23 जुलाई : मुज़फ़्फ़रपुर की मुख्य ख़बरें

0
मुज़फ़्फ़रपुर की मुख्य ख़बरें

5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास, नहीं मिला शहीद के परिजनों को आमंत्रण

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर जिले के साईन गांव निवासी संजय कुमार सिंह का सपना अब पुरा होता दिख रहा है, अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास 5 अगस्त होने जा रहा है। संजय कुमार राम मंदिर आंदोलन में बिहार से एक मात्र व्यक्ति मंदिर के लिए शहीद हुए थे।

5 अगस्त को मन्दिर का शिलान्यास होने जा रही है और संजय के परिजनों को निमंत्रण नहीं दिए जाने से क्षुब्ध स्थानीय लोग उदास दिख रहे है, परिजन व स्थानीय लोग मंदिर परिसर में शहीद हुए लोगो की शिलापट्ट में नाम अंकित करने की मांग कर रहे है।

swatva

2 नंम्बर 1990 को पांच हजार कार सेवको का जथा मन्दिर की ओर बढ़ा। हनुमान गढ़ी के पास पीछे से यूपी पुलिस ने गोली चला दी जिसमे 5 लोग शहीद हो गए थे उसी में एक मुज़फ़्फ़रपुर जिले के साइन गाँव के संजय कुमार सिंह भी थे, जो पुलिस गोली के शिकार हो गए थे। अपने परिवार के इकलौते बेटे थे विधवा बूढ़ी मा और दो मासूम बच्चियों के जीवन को चलाने वाले व्यक्ति थे।

संजय की मौत से काफी प्रभावित हो गया दोनों बच्चों की उम्र काफी कम थी । दो वर्ष नव महीना वही छोटी बेटी 45 दिन की ही थी। संजय की मृत्यु के बाद परिवार को काफी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। संजय की बड़ी बेटी स्मृति संजय ने निमंत्रण नही मिलने की बात कही वही निमंत्रण मिलना चाहिए था।

वही यादों के बारे में बताया कि याद तो काफी कम है लेकिन परिवार में अचानक माहौल बदल गया और पिताजी के मृत्यु के बाद परिवार को काफी संघर्ष करना पड़ा । आज काफी खुशी हो रही है,कि पिताजी का सपना जिसके लिए ओ सहिद हो गए पूरा हो रहा है । कुछ डिले हो गया कमसेकम माँ जीवित रहती तो और खुश होती। डेढ़ वर्ष पहले माँ की भी मौत हो गई।

वही उस समय संजय के काफी नजदीकी मित्र अरविंद कुमार ने बताया कि 2 नंम्बर1990 की घटना है। कर सेवको की टोली मंदिर की ओर बढ़ रही थी इतने में हनुमान गढ़ी के पास पीछे से पुलिस ने गोली चला दी जिसमे 5 लोग शहीद हो गए। अब मन्दिर का शिलान्यास होने जा रहा है। इनके परिवार को भी आमंत्रित किया जाना चाहिए।

भारी मात्रा में विदेशी शराब के साथ दो गिरफ़्तार

मुज़फ़्फ़रपुर : गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने 407 ट्रक से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद किया है। शातिर शराब तस्करों ने ट्रक में एक गुप्त केबिन बना कर शराब को छुपाया था जिसे पुलिस ने बरामद की है।

मामला सदर थाना क्षेत्र का है, बुधवार की देर रात सदर थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला को गुप्त सूचना की 407 ट्रक से विदेशी शराब की एक खेप पकड़ा। इस संबंध में सूचना मिलते ही पुलिस ने एक टीम गठित की, गठित टीम के द्वारा सदर थाना क्षेत्र में वाहन जाँच किया गया। जिसमे उक्त ट्रक को रोका गया.ट्रक की जांच की गई.जाँचउपरांत ट्रक में बने केबिन से करीब 45 कार्टन विदेशी शराब ज़ब्त किया गया।

साथ ही दो कारोबारियों को भी गिरफ्तार किया गया। वही दो कारोबारी मौके से फरार हो गए। जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। बता दे कि गिरफ्तार कारोबारियों की पहचान ज़िले के बोचहा थाना क्षेत्र के दिलीप सिंह के पुत्र चिंटू सिंह (22 वर्ष) व वैशाली जिले के महुआ थाना क्षेत्र के भगवान राय के पुत्र पप्पू कुमार (26 वर्ष) के रूप में हुई है.वही शराब की खेप ज़िले के मनियारी थाना क्षेत्र के संजय राय की बताई जा रही है.जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

