24 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

रोड और नाला निर्माण को लेकर पिपरा-कल्याणपुर रोड पर किया प्रदर्शन

  • मांग पूरा नहीं होने पर आंदोलन तेज करने की दी चेतावनी

चंपारण : मोतिहारी, मोतिहारी लोकसभा के पूर्व प्रत्याशी अनिकेत रंजन के नेतृत्व में आज पिपरा-कल्याणपुर रोड निर्माण के लिए स्थानीय लोगों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया। अनिकेत रंजन ने कहा कि अगर जल्द से जल्द रोड का निर्माण कार्य शुरू नहीं होता है तो पूरे क्षेत्र के नौजवान महा आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

पिपरा कल्याणपुर रोड के लिए पिछले कई हफ्तों से लगातार बिहार नवयुवक सेना के द्वारा आंदोलन किया जा रहा है। जन सत्याग्रह, कैंडल मार्च, बाजार बंदी के साथ कई प्रकार के भी आंदोलन किए गए। लेकिन अब तक स्थानीय जनप्रतिनिधियों पर कोई प्रभाव नहीं है। हजारों लोग रोज परेशान होते हैं। सैकड़ों लोग दुर्घटना के शिकार हुए हैं। बावजूद इसके अब तक रोड के निर्माण का कार्य पूरा नहीं हुआ है। अब तंग आकर आसपास के सैकड़ों गांव के नौजवान अलग-अलग कार्डबोर्ड लेकर अपने गांव को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे रोड चाहिए और अंत में रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा भी लगाया। साथ ही अनिकेत रंजन ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा कहा जाता है कि रोड पास हो गया है ।

swatva

लेकिन, पिछले 4 सालों में अब तक रोड निर्माण का कार्य पूरा नहीं हुआ है। यहां पर स्थानीय विधायक के द्वारा लोगों को गुमराह करने का काम किया जाता है। प्रदर्शनकारियों ने की मांग है कि शीघ्र रोड और नाला का निर्माण हो, अन्यथा सारे क्षेत्र के ग्रामीण मिलकर आंदोलन करने को बाध्य होंगे। मौके पर बृज किशोर साह, मदन कुमार, मुन्ना शर्मा, दीपक पासवान, विनय ठाकुर, लाल पांडये, विक्रम शर्मा , कयामुंउद्दीन अंसारी, मुस्लिम मियां प्रभु साह, मोंटू , चंदन कुमार मिथुन कुमार, साहेब साह , प्रवीण पासवान, कन्हैया कुमार, धीरज शाह एवं अजय कुमार आदि मौजूद थे।

राजन दत्त द्विवेदी

रक्सौल में लाॅकडाउन नियम पालन कराने को लेकर प्रशासन हुआ सख्त

  • अधिकारियों ने की जांच शुरू, कई वाहनों के काटे चालान

चंपारण : रक्सौल, तेजी से हो रहे कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति को देख डीएम व एसपी के निर्देश पर एसडीएम आरती व डीएसपी संजय झा के नेतृत्व में व डीसीएलआर मनीष कुमार के पर्यवेक्षण में रक्सौल प्रशासन लॉक डाउन का पालन कराने के लिए पूरा सख्त दिखा। अब लॉक डाउन का उल्लंघन करना लोगों को काफी महंगा पड़ सकता है।

इसी कड़ी में शुक्रवार को उड़न-दस्ता के रूप में तैनात लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ज्ञान प्रकाश व कार्यपालक पदाधिकारी गौतम आनंद के साथ सीओ विजय कुमार व इंस्पेक्टर अभय कुमार के साथ सहायक संजय सिंह आदि ने पूरे मुख्य पथ व बाजार में घूम कर लोगों को कड़ी हिदायत देने के साथ बिना मास्क घूम रहे लोगों का चालान भी काटा।

जबकि वाहन लेकर बाजार निकलने वालों की भी खैर न थी। अधिकारियों ने एक बाइक पर 1 से अधिक, ई-रिक्शा या टेम्पु पर 2 लोगों से अधिक व चार पहिये में चालक को छोड़ 3 लोगों से अधिक लोगों को देख जमकर लताड़ लगाई और जुर्माना भरने को कहा। जबकि बिना मास्क व बिना हेलमेट के सड़क पर निकले वाहन चालकों पर भी शिकंजा कसा और उससे जुर्माना वसूला गया। जबकि समय पर बाजार के सभी दुकानों में तालेबंदी भी कराई गई, अन्यथा कार्यवाही की तैयारी के लिए भी तैयार रहने को कहा गया। दूसरी ओर नहर चौक व बाटा चौक पर वाहनों की जांच के लिए बैरियर भी लगाया गया है।

अनिल कुमार

मोतिहारी डुमरिया घाटपुल पर मंडराने लगा ख़तरा

चंपारण : बिहार-दिल्ली की लाइफ लाइन मानी जाने वाली मोतिहारी-गोपालगंज एनएच 28 पर स्थित गंडक नदी का डुमरियाघापुल पर खतरा मंडराने लगा है। पुल के बेड में मिट्टी धंस जाने से जिला प्रशासन ने डुमरियाघाट पुल पर वाहनों के परिचालन पर तत्काल रोक लगा दी गई है। इसकी पुष्टि डीएम एसके अशोक ने की है। बताया कि एनएचआई की टीम स्पाॅट पर पहुंचने वाली है, जो वाहनों के परिचालन संबंधी अंतिम निर्णय लेगी।

राजन दत्त द्विवेदी

सुगौली में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी, रेल ट्रैक पर चढा पानी

  • सिकरहना नदी के जल स्तर बढ़ने से बंजरिया व सुगौली के कई दर्जन गांव जलमग्न

चंपारण : मोतिहारी, सिकरहना नदी के जलस्तर में कई दिनों से हो रही वृद्धि के कारण सुगौली एवं बंजरिया प्रखंड के कई दर्जन गांव बाढ की चपेट में आ गए हैं। वहीं बाढ का पानी सुगौली जंक्शन के रेल ट्रैक पर चढ़ गया है। जबकि रेल परिसर, रेल काॅलोनी, प्रखंड, अंचल व थाना परिसर समेत रिहायसी इलाके में बाढ का पानी घुस गया है। स्थानीय प्रशासन व रेल प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुट गया है। वहीं कई क्षेत्र में सिकरहना व तिलावे नदी के रिंग व मुख्य बांध पर पानी का दवाब बना हुआ है। जबकि सुगौली प्रखंड मुख्यालय के सभी कार्यालयों में देर शाम तक पानी प्रवेश कर गया। जिससे प्रखंड, अंचल, आपूर्ति, मनरेगा, किसान भवन, पावर ग्रिड, स्टाफ क्वार्टर अगल-बगल में पानी भर गया ।

राजन दत्त द्विवेदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here