3 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

बीजेपी महिला मोर्चा अध्यक्ष ने अपर समाहर्ता को बंधी राखी

सारण : रक्षाबंधन के पावन अवसर पर भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा सारण जिला अध्यक्ष अनू सिंह के नेतृत्व में महिलाओं ने जिले के अपर समाहर्ता गगन कुमार को राखी बांधते हुए सारण जिले के सलामती की दुआ मांगी।

इस अवसर पर महिला मोर्चा के जिलाध्यक्ष अनु सिंह ने कहा समाज के सच्चे रक्षक भाई और पिता मार्गदर्शक अभिभावक की भूमिका में समाज सदैव रहते हैं। डॉक्टर गगन समाज के हर तबके के लोगों का ख्याल रखते हैं। आज उनके कलाई पर राखी बांधते हुए महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष ने उपरोक्त बातें कहीं। उक्त अवसर पर जिला महामंत्री नेहा यादव जिला कोषाध्यक्ष सुषमा सोनी जिला मंत्री विद्यावती देवी मंजू देवी पूजा गुप्ता सहित महिला मोर्चा के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

swatva

कोरोना संक्रमित माँ भी अपने बच्चे को करा सकती है स्तनपान

सारण : नवजात शिशुओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान माताओं को स्तनपान कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है तथा स्तनपान के बारे में जागरुक भी किया जा रहा है। इसको लेकर यूनिसेफ के द्वारा एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें स्तनपान से संबंधित तमाम जानकारियां दी गई है। यूनिसेफ बिहार के पोषण पदाधिकारी डॉ शिवानी डार ने बताया कोरोना से संक्रमित मां भी अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती है। मां का दूध बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है। स्तनपान बच्चों के लिए अमृत के समान है।

उन्होंने कहा मां के दूध में कई प्रकार की एंटीबॉडी होती है, जिससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। मां का दूध बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह शिशुओं के पोषण के लिए बेहद जरूरी है । मां के दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो कि नवजात शिशुओं को कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। डॉ शिवानी ने बताया शिशु के जन्म लेते ही उसे मां के दूध की जरूरत होती है। मां का दूध शिशुओं के लिए संपूर्ण आहार होता है। इसमें सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। नवजात शिशु के लिए शुरुआती 6 माह केवल स्तनपान काफ़ी जरूरी होता है। इस दौरान स्तनपान के अलावा बाहर से पानी भी नहीं देना चाहिए। उन्हें इस दौरान केवल स्तनपान से ही जरूरी पोषण मिल जाता है एवं माँ का दूध ही शिशुओं के लिए सबसे ज्यादा सुपाच्य भी होता है।

कोविड-19 से संक्रमित माँ भी करा सकती है स्तनपान:

यूनिसेफ बिहार के पोषण पदाधिकारी डॉक्टर शिवानी डार ने कहा अगर मां कोरोना वायरस से संक्रमित है तो भी ,वह अपने बच्चों को स्तनपान करा सकती है। इसके लिए उन्हें कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी होगी।

• दूध पिलाते समय श्वसन स्वच्छता का ध्यान रखें
• छींकते या खांसते समय रुमाल या टिशू का इस्तेमाल करें इस्तेमाल किया हुआ टिशू ढक्कन वाले कूड़ेदान में डालें
• स्तनपान कराते समय मांस का प्रयोग करें
• बच्चे को छूने से पहले और बाद में साबुन और पानी से 40 सेकंड तक हाथ जरूर धोएं
• नियमित रूप से अपने आसपास की जगह को कीटाणु नाशक या डिसइनफेक्टेंट से साफ करें

कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार माँ ऐसे कराएं स्तनपान:

अगर मां कोविड-19 के संक्रमण से गंभीर रूप से बीमार हैं तथा वह अपने बच्चे का स्तनपान नहीं करा सकती हैं, तो उसे अपने दूध को एक साफ कटोरी में निकाल कर अपने बच्चे को पिलाना चाहिए। दूध निकालने से पहले अपने हाथों को साबुन से कम से कम 40 सेकंड तक धोएं। दूध निकालने के लिए जो कटोरी है अभी अच्छी तरह साबुन और पानी से साफ की गई हो। निकाला गया दूध बच्चे को एक साफ कटोरिया कब से चम्मच से ही पिलाएं।

