेशनों तथा अखबार के दफ्तरों को सैनेटाईज कर रेड क्रॉस ने जागरुकता फैलाने का काम किया है। अभी बाढ़ की त्रासदी झेल रहे जिले के वैसे लोगों को जिनकी पीड़ा बांटने अन्य संस्था या सरकारी तंत्र आगे नहीं आया है, वैसे प्रभावित लोगों को सामुदायिक किचेन के जरिये खाना उपलब्ध कराने का बीड़ा सोसाइटी ने उठाया है। कहा कि भूखों को भरपेट भोजन कराने से ज्यादा पुण्य का काम कुछ नहीं है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रबंध कार्यकारिणी सदस्य दिलीप कुमार, कैप्टन हमीद एवं विनोद सिंह मौजूद थे।

राजन दत्त द्विवेदी

गली-नाली पक्कीकरण योजनाओं में पेवर ब्लाॅक का करें इस्तेमाल : डीएम

चंपारण : बेतिया, बिहार सरकार के विभागीय निर्देश पर जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि गली-नाली पक्कीकरण योजनान्तर्गत (08 फीट से कम एवं अधिक में) पेवर ब्लाॅक का इस्तेमाल किया जाना है। जिला में क्रियान्वित गली-नाली पक्कीकरण योजनाओं में पेवर ब्लाॅक का इस्तेमाल कराना सुनिश्चित करे पदाधिकारी। जिला पदाधिकारी ने समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित गली-नाली पक्कीकरण योजना एवं नल-जल योजना की समीक्षा के दौरान उपर्युक्त विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन के क्रम में इस जिला में वापस लौटे कामगारों/श्रमिकों ने पेवर ब्लाॅक का उत्पादन कर रहे हैं। गली-नाली पक्कीकरण योजना में पेवर ब्लाॅक के इस्तेमाल से पेवर ब्लाॅक का उत्पादन करने वाले कामगारों/श्रमिकों को प्रोत्साहन भी मिलेगा।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि पेवर ब्लाॅक का इस्तेमाल करने से वर्षा जल संचयन में काफी लाभ मिलता है। इससे भू-गर्भ में जल का संग्रहण होता है, जिससे पर्यावरण को संतुलित रखने में काफी मदद मिलती है। इसके साथ ही पेवर ब्लाॅक अत्यधिक टिकाउ भी होता है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि हर हाल में गली-नाली पक्कीकरण योजना के तहत क्रियान्वित योजनाओं में पेवर ब्लाॅक का इस्तेमाल किया जाय। नल-जल योजना की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 एवं बाढ़ आपदा के कारण कई जगहों पर कुछ योजनाएं लंबित रह गयी हैं। जिसे शीघ्रताशीघ्र पूर्ण किए जाये। 5-12 अगस्त 2020 तक कैम्प मोड में नल-जल से संबंधित अभिलेखों का संधारण पूर्णरूप से कराना सुनिश्चित करें। उप विकास आयुक्त को निदेश दिया गया कि वे नल-जल से संबंधित कार्यों के अभिलेखिकरण कार्य का नियमित रूप से अनुश्रवण करें तथा शत-प्रतिशत अभिलेखों का संधारण कराना सुनिश्चित कराये। जिला पदाधिकारी ने कहा कि नल-जल एवं गली-नाली पक्कीकरण योजनाएं राज्य सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजनाएं है। लंबित योजनाओं को शीघ्र ही पूरा करे पदाधिकारी।

उपर्युक्त योजनाओं के क्रियान्वयन में प्राप्त शिकायतों के आलोक में लगातार जिलास्तरीय जांच दल जांच कर रही है तथा गड़बड़ी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया कि उपर्युक्त योजनाओं के क्रियान्वयन में गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी कार्रवाई करे। उन्होंने सभी संबंधित व्यक्तियों को सख्त हिदायत दिया है कि इसमे लापरवाही, अनियमितता एवं कोताही बरतने वाले को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा। जिलास्तरीय पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि जांच दल ने पूरी सूक्ष्मता पूर्वक जांच करे। इस अवसर पर अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, निदेशक, डीआरडीए राजेश कुमार व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

