1 अगस्त : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

18 वर्षीय युवक की डूबने से मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर थाना क्षेत्र के सुघङी गांव के रविन्द्र कुमार के पुत्र 18 वर्षीय रोहित कुमार की आहर में डूबने से मौत हो गयी । वह अपने दोस्तों के साथ सुघडी गांव के बराआहर में नहाने गया था । घटना शनिवार की 1 बजे की बतायी गयी है ।

मौके पर गोबिंदपुर पुलिस पहुँच कर शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिये नवादा भेज दिया है। बता दें जिले में अबतक विभिन्न क्षेत्रों में डूबने से करीब 20 की मौत हो चुकी है ।

swatva

विद्यालय की जमीन से अतिक्रमण हटाने की गुहार

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के चिरैया गांव स्थित सरकारी प्राथमिक विधाकलय की जमीन का अतिक्रमण कर लिए जाने की शिकायत डेढ़ दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से किया है।

गांव के मिथलेश कुमार, सम्पू कुमार, सूर्यदेव सिंह, रामानुज सिंह, विनय कुमार समेत बीस कि संख्या में रहे लोगों ने अपना हस्ताक्षरयुक्त दिए गए आवेदन में कहा है कि गांव के ही एक खास व्यक्ति द्वारा स्कूल की जमीन का नाजायज तरीके से कब्जा जमा कर अबैध निर्माण कार्य कराया जा रहा है।
आवेदन में कहा गया है कि कब्जे वाली जमीन की घेराबन्दी से गांव का रास्ता भी अवरुद्ध होने की शिकायत की गई है। ग्रामीणों ने विद्यालय की जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाने की मांग किया है।

स्तनपान से स्वस्थ तथा पोषित शिशु की मुस्कान होगी सुनिश्चित

नवादा : स्तनपान नवजातों एवं बच्चों में प्रारंभिक रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर उन्हें अन्य गंभीर रोगों से सुरक्षित करता है। इसलिए प्रत्येक साल स्तनपान के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। स्तनपान सप्ताह के दौरान आशा आंगनवाड़ी सेविका एवं एएनएम घर-घर जाकर माताओं को स्तनपान करने के लिए जागरूक करेंगी। साथ ही इसके लाभ के बारे में जानकारी देंगे सामुदायिक कार्यकर्ता धात्री माताओं को भी स्तनपान के लाभ के बारे में बताएंगे। “स्वस्थ पृथ्वी के लिए करें स्तनपान का समर्थन” को इस वर्ष की थीम के रूप में चुना गया है।

सदर अस्पताल एवं प्रथम रेफरल इकाई होगा बोतल दूध मुक्त परिसर :

स्तनपान नवजात एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाता है। साथ ही स्तनपान डायरिया, निमोनिया एवं कुपोषण से बच्चों को सुरक्षित रखने में कारगर साबित होता है। इसको लेकर कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने इस बार के विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान जिला सदर अस्पताल सहित सभी प्रथम रेफरल इकाई को बोतल दूध मुक्त घोषित करने का निर्देश दिया है। मिल्क सब्सटीट्यूट एक्ट 1992 का वर्ष 2003 में संशोधन हुआ। इसके अनुसार किसी भी प्रकार के दूध उत्पाद एवं बोतल दूध के प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध लगाया गया ताकि स्तनपान की जगह बोतल दूध के इस्तेमाल में कमी लायी जा सके।

स्तनपान कक्ष का होगा निर्माण:- जिले के प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थानों में स्तनपान कक्ष( ब्रेस्ट्फीडिंग कोर्नर) निर्मित किए जाएंगे। यह स्तनपान कक्ष मुख्यतः ओपीडी में स्थापित किए जाएंगे। यह कक्ष कंगारू मदर केयर वार्ड के अतिरिक्त होगा। इस कार्य के लिए यूनिसेफ़ द्वारा तकनीकी सहयोग भी दिया जाएगा।

जागरूकता पर होगा बल :

स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण एवं सामुदायिक स्तर पर भी प्रयास किए जाएंगे। आशा, एएनएम एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान अधिक से अधिक माताओं को शिशु के जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान प्रारंभ करने एवं छह माह तक केवल स्तनपान कराये जाने के महत्व में गर्भवती एवं धात्री माताओं को जागरूक करेंगी। आंगनवाड़ी सेविका एवं आशा अगस्त माह में आयोजित होने वाले ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस एवं मदर मीटिंग में सभी दो वर्ष तक के बच्चों की माताओं को आमंत्रित कर उन्हें शिशु एवं छोटे बच्चों के जरूरी स्तनपान एवं अनुपूरक आहार की जरूरत पर जानकारी देंगी।

शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी के लिए आवश्यक है:

• जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान प्रारम्भ किया जाए।
• 6 माह तक केवल स्तनपान कराया जाए( ऊपर से पानी भी नहीं)।
• शिशु के 6 माह पूर्ण होने के तुरंत बाद अनुपूरक आहार देना शुरू किया जाए एवं कम से कम शिशु के 2 वर्ष तक स्तनपान जारी रखा जाए।

अज्ञात अपराधियों ने 45 वर्षीय युवक की हत्या कर आहर में फेंका शव

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के कुशवाहा टोला चक पर चकिया आहर में एक शव को तैरते हुए ग्रामीणों ने देखा। सूचना के बाद थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने घटना स्थल पहुंचकर शव को बरामद किया। परिजनों के जिद्द पर 45 वर्षीय मृतक गोरेलाल सिंह को सिरदला प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। जहां चिकित्सक डॉ अजय कुमार चौधरी ने देर रात में ही हत्या किए जाने की पुष्टि कर पुलिस को सौंप दिया है।

सूत्रों के अनुसार स्व अरुण सिंह के पुत्र गोरेलाल सिंह काफी शालीन विचार के व्यक्ति थे। गांव से लेकर बाजार तक किसी से ज्यादा न बोलना न ही बेवजह किसी के पास जाने की आदत नहीं थी। कुशवाहा टोला चक पर ही महुआ शराब सेवन को लेकर ज्यादा समय देते थे।

शुक्रवार की शाम से ही घर नहीं लौटे थे। पूर्व की भांति परिजनों ने समझा कि कहीं रह गया होगा। जब चक गांव निवासी ने शव को आहर में तैरते देख चीखने चिल्लाने लगा तब कुशाहन गांव के परिजन हामे सिंह, रौशन सिंह, चप्पू सिंह समेत सैकड़ों लोग पहुंचकर देखा और उसे बाहर निकाला तो गोरेलाल की शव को देखकर ग्रामीणों के आंखे नम हो गई। घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है।

थानाध्यक्ष ने बताया कि शरीर पर जले का निशान, आंख से निकलते खून बी जख्म से प्रतीत होता है कि किसी अज्ञात अपराधी ने उनकी हत्या कर शव को पानी से भरे आहर में फेंक दिया है।

बताते चले कि कुशाहन गांव से चक पर जाने के लिए दो रास्ता है। जिसमें आहर के भींड से गुजरने वाली रास्ता शॉट रास्ता है। वे अक्सर इसी रास्ते से चक पर आया करते थे। खेती बारी के लिए मजदूर आदि इसी गांव से लेकर जाते थे। इनके जेठ भाई अमित सिंह बांधी पंचायत से पूर्व पंचायती समिति रह चुके हैं।

घटना के बाद गांव में मातमी सन्नाटा देखा जा रहा है। परिजनों ने हत्या में शामिल हत्यारों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है। इस बावत अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है । पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है ।

बेटी की तलाश में भटक रही महिला ने एसपी से लगाई खोजबीन की गुहार

नवादा : “मां मुझे बचा लो, मुझे कुछ लोगों ने कोरोना की बात कहकर कहीं ले आया है, मुझे नहीं पता है मैं कहां हूं ” यह आवाज उस 19 वर्षीय युवती का है , जिसने अपनी मां को फोन कर कहा। फोन की आवाज सुनकर बेबस मां एक सप्ताह तक काफी खोजबीन के बाद नवादा एसपी हरि प्रसाथ एस को लिखित आवेदन देकर अपनी पुत्री की खोजबीन और नवादा नगर थाने में मामला दर्ज कराने को लेकर गुहार लगायी है ।

बताते चलें कि जिले के नरहट थाना क्षेत्र अन्तर्गत छोटी पाली ग्राम निवासी 45 वर्षीया महिला कुंती देवी पति कपिल राजवंशी ने नवादा एसपी को लिखित आवेदन देकर प्राईवेट जॉब कर रही अपनी 19 वर्षीय पुत्री लक्ष्मी कुमारी की बरामदगी की मांग किया है । उन्होंने कहा मेरी पुत्री लक्ष्मी कुमारी शादीशुदा है ,जो नवादा के नेहालुचक स्थित ग्लेज कंपनी में प्राईवेट कंपनी में काम करती थी । उसे वर्ष 2019 अक्टूबर-नवंबर महीने में सचिन कुमार नामक लड़का नौकरी के नाम पर ले गया था।