स्तनपान कराने या दूध निकालने में असमर्थ हो तो क्या करें:

यदि मा गंभीर रूप से बीमार है तथा बच्चे को अपना दूध पिलाने का दूध निकालने में सक्षम नहीं है, तब वह ह्यूमन डोनर मिल्क बच्चे को पिला सकती है, यदि उपलब्ध है। तो कुछ समय के बाद मां अपना दूध पुनः पिलाना शुरू कर सकती है जिसे रीलेक्टेशन भी कहा जाता है।

अगर शिशु कोविड-19 के संदिग्ध हो तब:

अगर शिशु कोविड-19 के संदिग्ध है या उसकी पुष्टि हो गई है तब भी मां मास्क का उपयोग करते हुए बच्चे को दूध पिला सकती है। मां के दूध में सबसे ज्यादा इम्यूनिटी होती है जो आज के समय में और भी ज्यादा जरूरी है। वीडियो के माध्यम से 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान अधिक से अधिक लोगों को यह जानकारी देकर बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ दिमागी विकास भावनात्मक सुरक्षा को सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है।

रक्षाबंधन के दिन रक्दान कर बचाई एक बहन की जान

सारण : युवा क्रान्ति रोटी बैंक सदस्य मनीष मनी के पास फोन आया और A पॉजिटिव रक्त के लिए आग्रह किया गया तब मनीष मनी ने अपने संस्था के व्हाट्सएप ग्रुप में अपनी टीम को अवगत किया तब युवा क्रांति सदस्य प्रकाश कुमार टिल्लू ने रक्तदान के लिए आगे आये । युवा क्रांति सदस्य प्रकाश कुमार ने कहा कि जब मुझे मालूम चला मैने रक्तदान करने की सोची और संयोग बस रक्षाबंधन के दिन एक बहन को मेरे रक्त से जिंदगी बचती है तो इससे बड़ी खुशी और क्या होगी , प्रकाश कुमार ने रक्तदान कर लोगो से अपील किया कि हर को रक्तदान करना चाहिए क्योंकि रक्तदान जीवन दान है ।

वही युवा क्रांति रोटी बैंक के संस्थापक विजय राज ने कहा कि हम सब को जब भी मालूम पड़ता है कि कोई भूखे है या रक्त की कमी से कोई जूझ रहा है तब हम सब हर सम्भव मदद करने का प्रयास करते है हम सब का एक ही सोच है न भूखे किसी को रहने देंगे, न रक्त से किसी को मारने देगें । युवा क्रांति सदस्य सन्नी खान भी रक्तदान करने में थे मौजूद उन्हें कहाँ की हम सब को हर किसी के सुख दुख में साथ खड़ा रहना चहिये रक्तदान करने से किसी की जिंदगी बचती है जिंदगी का सबसे अनमोल दानों में से एक है रक्तदान , रक्तदान करने से हम सब कितनी बीमारियों से बचते है। इस अवसर पर युवा क्रान्ति रोटी बैंक के सदस्य , राशिद रिज़वी ,विवेक चौहान भी थे मौजूद।