अवधेश कुमार शर्मा

कोविड-19 पाॅजिटिव मरीजों को प्रत्येक स्थिति में मुहैया कराए मेडिसिन किट्स : कुंदन कुमार

  • टेस्टिंग की गति को तीव्र करने का निर्देश, रिर्पोटिंग कार्य बेह्तर करें संपादित

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चंपारण जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में उन्होने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले तथा सैम्पल जांच के उपरांत कोविड-19 से ग्रसित व्यक्तियों को प्रत्येक स्थिति में मेडिसिन किट्स मुहैया कराए जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं काताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। समाहर्ता ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो अपना टेस्ट कराना चाहते हैं, वे संबंधित पीएचसी एवं अन्य टेस्टिंग स्थलों पर जाकर अपना टेस्ट करा सकते हैं।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिये विभिन्न माध्यमों से की जा रही टेस्टिंग की गति से तीव्र करने की आवश्यकता है। अधिक लोगों की टेस्टिंग करायी जाय, इसके लिये टेस्टिंग से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन कार्यकारी विभाग के पोर्टल में अचूक से प्रतिदिन अपडेट कराना सुनिश्चित करे सम्ब्न्धित कर्मी अथवा पदाधिकारी। समाहरणालय परिसर में संचालित कोविड-19 जिला कंट्रोल रूम-सह-टेलीमेडिसिन सेंटर के प्रभारी को निदेश दिया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले पाॅजिटिव मरीजों का प्रतिदिन फीडबैक लिया जाय। सेंटर में कार्यरत डाॅक्टर्स से सीधे मरीजों की आॅनलाइन वार्ता वीडियो काॅलिंग के माध्यम से भी करायी जाय जिससे मरीजों को बेहतर चिकित्सीय परामर्श मुहैया हो सके। डाॅक्टर से वीडियो काॅल पर बात करने से मरीज की हिम्मत बढ़ेगी व घबड़ाहट कम होगी।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों को भी मेडिसिन किट्स मुहैया करायी जाय तथा कंट्रोल रूम में कार्यरत आॅपरेटरों के माध्यम से यह सुनिश्चित हो लें कि मरीजों को मेडिसिन किट्स उपलब्ध कराया गया है या नहीं। अगर किसी कारणवश किसी मरीज को मेडिसिन किट्स नहीं मिल पाया हो तो उन्हें उनके होम एड्रेस पर मेडिसिन किट्स डाक विभाग के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित किया जाय। कंट्रोल रूम को प्रभारी पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि रिपोर्टिंग का कार्य अद्यतन होना चाहिए। जीएमसीएच एवं समाहरणालय परिसर में संचालित कंट्रोल रूम के माध्यम से कितने लोगों को काॅल किये गये तथा कितने लोगों द्वारा चिकित्सीय परामर्श ली गयी है उससे संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन प्रत्येक दिन कार्यकारी विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

अवधेश कुमार शर्मा

नोडल पदाधिकारी को सौपा गया चिकित्सा प्रभारी का पदभार

चंपारण : रक्सौल, प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा शरतचंद्र शर्मा ने सोमवार को डा एस के सिंह को पदभार सौंप दिया। बता दें कि रक्सौल के पूर्व चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शरतचंद्र शर्मा का तबादला जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के पद पर पूर्व में ही हो चूका है। जिसे अमली जामा पहनाते हुए डॉ शरतचंद्र शर्मा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक डॉ सुशील कुमार सिंह, जो कि नोडल पदाधिकारी भी है। उनको चिकित्सा प्रभारी का पदभार सौंपा। इस अवसर पर बीएमसी अनील कुमार सहित स्वास्थ्य केन्द्र के सभी चिकित्सक और कर्मी मौजूद थे।

अनिल कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here