पूरे मामले पर सदर थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि ट्रक में केबिन बना कर शराब की खेप जा रही है। जिसके आलोक में सघन वाहन जांच किया गया। जिस दौरान उक्त ट्रक को जप्त कर लिया गया है। साथ ही 45 कार्टून विदेशी शराब सहित दो कारीबारियो को भी गिरफ्तार किया गया है.फरार कारोबारियों के गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

कई गांव हुए जलमग्न, लोगों ने एनएच पर ली शरण

मुज़फ़्फ़रपुर : लगातार बारिश के कारण बुढ़ी गंडक का जलस्तर बढ़ गया है, बाढ़ का पानी निचले इलाकों में भर जाने के कारण एनएच-57 पर गाँव के लोगों तम्बू लगाकर रहने को मजबूर है।

बूढ़ी गंडक की पानी मे तेजी से वृद्धि के कारण कोलुहा पैगम्बर पुर पंचायत के दर्जनों गांव बाढ़ से प्रभावित हो गए है और ग्रामीण अपने घरों को छोड़कर एन एच पर पर सड़क किनारे रह रहे है। लोग नाव से अपने घरों की सामानों की निकालकर एन एच पर ला रहे है और यही रहने का इंतेजाम कर रहे है।
अभी तक प्रशासन की ओर से कोई मदद नही मिल रही है ।

हालांकि जिलाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह ने कहा है कि बढ़ती पानी को लेकर कई जगहों से लोग पलायन किये है उन्हें हर सम्भव सरकारी मदद की जा रही है। एन एच पर रह रहे लोगो ने बताया कि हर साल की यही कहानी है हमलोगों को एन एच पर ही आकर जान बचानी पड़ती है। हमलोगों के गांव में बाढ़ का पानी आ चुका है जिसके कारण बाल बचो एव मवेशियों को लेकर हमलोग एन एच पर रह रहे है। वही इन लोगो ने बताया कि अब तक प्रशासन की ओर से कोई मदद नही की गई है। इनलोगो ने बताया कि हर वर्ष बाढ़ के समय यही स्थिति रहती है।

कोरोना जागरूकता अभियान को डीएम ने दिखाई हरी झंडी

मुजफ्फरपुर : कोविड -19 के संक्रमण की रोकथाम और प्रभावी नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता वाहनों के माध्यम से प्रचार- प्रसार का आगाज जिलाधिकारी के द्वारा किया गया। जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह ने आज समाहरणालय परिसर से प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इनमें से तीन प्रचार वाहन नगर निगम क्षेत्र में और शेष तीन नगर पंचायत कांटी, मोतीपुर और साहेबगंज में इन प्रचार वाहनों के द्वारा अगले दस दिनों तक सघन प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

उक्त प्रचार वाहनों के द्वारा लोगों को आत्म सुरक्षा पर बल देने, मास्क का नियमित उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने ,भीड़- भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज करने , होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए “क्या करें क्या नहीं करें” इत्यादि के संबंध में जानकारी दी जाएगी ।डीपीआरओ कमल सिंह ने बताया कि इसके साथ ही अगले दो-तीन दिनों में जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा सभी पीएचसी, प्रखंड मुख्यालय और शहर के महत्वपूर्ण एवं सार्वजनिक स्थलों पर फ्लेक्स संस्थापन के जरिए प्रचार -प्रसार की कवायद शुरू की जाएगी।

मौके पर उपस्थित जिलाधिकारी डॉ ०चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं उस पर नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी से प्लान-वे में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग फैसिलिटी को बढ़ाने के साथ-साथ, होम आइसोलेशन में रहने वाले माइल्ड लक्षण -युक्त व्यक्तियों के लिए पुख्ता प्रबंधन की व्यवस्था करना साथ ही गंभीर रोगियों के उपचार हेतु प्रभावशाली प्रबंधन को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इन सब कार्यों के अतिरिक्त लोगों को अवेयर करना भी हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है और इसी क्रम में आज उक्त वाहनों की रवानगी की गई है ताकि अधिक से अधिक लोग स्वयं प्रेरित होकर अपनी सुरक्षा के प्रति गंभीर हो सकें क्योंकि सुरक्षा ही जागरूकता है। इस मौके पर अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण अशोक कुमार सिंह, डीसीएलआर पश्चिमी एस०के० अलबेला, ए०सी०एम०ओ स्वास्थ्य विभाग,डॉ० सी के दास, केयर के जिला प्रतिनिधि सौरभ कुमार ,जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह के साथ अन्य पदाधिकारी और स्वास्थ विभाग के कर्मी उपस्थित थे।