कोरोना को मात दे घर लौटे शख्स को किया सम्मानित

सारण : दरियापुर प्रखंड क्षेत्र के मनपुरा पंचायत स्थित पकहा गांव निवासी सोहन राम को भाजपा कार्य समिति के सदस्य राकेश कुमार सिंह ने कोरोना खतरनाक महामारी से जंग जीतकर वापस लौटने के उपरान्त अंग वस्त्र देकर तथा फूल माला पहनाकर सम्मानित किया। जानकारी के अनुसार शिवदेनी राम का चालिस वर्षीय पुत्र सोहन राम को पिछले पन्द्रह दिन पूर्व अचानक सर्दी, खांसी और बुखार हो गया था। जिसके बाद कोरोना का शंका जताते हुए गांव के ही शिक्षक छोटेलाल राम और मुन्ना राम ने इसकी सूचना भाजपा कार्य समिति के सदस्य राकेश कुमार सिंह को दिया.राकेश कुमार सिंह ने तुरंत छपरा सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ मधेश्वर झां और दरियापुर पीएचसी के डॉ मेजर सतेन्द्र कुमार से बात कर तथा एम्बुलेंस मंगवाकर मरीज को बेहतर जांच के लिए छपरा सदर अस्पताल भेजवाया। जब चिकित्सकों की टीम ने संदिग्ध मरीज की जांच किया तो वास्तव में कोरोना का ही लक्षण पाया गया। करीब दस दिन के इलाज के बाद मरीज कोरोना जैसे खतरनाक महामारी से जंग जीतकर घर वापस लौटा तो परिजनों में खुशी देखने को मिला। साथ ही मरीज के स्वस्थ होकर घर लौटने के बाद राकेश कुमार सिंह ने ग्रामीणों के साथ उसके घर पहुंच कर अंग वस्त्र देकर तथा फूल माला पहनाकर सम्मानित किया तथा एक दूसरे को मिठाई खिलाया। इस कार्य के लिए पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कोरोना बहुत ही खतरनाक महामारी हैं इससे बचाव का कारगर माध्यम समाजिक दूरी, मास्क और साफ सफाई हैं और किसी मरीज को कोरोना जैसे महामारी से जंग जीतकर वापस लौटने पर सम्मानित करने से उसके अंदर उत्साह बढ़ता है तथा अन्य गरीब परिवारों में भी इस बीमारी से लड़ने की हिम्मत बढ़ती है.वहि कोरोना से जंग जीतने वाले योद्धा सोहन राम के परिजनों सहित ग्रामीणों ने समाज के हित में सराहनीय कार्य करने के लिए स्थानिय सांसद राजीव प्रताप रूडी और भाजपा नेता राकेश कुमार सिंह को धन्यवाद दिया है। इस मौके पर रंधीर कुमार सिंह,शिक्षक ब्रज किशोर राम,वार्ड सदस्य प्रमोद राम, मोहन राम, रविन्द्र राय, जितेन्द्र गिरी, त्रिलोकी साह,अंजन सिंह आदि उपस्थित थे।

राजद के भावी प्रत्याशी ने कराया रुद्राभिषेक

सारण : एकमा विधानसभा क्षेत्र के राजद के भावी प्रत्याशी व प्रखंड क्षेत्र के बिशनपुरा गांव निवासी देव कुमार सिंह ने गोसाई गांव स्थित भगवान शिव के मंदिर में दो दिवसीय रुद्रा अभिषेक का आयोजन कर महान पंडितो द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ विधिवत पूजा पाठ हवन कर रुद्राभिषेक आयोजन कर श्री सिंह ने क्षेत्र के लोगों के लिए अमन-चौन के लिए आशीर्वाद मागीं। इस अवसर पर ओमप्रकाश सिंह राजेश सिंह वीरेंद्र उपाध्याय रामबाबू पांडेय भोला पंडित रमेश चौधरी नीतू ओझा आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर सैकड़ों लोगों के बीच प्रसाद के वितरण किया गया।

खेल तथा खिलाड़ियों के प्रति राज्य व केंद्र सरकार उदासीन

सारण : खेल तथा खिलाड़ियों के प्रति राज्य सरकार व केंद्र की सरकार पूरी तरह उदासीन है। न तो उन्हें सरकारी सेवाओं में निर्धारित कोटे के अनुरूप बहाल किया जा रहा है और न ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्रामीण इलाकों के खिलाड़ियों को अवसर दिया जा रहा है। उक्त बातें छपरा विधानसभा क्षेत्र के राजद नेता मुकेश कुमार यादव “सोनू” ने रविवार को कहीं ।