उन्होंने बताया कि 23 जुलाई को उनकी बेटी लक्ष्मी कुमारी ने फोन कर कहा कि कोरोना की बात कहकर कहीं ले आया गया है , मैं कहां हूं मुझे पता नहीं है । महिला ने कहा कि जब मैंने 25 जुलाई को सचिन के घर नवादा जाकर पता किया तो मुझे बताया गया कि मुझे कुछ मालूम नहीं है कि लड़की कहां है। महिला को सचिन ने बताया कि वह सतेन्द्र जी, जीतन दास, रवि शंकर, भीम कुमार , राकेश कुमार के साथ गयी है ।

महिला ने कहा उसके बाद से बेटी का कोई कॉल नहीं आया है । महिला ने कहा है कि इनलोगों द्वारा शायद मेरी बेटी को कहीं बाहर ले जाकर बेच दिया है ।

नरहट थाने ने नहीं लिया आवेदन:

महिला ने कहा जब मैं फरियाद लेकर नरहट थाना गयी तो वहां के थानाध्यक्ष ने प्राथमिकी दर्ज नहीं किया । थानाध्यक्ष द्वारा बोला गया कि घटना स्थल नवादा है तो आप टाउन थाना में प्राथमिकी दर्ज करवाइए । लाचार महिला ने नवादा एसपी हरि प्रसाथ एस से मिलकर आवेदन दिया और नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाने की अपील की है ।

सामाजिक वर्जना तोड़, महिलाओं ने दिया अर्थी को कंधा

नवादा : आम तौर पर ब्राह्मणवादी व्यवस्था में महिलाओं को श्मशान घाट जाना वर्जित है और महिलाओं को कर्मकांड से दूर रखा जाता है। ऐसे में जिले के हिसुआ विधानसभा अन्तर्गत अकबरपुर प्रखंड के फरहा ग्राम की महिलाओं ने अर्थी को कंधा देकर न सिर्फ सामाजिक वर्जना तोड़ा, बल्कि समाज में महिलाओं की अहम भूमिका का भी लोगों को एहसास दिलाया।

मौका कृषक सेवा केंद्र नवादा के संचालक व फरहा ग्राम निवासी सुरेश प्रसाद की 88 वर्षीया माता नथिया देवी के निधन का था । संध्या निधन के बाद सुबह शव यात्रा निकाली गयी ,जिसमें महिलाओं ने भी अर्थी को कंधा लिया।

मृतक की गोतनी बसंती देवी, चिंता देवी, बेटी आगनबाड़ी सेविका ललिता देवी, सुनीता देवी, बहु अनिता सिन्हा, पोती कशिश सिन्हा, नतिनी सोनी कुमारी आदि महिलाओं ने अर्थी को कंधा दिया।इसके अलावा अर्थी को कंधा देने में महिलाओं के साथ -साथ पुरुषों ने भी अपनी -अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

मौके पर मृतक के पुत्र सुरेश प्रसाद के अलावा भतीजा दंत चिकित्सक आलोक कुमार, शिक्षक दिलीप कुमार, दामाद चंद्रिका प्रसाद, पौत्र अभिषेक रंजन, नाती राजू, विकास, समाजसेवी सुरेश कुशवाहा, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील कुमार के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरुष व शुभचिंतक उपस्थित थे।

जिले में जारी रहेगा लॉकडाउन, कोई नई मोहलत नहीं

नवादा : जिले में लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है। 1 से 16 अगस्त तक जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लॉकडाउन जारी रहेगा। इस दौरान किसी प्रकार की नई मोहलत नहीं दी जाएगी।

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। डीएम यशपाल मीणा ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जुलाई महीने में लॉकडाउन के दौरान दुकानों को खोलने को लेकर जो समय निर्धारित था, उसी समय पर दुकानें खुलेंगी।

उन्होंने स्पष्ट किया है कि सिर्फ रोजमर्रा के जरुरी सामानों की दुकानें मसलन किराना, सब्जी, फल, दूध और दवा की दुकानें खोली जा सकेंगी। दवा दुकानों को हर वक्त खोला जा सकता है। लेकिन अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम 5 से 8 बजे तक ही खुल सकेंगी। स्वास्थ्य सेवा से संबंधित सभी संस्थान अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, दवा दुकान, जांच घर आदि 24 घंटे खुल रह सकेंगे। वहीं बिना उपयुक्त कारण के ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा का परिचालन नहीं किया जाएगा।

जिले में 10 जुलाई से ही चल रहा लॉकडाउन

जिले में बेकाबू हो चुके कोरोना संक्रमण के बाद 10 जुलाई से ही लॉकडाउन लागू है। जिला प्रशासन ने पहले 10 से 12 जुलाई, फिर 13 से 15 जुलाई तक लॉकडाउन किया था। इसी बीच 16 जुलाई से 31 जुलाई तक राज्य सरकार ने पूरे बिहार में लॉकडाउन कर दिया। इस दौरान सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुलीं।