मछुआरों की जल में फंसा डॉल्फिन

मुज़फ़्फ़रपुर : जिले के बंदरा प्रखण्ड अंतर्गत तेपरि गाँव में बूढ़ी गंडक में मछली मार रहे मछुआरों की जाल में डॉल्फिन फंस गया, जो इलाके में लोगो के बीच कौतूहल का विषय बना हुआ है। डॉल्फिन को देखने के लिए लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी।

पूरे ईलाके में समुद्री मछली पकड़ाने की चर्चा फैल गयी और इसे देखने के लिए लोग दौड़ गए। जिले के बंदरा प्रखण्ड अंतर्गत तेपरी के महेशपुर बूढ़ी गंडक में मछुआरों द्वारा लगाए गए जाल में यह फस गया। 25 से 30 किलो वजनी इस मछली के हल्के भूरे स्लेटी त्वचा शल्कों से ढका हुआ पंख बड़े और आंखे छोटी और लंबे नोकदार मुंह है । जिसे देखने के बाद बताया जा रहा है कि यह डॉल्फिन प्रजाति का प्रतीत होता है।बाढ़ की पानी मे बह कर आ गया होगा।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए डीएम ने की बैठक

मुजफ्फरपुर : कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में उप विकासआयुक्त ,अपर समाहर्ता,अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण, डीसीएलआर पश्चिमी, जिला जनसंपर्क अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग करने ,होम आइसोलेशन में रहने वाले माइल्ड लक्षण-युक्त पॉजिटिव मरीजों के पुख्ता प्रबंधन ,गंभीर रोगियों के इलाज के लिये मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करने इत्यादि की समीक्षा की गई एवं इस संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। बैठक में निर्देश दिया गया कि आईसीएमआर के गाइडलाइन के अनुरूप जांच करें ।ए-सिंप्टोमेटिक मरीजों की जांच की जाए। जो पॉजिटिव पाए जाते हैं उनके उच्च रिस्क कांटेक्ट की जांच की जाए। मालूम हो कि जिले के सभी पीएचसी में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू कर दिया गया है।

पीएचसी में जो भी टेस्ट कराने आएंगे पहले उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि उनमें लक्षण दृष्टिगोचर होते हैं तो वहां उपस्थित चिकित्सक के रिकमेंडेशन पर उनकी जांच की जाएगी। उनकी स्क्रीनिंग के लिए अलग काउंटर बनाया जाएगा। 02 बजे तक मरीजों का निबंधन होगा और 4:00 से 6:00के बीच उनको रिपोर्ट उपलब्ध कराया जाएगा। जिन मरीजों को ऐसा महसूस होता है कि उन्हें कोई लक्षण नजर आ रहा है तो वे नजदीकी सेंटर पर जाकर अपना test करा सकते हैं । कल निजी अस्पतालों के प्रबंधक एवं आइएमए के प्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी जिसमे इनके चिकित्सा संस्थानों एवं उनके चिकित्सक /पैरामेडिकल स्टाफ को कोविड के उपचार हेतु उपयोग करने की सहमति प्राप्त की जाएगी।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं उस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण एवं प्रभावी सेल बनाए जाएंगे। कोविड मरीज प्रबंधन कोषांग, कोविड उपचार प्रबंधन,उपकरण एवं दवा (ड्रग) प्रबंधन कोषांग, एंबुलेंस और मोर्चरी वाहन प्रबंधन कोषांग, लॉकडाउन एवं कंटेन्मेंट जोन प्रबंधन कोषांग। इधर डॉक्टर सीके दास ने बताया कि आज एक्टिव केस वाले मरीजों से दूरभाष के माध्यम से संपर्क स्थापित किया गया जिसमें कुल 149 व्यक्तियों से संपर्क हो सका। उन्होंने बताया कि बहुत मरीजों के मोबाइल बंद बताए गए । कल पुनः उनसे संपर्क करने का प्रयास किया जाएगा।

सुनील कुमार अकेला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here