उन्होंने शहर के प्रमुख खिलाड़ियों तथा खेल संगठनों के पदाधिकारियों से मिलकर उनकी समस्याओं तथा गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और कहा कि लॉक डाउन की अवधि में सरकार की ओर से खिलाड़ियों के लिए कल्याण व विकास कोई योजना नहीं शुरू की गई है, जिसके कारण खिलाड़ी अपने को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि राज्य में राजद गठबंधन की सरकार तेजस्वी यादव के नेतृत्व में बनी तो, राज्य में खेल व खिलाड़ियों के विकास के लिए समग्र योजना बनाई जाएगी, जिसमें सभी तरह के खेल व खिलाड़ियों के कल्याण व विकास की स्पष्ट नीति निर्धारित होगी। पंचायत व स्कूल स्तर से लेकर राज्य व राष्ट्रीय स्तर तक के लिए खेलकूद के कार्यक्रम का निर्धारण होगा। उन्होंने कहा कि प्रमंडलीय मुख्यालय छपरा में विश्वविद्यालय परिसर में भी खेलकूद के लिए स्टेडियम आज तक नहीं बन सका है। जबकि 20 वर्ष पहले इसके लिए राष्ट्रीय जनता दल की सरकार ने मंजूरी दे दी थी और राशि भी उपलब्ध कराई गयी । शहर के एकमात्र राजेंद्र स्टेडियम में भी सुविधाओं का घोर अभाव है ।

उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम में खेल कूद के कार्यक्रम से अधिक प्रशासनिक कार्यक्रम ही होते हैं, जिससे खिलाड़ियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौके पर भारोत्तोलन संघ के सचिव सुरेश प्रसाद सिंह मुनमुन कुमार, वॉलीबॉल के अंतराष्ट्रीय कोच प्रमोद सिंह, सभापति बैठा, क्रिकेट संघ के सुनील कुमार सिंह, वॉलीबॉल सचिव अमित कुमार सिंह, वेटलिफ्टिंग के सचिव अभय सोनू, एथलेटिक्स के राष्ट्रीय खिलाडी शक्ति सिंह, विवेक कुमार, गोलू कुमार, पूर्व क्रिकेटर कैशर अनवर, एथलेटिक्स कोच समीर , शॉटपुट थ्रोअर पिंटू सिंह सहित कई खिलाडी मौजूद थे,जिसमे सोशल डिस्टैंसिंग एवं मास्क का प्रयोग किया गया ।

बोलेरो ने युवक को रौंदा, मौत

सारण : अमनौर थाना क्षेत्र के एसएच 104 अमनौर-भेल्दी मुख्य पथ अपहर गांव के पास 38 वर्षीय व्यक्ति को बोलेरो ने रौंद दिया जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। घटना शनिवार की रात की बताई गई है। मृतक अपहर गांव के दशरथ मांझी का पुत्र रुदल मांझी बताया गया है। सुचना के बाद अमनौर पुलिस मौके पर पहुंच शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु छपरा भेज दिया। घटना के संबंध में बताया जाता है कि मृतक का घर सड़क से दस फीट की दूरी पर होने तथा बाढ़ के पानी मे घर डूब जाने से सडक के किनारे बैठा था। जहां तेज रफ्तार में भेल्दी की तरफ से आ रही बोलेरो गाड़ी उसे कुचलते हुए फरार हो गया। जहां उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई।

घटना के बाद उसकी पत्नी चिंता देवी तथा उसका परिवार में कोहराम मच गया। इधर मृतक के परिजनों को तत्काल कोई सरकारी सहायता नहीं मिलने से नाराज स्थानीय ग्रामीणों ने रविवार की सुबह उक्त सड़क मार्ग को बांस बल्ला लगाकर घंटों जाम कर दिया। सूचना मिलने के बाद राजद जिलाध्यक्ष सुनील राय मौके पर पहुंच मृतक के परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त किया। वहीं सूचना के बाद अमनौर बीडीओ विभू विवेक , सीओ सुशील कुमार व मुखिया पति विजय मांझी भी मौके पर पहुंचे तथा तत्काल बीस हजार रुपए मृतक के पत्नी को दिया गया व आगे भी मदद का भरोसा दिलाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here