हालांकि लॉकडाउन के चलते आम लोगों को कई प्रकार की परेशानियों से भी जूझना पड़ रहा है। खासकर रोज कमाने-खाने वालों के समक्ष तमाम प्रकार की चुनौतियां हैं। ऐसे लोगों को आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है। वैसे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन का कदम जरुरी बताया जा रहा है। लेकिन कई लोगों का कहना है कि लॉकडाउन होने के बावजूद शहर में काफी संख्या में संक्रमित मिले। लॉकडाउन का सख्ती से पालन भी नहीं कराया जा रहा है। फिर इसका कोई औचित्य नहीं रह जाता है।

सुबह-शाम खरीदारी को जुट रहे लोग

लॉकडाउन के बीच सुबह व शाम के वक्त आवश्यक सामानों की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ बाजार पहुंच रही है। हालांकि आमदिनों की अपेक्षा वह भीड़ कम होती है। वैसे दोपहर में भीड़ में काफी कमी आ जाती है। कई दुकानें भी बंद हो जाती हैं। लेकिन कुछेक स्थानों पर सब्जियों की दुकानें दिन भर खुली रह रही हैं। बहरहाल, अब लॉकडाउन की अवधि एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। तय समय पर ही जरुरी सामानों की दुकानें खुलेंगी।

46 लीटर महुआ शराब बरामद ,कारोबारी फरार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने फतेहपुर-पैजुना पथ पर छापामारी कर 46 लीटर महुआ शराब के साथ मोटरसाइकिल जब्त किया है । कारोबारी फरार होने में सफल रहा । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि बकरीद के गश्ती के क्रम फतेहपुर- पैजुना पथ पर फतेहपुर गांव के आगे तेज रफ्तार से आ रही बगैर नम्बर मोटरसाइकिल पर नजर पङते ही चालक वाहन छोङ फरार हो गया । तलाशी लेने पर 46 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही मोटरसाइकिल समेत शराब के साथ थाना लाया गया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

घरों में अदा किया गया ईद उल जोहा की नमाज

नवादा : जिले में ईद उल जोहा (बकरीद) की नमाज शनिवार को नगर समेत पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मुस्लिम समाज के लोगों ने अपने – अपने घरों में अदा किया । इस क्रम में बकरे की कुर्बानी देकर लोगों को खिलाने व खाने का काम किया ।

हिसुआ नगर पंचायत वार्ड-6 के पार्षद मो0 असगर अली ने बताया कि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी को देखते हुए पूरे नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अपने- अपने घरों में मनाया । उन्होंने कहा कि देश को कोरोना से बचाने तथा सुख-समृद्धि एवं अमन चैन के लिए खुदा से मन्नत माॅगा । उन्होंने बताया कि ईद उल अजहा के दिन अल्लाह ने मो0 हजरत इब्राहीम की परीक्षा लिया । अल्लाह ने हजरत इब्राहिम को अल्लाह की राह में अपने सबसे प्रिय चीज को कुर्बान करने का निर्देश दिया । मो0व असगर अली ने कहा कि मोहम्मद साहब को 90 साल में लड़का हुआ था , वे अपने लड़के को ही अल्लाह के राह में कुर्बान देने चला । कुर्बानी के पहले उन्होंने अपनी ऑख पर पट्टी बाॅध रखा था । कुर्बानी के लिए मोहम्मद साहब ने तलवार चला दिया और जब उनकी ऑख खुली तो उनका लड़का सही सलामत था और उसके जगह भेड़ की गर्दन कटा पड़ा था ।

उन्होंने कहा कि उसी दिन से कुर्बानी की प्रथा चली आ रही है । ईद उल अजहा के दिन भेड़ , बकरा , ऊॅट एवं अन्य जानवर की कुर्बानी दी जाती है ।मौके पर मौलाना शहबाज, प्रो0 कासिम, मो0 अकरम अली , मो0 अली आसमा सहित परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित थे ।

गुमटी से देशी कट्टा व गांजा बरामद, संचालक फरार

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के पुरानी कचहरी रोड गांधी स्कूल के समीप देवी मंदिर से सटे एक गुमटी से शनिवार की सुबह पुलिस ने तलाशी के क्रम में एक देशी कट्टा और भारी मात्रा में गांजा बरामद किया है । इस क्रम में गुमटी संचालक महिला फरार होने में सफल रही है। इस बावत गुमटी संचालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि उक्त गुमटी में अबैध तरीके से गांजा की बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली । सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर छापामारी कर तलाशी के क्रम में भारी मात्रा में गांजा के साथ देशी कट्टा बरामद किया । मौक़े से पुलिस को देख दुकान की संचालक वीणा देवी फ़रार होने में सफल रही। इस बावत संचालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। फरार संचालक की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here